Aiims ka full form – एम्‍स का फुल फॉर्म क्या होता हैं

एम्‍स का फुल फॉर्म क्या होता हैं AIIMS का स्थापना कब हुआ था AIIMS में क्या कहता हैं और इसका क्या उद्देश्य हैं Aiims ka full form के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी मिलेगी.

AIIMS हॉस्पिटल के बारे में तो लगभग सभी लोग जरूर सुने होंगे क्योंकि जब भी किसी को किसी भी तरह की गंभीर बीमारी होती हैं तो लगभग AIIMS हॉस्पिटल में ही इलाज कराने के लिए ले जाया जाता हैं.

एम्‍स हॉस्पिटल में इलाज के साथ-साथ मेडिकल की पढ़ाई की भी व्यवस्था पूरी तरह हैं तो आइए हम लोग इस लेख में एम्‍स का फुल फॉर्म क्या होता हैं AIIMS का स्थापना कब और किसने किया AIIMS में चिकित्सा के साथ-साथ और भी कौन से कार्य होते हैं के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं. 

AIIMS ka full form 

AIIMS एक मेडिकल संस्थान हैं एम्‍स का फुल फॉर्म ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस होता हैं AIIMS में मरीजों के लिए इलाज के साथ-साथ पूरी तरह से देखभाल के लिए सुविधा मिलती हैं. इसको हिंदी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान कहा जाता हैं.

  • A:- All
  • I:- India
  • I:- Institute of
  • M:- Medical
  • S:- Science

aiims-ka-full-form

एम्‍स क्या हैं

AIIMS भारत का एक बहुत ही सुप्रसिद्ध और प्रमुख हॉस्पिटल और मेडिकल कॉलेज हैं. AIIMS हॉस्पिटल भारत के नई दिल्ली में स्थित हैं इसके साथ ही यह भारत में बहुत ही कम राज्यों में स्थित हैं जिस वजह से कि लोगों को अगर किसी गंभीर बीमारी का इलाज कराना होता हैं तो ज्यादातर दिल्ली ही जाते हैं.

AIIMS हॉस्पिटल में हर रोगों का इलाज होता हैं और उन मरीजों का सही और अच्छे से देखभाल भी होता हैं साथ ही साथ AIIMS हॉस्पिटल में मेडिकल से जुड़े जो भी पढ़ाई होते हैं वह भी होता हैं. AIIMS चिकित्सा और चिकित्सा से जुड़े पढ़ाई के क्षेत्र में दक्षिण एशिया में नंबर वन हॉस्पिटल और मेडिकल कॉलेज हैं.एक चिकित्सा संस्थान हैं.  

एम्‍स का स्थापना कब हुआ

AIIMS एक चिकित्सा संस्थान हैं.AIIMS का स्थापना 1956 में नई दिल्ली में हुआ था इस हॉस्पिटल को स्थापित करने के लिए सबसे पहले आजाद भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने कोलकाता में करने का सुझाव दिया था.

लेकिन विधान चंद्र राय ने पंडित जवाहरलाल नेहरू के बातों का खंडन करते हुए AIIMS को नई दिल्ली में स्थापित करने का सुझाव दिया. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान भारत सरकार के तहत कार्य करता हैं भारत सरकार के तहत आने वाली स्वास्थ्य तथा परिवार कल्याण मंत्रालय AIIMS का जो भी देखरेख करना होता हैं वह करती हैं.

AIIMS हॉस्पिटल चिकित्सा के साथ-साथ मेडिकल से जुड़े जो भी पढ़ाई हैं उसके लिए भी प्रसिद्ध हैं. वर्तमान समय में जो भी छात्र मेडिकल से अपना पढ़ाई करना चाहते हैं उनका सबसे पहला चॉइस अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ही रहता हैं.

ताकि वह जो भी मेडिकल की पढ़ाई करना चाहते हैं वह सही और अच्छे संस्थान से किया जाए. AIIMS में मरीजों की देखभाल के लिए भी पूरी व्यवस्था और सुविधा हैं ताकि जो भी मरीज अपना इलाज करवाने आए उनका इलाज सही ढंग से किया जाए.

एम्‍स का क्या उद्देश्य हैं

AIIMS का सबसे मुख्य और प्रमुख उद्देश्य यही हैं कि उसमें जो भी छात्र अपने मेडिकल का पढ़ाई करने आए उनको चिकित्सा के क्षेत्र में सही जानकारी और शिक्षा प्रदान किया जाए ताकि भारत में जितने भी हॉस्पिटल हैं.

उसमें जब वह डॉक्टर बनकर जाए तो लोगों का सही से इलाज करें. भारत में किसी भी व्यक्ति को अगर कोई गंभीर बीमारी हो जाती हैं और उसके आसपास के जो भी हॉस्पिटल हैं वह जब जवाब दे देते हैं.

तो लोग यही सोचते हैं कि एम्‍स हॉस्पिटल में जाने के बाद उनका सही इलाज होगा तो AIIMS हॉस्पिटल का भी यही उद्देश्य हैं कि जो भी मरीज अपना इलाज कराने आए तो उन्हें अच्छी से अच्छी चिकित्सा सेवा प्राप्त हो और इस हॉस्पिटल का लोग ज्यादा मान सम्मान दें जितना ज्यादा हो सके लोग अपना इलाज कराने जाए और उनका विश्वास AIIMS हॉस्पिटल पर ज्यादा बढ़ता जाए.

एम्‍स का क्या कार्य हैं

AIIMS हॉस्पिटल में पढ़ाई के साथ साथ बेहतर चिकित्सा के क्षेत्र में भी हर सुविधा लोगों को प्राप्त होती हैं इसके साथ ही यह एक मेडिकल कॉलेज भी हैं जो कि छात्रों को मेडिकल की पढ़ाई में पूरी तरह से सहयोग और अच्छी शिक्षा प्रदान करती हैं.

  • जो छात्र NEET से पढ़ाई करके एमबीबीएस की पढ़ाई करना चाहते हैं तो उन्हें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में अच्छी शिक्षा प्राप्त होती हैं.
  • AIIMS में नर्सिंग और डेंटिस्ट की पढ़ाई भी होती हैं.
  • एम्‍स हॉस्पिटल भारत में जितने भी मेडिकल कॉलेज हैं उनमें अगर मेडिकल टीचर का जरूरत होता हैं तो उन्हें उपलब्ध कराता हैं.
  • अगर किसी भी छात्र को मेडिकल से संबंधित विज्ञान से स्नातक और स्नातकोत्तर करना होता हैं तो उन्हें ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस यानी कि एम्‍स में शिक्षा प्राप्त होती हैं इसीलिए एम्‍स हॉस्पिटल मेडिकल से संबंधित पढ़ाई में सबसे ज्‍यादा अनुसंधान के रूप में जाना जाता हैं.
  • अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान बीएससी ऑनर्स से जो पढ़ाई करना चाहते हैं उनके लिए नर्सिंग कॉलेज भी खोले हैं.
  • AIIMS के द्वारा हरियाणा में 1 ग्रामीणों के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए केंद्र बनाया गया हैं जिसमें कि 60 बिस्तर वाला हॉस्पिटल हैं वहां के ग्रामीणों के लिए उचित स्वास्थ्य सेवा और देखभाल कराया जाता हैं जिसमें लगभग ढाई लाख लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त होती हैं. 

एम्‍स हॉस्पिटल कहां कहां हैं 

Aiims हॉस्पिटल दिल्ली में तो हैं ही साथ ही इसके और भी कई राज्यों में संस्थान हैं जिसके द्वारा लोग अगर दिल्ली नहीं पहुंच पाते हैं तो अपने ही राज्य में स्वास्थ्य सुविधाएं आसानी से प्राप्त कर लेते हैं.

  • नई दिल्ली
  • पटना- बिहार
  • भोपाल- मध्य प्रदेश
  • गुंटुर- आंध्र प्रदेश
  • रायपुर- छत्तीसगढ़
  • भुवनेश्वर- उड़ीसा
  • ऋषिकेश- उत्तराखंड
  • नागपुर- महाराष्ट्र

इसके साथ ही अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के कई राज्यों में कॉलेज भी हैं जिसमें की जिन छात्रों को मेडिकल के क्षेत्र में उचित और सही शिक्षा ग्रहण करना हैं तो एम्‍स जैसे भारत के प्रमुख मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल में वह अपना मेडिकल की पढ़ाई कर सकें.

ये भी पढ़े

सारांश

एम्‍स यानी कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान जिसे इंग्लिश में ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस कहते हैं जो कि भारत का सबसे बड़ा और प्रमुख हॉस्पिटल और मेडिकल कॉलेज हैं.

जिसमें कि भारत के हर कोने कोने से लोग अपना इलाज कराने के लिए जाते हैं क्योंकि एम्‍स हॉस्पिटल पर लोगों का विश्वास बहुत ही ज्यादा रहता हैं किसी भी तरह के रोग का इलाज सही और सुरक्षित तरीके से होगा.

इस लेख में एम्‍स का फुल फॉर्म  क्या होता हैं हॉस्पिटल का क्या कार्य हैं एम्‍स मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल का क्या उद्देश्य हैं और भारत में किन किन राज्यों में एम्‍स हॉस्पिटल और कॉलेज हैं उसके बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं आप लोगों को यह जानकारी कैसा लगा कृपया हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्त मित्रों को शेयर जरूर करें.

Leave a Comment