एएम पीएम का फुल फॉर्म क्या होता हैं 22

Am pm ka full form अक्सर हम लोग अपने मोबाइल में जब भी टाइम देखते हैं तो जो भी टाइम लिखा रहता हैं. उसके आगे एएम और पीएम लिखा रहता हैं तो,

बहुत लोग कन्फ्यूजन में पड़ जाते हैं कि एएम और पीएम का मतलब क्या होता हैं. ए एम पीएम जब लिखा हैं तो कितना टाइम हो रहा हैं. लेकिन जो ए एम और पीएम लिखा रहता हैं उसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं.

बहुत ऐसे लोग हैं जिनको उसके बारे में पता नहीं रहता हैं और वह बहुत ही परेशान हो जाते हैं समय देखने में तो, आज हम लोग इस लेख में एएम पीएम का फुल फॉर्म क्या होता हैं  एएम पीएम किस भाषा का शब्द हैं इसके बारे में आइए नीचे विस्तार से जानते हैं.घड़ी का अविष्कार किसने किया

Am Pm ka full form 

बहुत पहले जब घड़ी का अविष्कार नहीं हुआ था. उस समय लोग चांद और तारों को देख कर रात में समय का पता लगा लेते थे कि कितना टाइम हो रहा हैं. लेकिन धीरे-धीरे समय देखने के लिए कई तरह के घड़ी का अविष्कार होने लगा और समय देखना भी आसान हो गया.

पहले तो घड़ी में हम लोग टाइम देखते थे इसलिए उसमे उसके सुई को देख कर समय जान जाते थे कि कितना हो रहा हैं. लेकिन आजकल कई तरह के डिजिटल घड़ी भी आ गए हैं और मोबाइल में भी हम लोग टाइम देख लेते हैं और समय का पता चल जाता हैं.

am pm ka full form

आजकल घड़ी में और मोबाइल में जब भी टाइम देखा जाता हैं तो उसके आगे ए एम या पीएम लिखा रहता हैं तो इसकी वजह से लोगों को टाइम देखने में परेशानी होती हैं तो आइए हम लोग एक एक करके AM और PM का फुल फॉर्म के बारे में जानते हैं.व्हाट्सएप का अविष्कार किसने किया

एएम का फुल फॉर्म क्या होता हैं 

जब घड़ी का अविष्कार नहीं हुआ था उस समय दिन और रात को दो भागों में बांटा गया था. उस समय दिन में सूर्य की स्थिति को देखकर यह अनुमान और पता लगाया जाता था कि कितना समय हो रहा होगा. रात में चंद्रमा और तारों की स्थिति से समय का अनुमान लगाया जाता था. लेकिन वर्तमान समय में कई तरह के डिजिटल घड़ी हैं.

ज्यादातर लोगों के पास मोबाइल रहता हैं तो मोबाइल में ही टाइम देखा जा रहा हैं. जितना भी टाइम हो रहा होता हैं उसके आगे ए एम और पीएम लिखा रहता हैं. तो ए एम का फुल फॉर्म Ante Meridian होता हैं जिसका मतलब Before Noon होता हैं.

  • A:- Ante
  • M:- Meridian

पीएम का फुल फॉर्म क्या होता हैं 

वैसे तो पीएम का बहुत सारा फुल फॉर्म होता हैं लेकिन आज हम लोग पीएम का फुल फॉर्म घड़ी में दिखाए जाने वाले समय के बाद जो पीएम लिखा रहता हैं. उसके बारे में बात कर रहे हैं. जोकि बहुत लोगों को इससे टाइम देखने में परेशानी होता हैं.

रात और दिन मिलाकर 24 घंटे होते हैं आजकल के जो डिजिटल घड़ी आ रहे हैं. उसमें दो तरह के टाइम दिखाते हैं. कभी हम लोग उसमें टाइम के आगे ए एम देखते हैं तो कभी टाइम के आगे पीएम देखते हैं. पीएम का फुल फॉर्म Post Meridian होता हैं.

  • P:- Post
  • M:- Meridian

जिसका अर्थ After Noon होता हैं. ए एम पीएम का मतलब जान लेने के बाद किसी को भी अपने घड़ी में या मोबाइल में टाइम देखने में कोई परेशानी नहीं हो सकता हैं और यह सामान्य ज्ञान बढ़ाने के लिए भी ए एम और पीएम का मतलब जानना बहुत ही जरूरी हैं.

एएम का मतलब क्या होता हैं 

एएम का  मतलब Ante Meridien जिसका मतलब before Noon यानी कि दोपहर से पहले. हिंदी में इसका मतलब पूर्वाहन होता हैं. पूर्वाहन का मतलब हमारी घड़ी में रात के 12:00 बजे से लेकर दिन के 12:00 बजे तक होता हैं. जिसे हम लोग पूर्वाहन कहते हैं.

जब भी हम लोग रात में 12:00 बजे के बाद या दिन में 12:00 बजे के पहले टाइम देखते हैं तो टाइम के आगे ए एम जरूर लिखा हुआ दिखाई देता हैं.

तो उसे यही समझ लेना चाहिए कि पूर्वाहन का समय हैं. कभी-कभी किसी को ए एम का मतलब पता नहीं रहता हैं तो बहुत ही परेशानी होती हैं. जैसे कि एक उदाहरण से समझते हैं कि कोई आपसे यह बोले कि कल 9:00 a.m. में कोई जरूरी मीटिंग हैं तो अगर ए एम के बारे में पता नहीं रहता हैं.

तो बहुत ही ज्यादा परेशानी हो जाए तो कन्फ्यूजन हो जाएगा कि 9:00 बजे सुबह  में कि 9:00 बजे रात में यह काम करना हैं. मोबाईल का फुल फॉर्म क्या होता हैं

पीएम का मतलब क्या होता हैं

एएम और पीएम एक ऐसा शब्द हैं जो कि लोगों को कन्फ्यूजन में डाल देता हैं पीएम का मतलब After Noon यानी कि दोपहर के बाद होता हैं. पीएम यानी कि Post  Meridian होता हैं जिसको हिंदी में मध्याह्न कहा जाता हैं मध्यान्ह का अर्थ दोपहर के 12:00 बजे से लेकर रात के 12:00 बजे तक होता हैं.

रात के 12:00 बजे से पहले या दिन के 12:00 बजे के बाद जब भी हम लोग घड़ी में या मोबाइल में टाइम देखते हैं तो उसमे टाइम के आगे पीएम जरूर दिखाता हैं.

एएम और पीएम किस भाषा का शब्द हैं 

एएम और पीएम शब्द का इस्तेमाल प्रमुख रूप से लैटिन भाषा में किया जाता हैं यह दोनों शब्द  लैटिन भाषा से लिया गया हैं. जिसका इस्तेमाल वर्तमान समय में हर मोबाइल या डिजिटल घड़ी चाहे हम लोग टीवी में टाइम देखे उसमें भी ए एम और पीएम ही लिखा रहता हैं.

तो ए एम और पीएम का मुख्य रूप से हम लोग उपयोग समय देखने में ही करते हैं चाहे वह मोबाइल में देखें या आजकल के डिजिटल घड़ी में देखें कहीं पर भी टाइम के आगे ए एम और पीएम लिखा रहता हैं.

घड़ी क्या हैं और घड़ी का अविष्कार

घड़ी एक ऐसी वस्तु हैं जिसमें कि हम लोग उसके सुई के चाल से समय का पता लगाते हैं. इसका इस्तेमाल हम लोग टाइम देखने के लिए ही करते हैं. घड़ी समय बताने वाली एक वस्तु हैं. समय देखकर सभी लोग अपना कार्य करते हैं. किसी को ऑफिस जाना हैं.किसी को स्कूल जाना हैं.

किसी को अपने और भी जरूरी कामों से कहीं भी जाना हैं तो घड़ी में ही टाइम देखकर उसी के अनुसार अपना कार्य करते हैं. पहले जब घड़ी का अविष्कार नहीं हुआ था उस समय टाइम देखने में बहुत ही परेशानी होती थी. लेकिन सबसे पहले घड़ी का अविष्कार मिश्र में हुआ था.

उसके बाद जैसे-जैसे लोगों को ज्ञान होता गया वैसे वैसे कई तरह के घड़ी जैसे कि जल से चलने वाली घड़ी, पेंडुलम घड़ी का अविष्कार, दीवार घड़ी का अविष्कार इसके बाद अब डिजिटल घड़ी भी आने लगे हैं.

जिस पर की टाइम लिखा रहता हैं. आजकल तो ज्यादातर लोगों के पास स्मार्टफोन रहता हैं तो उसी में समय देख लेते हैं और उसी के अनुसार अपना कार्य. गूगल का अविष्कार किसने किया

एएम और पीएम किस देश का सिस्टम हैं 

एएम और पीएम लगभग दुनिया में हर देशों के घड़ी में देखा जाता हैं. यह सिस्टम घड़ी में 12 घंटे के सिस्टम को दर्शाता हैं. यह सिस्टम प्रमुख रूप से उन देशों में ज्यादातर देखी या बोली जाती हैं जो कि पहले ब्रिटिश साम्राज्य के अधीन देश था. उन देशों में पाकिस्तान, यूनाइटेड स्टेट्स, भारत, युनाइटेड किंगडम आदि देश थे.

लेकिन इनके अलावा विश्व में और भी कई ऐसे देश हैं. जहां पर ए एम और पी ए एम सिस्टम का प्रयोग देखने और बोलने में किया जाता हैं जैसे कि फिलीपींस, मैक्सिको, मिश्र, मलेशिया आदि कई देश हैं.मोबाइल का आविष्कार किसने किया

सारांश

एएम और पीएम दोनों ही शब्द लैटिन का हैं. जिसका प्रयोग या इस्तेमाल समय की प्रणाली को दर्शाने के लिए किया जाता हैं.यह दोनों ही शब्द घड़ी में या मोबाइल में जहां भी हम टाइम देखते हैं तो उसके आगे दिखाया जाता हैं.

तो इस लेख में हम लोग एएम पीएम का फुल फॉर्म और उसके मतलब के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की हैं तो हम आशा करते हैं कि आप लोगों को अब टाइम देखने में ए एम और पीएम के वजह से कोई कंफ्यूजन नहीं होगा.

इस लेख में एएम और पीएम के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं. यह जानकारी कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्त मित्रों को और अन्य सोशल साइट्स पर भी शेयर जरूर करें.

ताकि और भी लोगों यह जानकारी प्राप्त हो सके जिससे कि उन्हें भी जब भी घड़ी में या मोबाइल में समय देखे तो ए एम और पीएम की वजह से कोई परेशानी ना हो.ईमेल एड्रेस क्या होता हैं

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment