अमेजॉन से पैसे कैसे कमाए, Amazon से कमाने का तरीका?

अमेजॉन से पैसे कैसे कमाए ? अमेजॉन एक बहुत ही पॉपुलर ई-कॉमर्स वेबसाइट है। लेकिन इससे शॉपिंग करने के साथ-साथ पैसे कमाने का भी अवसर मिलता है।

यहां पर अमेजॉन से पैसे इनकम करने के कई तरीके बताए गए हैं। आज के समय में ऑनलाइन घर बैठकर पैसे कमाने का क्रेज सबसे ज्यादा हो गया है। इससे कई प्रकार के कार्यों को करके पैसा कमा पाऐंगे।

इसके माध्‍यम कई तरह के रोजगार के लिए प्रोग्राम शुरू किए गए हैं। जिसमें अपने घर से ही लैपटॉप मोबाइल कंप्यूटर द्वारा काम कर सकेंगे। इसमें कई ऐसे कार्य हैं जिसमें बिना इन्वेस्टमेंट के भी पैसे कमाएंगे। 

अपने हुनर द्वारा हर रोज अच्छा इनकम प्राप्त करेंगे। अमेजॉन से फ्री में पैसे कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग सबसे बेहतरीन तरीका हैं।

अमेजॉन से पैसे कैसे कमाए जाते हैं

यह एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जहां पर लोगों के लिए रोजगार का अवसर उपलब्ध कराया जाता है। वैसे तो आज के समय में हर कोई अमेजॉन पर ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करता है। क्योंकि इसके द्वारा बेहतर प्रोडक्ट उपलब्ध कराया जाता है।

Amazon Se Paise Kaise Kamaye - अमेजॉन से पैसे कैसे कमाए

लेकिन इससे ऑनलाइन शॉपिंग के साथ-साथ कमाई भी किया जा सकता हैं. इसके लिए ज्यादा पैसों का इन्वेस्टमेंट भी नहीं करना है। बल्कि अपने घर से ही इंटरने द्वारा लैपटॉप से पैसे कमा सकते हैं। जिसके बारे में हम इस लेख में स्टेप बाय स्टेप जानेंगे।

1. एफिजिएट मार्केटिंग

इसके द्वारा एफिलिएट प्रोग्राम चलाया जाता है। जिससे फ्री में पैसा कमाएंगे। उसके प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसा कमाते हैं। सबसे पहले एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम पर अकाउंट बनाया जाता है।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास यूट्यूब चैनल, ब्‍लॉग वेबसाइट होना चाहिए। इसके अलावा अगर आपका सोशल मीडिया पर अकाउंट है, तो भी एफिलिएट मार्केटिंग करें।

लेकिन सोशल मीडिया अकाउंट पर ज्यादा फॉलोअर्स होने चाहिए। तभी विपणन मार्केटिंग से रूपये कमाएंगे। जब एफिलिएट अकाउंट बना लेते हैं, तो आपको एक लिंक प्राप्त होता है।

उसके बाद आप कोई भी प्रोडक्ट अपने सोशल मीडिया अकाउंट, यूट्यूब चैनल या वेबसाइट पर प्रमोट कर पाऐंगे।

Affiliate Marketing Tips

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए किसी प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक यूट्यूब चैनल, ब्लॉग वेबसाइट या सोशल मीडिया पर शेयर करना होता है। शेयर किए गए लिंक द्वारा अगर कोई भी यूजर प्रॉडक्ट खरीदेंगे, तब उस पर आपको कमीशन प्राप्त होता है।

यह कमीशन उस प्रोडक्ट के प्राइस के अनुसार ही प्राप्त होता है। अलग-अलग सामान का कमीशन अलग-अलग प्राइस में मिलता है। जैसे कि किसी पर 10% 5% या किसी वस्‍तु पर 20 परसेंट तक भी कमीशन प्राप्त हो सकता है।

6 महीने के अंदर अगर आपके विपणन लिंक द्वारा 3 सेल हो जाता हैं। उसके बाद आपका एफिलिएट लिंक हमेशा के लिए सक्रिय हो जाएगा। जब आपके एफिलिएट अकाउंट में 1000रू जमा हो जाएगा। उसके बाद वह पैसा आपके बैंक अकाउंट में अमेजॉन से भेज दिया जाता हैं.

2. Mechanical Turk

अमेजॉन के द्वारा शुरू किया गया एक माइक्रो टास्किंग प्लेटफार्म है। जिस पर छोटे-छोटे कार्य करके पैसे कमाने का अवसर प्रदान होता हैं। यह एक तरह का फ्रीलांसर वेबसाइट जैसा कार्य करता है। Mechanical Turk पर कई प्रकार का कार्य ऑनलाइन पूरा करके कमाई कर पाएंगे।

जैसे कि डाटा एंट्री का कार्य, ऑनलाइन सर्वे या कोई भी बिजनेस से संबंधित छोटे-छोटे कार्य करेंगे। जिस तरह का आपका कार्य होगा,उसी हिसाब से पैसे मिलेंगे।

3. अमेजॉन सेलर बनकर

अगर आपके पास किसी तरह का सामान बनाने का हुनर है, आपका दूकान हैं, तो उससे भी अमेजॉन से पैसे कमा पाएंगे। सेलर प्रोग्राम भी शुरु किया गया है।

जिससे कई तरह का प्रोडक्ट अमेजॉन पर सेल करेंगे। लेकिन इसके लिए सबसे पहले सेलर अकाउंट में रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है। 

इसके बाद आप कोई भी सामान अपने हाथों बनाकर ऑनलाइन अमेजॉन पर सेल कर पाएंगे। जैसे कि कपड़ा, ज्वेलरी, मूर्ति, चित्र, पेंटिंग आदि। वह सामान जब कोई व्यक्ति यहां से ऑनलाइन खरीदता है, तो उस पर जितना पैसे मिलता हैं।

उसमें कुछ अमेजॉन अपने पास रखता है और कुछ कमीशन आपको मिल सकता है। अगर किसी दुकान से ऑफलाइन कमाई करते हैं, तो उस दुकान या शोरूम से भी अमेजॉन द्वारा ऑनलाइन कमाई होगा।

इसके लिए आप अपने दुकान का प्रचार अमेजॉन पर करें। उसके माध्यम अगर कोई व्यक्ति आपके दुकान का सामान खरीदना है, तो उससे आपको कमीशन प्राप्त होता है।

4. Amazon KDP

अगर आपको किताब लिखने का शौक है, तो उसे ऑनलाइन अमेजॉन पर सेल करके पैसे कमाई करें। क्योंकि किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग प्रोग्राम आयोजित किया जाता है। जिसमें फिजिकल बुक या ई बुक बेच सकते हैं।

अगर आपके पास बुक का प्रिंटिंग करने का सुविधा उपलब्ध नहीं है, तो आप अपने लैपटॉप कंप्यूटर से इलेक्ट्रॉनिक बुक तैयार करें। उसके बाद उस बुक को ऑनलाइन अमेजॉन पर बिक्री कर पाऐंगे। कई लोग ऐसे किताब पढ़ने के शौकीन है।

जोकि ऑनलाइन खरीद कर पढ़ते हैं। वैसे में अगर आपका बुक कोई ऑनलाइन खरीद कर पढ़ता है, तो उसके बदले में आपको कमीशन प्राप्त होता है। सबसे फायदेमंद बात यह है कि अपने किताब का अपने अनुसार कीमत भी तय कर पाएंगे।

5. प्रोडक्ट डिलीवर

अक्सर जब हम अमेजॉन पर कोई सामान ऑर्डर करते हैं, तो उसे किसी न किसी डिलीवरी ब्वॉय द्वारा कस्टमर के पास समान डिलीवर किया जाता है। अगर चाहें तो डिलीवरी ब्वॉय बन कर भी पैसा कमा पाएंगे।

क्योंकि इसके द्वारा डिलीवरी ट्रांसपोर्ट सिस्टम भी चलाया जाता है। जिससे हर क्षेत्र में समान को डीलर के पास स्टोर किया जाता है। जिससे अगर कोई कस्टमर सामान ऑर्डर करते है, तो उनके पास बहुत जल्द डिलीवरी किया जा सके।

इसीलिए अमेजॉन पे द्वारा डिलीवरी ब्वॉय का भी जॉब दिया जाता है। इसके लिए आप इसके वेबसाइट पर जाकर प्रोडक्ट डिलीवरी करने के लिए पंजीकरण करें।

डिलीवरी ब्वाय बन कर ज्यादा पैसे कमाएंगे। क्योंकि इसमें एक प्रोडक्ट डिलीवरी करने के बदले कुछ रूपये दिए जाते हैं। अगर आप दिन भर में जितना अधिक सामान कस्टमर के पास डिलीवर करेंगे। उसके अनुसार ही अमेजॉन से पैसे का कमाई होगा।

6. Handmade at Amazon

यह अमेजॉन का बहुत ही बेहतरीन सेवा है। जिसके माध्‍यम कोई भी व्यक्ति अपने हाथों से किसी प्रकार का सामान बनाकर इसपर बेच सकता है। जिसमें कढ़ाई, बुनाई, चित्र, पेंटिंग, ज्वेलरी, लकड़ी के बने सामान, सौंदर्य उत्पादन, कपड़े आदि है।

हैंडमेड सामान बेचने के लिए सबसे पहले सेलर अकाउंट बनाएं। जो भी समान आप बेचना चाहते हैं, उस समान का बिजनेस डिटेल देना पड़ता है। जो भी प्रोडक्ट बनाते हैं, वह बेहद अट्रैक्टिव यूनिक होना चाहिए।

उस सेलर अकाउंट में उस सामान का कलर, प्राइस, साइज क्वालिटी आदि का भी विवरण देना पड़ता है। अपने सेलर अकाउंट में उस प्रोडक्ट के अनुसार ही कैटेगरी बनाएं। ताकि जो भी प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं, उस कैटेगरी से एकदम सिमिलर हो। अपने सामान का एक प्राइस तय करें।

जो भी प्राइस उस प्रोडक्ट का तय करते हैं। उसको अच्छे तरीके जांच परख करके ही रखें। ताकि खरीदने वाले जो भी कस्टमर है, उसे सामान और उसका प्राइस पसंद आए। 

जो भी प्रोडक्ट बनाते हैं, उसका क्वालिटी बेहतर होना चाहिए। क्योंकि कोई भी कस्टमर प्रोडक्ट का क्वालिटी देखकर ही खरीदते हैं। अगर उस प्रोडक्ट का क्वालिटी बेहतर होगा तो वापस आने का बहुत ही कम संभावना हो सकता है।

आपके हैंडमेड सामान को अगर अमेजॉन से कोई भी कस्टमर खरीदते हैं, तो उस पर मिलने वाले प्राइस में कुछ रूपये पास रखकर कुछ आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

7. अमेजॉन इनफ्लुएंसर

इनफ्लुएंसर यह एक ऐसा प्रोग्राम है, जिससे अमेजॉन के सामान को सोशल मीडिया, यूट्यूब चैनल या ब्लॉग वेबसाइट पर प्रमोट किया जाता है। जब इस पर एफिलिएट अकाउंट बना लेते हैं।

उसके बाद आपके पास ब्लॉग वेबसाइट, यूट्यूब चैनल या किसी सोशल मीडिया पर अकाउंट है। उस पर इसके किसी प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक शेयर करें। जिससे इसके सामान को प्रमोट किया जा सकता है।

अगर कोई भी व्यक्ति आपके शेयर किए गए एफिलिएट लिंक से खरीदारी करते हैं, तो उस पर आपको कमीशन प्राप्त होता है।

8. ब्‍लॉग बनाकर

ब्लॉग वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को ज्वाइन करना पड़ता है। वहां पर अकाउंट बनाकर किसी प्रोडक्ट का लिंक अपने वेबसाइट पर शेयर करेंगे।

अपने ब्लॉग वेबसाइट पर किसी भी प्रोडक्ट जैसे कि मोबाइल फोन, कैमरा, टीवी आदि का रिव्यु लिखेंगे। एफिलिएट मार्केटिंग का लिंक अपने पोस्ट में शेयर करेंगे। आपके ब्लॉग वेबसाइट पर जो भी यूजर आएंगे। वह उस लिंक पर क्लिक करके सामान खरीदते हैं, तो उस पर कमीशन प्राप्त होगा।

9. यूट्यूब चैनल बनाकर

अगर आप यूट्यूब पर चैनल बनाए हैं, तो यूट्यूब चैनल से भी अमेजॉन से पैसे कमाएंगे। लेकिन उसके लिए आपके यूट्यूब चैनल पर ज्यादा यूज़र का होना जरूरी है। आपके यूट्यूब चैनल पर ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइबर का होना आवश्यक है।

अपने चैनल पर वीडियो द्वारा किसी सामान का रिव्यू करें। अपने यूजर के पसंद को समझ कर उस प्रोडक्ट के बारे में अपने वीडियो में जानकारी दें। अगर किसी यूजर को वह जानकारी अच्छा लगता है

अगर वह प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं, तो आपके द्वारा दिए गए एफिलिएट लिंक द्वारा खरीद पाएंगे। ‌जिस यूट्यूब वीडियो में आप सामान का रिव्यू करते हैं। उस वीडियो के डिस्क्रिप्शन में उस प्रोडक्ट का विपणन लिंक डालें। 

अगर किसी यूजर को वस्‍तु पसंद आता है। वह खरीदना चाहते हैं, तो उस लिंक पर क्लिक करके समान खरीद लेंगे। जब वह सामान अमेजॉन से खरीदते हैं, तो उस पर आपको कमीशन प्राप्त होगा. यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए.

10. फेसबुक पेज

फेसबुक पेज बनाकर भी अमेजॉन से पैसे कमाने के लिए ज्यादा फॉलोअर्स की आवश्यकता है। जब इसपर ज्यादा फॉलोअर्स होंगे। तब अपने फेसबुक पेज को मोनेटाइज कराए।

अपने फेसबुक पेज पर अपने अमेजॉन के सामान का लिंक डालेंगे हैं। उस लिंक पर क्लिक करके अगर कोई भी फॉलोअर्स प्रोडक्ट खरीदते हैं, तो उससे बेहतर कमीशन प्राप्त होता है. इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए

11. इंस्‍टाग्राम

इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। जिसका उपयोग बहुत ही ज्यादा लोग करते हैं। इसपर बहुत लोग अपना अकाउंट बनाकर रिल्‍स, वीडियो, फोटो आदि अपलोड करते हैं। लेकिन इंस्टाग्राम से अमेजॉन से पैसे भी कमाई होगा।

लेकिन इसके लिए इंस्टाग्राम अकाउंट को बिजनेस अकाउंट में कन्वर्ट करना पड़ता है। उस पर बहुत ही ज्यादा फॉलोअर्स जोड़ने पड़ते हैं। इंस्टाग्राम बिजनेस अकाउंट पर ज्यादा फॉलोअर्स होंगे। तभी एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई हो सकता है।

उस पर भी आप अपने एफिलिएट के कोई भी वस्‍तु का लिंक शाझा कर पाएगे। अगर उस लिंक पर क्लिक करके कोई भी फॉलोअर्स ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं, तो उस पर कमीशन मिलता है।

12.टेलीग्राम ग्रुप

टेलीग्राम एक इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है। जिससे द्वारा बहुत ही जल्द मैसेज का आदान प्रदान किया जाता है। अगर आपके टेलीग्राम ग्रुप में बहुत ही ज्यादा लोग जुड़े हुए हैं, तो अमेजॉन से रूपये भी कमा सकते है।

टेलीग्राम ग्रुप में जुड़े लोगों को अपने एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानकारी देे सकते हैं। उन्हें बताएं, कि आपने यूट्यूब चैनल पर किसी सामान का रिव्यु बताया है।

अगर उन्हें वह प्रोडक्ट का रिव्यू पसंद है, तो यूट्यूब चैनल के डिस्क्रिप्शन में जाकर उस लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन शॉपिंग करेंगे। अगर कोई भी उस लिंक से खरीददारी करता है, उस पर आपको कमिशन मिलेगा।

13. व्हाट्सएप ग्रुप

व्हाट्सएप एक मैसेजिंग ऐप है। जिस पर मैसेज, फोटो, वीडियो, वायस कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग किया जाता हैं। लेकिन इन सभी कार्यों के अलावा व्हाट्सएप पर रूपये कमाने का भी मौका मिलता है। व्हाट्सएप पर एक ग्रुप बनाए।

उस ग्रुप में अधिक लोगों को जोड़े।  जब आपके ग्रुप में ज्यादा लोग जुड़ते हैं, तो उन्हें अपने अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानकारी देंगे।

उन्हें बताएंगे, कि आपका यूट्यूब चैनल है। उस पर किसी सामान का रिव्यु वीडियो आपने बनाया है। अगर उस प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं, तो यूट्यूब चैनल के डिस्क्रिप्शन में जाकर उस एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके खरीद पाएंगे। 

अगर ब्लॉग वेबसाइट है, तो उसके बारे में भी जानकारी देंगे। जिससे लोग जाकर आपके ब्लॉग वेबसाइट पर भी लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन शॉपिंग करेंगे। जिससे आपको जिस तरह का वस्‍तु है, उसके अनुसार अमेजॉन से कमीशन प्राप्त होगा. मोबाइल से पैसे कैसे कमाए 

14. अमेजॉन पे

यह एक ऑनलाइन बिल पेमेंट करने के लिए बेहतर सेवा है। इससे ऑनलाइन बिजली रिचार्ज, मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज या किसी भी तरह का बिल भुगतान करना संभव हैं। इससे अगर आप भी किसी तरह का बिल पेमेंट करते हैं।

किसी दूसरे को फंड ट्रांसफर करते हैं, तो उस पर कैशबैक भी प्राप्त होता है। इसपर रेफर एंड अर्न से भी पैसे कमाने का मौका मिलता है। यह एक यूपीआई ऐप है जिसमें रेफर एंड अर्न का 1 फीचर्स होता है।

जब आप अपने मोबाइल में अमेजॉन पे डाउनलोड कर लेते हैं। फिर अगर किसी दूसरे के मोबाइल पर इसके लिंक को रेफर करते हैं। अगर आपके रेफर किए गए लिंक यूज करके दूसरा कोई व्यक्ति यह ऐप डाउनलोड कर लेता है।

डाउनलोड करने के बाद जब वह व्यक्ति किसी दूसरे को फंड ट्रांसफर करता है या बिल पेमेंट करता है। उस पर आपको अमेजॉन की तरफ से पैसे प्राप्त होते हैं। 

उस पैसे को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करके निकाल पाएंगे। लेकिन इसके लिए आपको इससे अपने बैंक अकाउंट को लिंक करना पड़ता है। तभी अमेजॉन पे में मिले हुए पैसे अपने बैंक के अकाउंट में ट्रांसफर कर पाएंगे।

बिना इन्वेस्टमेंट अमेजॉन पर कमाई कैसे करें

अगर अमेजॉन से बिना इन्वेस्टमेंट कमाई करना चाहते हैं, तो उसके लिए सबसे बेहतर एफिलिएट मार्केटिंग है। क्योंकि एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए 1रू भी इन्वेस्ट नहीं करना पड़ता है। उसके लिए सिर्फ आपको एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना पड़ता है।

उस पर अपना अकाउंट बनाकर इसके सामान को प्रमोट करें।  उसके लिए आपके पास ब्लॉग वेबसाइट, यूट्यूब चैनल या किसी भी सोशल मीडिया पर अकाउंट होना चाहिए।

लेकिन सोशल मीडिया अकाउंट, यूट्यूब चैनल या ब्लॉग वेबसाइट पर ज्यादा फॉलोअर्स और यूजर होना आवश्यक है। तभी एफिलिएट मार्केटिंग करके ज्यादा अमेजॉन से पैसे कमाएंगे

अमेजॉन से पैसे कैसे भेजे

इससे पैसे भेजने के लिए अमेजॉन पे का इस्तेमाल करना पड़ता है। यह एक यूपीआई ऐप है। जिसको आप अपने बैंक अकाउंट से लिंक करेंगे। उसके बाद किसी भी प्रकार का बिल पेमेंट करना संभव हैं।

साथ ही अगर किसी को पैसा भेजना है, वैसे में आप अपने अमेजॉन पे का यूज करके यूपीआई के माध्यम से रूपये भेज पाएंगे। यह एक बेहद ही सुरक्षित और सेफ ऐप है। इससे अगर आप किसी को फंड ट्रांसफर करते हैं या कोई बिल पेमेंट करते हैं, तो उस पर बेहतर कैशबैक भी प्राप्त करेंगे।

अमेजॉन पे से पैसे कैसे निकाले

इसको आप अपने बैंक अकाउंट से लिंक कर सकते हैं। उसके बाद अगर आप किसी को फंड ट्रांसफर करते हैं या कोई बिल पेमेंट करते हैं, तो उस पर बेहतर कैशबैक भी प्राप्त होता हैं।

जब आप अमेजॉन पे डाउनलोड कर लेते हैं तो उस पर एक रेफर एंड अर्न का ऑप्शन आपको प्राप्त होगा। उस रेफर लिंक को अगर आप दूसरे व्यक्ति से शेयर कर सकते हैं। फिर शेयर किए गए लिंक से अगर कोई व्यक्ति यह ऐप डाउनलोड करता है और इससे बिल पेमेंट करता है, तब उससे रूपये मिलता है। उस पैसे को अपने बैंंक अकाउंट में ट्रांसफर करके निकाल पाएंगे।

सारांश

अमेजॉन एक विश्व प्रसिद्ध प्लेटफार्म है। जिससे एक से बढ़कर एक सामान घर बैठे ऑनलाइन खरीद सकते हैं। लेकिन इसके साथ ही लोगों को पैसे कमाने के लिए कई प्लेटफार्म उपलब्ध कराए जाते हैं।

जिससे घर बैठे ही अमेजॉन से ऑनलाइन कार्य करके पैसे कमाए। अगर आप भी इससे पैसे कमाना चाहते हैं, तो इन तरीकों को अपनाकर आसानी से कमाई करें।

सवाल जवाब

Q1.अमेजॉन से पैसे कैसे कमाए ऐप?

इससे पैसे कमाने के लिए कोई दूसरा ऐप नहीं है। क्योंकि इसका खुद का ही मोबाइल ऐप मौजूद है। उस ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करें। जिससे अमेजॉन से पैसे कमाना आसान हैं।

इस लेख में ऊपर कई तरीके बताए गए हैं। जिससे पैसे कमाएंगे। इसके अलावा Amazon pay ऐप डाउनलोड करके उससे बिल पेमेंट या फंड ट्रांसफर करके भी कैशबैक प्राप्त करते हैं।

Q2. अमेजॉन से पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

पैसे ट्रांसफर करने के लिए Amazon pay का उपयोग करें। अपने मोबाइल में अमेजॉन पे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें। उसके बाद अपने बैंक अकाउंट से लिंक कर सकते हैं। उसके बाद Amazon pay से किसीको भी व्यक्ति को रूपये ट्रांसफर कर पाएंगे।

Q3. अमेजॉन 1 दिन में कितना कमा लेता है?

वैसे किसी भी प्लेटफार्म पर अमेजॉन की कमाई के बारे में कोई निश्चित जानकारी नहीं दिया गया है। लेकिन विश्व में इसका कई तरीकों से कमाई होता है। इसके साथ ही कई लोग ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं।

Q4. क्या अभी भी मैं अमेजॉन से पैसे कमा सकता हूं?

हां आप भी अमेजॉन से कमा सकते हैं। अगर आपके पास इंटरनेट, लैपटॉप, मोबाइल आदि की बेहतर जानकारी है, फिर जरूर अमेजॉन से पैसे कमाएंगे। क्योंकि इसपर कई तरह के सुविधा लोगों को दी जाती हैं। जिससे घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से जरूर कमाए

Leave a Comment