बैंक में जॉब कैसे पाए 10+ तरीके कोर्स शिक्षा कार्य एवं पद

बैंक में जॉब कैसे पाए आज के समय में किसी भी तरह के जॉब पाने के लिए कंपटीशन बहुत ही ज्यादा हो गया है हर कोई अच्छा जॉब पाने के लिए कड़ा से कड़ा मेहनत करता है। कई छात्र ग्रेजुएशन के बाद बैंकिंग सेक्टर में जाना चाहते हैं लेकिन Bank me job kaise paye बैंक में जॉब कैसे पाए बैंक जॉब की तैयारी कैसे करें के बारे में जानकारी नहीं होने के कारण बैंक में नौकरी नहीं कर पाते हैं।

इस लेख में बैंक में जॉब पाने के लिए कौन-कौन से तरीके हैं क्या-क्या नॉलेज होना चाहिए बैंक जॉब के लिए कौन कौन सा ऑप्शन है के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।

भारत में कई सरकारी बैंकों के साथ-साथ प्राइवेट बैंक भी का विकास हो रहा है बैंकिंग सेक्टर में हर युवाओं के लिए कई अवसर भी मिल रहे हैं बैंकिंग सेक्टर में सैलरी भी अच्छा मिलता है प्रमोशन भी जल्दी होता है इस वजह से ज्यादातर युवा बैंक में जॉब करना चाहते हैं तो बैंक में नौकरी करने के लिए योग्‍यता क्‍या होनी चाहिए के बारे में नीचे विस्तार से जानेंगे। टीचर कैसे बने, योग्यता, कोर्स एवं कार्य

Bank me job kaise paye

किसी भी बैंक में अगर कोई युवा नौकरी करता है तो उसे कई तरह की सुविधाएं मिलती है। अन्य जॉब की तरह इस जॉब में ज्यादातर भागदौड़ नहीं होता है बाहर जाकर मार्केटिंग नहीं करना पड़ता है इसलिए ज्यादातर लोगों का रुचि बैंक जॉब में रहता है।

बैंक में जॉब पाने के लिए सबसे जरूरी है कि ट्वेल्थ करने के बाद किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन पास करें अगर कॉमर्स से ग्रेजुएशन पास करते हैं तो बैंकिंग सेक्टर में जाने के लिए ज्यादा सुविधाजनक होगा। क्योंकि कॉमर्स में एकाउंटिंग बैंकिंग सेक्टर से रिलेटेड हर तरह की जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

Bank me job kaise paye

जिससे बैंक के परीक्षा देने के लिए आसानी हो जाता है वैसे अगर कोई आर्ट्स साइंस से ग्रेजुएशन करने के बाद भी चाहता है कि बैंकिंग सेक्टर में जाए तो उसके लिए भी कोई दिक्कत नहीं है। शुरू से मैथ जानकारी बेहतर होनी चाहिए। बैंक में जॉब पाने के लिए और कौन-कौन से बेहतरीन तरीके हैं उसके बारे में आइए नीचे जानते हैं।

1.ग्रेजुएशन पूरा करें

किसी भी तरह के सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पास करना जरूरी होता है तो बैंकिंग सेक्टर में भी जॉब करने के लिए ट्वेल्थ के बाद किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है।

2.जनरल नॉलेज की जानकारी

देश दुनिया की हर क्षेत्र से जनरल नॉलेज की जानकारी होना आवश्यक है क्योंकि बैंक के किसी भी जॉब के लिए एग्जाम अगर देने जाएंगे तो उसमें जनरल नॉलेज का क्वेश्चन जरूर आता है। जनरल नॉलेज की जानकारी कैसे प्राप्त होगा यह भी एक क्वेश्चन हर किसी के दिमाग में होता है इसके लिए भी कई ऑप्शन है।

न्यूज़ पेपर :- न्यूज़पेपर एक ऐसा बेहतरीन माध्यम है जिससे देश दुनिया की हर एक जनरल नॉलेज की जानकारी हो जाती है। अगर कोई प्रतिदिन न्यूज़पेपर पढ़ता है तो उसे हर तरह की खबरों के बारे में पता चल जाता है इसलिए हर रोज अपने घर में न्यूज़पेपर जरूर मंगाए और उसके हर एक खबर को ध्यान लगाकर जरूर पढ़ें।

न्यूज़ चैनल देखें :-हर रोज न्यूज़ चैनल देखने से कई तरह के ऐसी खबरें पता चलती है जिसके बारे में हमने सुना भी नहीं होगा। टीवी पर हर रोज न्यूज़ देखने से देश दुनिया के हर एक कोने से हर एक गांव शहर हर क्षेत्र के बारे में जानकारी मिलती है।

जनरल नॉलेज बुक:- कई जनरल नॉलेज की जानकारी के लिए बुक भी आते हैं जिसमें हर तरह के क्वेश्चन दिए रहते हैं जो कि बैंकिंग परीक्षा में जरूर आते हैं इसलिए जहां तक हो सके जनरल नॉलेज का बुक खरीद कर अच्छे से जानकारी प्राप्त करें।

3.बेसिक कंप्यूटर की जानकारी

आज के समय में कंप्यूटर का नॉलेज हर किसी के लिए जरूरी है क्योंकि हर काम डिजिटली होने की वजह से किसी भी सेक्टर में अगर जॉब करते हैं तो वहां कंप्यूटर से ही हर काम किया जा रहा है तो बैंकिंग सेक्टर के लिए भी कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज के बारे में जानकारी होना जरूरी है।

कंप्यूटर की जानकारी के लिए कई बेहतरीन कोर्स है उसको कर सकते हैं और कंप्यूटर की हर एक फंक्शन के बारे में जान सकते हैं। तभी बैंक में जब जॉब करेंगे तो किसी भी कस्टमर का कार्य आसानी से कंप्यूटर के माध्यम से कर पाएंगे।

4.मैथ की जानकारी

अगर बैंक में किसी भी तरह का जॉब करना चाहते हैं तो उसके लिए मैथ की जानकारी होना जरूरी है मेथी के साथ-साथ रिजनिंग का भी जानकारी होना आवश्यक है क्योंकि बैंक के लिए जो भी एग्जाम देंगे उसमें अधिकतर क्वेश्चन मैथ रिजनिंग जनरल नॉलेज करंट अफेयर आदि से ही आता है।

5.अकाउंटिंग नॉलेज

बैंक की नौकरी के लिए अकाउंटिंग का नॉलेज सबसे जरूरी है बैंक में किसी भी पोस्ट पर कार्य करने के लिए सबसे जरूरी अकाउंटिंग है अगर अकाउंटिंग की जानकारी होगी तभी हर एक कस्टमर का कार्य आसानी से कर पाएंगे। एकाउंटिंग की जानकारी के लिए इंटर के बाद ग्रेजुएशन कॉमर्स सब्जेक्ट से कर सकते हैं।

6.Current Affairs

Current affairs हर सरकारी नौकरी एग्जाम में जरूर आता है तो बैंक की नौकरी के लिए भी अगर तैयारी कर रहे हैं बैंकिंग सेक्टर में जाना चाहते हैं तो करंट अफेयर की हर एक जानकारी को जानना जरूरी है।

7.बैंकिंग कोर्स

बैंक की परीक्षा देने के लिए कई सारे बैंकिंग कोर्स भी है जिसको करने के बाद बहुत ही आसानी से एग्जाम पास कर सकते हैं जैसे कि बीकॉम, एमकॉम, एमबीए, एमएससी, एमबीए इन बैंकिंग एंड फाइनेंस एमएससी इन बैंकिंग एंड इंश्योरेंस आदि।

8.आईबीपीएस 

आईबीपीएस एग्जाम बैंक की नौकरी के लिए एक बेहतरीन परीक्षा हैं इस परीक्षा को पास करने के बाद बैंक के पीओ के रूप में कार्य कर सकते हैं। जिसके बाद कई प्रमोशन होते हैं जिससे बैंक मैनेजर बन सकते हैं ब्रांच मैनेजर बन सकते हैं आईबीपीएस एग्जाम 3 चरणों में होता है पहले प्री एग्जाम होता है।

अगर इस एग्जाम में पास कर जाते हैं तो दूसरा चरण मेंस एग्जाम होता है अगर मेंस एग्जाम में पास करते हैं तो तीसरे चरण के एग्जाम इंटरव्यू में आपको बुलाया जाएगा। जब इंटरव्यू में पास कर लेते हैं उसके बाद ग्रुप डिस्कशन किया जाता है इन चारों चरणों को पास करने के बाद ही बैंक में किसी भी पद पर नौकरी कर सकते हैं।

9.इंग्लिश की जानकारी

किसी भी क्षेत्र में कार्य करने के लिए अंग्रेजी की जानकारी जरूरी है अगर कंप्यूटर पर भी किसी भी कस्टमर का कार्य करेंगे तो अधिकतर इंग्लिश में ही हर वर्ड दिया रहता है इसलिए इंग्लिश की जानकारी होना जरूरी है।

10.आत्मविश्वास बनाए रखें

किसी भी कार्य को करने के लिए सबसे जरूरी है कि अपने आप में आत्मविश्वास बनाए रखें तभी उस कार्य में सफल हो सकते हैं जब अपने आप पर विश्वास रहेगा कॉन्फिडेंस रहेगा तभी किसी भी कार्य को मन लगाकर कर सकते हैं। बैचलर डिग्री क्या होती हैं, प्रकार और फायदे

बैंक में जॉब के लिए क्वालीफिकेशन

बैंक में कई तरह के जॉब ऑप्शन होते हैं तो पहले अपने आप में डिसाइड करना पड़ता है कि बैंक में किस तरह के पद के लिए तैयारी करना चाहते हैं उसी के अनुसार आपका क्वालिफिकेशन जरूरी होता है।

  • बैंक में किसी भी नौकरी को करने के लिए सबसे पहले 12वीं पास होना चाहिए।
  • 12वीं के बाद ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है ग्रेजुएशन में कम से कम 60 परसेंट मार्क्स होना आवश्यक है तभी बैंक की जॉब के लिए लिए अप्लाई कर सकते हैं।
  • ग्रेजुएशन साइंस आर्ट्स कॉमर्स किसी भी सब्जेक्ट से अगर किए हैं तो बैंक की तैयारी कर सकते हैं लेकिन अगर कॉमर्स से ग्रेजुएशन पास किए हैं तो बैंकिंग सेक्टर में जाना और भी आसान हो जाएगा।
  • बैंक जॉब के लिए 18 से 30 वर्ष के उम्र होना आवश्यक है इसमें भी हर एक पद के लिए अलग-अलग उम्र सीमा तय किया गया है।
  • भारत का निवासी हाेना जरूरी हैं।
  • बेसिक कंप्यूटर, अंग्रेजी, मैथ, जनरल नॉलेज, रिजनिंग, अकाउंटिंग आदि सब्जेक्ट के बारे में जानकारी होना आवश्यक है।

बैंक की तैयारी कैसे करें

इसमें नौकरी करने के लिए सबसे जरूरी है कि मैट्रिक पास करने के बाद ही मैथ रिजनिंग जनरल नॉलेज का बहुत ही ज्यादा जानकारी लेना चाहिए ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद बैंक की किसी भी नौकरी के लिए बहुत ही ज्यादा परिश्रम करना पड़ता है। कई तरीके हैं जिससे कि बैंक की नौकरी के लिए तैयारी कर सकते हैं.

टाइम टेबल सेट करें

अपनी पढ़ाई के लिए एक टाइम टेबल सेट करना किसी भी स्टूडेंट के लिए आवश्यक है इससे किसी भी तरह के जॉब के लिए या किसी भी पढ़ाई के लिए तैयारी बहुत ही अच्छे तरीके से होता है तो अगर बैंक की नौकरी की तैयारी कर रहे हैं उसके लिए भी एक समय सीमा जरूर बनाएं।

कोचिंग संस्थान से तैयारी करें

हर शहर में कई ऐसे कोचिंग संस्थान है जहां बैंक की नौकरी के लिए तैयारी कराया जाता है तो अगर बैंकिंग सेक्टर में किसी भी पद के लिए एग्जाम दे रहे हैं और उसका तैयारी करना चाहते हैं तो उसके लिए किसी भी कोचिंग इंस्टिट्यूट में एडमिशन करा कर अच्छे से तैयारी कर सकते हैं।

बैंकिंग परीक्षा बुक पढ़ें

कई ऐसे बुक भी आते हैं जिसमें बैंक के परीक्षा से रिलेटेड प्रश्न दिए हुए रहते हैं तो उस क्वेश्चन को सॉल्व करके अपने बैंक की परीक्षा की तैयारी बहुत ही आसानी से घर बैठे भी कर सकते हैं।

पिछले साल का प्रश्न पत्र देखें

बैंक का परीक्षा देने से पहले पिछले साल का प्रश्न पत्र देख कर उसको जरूर हाल करें। अगर पिछले साल का क्वेश्चन पेपर देखेंगे तो उससे एक अंदाजा हो जाएगा कि किस तरह का क्वेश्चन आ सकता है और उस क्वेश्चन का अच्छे से तैयारी कर सकते हैं।

ऑनलाइन तैयारी करें

आज के समय में किसी भी परीक्षा के लिए या किसी भी तरह के जानकारी के लिए इंटरनेट एक बहुत ही बेहतरीन सुविधा है जिससे कि हर तरह की जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं मोबाइल या लैपटॉप पर ऑनलाइन बैंक की परीक्षा का तैयारी कर सकते हैं इसके लिए गूगल और यूट्यूब दो ऐसे ऑप्शन है जिससे बहुत ही अच्छे से और घर बैठे ही  हर एक क्वेश्चन को पता कर सकते हैं

गूगल पर कई ऐसे नॉलेजेबल वेबसाइट है जिस पर बैंक के परीक्षा के लिए तैयारी करवाते हैं उसको पढ़कर हर एक क्वेश्चन के बारे में जान सकते हैं।

यूट्यूब पर कई लोगों के द्वारा वीडियो बनाकर भी बैंक का तैयारी करवाया जाता है तो अगर वीडियो के माध्यम से बैंकिंग परीक्षा का तैयारी करना चाहते हैं तो उसके लिए यूट्यूब एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है।

बैंक में पदों के नाम

इसमें कई पदों के लिए वैकेंसी निकलता है और उसके लिए पूरे देश में बहुत सारे उम्मीदवार अप्लाई करते हैं बैंक में कई तरह के अलग-अलग पोस्ट होते हैं तो अपने रूचि के अनुसार उसी पोस्ट के लिए अच्छे से तैयारी करेंगे तो एग्जाम पास करना और भी आसान हो जाता है। बैंक में कई पोस्ट होते हैं जैसे कि

  • बैंक पीओ
  • क्लार्क
  • जूनियर असिस्टेंट 
  • सेकंड डिविजन क्लर्क 
  • आरटीआई कंसलटेंट 
  • ब्रांच हेड एंड असिस्टेंट मैनेजर
  • कंप्यूटर प्रोग्राम ऑफिसर 
  • डाटा एंट्री ऑपरेटर 
  • असिस्टेंट मैनेजर 
  • आरटीआई कंसलटेंट 
  • असिस्टेंट साइबर सिक्योरिटी ऑफिसर 
  • बैंक मैनेजर 
  • चीफ इनफॉरमेशन सिक्योरिटी ऑफीसर 
  • असिस्टेंट लोन ऑफीसर 
  • फिनायल ऑफिसर 
  • इन्वेस्टमेंट बैंकर

बैंकिंग सेक्टर में करियर स्कोप

बैंकिंग सेक्टर में किसी भी नौकरी को करने के लिए बहुत ही सुविधाएं मिलती है इसमें कैरियर बहुत ही अच्छा है बैंक के किसी भी जॉब को अगर करते हैं तो अच्छी सैलरी के साथ-साथ बहुत ही जल्द प्रमोशन मिल मिल सकता है साथ ही कई तरह के स्मार्ट पैकेज भी मिलते हैं। बैंक में अगर अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो उसके लिए लिए ऊपर कई बैंक के पदों के नाम भी दिए गए हैं।

बैंक में जॉब से फायदा

किसी भी सरकारी नौकरी को करने के बाद कई तरह के फायदे मिलते हैं लाइफ स्टाइल बदलने लगता है कई तरह के सुविधाएं मिलने लगती है जिससे कि आपके साथ साथ आपके परिवार बच्चे हर किसी का जीवन उज्जवल हो जाता है तो बैंक की नौकरी करने के बाद भी कई तरह के फायदे होते हैं।

  • फ्री घर की सुविधा मिलती है
  • फ्री बिजली बिल की सुविधा प्राप्त होती है
  • कहीं भी आने जाने के लिए यात्रा में अगर किसी भी तरह का खर्चा होता है तो बैंक के तरफ से ही प्राप्त होता है।
  • हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा प्राप्त होती है
  • इसमें नौकरी में अच्छी सैलरी मिलती है।

एसबीआई बैंक में जॉब कैसे पाए

भारत के सरकारी बैंकों में एसबीआई बैंक बहुत बड़ा माना जाता है हर कोई एसबीआई में नौकरी करना चाहता है लेकिन एसबीआई बैंक अपना खुद का अलग से एग्जाम निकालता है उस एग्जाम को पास करने के बाद ही एसबीआई बैंक में नौकरी कर सकते हैं।

प्राइवेट बैंक में जॉब कैसे पाए

किसी भी प्राइवेट बैंक में जॉब पाने के लिए अपना रिज्यूम बनाकर जमा करना पड़ता है उस रिज्यूम में उम्मीदवार के हर पढ़ाई के बारे में क्वालिफिकेशन के बारे में पर्सनल डिटेल उसने कहा कहा नौकरी किया है कितना एक्सपीरियंस है सभी जानकारी रहता है।

अगर रिज्यूम देख कर के सिलेक्ट किया जाते हैं तो इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा और इंटरव्यू पास करने के बाद प्राइवेट बैंक में जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

Bank me job kaise paye प्राइवेट बैंक में जॉब पाने के लिए कई वेबसाइट भी है जैसे कि naukri.com monster.com आदि  पर अपना अकांउट बना कर जॉब ढ़ूंढ़सकते हैं और इसके द्वारा अप्लाई कर सकते हैं। जॉब पाने के लिए नियमित मेहनत बहुत ही जरूरी हैं

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment