बैंक में खाता कैसे खोलें, खाता के प्रकार पूरी जानकारी 2023

Bank Mein Khata Kaise Kholte Hain बैंक में खाता कैसे खोलें. आज के डिजिटल दुनिया में बैंक में खाता होना हर एक नागरिक के लिए बहुत ही जरूरी है. बैंक में खाता खोलने के लिए दो तरीका है.

किसी भी बैंक में जाए जो आपके घर से नजदीक है, वहां पर कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स साथ में लेकर जाएं. बैंक में अधिकारी से खाता खोलने का फॉर्म प्राप्त करें. फॉर्म को फिल अप करें और कुछ जरूरी जो डॉक्यूमेंट है उसके साथ लगाकर बैंक अधिकारी को जमा कर दें.

आपका खाता 1 से 2 दिन के अंदर बैंक में ओपन हो जाएगा. भारत में सरकारी और प्राइवेट दो तरह के बैंक हैं. किस बैंक में खाता खोलना चाहते हैं यह आपको चुज करना पड़ेगा. अलग-अलग बैंकों में खाता खोलने के लिए कुछ पैसे भी शुरुआत में जमा करना पड़ता है.

इसलिए किस बैंक में खाता खुलवाना चाहते हैं उसके आधार पर अपने पास कुछ पैसा भी रखना होगा. खाता खोलने के लिए यह सबसे पहला तरीका है. लेकिन आज वर्तमान समय में आप घर बैठे ऑनलाइन भी अपना बैंक में खाता खुलवा सकते हैं. आइए बैंक में खाता कैसे खोलते हैं के बारे में पूरी जानकारी नीचे विस्तार से प्राप्त करते हैं.

Bank Mein Khata Kaise Kholte Hain

बैंक में खाता खुलवाने के लिए दो प्रमुख तरीका है. पहला ऑफलाइन तरीका और दूसरा ऑनलाइन तरीका. आज के समय में किसी भी नजदीकी बैंक में जाकर के अपना खाता खुलवा सकते हैं.

यदि आप चाहते हैं कि ऑनलाइन किसी भी बैंक में खाता खोलना है, तो उसके लिए उस बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी ऑनलाइन खाता खुलवा सकते हैं.

Bank Mein Khata Kaise Kholte Hain

बैंक में खाता खुलवाने के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड 
  • वोटर आईडी कार्ड 
  • गैस बिल 
  • बिजली बिल 
  • सरकारी मान्यता प्राप्त संस्थान का पहचान पत्र 
  • भारत सरकार के द्वारा निर्गत पहचान पत्र 
  • पासपोर्ट 
  • ड्राइवरी लाइसेंस
  • 5 पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

Bank me khata kaise khole

बैंक में जाकर खाता खुलवाने के लिए नीचे बताए गए निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा. जिसके बाद खाता आसानी से बैंक में ओपन हो जाएगा.

  1. किसी भी नजदीकी बैंक शाखा में जाएं.
  2. वहां पर किसी भी बैंक अधिकारी से खाता खोलने के लिए फॉर्म प्राप्त करें.
  3. फॉर्म के लिए किसी भी प्रकार का बैंक के द्वारा कोई शुल्क नहीं लिया जाता है.
  4. फॉर्म प्राप्त करने के बाद उसमें पूछी गई जो भी जानकारी है, उसको अच्छे से कैपिटल लेटर्स में भरें.
  5. फॉर्म भरने के लिए ब्लैक पेन या ब्लू पेन का उपयोग करें.
  6. बैंक फॉर्म में अपना नाम, पिता का नाम, अपना स्थाई पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, नॉमिनी का नाम, खाता का प्रकार आदि अच्छे से भरें.
  7. फॉर्म भरने के बाद बैंक अकाउंट ओपनिंग फॉर्म में जहां-जहां खाता धारी का हस्ताक्षर का बॉक्स दिया गया है, उसमें अपना सिग्नेचर करें.
  8. फॉर्म में जहां पर फोटो लगाने का जगह दिया गया है, वहां पर गम लगाकर अच्छे से फोटो लगाएं.
  9. किसी भी नजदीकी व्‍यक्ति का जिनका खाता उस बैंक में है उनके द्वारा फॉर्म पर वेरिफिकेशन करवाएं. जिसमें उनका खाता नंबर और हस्ताक्षर अनिवार्य है.
  10. फॉर्म को अच्छी तरह से भरने के बाद फॉर्म के साथ जो भी जरूरी डॉक्यूमेंट हैं, जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड इत्यादि का फोटो कॉपी संलग्न करें
  11. अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड के कॉपी पर साइन भी अवश्य करें.
  12. फॉर्म भरते समय एक बात का जरूरी ध्यान रखना है कि किस तरह का खाता खुलवाना चाहते हैं उदाहरण के लिए saving account या current account. वैसे आपने स्वयं के उपयोग के लिए सेविंग अकाउंट खोला जाता है.
  13. फॉर्म भरते समय सेविंग अकाउंट का चयन करें.
  14. यदि अपने बैंक खाते के लिए चेक बुक और एटीएम कार्ड भी चाहते हैं तो फॉर्म में दिए गए ऑप्शन पर टिक लगाएं.
  15. अब जब आपका फॉर्म एवं उसके साथ जरूरी डॉक्यूमेंट संलग्न हो चुका है, उसके बाद बैंक अधिकारी के पास उसको जमा करें.
  16. जमा करने के बाद बैंक अधिकारी आपके फॉर्म और डॉक्यूमेंट को चेक करके वेरीफाई करेंगे.

यदि आपके द्वारा दिया गया फॉर्म एवं जरूरी डॉक्यूमेंट सब कुछ सही है तो आपका खाता 1 से 2 दिन के अंदर खुल जाएगा.

घर से ऑनलाइन बैंक में अकाउंट कैसे खोलें

घर से अगर ऑनलाइन अपना बैंक अकाउंट खोलना चाहते हैं, तो उसके लिए नीचे दिए अलग-अलग बैंकों के वेबसाइट्स को ओपन करके अपना अकाउंट खोल सकते हैं.

ऑनलाइन अकाउंट खोलने के लिए आपके पास कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट कंप्यूटर में होना चाहिए. जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड इत्यादि. यदि किसी भी बैंक में खाता खोलना चाहते हैं तो गूगल में जाकर उस बैंक सर्च करके आनलाइन खाता खोल सकते हैंं।

SBI Bankhttps://sbi.co.in/web/personal-banking/accounts/saving-account/savings-bank-account
PNB Bankhttps://www.pnbindia.in/saving.html
Bank Of Indiahttps://www.bankofindia.co.in/Details/accountform
RBL Bank
https://www.rblbank.com/category/savings-accounts
Canara Bankhttps://canarabank.com/User_page.aspx?menulevel=1&menuid=1&CatID=1
Indian Bankhttps://apps.indianbank.in/onlinesb_new/
HDFC Bankhttps://www.hdfcbank.com/personal/save/accounts/savings-accounts
Axis Bankhttps://www.axisbank.com/retail/accounts/savings-account

बैंक अकाउंट के प्रकार

बैंक में अलग-अलग प्रकार का खाता खोला जाता है. जिस तरह का खाता खोलने का आवश्यकता होता है, उसके अनुसार हर व्यक्ति अपने लिए खाता खुलवाते है. बैंक में खाता खोलने के कुछ प्रमुख प्रकार के बारे में नीचे बताया गया है.

  • चालू खाता – Current account
  • बचत खाता – saving account
  • सावधि जमा खाता – fixed deposit account
  • आवर्ती जमा खाता – recurring deposit account
  • बुनियादी बचत खाता – no frill account

चालू खाता

करंट अकाउंट को हिंदी में चालू खाता कहते हैं. चालू खाता का मतलब होता है वैसा खाता जो हर दिन चालू है. उसके खाते से व्यापार से संबंधित काम किया जा रहा है. वैसे सामान्य तौर पर करंट अकाउंट बिजनेस के परपस से ओपन किया जाता है. 

वैसे लोग जो बिजनेस करते हैं उनको ज्यादा पैसे की लेनदेन करना है. उनके लिए चालू खाता बेहतर है. जिसको अंग्रेजी में करंट अकाउंट कहते हैं. 

इस खाते से ज्यादा से ज्यादा रकम का लेनदेन कर सकते हैं. जैसे यदि अपने व्यापार में काम करने वाले लोगों को पेमेंट करना चाहते हैं, तो आप करंट अकाउंट से कर सकते हैं. करंट अकाउंट उन लोगों के लिए है जो व्यापार से जुड़े हुए हैं. 

वैसे कोई भी व्यक्ति करंट अकाउंट ओपन करवा सकता है. लेकिन करंट अकाउंट में खाते में ज्यादा पैसा रखना पड़ता है और करंट अकाउंट के कुछ अपना नियम होता है. जिसमें यदि उस नियम का पालन नहीं करते हैं तो आपके खाते से कुछ चार्ज बैंक लगाता है.

बचत खाता

यह एक सामान्य खाता होता है. जो हर एक व्यक्ति ओपन करवा सकता है. बचत खाता नाम से ही पता चलता है कि इस खाते से आप बचत कर सकते हैं. इस तरह के खाते में ज्यादा पैसा रखना नहीं पड़ता है. सामान्य राशि से बचत खाता खुलवा सकते हैं. 

लेकिन बचत खाता से करंट अकाउंट की तरह हेवी ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते हैं. इसके कुछ लिमिटेशंस होते हैं. वैसे जिनको किसी तरह का बिजनेस से संबंधित काम नहीं करना है उनके लिए बचत खाता सबसे बेहतर है.

सावधि जमा खाता

यह एक तरह का ऐसा खाता हैं जिसमें अपने अमाउंट को फिक्स करते हैं. जिस खाते से आप बार-बार निकासी नहीं कर सकते या उसमें जमा नहीं कर सकते हैं, वैसे खाते फिक्स डिपाजिट के होते हैं. जिनमें एक बार पैसा फिक्स कर देते हैं. 

यदि उस पैसे को निकालना चाहते हैं, तो फिर उस खाते को बंद करना होता है. फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट पर आपको ज्यादा ब्याज मिलता है. इसलिए वैसे लोग जो अपने पैसे को बैंक से ज्यादा ब्याज पर फिक्स करना चाहते हैं वह सावधि जमा खाता ओपन करते हैं.

रैंकरिंग डिपॉजिट अकाउंट

वैसा खाता जिनमें हर महीने कुछ फिक्स राशि जमा करते हैं. वैसे खाता को आवर्ती जमा खाता कहते हैं. जिसको अंग्रेजी में Recurring Deposit Account कहते हैं. इस तरह के खाता नियमित रूप से कुछ पैसा बचत करके जमा करने के लिए खोला जाता है. जिससे पैसा बार-बार निकाला नहीं जाता है. 

जब आपका रैंकरिंग अकाउंट में पैसा का समय हो जाता है तब एक बार में आप इस खाते से पैसा निकालते हैं. उसके बाद आपका यह खाता बंद हो जाता है. रैंकरिंग खाता ज्यादा ब्याज दर अपने पैसों पर पाने के लिए खोला जाता है. यह एक सामान्य खाता नहीं होता है. यह एक डिपॉजिट खाता होता है. जिसमें फिक्स डिपाजिट की तरह आपने पैसे को हर महीने जमा करते हैं.

बुनियादी बचत खाता

वैसा खाता जिसमें मिनिमम अमाउंट मेंटेन नहीं करना पड़ता है. एक तरह का एक सेविंग खाता होता है. जिसको बचत खाता कहते हैं. इस खाते में आपको एक सामान्य राशि को अपने खाते में रखने की कोई जरूरत नहीं होती है. इस खाते को जीरो बैलेंस खाता भी बोलते हैं. 

जिसमें एक सामान्य बचत खाता में जो सुविधा मिलता है, वह सभी सुविधा इस तरह के खाते में नहीं मिलता है. इस तरह के खाते से आप ज्यादा ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते हैं तथा इसमें एटीएम कार्ड, चेक बुक नहीं मिलता है. इस तरह का खाता छात्रों के लिए खोला जाता है. 

जिनको ज्यादा ट्रांजैक्शन करने की जरूरत नहीं होता है. सरकार के द्वारा जो लाभ दिया जाता है उस लाभ को प्राप्त करने के लिए इस तरह का खाता ओपन करवा सकते हैं.

मोबाइल से बैंक खाता कैसे खोलें

यदि अपने स्मार्टफॉर्म से बैंक में अकाउंट खुलवाना चाहते हैं, तो उसके लिए भी उस बैंक के वेबसाइट पर जाना होगा. वेबसाइट पर जाने के बाद जो भी फिलअप करने का ऑप्शन आएगा उसको फिलअप करना होगा. 

जिसके बाद मोबाइल से बैंक अकाउंट ऑनलाइन खोल पाएंगे. इसके लिए मोबाइल फॉर्म में पैन कार्ड, आधार कार्ड का सॉफ्ट कॉपी रखना पड़ेगा. जिसके बाद आसानी से अपने नजदीकी बैंक शाखा के ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर के खाता खोल सकते हैं.

  1. जिस बैंक में खाता खोलना चाहते हैं उस बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
  2. बैंक अकाउंट्स ओपन करने के लिए जिस तरह का अकाउंट ओपन करना चाहते हैं उसका चयन करें.
  3. जरूरी पॉइंट्स को फीलअप करें.
  4. सबमिट पर क्लिक करें.
  5. अपने डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड को अपलोड करें.
  6. सबमिट पर क्लिक करें.
  7. बैंक के द्वारा एप्लीकेशन को वेरीफाई किया जाएगा उसके बाद खाता कंफर्म हो जाएगा

बैंक अकाउंट खोलने के फायदे

आज के समय में तो हर एक व्यक्ति के लिए बैंक अकाउंट जरूरी है. क्योंकि सरकार के तरफ से किसी भी स्कीम का जो लाभ है उसको बैंक खाते में डायरेक्ट भेजा जा रहा है. यदि अपने स्वयं के उपयोग के लिए भी बैंक अकाउंट ओपन करते हैं तो भी जो भी आपके पास पैसा होगा उसको अपने बैंक खाते में जमा कर सकते हैं. 

जिससे कुछ ब्याज लाभ के रूप में प्राप्त होता है. बैंक खाता से कभी भी कहीं भी एटीएम के माध्यम से पैसा निकाल सकते हैं. बैंक खाता से अपने स्मार्टफोन के माध्यम से किसी को भी पैसा दे सकते हैं. अपने खाता में मौजूद राशि को देख सकते हैं.

बैंक खाते से किसी भी तरह के सामान ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं. किसी भी दुकान पर कुछ भी खरीदते हैं. उसका ऑनलाइन अपने स्मार्टफॉर्म के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं.

कहीं से किसी भी देश से अपने खाता में पैसा प्राप्त कर सकते हैं. बैंक अकाउंट खोलने के और भी ढेर सारे फायदे हैं. इसलिए यदि आपका बैंक खाता नहीं है तो अपना बैंक खाता जरूर ओपन करवा ले.

FAQ

बैंक में खाता कैसे खोलें

बैंक में जाएं फॉर्म बैंक अधिकारी से प्राप्त करें. फॉर्म को भरें. उसके साथ जरूरी डॉक्यूमेंट लगा करके जमा कर दें. 24 घंटे में खाता ओपन हो जाएगा.

मोबाइल से बैंक अकाउंट कैसे खोलें

जिस बैंक में खाता खोलना चाहते हो उसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं. दी गई जो भी प्रक्रिया है उसको फॉलो करें सबमिट करें खाता ओपन हो जाएगा.

ऑनलाइन बैंक में अकाउंट कैसे खोलें

जिस बैंक में अकाउंट ओपन करना चाहते हैं उस बैंक के वेबसाइट को विजिट करें और जो भी जरूरी ऑप्शन है. उसको भरे डॉक्यूमेंट अपलोड करें और सबमिट कर दे.

ऑनलाइन खाता खोलने के लिए बैंक जाना जरूरी है

नहीं ऑनलाइन केवाईसी भी कर सकते हैं और पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से कंप्लीट कर सकते हैं.

बैंक अकाउंट खोलने में कितना पैसा लगता है

सामान्य तौर पर गांव में बैंक अकाउंट खोलने के लिए 1000 कम से कम लगता है. शहरों में कम से कम 1000 से लेकर 3000 तक लगता है. प्राइवेट बैंक में गांव में कम से कम 5000 शहर में 10,000 से लेकर 20000 रुपये एक सामान्य खाता खोलने में लगता है.

सारांश

बैंक में खाता कैसे खोलते हैं के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई है. फिर भी यदि इससे संबंधित कोई सवाल है, तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें. यदि अभी तक अपना बैंक अकाउंट ओपन नहीं किया है तो जरूर करें.

Leave a Comment