Book ka Full Form – बुक का फुल फॉर्म क्‍या होता हैं

बुक सबके जीवन में महत्वपूर्ण चीज होता हैं लेकिन सही मायने में Book ka full form kya hai बुक यानी के किताब का डेफिनेशन कैसे दिया जा सकता हैं इसके बारे में हम लोग इस लेख में जानेंगे.

किताब हर किसी के लिए जरूरी चीज हैं क्योंकि कोई भी पढ़ाई बिना बुक के नहीं हो सकता हैं किसी के भी जीवन में बुक का महत्वपूर्ण भूमिका होता हैं क्योंकि कोई भी व्यक्ति बच्चा से बड़ा होकर जब एक महान आदमी बनता हैं

तो उसमें बुक का अहम रोल होता हैं तो आइए हम इस लेख में बुक का फुक फॉर्म क्‍या होता हैं किताब के हर वर्ड का सही मतलब क्या होगा बुक पढ़ने के क्या फायदे होते हैं किसी भी व्यक्ति के जीवन में बुक का क्या महत्व हैं बुक से क्या नुकसान हैं के बारे में जानते हैं.

Book ka full form kya hai

चाहे कोई बच्चा हो या बड़ा हो किसी का भी जीवन बेहतर बनता हैं उसे ज्ञान मिलता हैं वह बुक से ही यानी की किताब से ही मिलता हैं इसीलिए किताब को ज्ञान का भंडार भी कहा जाता हैं बुक का फुल फॉर्म कई सारे हैं पढ़ाई के संबंध में बुक का महत्व हर व्यक्ति के जीवन में होता हैं. इसका मतलब हिंदी में बुक को ज्ञान का महासागर कहा जाता हैं.

जिस तरह महासागर में पानी को कभी मापा नहीं जा सकता हैं कि उसमें कितना पानी हैं उसी तरह किताब में ज्ञान को कभी मापा नहीं जा सकता हैं किसी भी किताब में अथाह ज्ञान रहता हैं जो सबसे ज्यादा प्रचलित और ज्यादा सटीक मतलब बुक का फुल फॉर्म होता हैं.

Book ka full form kya hai 

basic of our knowledge  बेसिक ऑफ नॉलेज यानी की किताब ज्ञान का भंडार हैं इसमें ज्ञान प्राप्त करने का कोई सीमा नहीं होता हैं जितना कोई बुक पढेगा जितना उसको ध्यान से देखेगा उतना ही ज्ञान किसी भी व्यक्ति को प्राप्त होगा इसके अलावा भी बुक का कई फुल फॉर्म हैं

  • B:-Basic
  • O:-Of
  • O:-Our
  • K:-Knowledge
  • Book :-Bold optimistic open mind
  • Book :-big ocean of knowledge

बुक क्या हैं

बुक यानी की किताब ज्ञान का भंडार ज्ञान का सागर ज्ञान का महासागर हैं यह एक ऐसा कागज का वस्तु हैं जिसमें की जितना भी कहा जाए उतना ही शब्द कम पड़ेगा उतना ज्ञान इसमें छुपा रहता हैं इसीलिए जब भी कोई बच्चा पढ़ना शुरू करता हैं तो उसे किताब में ही देखकर पढ़ाया जाता हैं.

बच्चों को ऐसे बोल कर के अगर पढ़ाया जाए तो इतना उन्हें समझ में नहीं आता हैं लेकिन जब वह किताब में चित्र देखकर पढ़ते हैं तो उन्हें वह जल्दी समझते हैं और उन्हें पढ़ने में रुचि भी आता हैं.

इसीलिए हर माता-पिता अपने बच्चों को पहले बुक से ही पढ़ाई शुरू करवाते हैं उसके बाद बच्चे जब स्कूल में जाने लगते तब भी किताब से ही ज्ञान प्राप्त होता हैं कोई भी व्यक्ति एक काबिल व्यक्ति और एक महान व्यक्ति बनता हैं तो उसके इस महान बनने के पीछे एक किताब का अहम भूमिका होता हैं इसीलिए किताब को ज्ञान का महासागर कहा गया हैं.

किताब किसी भी व्यक्ति के जीवन में समय के महान समुद्र में एक प्रकाश स्तंभ की तरह होता हैं.किताब को किसी भी व्यक्ति का एक अच्छा दोस्त कहा जाता हैं किताब से ही किसी भी व्यक्ति को आत्मविश्वास होता हैं क्योंकि कई ऐसे किताबें हैं जिसमें की किसी व्यक्ति को प्रोत्साहित करने के लिए उसमें लिखा रहता हैं.

बुक से क्या फायदा हैं 

किताब ऐसी वस्तु हैं जिससे कि किसी व्यक्ति को सिर्फ फायदा ही फायदा होता हैं कई बार ऐसा होता हैं कि किसी बात को तनाव रहता हैं.

डिप्रेशन रहता हैं तो कोई अच्छा बुक पढ़ने पर किसी भी तरह का कहानी हो या अपने मनपसंद पत्रिका हो इस तरह का किताब पढने से व्यक्ति तनाव से मुक्त हो जाता हैं कई ऐसे किताब हैं जो की पढ़ने के बाद उसमें कई तरह की भाषाएं होती हैं वह सीखने को मिलती हैं.

कभी कभी कोई बात किसी व्यक्ति के कहने के बाद भी समझ में नहीं आता हैं वह याद नहीं रहता हैं लेकिन कोई ऐसी जरूरी बात होती हैं जो कि हम लोग बुक में बचपन में पढे रहते हैं वह कितने दिनों तक याद रहता हैं

इसलिए बुक पढ़ने से यादाश्त में भी बढ़ोतरी होती हैं. कई लोग किताब किसी सब्जेक्ट का पढ़ते हैं कोई मनोरंजन के लिए पढ़ते हैं अपने-अपने नजरिए के अनुसार अपने शौक के अनुसार हर व्यक्ति कोई न कोई बुक जरूर पढ़ता हैं.

कई बुक ऐसे हैं जो व्यक्ति को मार्गदर्शन प्रदान करते हैं कई बार व्यक्ति अपने कर्तव्य से भटक जाता हैं या किसी गलत रास्ते पर चला जाता हैं.

उस समय किसी तरह का ग्रंथ श्रीमद भागवत गीता, रामायण यह सब पढ़ने के बाद अपने जीवन का मूल्य समझता हैं अपनी संस्कृति संस्कार को समझता हैं और वह सही मार्ग पर आ जाता हैं इसीलिए कहा जाता हैं कि कोई भी बुक या किताब अमृत की तरह होता हैं जो कि व्यक्ति के शरीर में शक्ति देता हैं.

किताब किसी भी व्यक्ति के जीवन में ज्योति की तरह प्रकाश फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं किसी भी व्यक्ति को सही दिशा प्रदान करने में उसे बेहतर सीख देने में एक सही इंसान बनने के लिए सही रास्ते पर चलने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता हैं किताब पढ़ने से एक नई ऊर्जा प्रदान होती हैं.

बुक का क्या महत्व हैं

किताब का महत्व सबसे ज्यादा वही व्यक्ति समझ सकता हैं जो कि पढ़ा लिखा नहीं हैं जिसको पढ़ना लिखना नहीं आता हैं उन्हें किताब क्या हैं किताब से क्या फायदा हैं वह बहुत ही बेहतर तरीके से पता होता हैं

क्योंकि उन्हें किसी भी तरह का ज्ञान लेना हैं पढ़ना हैं लेकिन उन्हें पढ़ना ही नहीं आएगा तो वह बुक कैसे पढ़ेंगे वह किसी भी व्यक्ति के लिए एक अच्छा मित्र होता हैं एक साथी होता हैं.

किताब के माध्यम से हमें बाहरी दुनिया के बारे में ज्ञान मिलता हैं लिखने पढ़ने और बोलने का कौशल हमें किताब से ही प्राप्त होता हैं. किसी किसी व्यक्ति को एक आदत होता हैं कि जब वह थका हारा रहता हैं या अकेला रहता हैं तो उसे बुक पढ़ने का शौक होता हैं

और जब वह बुक पढ़ता हैं तो चिंताओं से मुक्त हो जाता हैं उसके अंदर एक स्‍फूर्ति आ जाता हैं बुक पढ़ने से शरीर में ऊर्जा उत्पन्न हो जाता हैं.

 किताब हर किसी के लिए इंपॉर्टेंट हैं जो पढ़ाई करते हैं उन्हें अपने सब्जेक्ट का किताब बिना पढ़े सब्जेक्ट के बारे में पूरा ज्ञान नहीं हो सकता हैं जो किसी नौकरी का तैयारी कर रहे हैं उनके लिए भी देश और दुनिया की खबरें जानने के लिए अपने नौकरी का तैयारी करने के लिए किताब पढ़ना आवश्यक होता हैं.

बुक से नुकसान

किताब से ज्यादा से ज्यादा फायदा ही हैं क्योंकि बिना किताब का कोई भी ज्ञान नहीं मिल सकता हैं आजकल भले ही लोग मोबाइल में लैपटॉप कंप्यूटर में देखकर किसी भी तरह का ज्ञान प्राप्त कर लेते हैं लेकिन जो ज्ञान किताब में पढ़कर मिलता हैं वह हमेशा के लिए याद रहता हैं

लेकिन कभी-कभी किताब से नुकसान भी कुछ जरूर होता हैं क्योंकि अगर किसी सब्जेक्ट का किसी नौकरी के तैयारी करने के लिए या किसी मनोरंजनकारी किताबें पढ़ने से तो नुकसान नहीं होता हैं.

लेकिन वही कई गलत गलत चीजों की किताबें भी आती हैं जो कि बच्चे पढ़ कर उसमें गलत तस्वीरें देखकर भी गलत दिशा में चले जाते हैं इसलिए ऐसी किताबे कभी नहीं पढ़नी चाहिए जिससे कि गलत ज्ञान मिले.

कई बार ऐसा होता हैं कि पढ़ने वाले जो बच्चे हैं उन्हें उपन्यास पढ़ने का किसी क्राइम वाला कहानी पढ़ने का आदत हो जाता हैं और वह कभी-कभी उस कहानी को पढ़कर अपने जीवन में भी उसी तरह का क्राइम करने लगते हैं तो उनके जीवन के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता हैं

इसलिए किताबें वही पढ़ना चाहिए जो कि हमें सही राह दिखाएं हमारे संस्कृति और संस्कार को बनाए रखने के लिए रामायण ग्रंथ वेद पुराण श्रीमद्भागवत गीता इन सब किताबों को पढ़ना भी आवश्यक हैं इससे हमें ज्ञानकारी बातें प्राप्त होती हैं जो कि हमारे जीवन के लिए एक अमृत के समान होता हैं.

जब हम लोग पढ़ाई करते हैं अपने माता-पिता से शिक्षक से शिक्षा लेते हैं वह हमारे जीवन काल में बहुत फायदेमंद होता हैं लेकिन जब एक अच्छी किताबें पढ़ते हैं तो हमारे जीवन में कई बातें सिखा जाती हैं जो कि एक अच्छा फ्यूचर बनाने में मदद मिलता हैं.

इसे भी पढ़ें

सारांश

किताब को ज्ञान का महासागर ज्ञान का भंडार कहा जाता हैं किताब किसी भी व्यक्ति को साक्षर बनाता हैं दुख से निराशा से आशा की ओर ले जाने वाला एक पुल होता हैं किताब एक ज्ञान की रोशनी हैं जोकि किसी भी व्यक्ति के जीवन में ज्ञान का दरवाजा की तरह होता हैं बस उस दरवाजे को खटखटाने की जरूरत हैं तभी वह रोशनी हमारे अंदर प्रवेश करेगी.

इस लेख में बुक का फुल फॉर्म क्‍या होता हैं बुक यानी किताब का किसी व्यक्ति के जीवन में क्या महत्व हैं बुक से क्या फायदा होता हैं क्या नुकसान हैं इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं फिर भी अगर कोई सवाल इस लेख से जुड़े हैं तो कृपया हमें कमेंट करके जरूर पूछें इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों और रिश्तेदारों को शेयर जरूर करें.

Leave a Comment