BSEB ka full form बीएसइबी का फुल फॉर्म क्या होता हैं

बीएसइबी का फुल फॉर्म क्या होता है Bseb ka full form जो भी बच्चे बिहार में मैट्रिक इंटर का परीक्षा देते हैं वह बीएसइबी का नाम जरूर सुने होंगे लेकिन उसका पूरा नाम क्या होता है बीएसइबी का स्थापना कब हुआ बीएसइबी का मतलब क्या होता है बीएसइबी क्या है के बारे में भी जानना बहुत ही जरूरी है.

अगर आप लोग बीएसइबी का फुल फॉर्म क्या होता है बीएसइबी का फुल फॉर्म,  सर्च कर रहे हैं तो इस लेख में बीएसइबी के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी. बिहार में जो भी बच्चे परीक्षा देते हैं वह बीएसइबी का नाम जरूर सुने होंगे.

क्योंकि जो भी बच्चे एग्जाम देते हैं लेकिन उसका पूरा नाम भी जानना जरूरी है आजकल बहुत लोग हर बात को शॉर्ट फॉर्म में ही बोलना चाहते हैं या शार्ट फॉर्म में ही उसका यूज़ करते हैं तो आइए इस लेख में बीएसइबी का स्थापना कब हुआ बीएसइबी का मुख्यालय कहां है बीएसइबी का अध्यक्ष कौन है बीएसइबी के द्वारा कौन-कौन सी परीक्षाएं होती है इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं.

BSEB ka full form

BSEB को बिहार बोर्ड के नाम से बहुत लोग बोलते हैं लेकिन बीएसइबी का फुल फॉर्म बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड होता है यह बिहार का एक एग्जामिनेशन बोर्ड है.

  • B:-Bihar
  • S:-School
  • E:-Examination
  • B:-Board 

bseb ka full form

बीएसइबी का हिंदी में क्या मतलब होता है :- BSEB का फुल फॉर्म इंग्लिश में Bihar school examination  होता है बीएसइबी को हिंदी में बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड कहा जाता है लेकिन ज्यादातर लोग इसे बिहार बोर्ड के नाम से भी बोलते हैं. 

बीएसइबी क्या है 

BSEB यानी कि बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड जिसे हिंदी में बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड कहा जाता है तो इसके नाम से ही यह पता चलता है कि बिहार में यह एक एग्जाम करवाने वाला कोई संस्था है Bseb बिहार में जितने माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षाएं होती हैं.

उसको आयोजित कराने वाली एक स्वायत्तशासी संस्था है जो कि बिहार सरकार के अधीन यह संस्था अपना कार्य करती है.बिहार में हर वर्ष फरवरी-मार्च में जितने मैट्रिक और इंटर के सरकारी स्कूल या प्राइवेट स्कूलों में परीक्षाएं होती है वह बिहार सरकार के द्वारा चयन किए गए पाठ्यक्रम के आधार पर बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के द्वारा आयोजित होती है.

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के द्वारा हर साल वार्षिक परीक्षा यानी एनुअल बोर्ड एग्जामिनेशन के साथ-साथ अगस्त सितंबर में जो पूरक परीक्षा यानी कि सप्लीमेंट्री एग्जाम होते हैं वह भी आयोजित की जाती है.

 

बीएसइबी का स्थापना कब हुआ 

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड का स्थापना 1952 में हुआ था बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड का गठन अधिनियम 1952 सेक्सन 3 के अंतर्गत बिहार सरकार के द्वारा गठित किया गया था. हम लोग कभी ना कभी बिहार बोर्ड से टेंथ और ट्वेल्थ का परीक्षा जरूर दिए हैं इसलिए बिहार बोर्ड के बारे में बिहार के लगभग सभी लोग जानते हैं.

बीएसइबी का मुख्यालय कहां है 

बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड बिहार सरकार के द्वारा गठित किया गया एक संस्था है Bseb का मुख्यालय पटना में स्थित है वर्तमान में बिहार बोर्ड के अध्यक्ष श्री आनंद किशोर है श्री आनंद किशोर आईएएस ऑफिसर है. बिहार बोर्ड के सेक्रेटरी श्री प्रमोद कुमार है इन लोगों के साथ ही बिहार बोर्ड के ऑफिस में कई और कर्मचारी कार्य करते हैं.

बीएसइबी कौन-कौन से परीक्षाएं आयोजित करती है 

एक ऐसी संस्था है जो कि पूरे बिहार राज्य में जितने गवर्नमेंट स्कूल और प्राइवेट स्कूल है उसमें जो 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं होती हैं उनका वह सारी परीक्षाएं द्वारा आयोजित किया जाता है 10वीं और 12वीं के साथ-साथ बिहार बोर्ड के द्वारा और अधिकारी परीक्षाएं है जो कि आयोजित किया जाता है जैसे कि

  • शिक्षक पात्रता परीक्षा (teacher eligibility test)
  • डिप्लोमा इन फिजिकल एजुकेशन
  • एग्जामिनेशन फॉर डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन

इसके साथ ही और भी कई विभागीय परीक्षाएं होती हैं जो कि बिहार सरकार के द्वारा और भी कई विभागों के लिए कई उम्मीदवार परीक्षा देते हैं वह बिहार बोर्ड के द्वारा ही आयोजित किया जाता है.

बीएसइबी से क्या फायदा है  

  • वैसे तो बिहार में और भी कई बोर्ड है जिसके द्वारा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आयोजित की जाती है जैसे कि सीबीएसई बोर्ड. लेकिन बिहार बोर्ड से परीक्षा देने वाले छात्रों को बहुत ही फायदे भी होते हैं.
  • बिहार बोर्ड से जो भी छात्र एग्जाम देते हैं उन्हें अन्य बोर्ड के अपेक्षा खर्चा बहुत ही कम लगता है.

 

  • जो भी बच्चे 10वीं और 12वीं के परीक्षा देते हैं उन्हें अन्य बोर्ड जैसे कि सीबीएसई बोर्ड से बिहार बोर्ड के जो पेपर होते हैं वह बहुत ही सरल और बहुत ही आसान होता है.
  • बिहार बोर्ड के द्वारा जो भी परीक्षाएं होती है उसमें जिस चीज का परीक्षा दिया जाता है उसके बाहर का क्वेश्चन नहीं आता है इसलिए छात्रों को बिहार बोर्ड से परीक्षा देने में बहुत ही आसानी होता है.

ये भी पढ़े

सारांश  

बीएसइबी एक ऐसी संस्था है जो कि बिहार राज्य में जितने भी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं आयोजित होते हैं वह बिहार बोर्ड के द्वारा ही होता है इसलिए जो भी छात्र 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं देते हैं.

उन्हें बिहार बोर्ड के बारे में जानना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि Bseb नाम से तो सभी जानते हैं लेकिन Bseb का फुल फॉर्म क्या होता है इसके बारे में बहुत कम लोगों को पता होगा.

इस लेख में Bseb ka full form क्या होता है Bseb का स्थापना कब हुआ Bseb का मुख्यालय कहां है इसके अध्यक्ष कौन है यह सारी जानकारी इस लेख में दी गई है.

फिर भी अगर इस लेख से जुड़े कोई सवाल आपके मन में है तो हमें कमेंट के द्वारा पूछ सकते हैं और यह लेख आप लोगों को कैसा लगा कृपया हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्त मित्रों और अन्य सोशल साइट्स पर शेयर जरूर करें.

 

Leave a Comment