10+ न्‍यू बेस्‍ट बिजनेस आइडियाज – कम निवेश में ज्‍यादा कमाई करें

आज के युग का सबसे प्रमुख बिजनेस आइडियाज की जानकारी हम देंगे जिसको बहुत ही कम निवेश में भी शुरू कर सकेंगे. यह एक ऐसा बिजनेस आइडिया है. जो कि गांव या शहर कहीं भी रहकर कर सकते हैं. यह सभी प्रसिद्ध जबरदस्त और उपयोगी बिजनेस आइडियाज है.

जिसके द्वारा आप एक बेहतर आय प्राप्त कर पाएंगे. बिजनेस को शुरू करने के लिए पहले उसकी जानकारी लेना आवश्यक है. इसके बाद उस व्यापार को चलाने की प्लानिंग आसानी से कर पाएंगे. पहले की अपेक्षा आज व्यवसाय में भी बहुत ज्यादा प्रगति हुआ है. आज डिजिटल युग में हर कोई अपना व्यवसाय डिजिटली प्रोग्रेस कर रहा है. ऑफलाइन बिजनेस को भी डिजिटली बहुत जल्द आगे बढ़ाया जा सकेगा.

जिससे आपका बिजनेस बहुत जल्द ग्रो करने लगेगा. इसलिए किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले टेक्नोलॉजी, मार्केटिंग और ऑनलाइन पोर्टल की भी जानकारी जरूर रखें. इस लेख में वही बिजनेस आईडियाज बताए गए हैं. जिनसे कम पूंजी लगाकर अधिक इनकम प्राप्त किया जा सकेगा. जिसकी आज के युग में हर किसी को अत्यधिक आवश्यकता भी है.

बेस्‍ट बिजनेस आईडियाज इन हिंदी

इन दिनों सभी लोग अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं. जिसे उनके साथ-साथ उनकी आने वाली पीढ़ी के लिए भी एक बना बनाया रोजगार मिल सके. बिजनेस में आप खुद मालिक होते हैं. उसमें जो भी हनी या लाभ होगा उसमें आप खुद जिम्मेदार होंगे. जब आप एक नौकरी करते हैं, तो आगे बढ़ने के लिए कई वर्ष लग जाते हैं.

Business Ideas In Hindi - बिजनेस आईडियाज

लेकिन जब आप बिजनेस स्टार्ट करते हैं. फिर उससे अत्यधिक आय प्राप्त करते हैं. जिससे बहुत ही जल्द अपने और अपने बच्चों के लिए बड़ा रोजगार खड़ा कर देते हैं. वर्तमान में शिक्षा, कंप्यूटर, ऑनलाइन सिसलिंग, डिजिटल मार्केटिंग, मोबाइल, फैशन की चीजों से संबंधित बिजनेस आइडियाज सबसे उत्तम है. जिसमें लोगों को सबसे अधिक रुचि है. 

1. कोचिंग क्लासेस

शिक्षा हर व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण होता है. आजकल लोगों को शिक्षित करने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है. जिससे हर कोई शिक्षित बनकर अपना कार्य खुद कर सके. इसीलिए लोग जागरुक भी हो रहे हैं. सभी अपने बच्चों को कोचिंग क्लासेज, अच्‍छा स्कूल में बेहतर शिक्षा देने के लिए भेज रहे हैं. ऐसे में अगर आप भी हर सब्जेक्ट का बेहतर जानकारी रखते हैं, तो कोचिंग क्लासेस का बिजनेस जरूर करें. गांव हो या शहर हर जगह लोग शिक्षा के प्रति उत्साहित हैं. 

इसलिए यह बिजनेस आइडियाज 12 महीने चलने वाला है. जिसमें कभी भी हानी होने का संभावना नहीं हो सकता. कोचिंग क्लासेस खोलने के लिए पहले छोटे स्तर से शुरुआत करें. कहीं रोड के किनारे या बाजार में एक कमरा किराए पर ले. जिसमें बेंच, डैस्क, चेयर, बच्चों को पढ़ने के लिए ब्लैक बोर्ड या वाइट बोर्ड आवश्यक है. 

शुरुआत में कम बच्चों से और कम निवेश में इस काम को शुरू कर पाएंगे. फिर जैसे-जैसे स्टूडेंट बढ़ते जाएंगे. वैसे आप इस बिजनेस को आगे भी बढ़ा सकते हैं. एक कमरा से दो कमरा या उससे भी अत्यधिक अपने बजट के अनुसार बढ़ाया जा सकेगा.

2. कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर

इन दिनों डिजिटल युग में कंप्यूटर की जानकारी हर किसी के लिए उपयोगी है. जिससे कोई भी ऑनलाइन काम अपने आप कंप्यूटर से कर सकेंगे. इसलिए कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर की भी मांग सबसे अत्यधिक हो गई है. जहां पर लोग कंप्यूटर का ट्रेनिंग लेकर जानकारी प्राप्त कर रहे हैं. आप अगर कंप्यूटर के बेहतर जानकार है. उसका बेसिक नॉलेज है, तो एक कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर खोें. कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर खोलने के लिए ज्यादा निवेश के भी जरूरत नहीं होगी. 

क्योंकि इसमें शुरुआत आप एक या दो कंप्यूटर से भी कर पाएंगे. जहां छात्रों को लैपटॉप, कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज प्राप्त कराएं. अगर आपका घर शहर में है, तो अपने घर में भी एक रूम से शुरू कर पाएंगे. जैसे-जैसे आपका बजट बढ़ेगा वैसे निवेश भी इसमें अत्यधिक कर सकते हैं. कंप्यूटर की जानकारी हर किसी के लिए उपयोगी है. इसलिए इस बिजनेस आइडिया को बढ़ाने के लिए अत्यधिक लोगों का सहयोग भी मिल पाएगा.

3. बुटीक सेंटर

पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी अपना खुद का रोजगार करना चाहती हैं. हर महिला आजकल शिक्षित हो रही है. जो अपने घर अपने परिवार अपने बच्चों को चलाने के लिए खुद के पैरों पर खड़ा होना चाहती है. जैसे-जैसे डिजिटल युग हो रहा हैं. लोगों का फैशन भी अधिक बढ़ने लगा हैं.

ऐसे में लोग नए-नए डिजाइनर कपड़े भी बनवाने में इच्छुक होने लगे हैं. जो कि बुटीक सेंटर पर बनाया जाएगा. इसलिए अगर आप एक महिला हैं या पुरुष भी इस काम को कर पाएंगे. अपना खुद का बुटीक सेंटर खोलकर उसमें नए-नए डिजाइनर ड्रेस बनाएं. 

इसके साथ ही अन्य लड़कियों, महिलाओं को सिलाई भी सीखाएं. यह एक बहुत ही इजी और कम पूंजी वाला बिजनेस आइडिया साबित होगा. जो कि हर महीने चलता रहेगा. बुटीक सेंटर खोलने के लिए सिर्फ एक रूम की आवश्यकता है. डिज़ाइनर कपड़ों की जानकारी होनी चाहिए. साथ ही एक सिलाई मशीन पास रहना चाहिए.

4. ड्राइविंग स्कूल

जैसे-जैसे रोजगार बढ़ रहा है. वैसे ही यातायात के साधनों में भी प्रगति हुआ हैं. कहीं भी जाने के लिए लोग अपना खुद का वाहन यूज करते हैं. फोर व्हीलर या कोई भी वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग आना चाहिए. जिसको सीखने के लिए ड्राइविंग स्कूल में पैसे लगाकर सीखाते हैं. शहरों में ड्राइविंग स्कूल खोलें. अगर कम बजट हैं तो छोटे से भी शुरुआत कर सकेंगे. लेकिन अगर अच्‍छा बजट हैं, तो ड्राइविंग स्कूल में डिजिटल तरीके से ड्राइविंग सीखाएं. 

आजकल ड्राइविंग स्कूल में सिम्युलेटर से सिखाया जा रहा हैं. यह एक फिजिकल वीडियो गेम की तरह आता है. जिसमें केबिन बना रहेगा. उसमें बैठकर ड्राइविंग करने का हर एक गुण सिखाया जाता है. जिसमें 3D स्क्रीन लगा रहेगा. इस तरह का अगर व्यवस्था अपने ड्राइविंग स्कूल में रखेंगे, तो ज्यादा लोग आकर्षित होंगे. जिससे इस बिजनेस आडियाज से जल्दी आगे बढ़ने लगेंगे.

5. ऑनलाइन रिसेलिंग बिजनेस

आज कई डिजिटल प्लेटफॉर्म है. जहां रिसे‍लिंग का बिजनेस करने का मौका दिया जा रहा हैं. जैसे मीशो, ग्‍लोरोड, शॉप्सी प्रमुख ई-कॉमर्स प्लेटफार्म हैं. इस बिजनेस आइडियाज से अपने घर पर रहकर ही आसानी से व्‍यवसाय कर पाएंगे. वर्तमान में कई महिलाएं घर के कार्यों के साथ-साथ रिसे‍लिंग का बिजनेस करने लगी है.

इसके लिए किसी भी रिसे‍लिंग प्लेटफार्म पर रिसेलर अकाउंट बनाना होगा. इसके बाद उस ई-कॉमर्स प्लेटफार्म का कोई भी प्रोडक्ट अपने माध्यम से सेल करना है. प्रोडक्ट सेल करने पर कमीशन प्राप्त होगा. रिसे‍लिंग अपने घर से महिलाएं आस पड़ोस के लेडिस कपड़ों को बेचकर कर सकते हैं.

6. डिजिटल मार्केटिंग

सबसे ज़्यादा ट्रेडिंग बिजनेस आइडियाज डिजिटल मार्केटिंग है. डिजिटल मार्केटिंग करके अपने घर से अच्छी खासी कमाई होगा. लेकिन डिजिटल मार्केटिंग का बिजनेस करने के लिए टेक्नोलॉजी का ज्ञान होना चाहिए. कंप्यूटर, इंटरनेट, मोबाइल और डिजिटल प्लेटफॉर्म का नॉलेज आवश्यक है. तभी डिजिटल मार्केटिंग करके पैसे कमाए जा सकेंगे. अगर आपको इन सभी चीजों और टेक्नोलॉजी का ज्ञान है तो डिजिटल मार्केटिंग का बिजनेस करें. 

इसके लिए आपको अपने घर से कहीं बाहर भी नहीं जाना होगा. घर से ही अपने कंप्यूटर, लैपटॉप द्वारा इस काम को कर पाएंगे. डिजिटल मार्केटिंग में कई अलग-अलग कार्य हैं. जैसे ब्लॉगिंग, यूट्यूब, एफिलिएट मार्केटिंग, कंटेंट राइटिंग आदि. इन सभी कामों में जिस चीज में आपको बेहतर रुचि है. उसको ऑनलाइन पोर्टल द्वारा करें. 

7. कॉस्मेटिक दुकान

पहले की अपेक्षा आज महिलाएं अपने आप पर भी ध्यान दे रही है. इसके लिए डिजाइनर कपड़े मेकअप की जरूरत है. इसलिए कम निवेश में एक बेहतर बिजनेस आइडियाज कॉस्मेटिक दुकान है. कॉस्मेटिक दुकान पर महिलाओं से संबंधित आवश्यक चीजे रखें जिसमें चूड़ी, बिंदी, लिपस्टिक,नेलपॉलिस, क्रिम, पाउडर आदि मेकअप का सामान प्रमुख है.

कॉस्मेटिक दुकान खोलने के लिए एक बेहतर लोकेशन ढूंढे. जहां पर लोग आसानी से पहुंच सके. इसको शुरू करने के लिए कम से कम 1 लाख से ₹200000 इन्वेस्ट करना होगा. इसके बाद इस व्यवसाय से बहुत जल्द लाभ प्राप्त हो सकेगा. क्योंकि कॉस्मेटिक सामानों की मांग सबसे ज्यादा है. इसको बहुत जल्द आगे बढ़ाने के लिए मार्केटिंग और प्रमोशन का भी ध्यान जरूर रखें.

8. स्कूल का बिजनेस

आजकल सभी पेरेंट्स अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा दिलाने के लिए प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन करा रहे हैं. जहां पर उन्हें उचित मार्गदर्शन और बेहतर शिक्षा प्राप्त हो. अगर आपके पास कम बजट है तो छोटा लेवल से भी इसको शुरू कर सकते हैं. अपने घर में भी कुर्सी, बेंच, डेस्क रखकर छोटा प्राइवेट स्कूल ओपन करें.

जैसे-जैसे आपका आमदनी बढ़ेगा. इसको बड़े लेवल पर बढ़ाएं. जहां पर बेहतर शिक्षा देने के लिए अधिक शिक्षक रखें. स्कूल को बड़े कैंपस में परिवर्तित करें. वहां पर बच्चों को आने-जाने के लिए वहां की सुविधा प्राप्त कराएं. सीबीएसई बोर्ड से उस प्राइवेट स्कूल का मान्यता लेकर और भी आगे बढ़ाएं.

9. कपड़ा का दुकान

हमारे जीवन में रोटी कपड़ा और मकान यह तीन चीज सबसे महत्वपूर्ण है. इसलिए कपड़े का बिजनेस आइडिया सर्वोत्तम होगा. होलसेल कपड़े, रेडीमेड कपड़े, वूलेन कपड़े, लेडीज कपड़े, बच्चों के कपड़े आदि का दुकान खोलें. कपड़े का बिजनेस 12 महीना चलने वाला व्यवसाय है. इसमें कभी भी मंदी नहीं आता है.

इसमें कम निवेश करके बहुत जल्द लाभ प्राप्त कर पाएंगे. आपने दुकान पर प्रोडक्‍ट मंगाने के लिए किसी होलसेलर से संपर्क करें. होलसेल में कपड़े खरीद कर अपने दुकान पर बेचें. जिसमें कम दाम में खरीद कर कुछ उसमें अपना लाभ जोड़कर बेचेंगे. जिससे हर एक कपड़ा पर बेहतर प्रॉफिट मिलेगा. होलसेल में कपड़ा खरीदने के लिए कई होलसेल मार्केट है. जहां सस्ता कपड़ा मिलता है. जैसे सूरत, दिल्ली, लुधियाना, लखनऊ, कोलकाता आदि. 

इन शहरों से जाकर कम दाम में होलसेल में कपड़ा खरीदें. वहां पर अगर एक साड़ी ₹200 में खरीदते हैं, तो अपने दुकान पर लाकर इस साड़ी को 500 में बेच सकेंगे. जिससे एक साड़ी पर आपको ₹300 का प्रॉफिट मिलेगा. साड़ी के साथ-साथ लहंगा, सलवार कमीज, जांघिया, बनियान, शर्ट, पैंट, फ्रॉक, छोटे बच्चों का टी-शर्ट पेंट आदि रख सकें. यह सभी सामान कम दाम में खरीद कर अपने दुकान पर अधिक दाम में बेचकर लाभ कमाएं.

10. मोबाइल का दुकान

आज मोबाइल हर घर में लोग यूज कर रहे हैं. बड़े बूढ़े बच्चे हर कोई स्मार्टफोन द्वारा जानकारी प्राप्त करना चाहते है. स्मार्टफोन से पढ़ाई, ऑनलाइन कमाई या कई तरह का कार्य करने लगे हैं. इसलिए हर कोई स्मार्टफोन खरीदने भी लगा है. मोबाइल का व्यापार एक बेस्ट बिज़नेस आईडियाज है. जिसमें बहुत ही ज्यादा प्रॉफिट है. एक मोबाइल खरीद कर अपने दुकान पर बेचते हैं, तो उसमें लगभग दो-तीन हजार प्रॉफिट होगा. 

हर कोई इंटरनेट से जुड़ना चाहता है. जिससे अपने किसी भी काम को ऑनलाइन पोर्टल पर आसानी से कर सके. अपने दुकान पर मोबाइल के साथ-साथ मोबाइल मोबाइल पीन, ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करने की सुविधा भी लोगों को दें. जिससे आपके बिजनेस में और भी ज्यादा प्रॉफिट होगा.

सारांश

ऊपर हमने कई बेस्ट बिजनेस आईडियाज बताए हैं. जिसके द्वारा आप छोटे लेवल से भी शुरू करके बड़े लेवल तक पहुंचा सकते हैं. अपने बिजनेस को कम निवेश में शुरू करके अधिक से अधिक लाभ प्राप्त कर पाएंगे. यह सभी बिजनेस आइडियाज बहुत ही प्रॉफिटेबल और उपयोगी है.

FAQ

Q1. 12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

Ans. कोचिंग सेंटर, स्कूल, बुटीक, मोबाइल का दुकान, कॉस्मेटिक दुकान आदि 12 महीने चलने वाला एक बेस्ट बिजनेस आईडियाज है.

Q2. सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

Ans. इस लेख में बताएंगे सभी बिजनेस आईडियाज अच्छा है. जिसमें सालोंभर मंदी नहीं होगा.

Q3. कौन सी दुकान सबसे ज्यादा चलती है?

Ans. वर्तमान में मोबाइल, कॉस्मेटिक दुकान, बुटीक का दुकान, कपड़ा का दुकान आदि सबसे ज्यादा चलने वाला शॉप है.

Q3. कौन से धंधे में सबसे ज्यादा पैसा है?

Ans. आज डिजिटल युग में सबसे ज्यादा पॉपुलर डिजिटल मार्केटिंग का व्यापार है. जिसमें जितना मेहनत धैर्य के साथ करेंगे उतना ही ज्यादा पैसा मिलेगा.

Leave a Comment