कैट क्या है, एग्‍जाम. सब्‍जेक्‍ट, योग्‍यता व पैटर्न – CAT in hindi

मैनेजमेंट एजुकेशन की तैयारी करने के लिए उसमें दाखिला कराने के लिए CAT का एग्जाम क्वालीफाई करना पड़ता है. जैसा कि अक्सर इंटरनेट पर लोग CAT क्या होता है CAT क्या है CAT kya hai CAT एग्जाम क्या होता है CAT नेम क्या होता है के बारे में जानकारी सर्च करते रहते हैं.

यदि आप भी इन सभी चीजों के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस लेख में पूरी जानकारी नीचे विस्तार से प्राप्त करेंगे. ग्रेजुएशन करने के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन करने के लिए मैनेजमेंट का कोर्स बहुत ही ज्यादा बेहतर है.

जिसके लिए छात्र कई प्रकार से तैयारी करते हैं. भारत के उच्च कॉलेजों में एमबीए, पीजीडीएम में दाखिला लेने के लिए CAT का एक्जाम क्वालीफाई करना पड़ता है.

CAT को Common Admission Test के नाम से भी जानते हैं जो कि एक राष्ट्रीय स्तर का एमबीए पीजीडीएम में प्रवेश करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता है. नीट का फुल फॉर्म क्या होता हैं

CAT kya hai

यह एक राष्ट्रीय स्तर का मैनेजमेंट प्रोग्राम जैसे एमबीए पीजीडीएम में दाखिला लेने के लिए प्रवेश परीक्षा का नाम है. भारत के सबसे बेहतरीन कॉलेज जैसे कि आईआईएम के जितने भी भारत में संस्थान है.

उन सभी संस्थानों में पीजीडीएम एमबीए में नामांकन कराने के लिए CAT एग्जाम में बेहतर रैंक प्रदान करना पड़ता है. इसी को कॉमन एडमिशन टेस्ट के नाम से भी जानते हैं.

Cat kya hai

CAT एग्जाम में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं

सामान्य रूप से अंग्रेजी, मैथ, रिजनिंग, डाटा इंटरप्रिटेशन आदि मुख्य विषय है. Quantity ability test verbal ability test data interpretation and logical reasoning

जनरल मैथ रीजनिंग विषय की बेहतर जानकारी रखने वाले छात्र इस एग्जाम को आसानी से क्वालीफाई कर सकते हैं. वैसे CAT के एग्जाम में जो भी विषय होता है उसके लिए 40 मिनट का समय होता है. आईटीआई का फूल फॉर्म क्‍या होता हैं

CAT एक्जाम पेटर्न

  • CAT परीक्षा का पैटर्न कुछ इस प्रकार का होता है.
  • इसका एग्जाम कंप्यूटर पर अंग्रेजी भाषा में लिया जाता है
  • इस परीक्षा का समय 120 मिनट का होता है
  • इसमें प्रश्नपत्र के 3 भाग होते हैं जिसका समय हर एक भाग के लिए 40 मिनट का होता है
  • तीन भाग कुछ इस प्रकार का होता है verbal ability test reasoning comprehension quantitative aptitude test 
  • Data interpretation and logical reasoning
  • इस परीक्षा में हर एक सही जवाब पर तीन अंक प्राप्त होते हैं. जबकि यदि किसी सवाल का गलत जवाब हो जाता है तो उस पर नेगेटिव मार्किंग भी होता है जैसे किसी एक सवाल का गलत जवाब दिया है तो उसमें एक नंबर नेगेटिव मार्किंग में काटा जाता है.

CAT एग्जाम के लिए योग्यता

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए कुछ प्रमुख पैमाना रखा गया है जिसको क्वालीफाई करने के बाद ही आप इसमें फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं.

  • इस परीक्षा में वही छात्र शामिल हो सकता है जिसका उम्र न्यूनतम 20 साल है. अधिकतम उम्र की कोई सीमा निर्धारित नहीं है.
  • किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्‍नातक यानी कि ग्रेजुएशन पास होना चाहिए.
  • ग्रेजुएशन में कम से कम जनरल CATेगरी के छात्रों के लिए 50 परसेंट मार्क होना चाहिए तथा आरक्षण श्रेणी से आने वाले छात्र का 45 परसेंट कम से कम मार्क होना चाहि.
  • वैसे छात्र जो ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में हैं या किसी भी टेक्निकल कोर्स के अंतिम सेमेस्टर में हैं वह भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Cat exam fee

वर्तमान समय में जनरल CATेगरी यानी कि सामान्य श्रेणी के जो छात्र हैं उनके लिए 2200 रुपए आवेदन के रूप में देना होगा. वैसे छात्र जो किसी आरक्षण श्रेणी से आते हैं जैसी एससी एसटी पीडब्ल्यूडी उनके लिए एक 1100 रुुुपए एआवेदन शुल्क जमा करना पड़ता है.

CAT एग्जाम के लिए तैयारी कैसे करें

सामान्य रूप से यह परीक्षा बहुत ही उच्‍च स्तर का होता है. जिसमें लेवल 1 लेवल 2 लेवल 3 लेवल का सवाल पूछा जाता है. जिसका मतलब होता है लेवल आफ डिफिकल्टी प्रथम श्रेणी द्वितीय श्रेणी और तृतीय श्रेणी यदि आप इस एग्जाम के लिए बेहतर तैयारी करना चाहते हैं तो लेवल आफ डिफिकल्टी 1, 2, 3 को पूरी तरह से कंप्लीट करें.

वैसे इस एग्जाम को पास करने के लिए सबसे जरूरी है कि आपका गणित और रिजनिंग पर कमांड होना चाहिए. वैसे छात्र जो क्लास वन से लेकर के क्लास ट्वेल्‍थ तक गणित एवं रिजनिंग के बेहतर जानकारी रखते हैं वैसे छात्रों के लिए इस एग्जाम का तैयारी करना बहुत ही आसान है.

वैसे छात्र जिनका मैथ और रिजनिंग पर बहुत ज्यादा कमांड नहीं है उनके लिए भी विशेष टिप्स यह है कि वह इस परीक्षा के लिए किसी अच्छे संस्थान में तैयारी करें और उसका घर पर नियमित रूप से अभ्यास करें तो वह इस एग्जाम को क्वालीफाई कर सकते हैं. जॉब कैसे ढूंढे ऑनलाइन और ऑफलाइन 22+ तरीके

तैयारी के लिए कुछ विशेष टिप्स

  • समय निर्धारित करके पढ़ाई करें
  • नियमित रूप से अभ्यास करें
  • वैसे छात्र जो इस एग्जाम के लिए तैयारी कर रहे हैं उन छात्रों के साथ मैथ और रिजनिंग का अभ्यास करें
  • इस एग्जाम को क्वालीफाई करने हैं के लिए सबसे जरूरी है कि पूरी सिलेबस को समझें और उसके हिसाब से तैयारी करें.
  • पिछले 3 से 4 वर्षों के जितने भी सवाल है उन सभी सवालों को बनाने का अभ्यास करें.
  • वर्तमान समय में यूट्यूब और गूगल सबसे बेहतरीन प्लेटफार्म में जहां इस एग्जाम की तैयारी के बारे में आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.
  • सामान्य ज्ञान के लिए आप नियमित रूप से न्यूज़ पेपर पढ़ें. हिंदी अंग्रेजी दोनों भाषा का पेपर आप नियमित रूप से जरूर पढ़ें.
  • हर रोज के खबरों से अपडेट रहने के लिए टीवी पर भी समाचार जरूर देखें.
  • बेहतर कोचिंग क्लास को ज्वाइन करें और नोट्स बना करके पढ़ाई करें.
  • इस एग्जाम में अधिकतर जो सवाल पूछे जाते हैं वह सभी इंग्लिश भाषा में पूछे जाते हैं. लेकिन हिंदी का भी ऑप्शन दिया हुआ रहता है. फिर भी आप अंग्रेजी भाषा पर मेहनत करें ग्रामर आदि को भी बेहतर बनाएं.
  • एग्जाम से पहले ऑनलाइन मॉक टेस्ट होता है जिसको आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर देखकर अभ्यास करें.ऑनलाइन एग्जाम कैसे होता है

सारांश

Common Admission Test जिस तरह से यूपीएससी बीपीएससी आदि का एग्जाम का तैयारी किया जाता है ठीक उसी प्रकार से CAT भी एक हाई लेवल का प्रवेश परीक्षा होता है. जिसके लिए कड़ी मेहनत करना पड़ता है.

CAT kya hai कैैट परीक्षा में आप क्वालीफाई करना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए जितने भी बेहतरीन टिप्स है उसको फॉलो करें और एग्जाम की तैयारी करें.

Leave a Comment