चाय पीने के नुकसान एवं फायदें

चाय पीने के नुकसान एवं फायदें बहुत से लोग ऐसे हैं जिनको सुबह-सुबह चाय पीने की आदत होती हैं Chai peene ke nuksan लेकिन चाय पीने से क्या होता हैं चाय से क्या फायदा होता हैं चाय पीने से क्या नुकसान होता हैं चाय पीने के नुकसान इसके बारे में भी जानना बहुत ही आवश्यक हैं.

बहुत से ऐसे लोग हैं जो कि चाय के शौकीन होते हैं जो कि सुबह सुबह उठकर सबसे पहले चाय पीते हैं अगर चाय नहीं मिलती हैं तब तक वह फ्रेस नहीं हो पाते हैं कई लोगों को चाय पीना एक आदत सा बन जाता हैं. चाय पीना गलत बात नहीं हैं.

लेकिन ज्यादा पीना या उसको आदत बना लेना बहुत ही गलत हैं आइए हम लोग इस लेख में चाय पीने से क्या फायदा होता हैं खाली पेट चाय पीने के नुकसान क्‍या होता हैं

बच्चों को चाय पिलाने से क्या फायदा और चाय पीने के नुकसान होता हैं चाय के दुष्प्रभाव चाय के फायदे  के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं.गुड़ खाने के फायदे

चाय पीने से क्या नुुुुुकसान होता हैं 

हमारे देश में बहुत से ऐसे लोग हैं जो कि सुबह सुबह उठकर चाय पिना या उन्हें बेड टी लेना एक आदत की तरह बन गया हैं लेकिन चाय पीने से बहुत ही सारे नुकसान होते हैं यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो जाता हैं क्योंकि चाय में जो चीनी होता हैं

उससे शरीर में चर्बी बढ़ता हैं जिस वजह से की किसी भी व्यक्ति का शरीर बहुत ही मोटा हो जाता हैं.कई लोग चाय इसलिए पीते हैं कि उससे शरीर में स्फूर्ति आता हैं और कोई भी काम करने में मन लगता हैं लेकिन चाय शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक होता हैं.

chai peene ke nuksan

ज्यादा चाय पीने से स्वास्थ्य पर बहुत ही हानिकारक असर पड़ने लगता हैं एसिडिटी के समस्या होने लगता हैं जिस वजह से कि कई बीमारी शरीर में फैलने लगता हैं. वही चाय अगर सुबह में कुछ हल्का फुल्का खाने के बाद यह थोड़ी सी मात्रा में पिया जाए.

तो उससे ज्यादा हानि नहीं होता हैं. सुबह-सुबह चाय पीना लगभग हर व्यक्ति का आदत होता हैं जिससे कि उन्हें लगता हैं कि शरीर में ताजगी आ जाती हैं लेकिन ज्यादा चाय पीने से कई तरह के नुकसान भी झेलना पड़ता हैं.संतुलित आहार क्या हैं

Chai peene ke nuksan 

चाय पीने से शरीर में कई तरह के बीमारी फैलने लगते हैं जैसे कि एसिडिटी होने लगता हैं कई तरह के आंत की बीमारी होने लगती हैं. दिल से संबंधित कई बीमारी शरीर में घर करने लगता हैं. चाय पीने से शरीर को क्या-क्या नुकसान हो सकता हैं आइए जानते हैं.

चाय पीने से दिल से संबंधित बीमारी :- अधिक चाय का सेवन करने से दिल की धड़कन बढ़ने लगती हैं और कई तरह की बीमारियां दिल से संबंधित होने लगती हैं.

आंत से संबंधित बीमारी :- जो व्यक्ति ज्यादा चाय पीते हैं उन्हें दिनभर थोड़े थोड़े समय पर ही चाय पीने का एक आदत बन जाता हैं उन्हें यह भी जानना बहुत ही जरूरी हैं कि इससे उनके आंत पर बहुत ही बुरा प्रभाव पडने लगता हैं.

कभी-कभी तो ऐसा होता हैं कि किसी भी व्यक्ति को ज्यादा चाय का सेवन करने की वजह से उनका आंत खराब हो जाता हैं और जिस वजह से की पेट संबंधित कई बीमारियां होने लगती हैं खाना डाइजेस्ट नहीं हो पाता हैं

शरीर में कमजोरी होने लगता हैं और वह व्यक्ति कई खतरनाक बीमारियों से ग्रसित होने लगता हैं. ज्यादा चाय पीने की वजह से आंत में जो परेशानी होती हैं उससे सीने में जलन होने की समस्या भी कई लोगों को होने लगती हैं.

आयरन की कमी :- कई ऐसे रिसर्च से यह पाया गया हैं कि जो व्यक्ति ज्यादा Chai पीता हैं उसके शरीर में आयरन की कमी होने लगती हैं चाय में जो टैनिन मौजूद होता हैं

वह शरीर में जो भी आयरन होता हैं वह अवशोषित करने लगता हैं ऐसा माना गया हैं कि शरीर से लगभग 60% तक आयरन अवशोषित करने का छमता चाय में मौजूद टैनिन में होता हैं.स्वस्थ जीवन शैली का राज क्या हैं

ज्यादा चाय पीने से नींद में परेशानी 

जिस व्यक्ति को ज्यादा चाय पीने की आदत होती हैं उन्हें रात में नींद आने में भी परेशानी होती हैं और किसी भी व्यक्ति का अगर नींद पूरा नहीं हो पाएगा तो उसका पूरा दिन खराब हो जाता हैं और कई परेशानियां होने लगती हैं कोई भी काम वह व्यक्ति अच्छे से नहीं कर पाता हैं.

कई बार ऐसा होता हैं कि चाय ज्यादा बन जाने की वजह से उसको रख दिया जाता हैं और फिर बाद में वही गर्म करके फिर से पीने से उससे और भी शरीर में परेशानी होती हैं

क्योंकि जब बार-बार Chai गरम होता हैं तो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता हैं इसलिए ज्यादातर कोशिश यही करना चाहिए कि चाय ताजा बनाकर ही पिए.

चाय पीने से मोटापा बढ़ती हैं 

कई बार ऐसा होता हैं कि किसी व्यक्ति का शरीर जरूरत से ज्यादा मोटा होने लगता हैं लेकिन उसे यह समझ नहीं आता हैं कि उसका जो चाय पीने का तलब हैं उसी की वजह से शरीर में मोटापा बढ़ने लगता हैं.

चाय में जो शुगर होता हैं उसी की वजह से शरीर का वजन बढ़ने लगता हैं. Chai पीने की वजह से भूख भी कम लगती हैं और पाचन तंत्र कमजोर होने लगता हैं.

चाय पीने से कई बार ऐसा होता हैं कि ब्लड प्रेशर भी बढ़ने लगता हैं क्योंकि चाय में कैफीन मौजूद होता हैं उसी की वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ने का आशंका  ज्यादा रहता हैं.

इसलिए हर व्यक्ति को यह समझना बहुत ही जरूरी हैं कि Chai का जितना कम सेवन किया जाए उतना ही ज्यादा फायदेमंद होता हैं और अगर चाय नहीं पिया जाए तो तो शरीर के लिए और भी ज्यादा लाभदायक होता हैं.प्यार क्‍या हैं प्यार का परिभाषा क्या हैं

खाली पेट चाय पीने से क्या नुकसान होता हैं 

चाय पीना गलत आदत नहीं हैं लेकिन उसका सही समय पर और सही मात्रा में सेवन करना बहुत ही जरूरी हैं कई लोगों को आदत होता हैं कि सुबह-सुबह उठ गए सबसे पहले चाय पीने लगते हैं

लेकिन उन्हें यह जानकारी नहीं रहता हैं कि खाली पेट जब Chai पिया जाता हैं तो उससे कई तरह की बीमारी शरीर में उत्पन्न होने लगती हैं शहर हो या गांव हो कई लोगों को तो बेड पर ही जिसे की बेड टी कहा जाता हैं पीने का आदत होता हैं लेकिन खाली पेट पीने से कई बीमारी होती हैं.

  • खाली पेट Chai पीने से शरीर में एल थायनिन और थियोफाइलिन और कैफीन की मात्रा चाय में जो होती हैं उससे शरीर में उत्तेजना बढ़ता हैं और कहीं परेशानी हो जाती हैं.
  • खाली पेट चाय पीने की वजह से मितली आने लगती हैं और कई बार घबराहट सी किसी भी व्यक्ति को महसूस होने लगता हैं.
  • कई लोगों को देखा गया हैं कि ब्लैक टी पीने का आदत होता हैं लेकिन ब्लैक टी से भी कई तरह की परेशानी शरीर में उत्पन्न होती हैं जैसे कि वजन कम होने लगता हैं पेट फूलने लगता हैं भूख नहीं लगती हैं और यह सभी परेशानी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही नुकसानदेह हो सकता हैं.
  • दूध वाली चाय लगभग हर किसी को पीने का आदत होता हैं लेकिन दूध वाली चाय से भी कई तरह के परेशानी शरीर में होती हैं जैसे कि थोड़ी दूर पर ही चलने से ज्यादा थकान होने लगता हैं शरीर में और उस व्यक्ति के व्यवहार में चिड़चिड़ापन होने लगता हैं.
  • खाली पेट Chai पीने की वजह से एसिडिटी होने लगती हैं इसलिए अगर किसी व्यक्ति को चाय पीने का मन करता हैं तो सुबह में कुछ नाश्ता करके उसके बाद ही चाय पीना चाहिए.

चाय पीने से बच्चों को क्या नुकसान होता हैं

कई घरों में ऐसा देखा जाता हैं कि जब चाय बनता हैं और बड़े लोग पीते हैं तो उसके साथ साथ बच्चे भी चाय पीने का जिद करने लगते हैं और उन्हें चाय दे भी दिया जाता हैं जिस वजह से कि उन्हें चाय पीने की आदत पड़ जाती हैं लेकिन यह जानना बहुत ही जरूरी हैं कि बच्चों को चाय पीने से बहुत ही ज्यादा नुकसान भी होता हैं.

  • बच्चों को चाय पीने की वजह से बार-बार पेशाब होने लगती हैं
  • चाय में जो मीठा और कैफीन होता हैं उसकी वजह से बच्चों को कैविटी होने लगती हैं.
  • Chai पीने की वजह से बच्चों में कई तरह के साइड इफेक्ट भी होने लगते हैं उनके शरीर में विकास नहीं हो पाता हैं.
  • नींद अच्छे से नहीं आता हैं बच्चों के शरीर में वजन ज्यादा बढ़ने लगती हैं और चाय में ज्यादा मात्रा में शुगर होता हैं जिस वजह से कि उस में कैलोरी होता हैं और इस वजह से बच्चों में हार्ट डिजीज बीमारी हो जाती हैं
  • दातों में कीड़ा लगने लगता हैं.खाना खाने का सही समय एवं तरीका

बच्चों को चाय पीने से फायदे 

जहां बच्चों को Chai पीने से कई तरह के नुकसान होते हैं वहीं कई तरह के फायदे भी होते हैं किसी भी चीज को अगर सही मात्रा में लिया जाए तो शरीर के लिए फायदेमंद होता हैं लेकिन उसका मात्रा या उसका सेवन जब ज्यादा होने लगता हैं तो वही शरीर के लिए नुकसानदायक होता हैं.

  • चाय पीने से किसी बच्चे को अगर बुखार हैं तो वह कम हो जाता हैं साथ ही साथ बदन दर्द और पेट दर्द में भी आराम मिलने लगता हैं.
  • अगर किसी बच्चे को खांसी और जुकाम हैं तो चाय के सेवन से खांसी और जुकाम में भी आराम मिलता हैं.
  • जब भी बच्ची को चाय देना हैं तो उसमें चाय पत्ती की मात्रा कम डालनी चाहिए तभी वह फायदेमंद होगा.
  • अगर किसी बच्चे को उल्टी हो रही हैं मिचली हो रहा हैं पेट दर्द हैं तो वैसे समय में अदरक वाली चाय देने से फायदा होता हैं.

चाय कैसा पीना चाहिए

  • अगर किसी व्यक्ति को Chai की आदत हैं तो उन्हें अदरक वाली चाय पीनी चाहिए क्‍योंकि अदरक वाली चाय पीने से ज्यादा परेशानी नहीं होती हैं सौंफ वाली चाय भी पीने से शरीर में कई तरह का फायदा होता हैं. दूध वाली चाय पीने की जगह पर मसाला चाय या पिपरमिंट चाय पीने से शरीर में फायदा होता हैं.
  • लेमन टी यानी कि नींबू वाली चाय पीने से वेट लॉस भी होता हैं यानी कि शरीर में मोटापा कम होता हैं इसलिए अगर चाय पीनी हैं तो नींबू वाला चाय पीना चाहिए.
  • कई बार Chai पीने के लिए किसी व्यक्ति को घबराहट महसूस होने लगता हैं तो ऐसे समय में अश्वगंधा वाली चाय पीनी चाहिए इससे हार्मोंस बेहतर होता हैं और फैट शरीर में जो मौजूद होता हैं वह भी कम होता हैं.  व्यायाम का महत्‍व

सारांश 

जब भी किसी का तबीयत खराब होता हैं या कहीं दूर से आए हो थकान हुआ हो तो ऐसा मानते हैं कि Chai पीने से थकान दूर हो जाता हैं ज्यादा काम अगर किसी को हैं चाय पी लेते हैं तो उसके शरीर में ताजगी आ जाती हैं लेकिन उसका सेवन भी कम मात्रा में किया जाए तो ही शरीर के लिए ठीक रहता हैं.

इसलिए अगर किसी को चाय पीने की आदत हैं तो मसाला वाली Chai अदरक वाली चाय पिपरमिंट वाली चाय या ग्रीन टी पी सकते हैं. इस लेख में चाय पीने से क्या होता हैं चाय पीने से क्या फायदा होता हैं

 चाय किस तरह का पीना चाहिए बच्चों को चाय पीने से क्या फायदा और Chai पीने के नुकसान के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं यह जानकारी आप लोगों को कैसा लगा.

कृपया हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्त मित्रों रिश्तेदारों को शेयर जरूर करें ताकि जिस व्यक्ति को चाय पीने का ज्यादा आदत हैं दिन भर चाय पीते रहते हैं उन्हें चाय पीने के नुकसान पता चल पाए और उनको शरीर को स्वस्थ रखने में मदद मिल सके.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment