सीआईएसएफ का फुल फॉर्म क्या होता हैं

सीआईएसएफ का फुल फॉर्म क्या होता है CISF ka full form kya hai CISF का गठन कब हुआ सीआईएसएफ क्या है सीआईएसएफ की नौकरी करने के लिए किसी भी छात्र की क्या योग्यता होनी चाहिए.

सीआईएसएफ में भर्ती होने के लिए छात्र  की क्या उम्र होनी चाहिए आजकल सभी युवा चाहते हैं कि उनका गवर्नमेंट जॉब हो जाए और उनका फ्यूचर सेटल हो जाए.

इन्हीं में से एक है  तो आइए हम लोग इस लेख में CISF का हेड क्वार्टर कहां है इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं. आर्मी का फुल फॉर्म क्‍या होता हैं

सीआईएसएफ का फुल फॉर्म क्या होता हैं

सरकारी नौकरी कई तरह के है किसी को टीचर की नौकरी में रुचि है किसी को डॉक्टर वकील कोई सेना में भर्ती होकर अपने देश की सेवा करना चाहते हैं.

सीआरपीएफ, आर्मी, एयरफोर्स, नेवी आदि सेना में भर्ती होने के लिए कई युवा इच्छुक रहते हैं सी आई एस एफ एक पारा मिलिट्री फोर्स है जो कि देश के अंदर जो भी आंतरिक सुरक्षा उद्योग में छोटे-बड़े उद्योग में सबका सुरक्षा प्रदान करना मुख्य कार्य होता है .

Cisf ka full form kya hai

सीआईएसएफ एक पैरामिलिट्री फोर्स है सी आई एस एफ का फुल फॉर्म सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स होता हैसीआईएसएफ का फुल फॉर्म इंग्लिश में सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स होता है.

और हिंदी में CISF को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल कहा जाता है यह एक बहुत ही बड़ा और सम्मानित पद होता है हम लोग कई सरकारी कारखाने देखते हैं जहां कि CISF के जवान सुरक्षा करते हैं. सीआरपीएफ का फुल फॉर्म क्या होता हैं

  • C:-Central
  • I:-Industrial
  • S:-Security
  • F:-Force

सीआईएसएफ क्या हैं 

CISF एक पारा मिलिट्री फोर्स है देश में जितने भी छोटे बड़े सरकारी कारखाने या गैर सरकारी और भी जो उपक्रम होते हैं उनका सुरक्षा करना CISF का सबसे प्रमुख कार्य होता है सीआईएसएफकी नौकरी बहुत ही सम्माननीय और बड़ा होता है और इसमें सैलरी भी ज्यादा होती है.

सरकारी कारखानों का सुरक्षा करने के साथ-साथ सीआईएसफ का कार्य एयरपोर्ट दक्षिण पश्चिम पूरब उत्तर हर जगह का कार्य देखना होता है साल में हर साल सीआईएसएफ के विभिन्न पद पर भर्ती निकलता रहता है जिस छात्रों को इसमें भर्ती होना होता है वह अपनी इच्छा अनुसार योग्यता के अनुसार अपना पसंदीदा पद पर भर्ती हो जाते हैं.

सीआईएसएफ  का गठन कब हुआ 

सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स का गठन भारत सरकार के द्वारा ही 1969 में किया गया था सीआईएसएफ का गठन मुख्य रूप से सरकारी कारखाना सरकारी औद्योगिक बंदरगाहों गैर सरकारी गोपनीय कार्य परमाणु संस्थान आदि का सुरक्षा करने के लिए किया गया था सीआईएसएफ का देखरेख गृह मंत्रालय के अंतर्गत आता है.

सीआईएसएफ का क्या कार्य है 

CISF के जवानों का मुख्य कार्य देश में जितने भी  छोटे बड़े उद्योग है औद्योगिक कारखाने हैं उनका रक्षा करना होता है जवानों का देश की सुरक्षा करना होता है.

देश में जितने भी हवाई अड्डे परमाणु संस्थान सरकारी और प्राइवेट गोपनीय कार्य आदि का सुरक्षा प्रदान करना सीआईएसएफ का मुख्य कार्य होता है CISF का मुख्य कार्य देश में जो भी आंतरिक सुरक्षा की जरूरत होती है वह सारे कार्य का देखरेख करने की जिम्मेदारी होता है.

सीआईएसएफ के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए 

जिसको भी सीआईएसएफ में भर्ती होने का इच्छा होता है उनके लिए शैक्षिक योग्यता निर्धारित किया गया है जिसमें किसी भी छात्र को ट्वेल्थ पास होना बहुत ही जरूरी होता है वैसे अगर किसी को CISF में भर्ती होना है तो 10th के बाद भी अपना आवेदन भर सकता है.

सीआईएसएफ में अगर किसी को किसी अधिकारी के पोस्ट पर आवेदन करना होता है तो उनके लिए ग्रेजुएशन फाइनल होना बहुत ही जरूरी है ग्रेजुएशन होने के बाद ही वह किसी अधिकारी के पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं.

सीआईएसएफ के लिए क्या उम्र होनी चाहिेए 

सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स में ज्वाइन करने के लिए किसी भी छात्र का उम्र 18 से 23 वर्ष के बीच होना बहुत ही आवश्यक है इसमें भी पिछड़ा वर्ग अनुसूचित जनजाति अनुसूचित जाति को कुछ छूट दी जाती है उम्र के साथ ही शारीरिक योग्यता का भी एक लिमिटेशन होता है.

इसमें अगर किसी महिला को आवेदन करना है तो उसका ऊंचाई 157 सेंटीमीटर होनी चाहिए और किसी पुरुष को आवेदन करना है तो उसका ऊंचाई 170 सेंटीमीटर होना आवश्यक है. 

सीआईएसएफ का हेड क्वार्टर कहां है 

CISF का हेड क्वार्टर नई दिल्ली में स्थित है सीआईएसएफ के जवानों का देखरेख उनके लिए जिस चीज का जरूरत होता है वह भारत सरकार के द्वारा ही किया जाता है सीआईएसएफ में कई पद होते हैं जैसे कि सब इंस्पेक्टर असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर असिस्टेंट कमांडेंट हेड कांस्टेबल ड्राइवर कांस्टेबल आदि.

सीआईएसएफ में जो भी भर्ती होता है वह उम्मीदवार का तीन Base में चयन होता है पहला दस्तावेजों का सत्यापन होता है दूसरा सीबीटी और तीसरा स्किल टेस्ट होता है उसके बाद ही उम्मीदवार का चयन सीआईएसएफ में उनकी योग्यता के अनुसार किसी भी पद पर किया जाता है.

सारांश

इस लेख में सीआईएसएफ क्या है इसे हिंदी में क्या कहते हैं CISF के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए इसमें क्या उम्र होनी चाहिए CISF का मुख्यालय कहां है के बारे में पूरी जानकारी दी गई है.

CISF से संबंधित कोई सवाल या सुझाव हैं तो जरूर बताएं दी गई जानकारी कैसा लगा कृपया कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्त मित्रों और अन्य सोशल साइट्स पर शेयर जरूर करें.गूगल अकाउंट कैसे बनायें

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment