डांस कैसे सीखे

डांस कैसे सीखे? वर्तमान समय में डांसिंग में भी एक अच्‍छा करियर बना सकते हैं।  टीवी पर कई रियलिटी शो आते हैं, जिनमें छोटे बच्चे या बड़े लोगों के लिए भी डांसिंग शो होता है। जिसके माध्यम से डांसर के रूप में अपना करियर बनाने का चांस मिल जाता है।

डांस कैसे सीखे

वर्तमान समय में हाई स्पीड इंटरनेट का विकास होने से मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर पर किसी भी तरह की जानकारी आसानी से प्राप्त हो जाती हैं। डांस सीखने के लिए भी अगर किसी इंस्टिट्यूट या क्लास में नहीं जाना चाहते हों। तब भी घर बैठे इंटरनेट द्वारा भी नृत्यकला सीख सकते हैं। 

डांस की थोड़ी बहुत जानकारी अगर पहले से रहेगी तो इसको सीखने में और भी आसानी होगी। डांस को हिंदी में नृत्य कहा जाता है। इस तरह का नृत्य सिखने में लोगों को कई साल लग जाते हैं। भारतनाट्यम और कुचिपुड़ी, कत्थक, बहुत ही पुराना नृत्य है।

पेट्रोल पंप कैसे खोले 

Dance Kaise Sikhe - डांस कैसे सीखे

1. Dance स्टाइल का चुनाव करें

सबसे पहले किसी एक नृत्यकला स्टाइल का चुनाव करें। आजकल में कई स्टाइल है। जैसे कि सालसा, हिप हॉप, लिरिक्स, वॉल्यूम कंटेंपरेरी, बेले, स्विमिंग डांस, बॉलीवुड आदि. आपको किस प्रकार का स्टाइल ज्यादा पसंद है, किस तरह का स्टाइल आप आसानी से कर सकते हैं, जो ज्यादा परेशानी नहीं होगी वहीं डांस सीखे यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए 

2. रोज अभ्यास करें

किसी भी चीज को सीखने के लिए अभ्यास सबसे ज्यादा जरूरी है। एक बेहतर डांसर के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हों, तो हर रोज अभ्यास करना चाहिए। प्रतिदिन एक रूटीन बनाकर अगर अभ्यास करेंगे तो बहुत ही जल्द हर तरह की डांस स्टाइल की जानकारी हो जाती है।

3. शरीर को लचीला बनाएं

जिसे भी अगर नृत्य करना है। उसके शरीर का बनावट लचीलापन होना चाहिए। क्योंकि शरीर को कई तरह से घुमा कर नृत्‍य किया जाता है। शरीर को लचीला बनाने के लिए हर रोज कुछ देर एक्सरसाइज बहुत जरूरी है।

स्ट्रैचिंग करने से शरीर में ज्यादातर लचीलापन हो जाता है। इसलिए जब भी अभ्यास करें तो उससे कुछ देर पहले एक्सरसाइज जरूर करें।

4. शीशा के सामने प्रैक्टिस करें

डांस कैसे सीखे जब भी अभ्यास करें या किसी इंस्टिट्यूट या क्लास आदि में सीखे तो घर पर आने के बाद शीशा के सामने जरूर अभ्यास करें। ताकि अगर किसी भी प्रकार का मिस्टेक होगा, तो अपने आप से ही उसे सुधारने की कोशिश करेंगे।

जो भी नृत्यकला स्टाइल का अभ्यास कर रहे हैं। वह जब तक पर्फेक्ट तरीके से न कर पाए तब तक दूसरा अंदाज सीखने का प्रयास न करें.

5. सुर और ताल पर ध्यान दें

जब भी कहीं गाना बजता या म्यूजिक बजता हो तो अपने आप ही पैर थिरकने लगेंगे। अगर किसी भी स्‍टेप को करना चाहते हो तो पहले सुर और ताल को ध्यान से सुने।

क्योंकि किसी भी नृत्यकला स्टाइल को जानने या उसको सीखने के लिए सबसे पहले उसके सुर और ताल को समझना जरूरी है।

जैसे कत्थक नृत्य करते समय पैर की आवाज और हाथ से ताली का आवाज के साथ प्रैक्टिस किया जाता है तो बहुत ही जल्द सिखने में मदद मिलती है।

6. डांस क्लास ज्वाइन करें

हर शहर में कई नृत्य क्‍लास मौजूद है। अगर आप अच्छा नृत्य का अच्छे से जानकारी रखना चाहते हैं, तो अपने आसपास के किसी भी डांस क्लास को ज्वाइन करके सीख पाएंगे।

वहां पर हर एक स्‍टेप की अच्छी ट्रेनिंग दी जाती है। एक अच्छा डांसर बनने के लिए अनेक प्रकार का स्टेप सिखाया जाता है।

7.डांस सीखने के लिए कोर्स

डांस कैसे सीखे वैसे एक प्रोफेशनल डांसर बनना चाहते हैं। प्रोफेशनल डांस सीखना चाहते होंगे तो उसके लिए कई कोर्स भी है। जिसको सीखकर डांसिंग के क्षेत्र में अपना करियर बहुत ही अच्छे से बना पाएंगे।

किसी भी इंस्टिट्यूट में 2 से 3 साल तक का कोर्स कराया जाता है। उसमें एक से बढ़कर एक नृत्‍य स्टाइल को सिखाया जाता है।

7.1 बेस्ट डांस इंस्टीट्यूट

  • इलाहाबाद यूनिवर्सिटी
  • कत्‍थक केंद्र दिल्ली 
  • एमएस यूनिवर्सिटी वडोदरा 
  • जेनिथ डांस ग्रुप एंड इंस्टीट्यूट पटना 
  • डांस जोन प्राइवेट लिमिटेड दिल्ली 
  • एशियन अकैडमी आफ फिल्म एंड टेलिविजन नोएडा 
  • इंस्टिट्यूट ऑफ विजुअल एंड परफॉर्मिंग आर्ट्स अलीगढ़ 
  • बनारस हिंदू विश्वविद्यालय 
  • श्यामक दावर सालसा डांस कंपनी मुंबई 
  • क्राफ्ट फिल्म स्कूल न्यू दिल्ली 
  • अनुपम खेर एक्टिंग इंस्टीट्यूट मुंबई

8. डांसिंग डिप्लोमा कोर्स

नृत्‍य का कई डिप्‍लोमा कोर्स हैं। जो कि 3 से 4 महीने में किया जाता हैं। इस डिप्‍लोमा कोर्स को करके अच्‍छे से सीख सकते हैं।

  • बैचलर डिग्री इन परफॉर्मिंग आर्ट्स
  • डिप्लोमा इन डांस
  • बैचलर डिग्री इन डांस
  • डिप्लोमा इन परफॉर्मिंग आर्ट्स

घर बैठे डांस कैसे सीखें

अगर अपने घर पर रहकर ही एक से बढ़कर एक डांसिंग स्टाइल सीखना चाहते हैं। हर तरह के नृत्य को करना चाहते हों तो उसके लिए भी कई बेहतर प्लेटफार्म इंटरनेट पर मौजूद है।

Dance Kaise Sikhe 2

अपने घर पर रहकर ही इंटरनेट के माध्यम से बिना किसी एक पैसे खर्च किए ही नृत्‍य सीख पाएंगे।

1. यूट्यूब

आजकल सबसे ज्यादा पॉपुलर प्लेटफार्म यूट्यूब है। यूट्यूब पर किसी भी तरह की जानकारी को आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। यूट्यूब पर कई ऐसे लोग हैं जो कि अच्छे से रिसर्च करके हर एक डांस स्टाइल का वीडियो बनाकर डालते हैं।

इस प्लेटफार्म पर हर रोज जो भी नया गाना निकलता है नया डांस स्टाइल होता है, उस पर अलग-अलग लोगों के द्वारा वीडियो बनाकर डाला जाता है. यूट्यूब पर अपने मनपसंद डांस स्टाइल का वीडियो देखकर अपने घर बैठे ही अच्छे से सीखे

2. स्मार्टफोन

अपने स्मार्टफोन में अलग अलग तरीके का गाना देखकर भी सभी प्रकार का नृत्य सीखे। स्मार्टफोन पर भी कई प्लेटफार्म है। जहां पर डांसिंग वीडियो अपलोड किया जाता है।

उसे देखकर आसानी से सीखें। जैसे कि अर्बन प्रो, विमेव, सटीजी आदि। यह सभी बहुत ही बेहतर प्लेटफार्म में जहां पर ऑनलाइन क्लासेज भी चलाया जाता है।

जहां पर एक से बढ़कर एक पॉपुलर डांसर खुद ऑनलाइन नृत्यकला सिखाते हैं। इस पर फीस जमा करके हर तरह के डांस घर बैठे ही सीखे

3. टेलीविजन

हर किसी के घर में टेलीविजन जरूर होगा। टीवी पर कई चैनल पर डांसिंग का रियलिटी शो आता है।

उसमें कई लोगों द्वारा कई प्रकार के डांसिंग स्टाइल देखने को मिलता है, तो अपने घर पर ही टीवी द्वारा हर तरह का स्टाइल देखकर अभ्यास कर सकते हैं।

उसको अच्छे से सीखकर, गाना देखकर भी प्रैक्टिस कर सकते हैं। वैसे आज के समय में स्मार्ट टेलीविजन भी आ रहा है। अगर वह आपके घर में है तो उस पर हर तरह का डांस स्टेप देखकर खुद से ही अभ्यास कर सकते हैं।

जिस स्टेप को अच्छे से नहीं कर पा रहे हो तो अपने टीवी में उस वीडियो को सेव भी कर सकते हैं। जिसे बाद में देखकर प्रेक्टिस कर पाएंगे।

4. ट्रेनर से डांस सीखे

घर पर ही अगर डांस सीखना चाहते हैं, तो किसी ट्रेनर द्वारा अपने घर पर ही हर रोज हर तरह का स्टेप सीखे।

डांसर के रूप में करियर

पहले अगर कोई नृत्य करता था स्टेज शो करता था तो उसका लोग शिकायत करते थे। लेकिन अगर अच्छा डांसिंग करते हैं तो इसमें भी बेहतरीन करियर बनाया जा सकता है। एक नृत्‍य कलाकार के रूप में करियर बनाने के लिए कई प्लेटफार्म है।

  • अगर अनेक प्रकार के स्टेप अच्छे से करते होंगे, तो टीवी पर आने वाले रियलिटी शो में हिस्सा लेकर डांस कर सकते हैं।
  • खुद का डांसिंग क्लास खोलकर लोगों सिखाकर पैसे कमा सकेंगे।
  • आज के समय में कई डांसिंग स्कूल है। जहां पर लोग सीखने जाते हैं। अगर आप अच्छे से हर तरह के स्टेप जानते हैं तो किसी भी स्कूल में टीचर के रूप में अपना करियर आसानी से बना सकते हैं।
  • फिल्म इंडस्ट्री में कई फेमस कोरियोग्राफर है जो कि एक से बढ़कर एक नृत्यकला स्टेप लोगों को सिखाती है, तो आगे चलकर एक कोरियोग्राफर के रूप में भी करियर बनाने का मौका मिल सकता है।
  • अपने सपनों को पूरा करने के लिए एक बेहतरीन करियर बनाने के लिए आज के समय में यूट्यूब एक बहुत ही पॉपुलर प्लेटफार्म है। अनेक प्रकार का अगर आपके पास टैलेंट है उसे दुनिया के सामने लाना चाहते हैं तो यूट्यूब पर चैनल बनाकर वीडियो के माध्यम से आसानी से कर सकते हैं। यूट्यूब पर वीडियो अगर वायरल हो जाता है तो कई लोगों के द्वारा आपको डांसिंग के क्षेत्र में कार्य करने का मौका भी दिया जा सकता है।
  • कई ऐसे प्लेटफार्म है जहां पर ऑनलाइन डांस भी सिखाया जाता है। लोग वहां पर फीस देकर हर तरह के स्टाइल को सीखते हैं। ऑनलाइन नृत्यकला सीखा कर पैसे कमा पाएंगे।

सारांश

एक बेहतर डांसर बनने के लिए अच्छे से Dance सीखने के लिए क्लासिकल डांस कत्‍थक नृत्य अच्छे से आना चाहिए। अगर किसी कॉलेज यूनिवर्सिटी से डांसिंग कोर्स करना चाहते हैं तो उसके लिए क्लासिकल डांस की जानकारी होनी चाहिए।

किसी भी स्टेप को सीखने के लिए 3 से 4 महीने का समय लग जाता है। इसीलिए कोईई भी Dance स्‍टेप सीखने के लिए धैर्य और साहस की जरूरत होती है।

इस लेख में डांस स्‍टाइल कैसे सीखे के बारे में पूरी जानकारी दी गई है। अगर इस लेख से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो कृपया कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment