डेबिट कार्ड क्या हैं शुरुआत,उपयोग और 4+ प्रकार 2022

डेबिट कार्ड क्या हैं Debit card kya hota hai in hindi डेबिट कार्ड कैसे काम करता हैं. इसका उपयोग क्या हैं. यह किस तरह का कार्ड होता हैं. डेबिट कार्ड से जुड़ी सारी जानकारी हम लोग इस लेख में प्राप्त करेंगे.

जब 2016 में नोटबंदी हुआ उसके बाद डिजिटल पेमेंट करने का शुरुआत हुआ अगर आपके पास कैस नहीं हैं आपको कोई सामान खरीदना हो तो, उसके लिए ऑनलाइन या डिजिटल पेमेंट करके अपना काम कर सकते हैं.

और यह सब आसान डेबिट कार्ड के वजह से हुआ हैं.  डेबिट कार्ड इसका इस्तेमाल हम लोग कभी भी कहीं भी किसी भी समय में कर सकते हैं. आइए इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे प्राप्त करते हैं. क्रेडिट कार्ड क्या होता हैं

Debit card kya hota hai in hindi 

डेबिट कार्ड ऐसा कार्ड होता हैं. जिसका इस्तेमाल हम लोग डिजिटल पेमेंट करने या कोई बड़ा फंड किसी को ट्रांसफर करने के लिए करते हैं. यह एक प्लास्टिक का कार्ड होता हैं. जब हम लोग किसी भी बैंक में अपना अकाउंट खुलवाते हैं तो वहां से हमें एक प्लास्टिक का कार्ड जो कि डेबिट कार्ड कहते हैं

डेबिट कार्ड हमारे बैंक के अकाउंट से कनेक्ट रहता हैं. इसे एटीएम कार्ड भी कहा जाता हैं. Debit card के मदद से हम अपने अकाउंट से बहुत ही आसानी से ऑनलाइन किसी को भी पैसा भेज सकते हैं या जरूरत के अनुसार उसमें से पैसे निकाल भी सकते हैं.

debit card kya hai

इंश्योरेंस क्या हैं

डेबिट कार्ड का शुरुआत कब हुआ 

पहले हमें बैंक में से पैसे निकालने के लिए या किसी को ट्रांसफर करने के लिए घंटों लाइन में खड़े रहना पड़ता था. परेशानी होती थी समय की बर्बादी होती थी. लेकिन नवंबर 2016 में जब सरकार ने नोटबंदी किया उसी समय से डिजिटल पेमेंट का शुरुआत हुआ.

पहले भी एटीएम कार्ड लोगों के पास रहता था. लेकिन उसका इस्तेमाल ज्यादा नहीं हो पाता था ज्यादा से ज्यादा लोग पैसे निकालने के लिए इसका इस्तेमाल करते थे. लेकिन नोटबंदी होने के बाद जितने भी बैंक अकाउंट से काम होते हैं जैसे कि मोबाइल रिचार्ज करना हो, टीवी रिचार्ज करना हैं

या किसी को पैसा ट्रांसफर करना हो, यह सारे काम डेबिट कार्ड के इस्तेमाल से बहुत ही आसानी से कर सकते हैं ये तो सभी जानते थे लेकिन इसका उपयोग कम ही होता था

सबसे ज्‍यादा इसका फायदा यह हैं कि इसके लिए हमें बैंक में घंटों लाइन नहीं लगाना पड़ता हैं. इसके लिए हमें बैंक खुलने का इंतजार नहीं करना पड़ता हैं. यह हम कभी भी किसी भी समय कर सकते हैं. डेबिट कार्ड से पेमेंट करना बहुत ही सुरक्षित भी रहता हैं.

डेबिट कार्ड कैसे काम करता हैं 

Debit card एक तरह के प्लास्टिक का कार्ड होता हैं. यह हमारे बैंक के अकाउंट से जुड़ा हुआ रहता हैं. इसका इस्तेमाल हम एटीएम मशीन में डाल करके करते हैं. इसको एटीएम कार्ड भी कहा जाता हैं. जब हम किसी भी तरह का सामान खरीदते हैं या कोई मोबाइल टीवी रिचार्ज करते हैं तो पैसे हमारे बैंक अकाउंट से कट जाता हैं.

क्योंकि डेबिट कार्ड हमारे बैंक के अकाउंट से जुड़ा रहता हैं. हमारे एटीएम कार्ड का पिन नंबर आता हैं. जिसको डालने के हमारे मोबाइल नंबर पर SMS आता हैं जो हमारा नंबर हमारे अकांउट में रजिस्टर्ड रहता हैं. SMS के वजह से हम यह जान पाते हैं कि हमारे अकाउंट से कितने पैसे कटे हैं और कितने पैसे बच गए हैं.

आजकल हर जगह एटीएम मशीन रहते हैं तो, हमें किसी भी समय में अगर पैसों का जरूरत हैं तो, अगर हम चाहे तो किसी को डिजिटल पेमेंट भी कर सकते हैं और अगर कैश का जरूरत हैं तो एटीएम से कैश भी निकाल सकते.पैन कार्ड का फुल फॉर्म क्या होता हैं

डेबिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं 

Debit card कई प्रकार के होते हैं. डेबिट कार्ड पर 16 अंकों का नंबर होता हैं इसे किसी भी एटीएम मशीन में स्वाइप करने के बाद कैश निकाला जा सकता हैं. Debit card से हम लोग ऑनलाइन पैसे निकाल सकते हैं या किसी को ट्रांसफर कर सकते हैं.

डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं. डेबिट कार्ड कई तरह के होते हैं आइए नीचे इन सभी के बारे में एक-एक करके पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं जैसे कि

  • Visa debit card :- वीजा Debit card एक पेमेंट प्लेटफार्म हैं जो कि उत्तर अमेरिका का हैं. यह कार्ड ऑफर करता हैं और इसी के द्वारा जारी किया गया यह डेबिट कार्ड होता हैं. जिसे हम लोग वीजा Debit card कहते हैं इससे किसी भी तरह के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन आराम से किया जा सकता हैं.
  • Rupay debit card :- रुपये Debit card को नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के द्वारा जारी किया गया हैं. इसे भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन और किसी भी तरह के पेमेंट कभी भी कर सकते हैं.
  •  Maestro debit card :- Maestro डेबिट कार्ड अंतरराष्ट्रीय संस्था के द्वारा चलाया गया हैं. यह एक डेबिट कार्ड सेवा हैं. इस डेबिट कार्ड का स्थापना 1992 हुआ था. मैस्ट्रो डेबिट कार्ड जारी करना किसी भी बैंक के पास अधिकार रहता हैं. यह कई देशों में इस्तेमाल किया जाता हैं. इस डेबिट कार्ड में अगर आपको किसी को भी ट्रांजैक्शन करना हैं तो उसके लिए Debit card  का पिन का जरूरत पड़ता हैं.
  • Master debit card :- मास्टर डेबिट कार्ड सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला डेबिट कार्ड हैं. इसका उपयोग विदेशों में सबसे ज्यादा किया जाता हैं. मास्टर डेबिट कार्ड अमेरिका के कंपनी के द्वारा संचालित किया जाने वाला Debit card हैं. इसका उपयोग 210 देशों में किया जाता हैं Debit card से ऑनलाइन पेमेंट बहुत ही अच्छे से किया जाता हैं. इससे पेमेंट करना बहुत ही सुरक्षित होता हैं. 

डेबिट कार्ड का क्या उपयोग हैं 

आजकल कोई भी पेमेंट ऑनलाइन किया जाने लगा हैं. इसमें Debit card का उपयोग बहुत ही ज्यादा हो गया हैं. पहले हम लोग कहीं शॉपिंग करने जाते थे उसके लिए बहुत सारे पैसे लेकर जाना पड़ता था और हमें परेशानी होती थी.

डर लग रहा था की कोई पैसा चोरी मत कर ले या कहीं गिर मत जाए. लेकिन ऑनलाइन डिजिटल पेमेंट की वजह से यह सब बहुत ही आसान हो गया हैं. कहीं भी अगर शॉपिंग करना हैं तो उसके लिए Debit card से पैसा बहुत ही आसानी से भुगतान कर सकते हैं.

डेबिट कार्ड के वजह से हमें अगर किसी को पैसा ट्रांसफर करना हैं तो उसे बैंक से निकाल कर नहीं देना पड़ेगा. डेबिट कार्ड से हम सीधे उसके बैंक के अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं. अगर हमें पैसा निकालना हैं तो उसके लिए बैंक में घंटों लाइन में लगना पड़ता हैं.

एटीएम मशीन में डाल कर आराम से जितना भी पैसा निकालना हैं निकाल सकते हैं क्‍योंकि वर्तमान में हर जगह एटीएम मशीन की सुविधा उपल्‍ब्‍ध हैं आजकल किसी भी छोटे से छोटे दुकान पर भी डिजिटल पेमेंट हो रहा हैं जिसकी वजह से हम लोग कितना भी छोटा सामान लेना बहुत आसानी से बिना कैश लेकर गए ही ले सकते हैं.

पहले किसी को अगर पैसा देना होता था तो चेक पर पैसा भर के देना पड़ता था. लेकिन डेबिट कार्ड से हम जितना चाहे उसे ऑनलाइन उसके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं.केवाईसी का फुल फॉर्म क्या होता हैं

डेबिट कार्ड को किस किस नाम से जाना जाता हैं

Debit card  का इस्‍तेमाल  आजकल हर कोई कर रहा हें क्‍योंकि किसी के पास इतना टाइम नहीं हैं कि किसी बैक में घंटो लाइन में खडा हो कर पैसा निकाले या मनी ट्रांसफर करे एटीएम में कुछ ही समय में पैसे निकल जाता हैं और डेबिट कार्ड से आसानी से घर बैठे मनी ट्रांसफर हां जाता हैं

Debit card को कई नामों से जाना जाता हैं यह एक कार्ड होता हैं जिस पर के 16 अंकों का नंबर होता हैं. अगर हमें ऑनलाइन किसी को पेमेंट करना हैं तो अपना कार्ड एटीएम मशीन पर स्वाइप करते हैं. चार अंको का पिन होता हैं.बैंक का फुल फॉर्म क्या होता हैं

वह डाल कर के किसी को आराम से पेमेंट कर सकते हैं और उसी समय हमारे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के द्वारा यह भी पता चल जाता हैं कि हमारे अकाउंट से कितना पैसा कटा हैं और कितना बचा हैं. डेबिट कार्ड को और भी कई नामों से जानते हैं जैसे

  • प्लास्टिक कैश
  • बैंक कार्ड
  • एटीएम कार्ड
  • चेक कार्ड
  • विकलन पत्रक
  • इलेक्ट्रॉनिक चेक

सारांश

आजकल किसी भी बैंक में अकाउंट खुलवाने के बाद हमें बैंक के द्वारा एक कार्ड मिलता हैं उसी को Debit card या एटीएम कार्ड कहा जाता हैं. जिससे कि ऑनलाइन या डिजिटल पेमेंट करना बहुत ही आसान हो गया हैं.

इस लेख में हमने डेबिट कार्ड के बारे में डेबिट कार्ड क्या हैं डेबिट कार्ड या कितने प्रकार का होता हैं. इसका क्या उपयोग हैं यह सारी जानकारी दी हैं आप लोगों को इस लेख से जुड़े अगर कोई सवाल मन में हैं तो हमें कमेंट करके जरूर पूछें.

इस लेख में डेबिट कार्ड क्या हैं  के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं. आप लोगों को यह जानकारी कैसा लगा. हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अपनी दोस्त मित्रों को शेयर जरूर करें.

और भी कई जानकारी जैसे कि कई महान महापुरुषों लेखक कवियों के बायोग्राफी के लिए कई अन्य फुल फॉर्म के लिए और कई महान अविष्कार के बारे में जानने के लिए आप इस वेबसाइट को विजिट करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment