डेल कहां की कंपनी हैं

Dell kaha ki company hai . डेल कंपनी का स्थापना किसने की थी. इसके संस्थापक कौन हैं के बारे में इस लेख में जानेंग वर्तमान समय में लैपटॉप कंप्यूटर का ही जमाना हो गया हैं.

हर कोई को घर से बैठकर ही लगभग हर काम कर रहे हैं शॉपिंग करना हो प्राइवेट जॉब ढूंढना हो किसी भी तरह के जॉब का या कोई भी फॉर्म भरना हो इन सब चीजों के लिए लैपटॉप कंप्यूटर सभी के लिए बहुत ही आवश्यक हो गया हैं.

तो ऐसे में जो सबसे लोकप्रिय और प्रचलित लैपटॉप कंप्यूटर बनाने वाली कंपनी हैं. जिसका नाम डेल हैं. उसके बारे में भी जानकारी रखना बहुत ही आवश्यक हैं कि डेल कंपनी किस देश की कंपनी हैं और इसका स्थापना कब हुआ.  इस कंपनी में और डेल कंपनी में कौन कौन से प्रोडक्ट बनाए जाते हैं, dell company kaha ki hai, आइए नीचे इसके बारे में विस्तार से जानते हैं. लेनोवो किस देश की कंपनी है

डेल कहां की कंपनी हैं

डेल एक बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी हैं जो कि अमेरिका की एक कंपनी हैं. इसमें लैपटॉप और कंप्यूटर बहुत ही ज्यादा मात्रा में बनाए जाते हैं और अन्य देशों में भी इसका सेल होता हैं. आजकल तो हर किसी को लैपटॉप और कंप्यूटर के बारे में लगभग पता हैं. इसका इस्तेमाल हर कोई करता हैं क्योंकि किसी भी काम को ऑनलाइन किया जा रहा हैं इसलिए लैपटॉप और कंप्यूटर बहुत ही जरूरी हो गया हैं

जब से कोरोनावायरस संक्रमण आया हैं. उसके बाद से हर किसी का काम बंद हो गया हैं. वह सारा काम वर्क फ्रॉम होम हो गया हैं. इसलिए कंप्यूटर का जरूरत भी ज्यादा बढ़ गया हैं.बच्चों का स्कूल बंद हो गया हैं जो कि ऑनलाइन पढ़ाई होने लगा हैं इसलिए लैपटॉप कंप्यूटर स्मार्टफोन का उपयोग ज्यादा होने लगा हैं. पेटीएम कहां की कंपनी हैं

dell-kaha-ki-company-hai

डेल क्या हैं

Dell एक लैपटॉप और कंप्यूटर बनाने वाली बहुराष्ट्रीय कंप्यूटर टेक्नोलॉजी कंपनी हैं. यह एक बहुत बड़ी कंप्यूटर उत्पादन करने वाली कंपनी हैं जो कि विश्व में जितने भी टेक्नोलॉजी उत्पाद करने वाले कंपनी हैं. उसमें एक माना जाता हैं. डेल कंपनी में कंप्यूटर बनाने के साथ-साथ कंप्यूटर बेचा जाता हैं और उसका रिपेयर भी किया जाता हैं.

कंप्यूटर के साथ-साथ इसमें और भी कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बनाए जाते हैं. इस कंपनी में लैपटॉप और कंप्यूटर तैयार करने के साथ ही कई लोगों को रोजगार भी दिया जाता हैं जो लेकिन अमेरिका में तो इसमें  कितने लोग कार्य करते हैं. लेकिन अमेरिका के अलावा भी विश्व में 1.65 लाख लोगों को यह कंपनी रोजगार उपलब्ध करवाती हैं.

डेल कंपनी क स्थापना कब हुई

Dell कंपनी की स्थापना 1 फरवरी 1984 में हुई थी. इसका स्थापना अमेरिका के एक निवासी जिनका नाम माइकल डेल हैं ने किया था. जब इस कंपनी का स्थापना हुआ उस समय इसका नाम PCs limited था.

लेकिन बाद में इस कंपनी का नाम बदलकर डेल कंप्यूटर कॉरपोरेशन रखा गया. इसी नाम से यह कंपनी वर्तमान समय में दुनिया की जितने भी लैपटॉप और कंप्यूटर बनाने वाली कंपनी हैं

उसमें नंबर वन कंपनी मानी जाती हैं. डेल कंप्यूटर कारपोरेशन कंपनी का मुख्यालय अमेरिका के ही टैक्सास राज्य के राउंड रॉक शहर में स्थित हैं. यह कंपनी लैपटॉप और कंप्यूटर से जुड़े जितने भी टेक्नोलॉजी होते हैं जिनका कि कंप्यूटर और लैपटॉप में ज्यादा जरूरत हैं होता हैं उसका निर्माण करती हैं. 

डेल कंपनी का मालिक कौन हैं

Dell कंपनी के मालिक अमेरिका के माइकल डेल हैं. इन्होंने ही इस कंपनी का स्थापना 1984 में किया था. वर्तमान समय में डेल कंपनी के सीईओ माइकल डेल ही हैं. इस कंपनी का नाम इन्होंने अपने नाम पर ही रखा था जो कि आजकल दुनिया में लैपटॉप और कंप्यूटर की सबसे नंबर वन कंपनी हैं.

सबसे पहला कंप्यूटर 1985 में इस कंपनी ने बनाया और बाजार में लांच किया था. इस कंप्यूटर का नाम टर्बो PC था. जब डेल कंपनी ने अपना पहला कंप्यूटर बना करके बाजार में लांच किया तो वह बहुत ही ज्यादा मात्रा में लोग खरीदने लगे और इसका बिक्री 795 डॉलर में हुआ था.

डेल कंपनी का मालिक

इस कंपनी का कमाई बढ़ाने के लिए डेल कंपनी के मालिक ने एक कंप्यूटर पत्रिका में अपनी कंपनी का विज्ञापन छपवाया और इसी विज्ञापन के सहारे इस कंपनी ने लोगों के ऑर्डर के अनुसार अपने प्रोडक्ट तैयार करके बेचना शुरू किया. जिसके बाद इस कंपनी का नाम धीरे-धीरे विश्व में एक कंप्यूटर बनाने वाली कंपनी के रूप में विख्यात हो गया.

आज भी जितने लोगों को लैपटॉप और कंप्यूटर खरीदने होता हैं तो सबसे पहला चॉइस उनका डेल कंपनी का लैपटॉप होता हैं. क्योंकि इस कंपनी में जितने भी प्रोडक्ट बनाया जाते हैं वह बहुत ही अच्छी क्वालिटी के होते हैं.

डेल कंपनी के संस्थापक

Dell कंपनी के संस्थापक अमेरिका के निवासी माइकल डेल हैं. उनका जन्म 30 फरवरी 1965 में हुआ था. इनके पिता एक डॉक्टर थे और उनकी माता एक स्टॉक ब्रोकर थी.

इनके माता-पिता चाहते थे कि यह पढ़ लिखकर एक डॉक्टर ही बने इसीलिए उन्होंने माइकल डेल का पढ़ाई बायोलॉजी से करने के लिए यूनिवर्सिटी में एडमिशन करवा दिया.

Dell kaha ki company hai 2

लेकिन माइकल डेल का बायोलॉजी के पढ़ाई में बिल्कुल भी रुचि नहीं था इसलिए उन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़ दी.माइकल डेल जब 15 साल के थे तब उनके माता-पिता ने उनके लिए एक कंप्यूटर खरीदा.

डेल कंपनी के संस्थापक के बारे में 

जब उनका कंप्यूटर आया तो माइकल डेल ने उस कंप्यूटर को खोल कर उसके सारे पार्ट्स निकालकर अलग-अलग करके वह कंप्यूटर कैसे बनाया गया हैं उसके बारे में समझने लगे. फिर माइकल डेल ने और कुछ कंप्यूटर खरीदा और उनके भी पार्ट्स निकाल कर सब अलग कर दिया.

ऐसे ही कुछ दिन करने के बाद माइकल डेल ने उस सारे पार्ट्स को एक-एक करके फिर से कंप्यूटर तैयार करना शुरू कर दिया. वह अलग-अलग कंपनी के पार्ट्स खरीदते थे और कंप्यूटर तैयार करते थे.यह कंप्यूटर अन्य कंप्यूटर जो कि एक ही कंपनी के सारे पार्ट्स लगे होते थे के मामले में कम कीमत में बेचा जाता था.

ऐसे ही करके उन्होंने अपनी एक PCs लिमिटेड नाम की कंपनी तैयार किया जो कि आगे चलकर उसका नाम उन्होंने डेल कंप्यूटर कारपोरेशन रखा और आज के दौर में डेल कंप्यूटर कारपोरेशन ग्रोथ करके विश्व भर में एक अपना अलग पहचान बना लिया हैं. डेल कंपनी वर्तमान समय में पर्सनल कंप्यूटर बनाने में विश्व में सबसे बड़ी छठी कंपनी हैं.

डेल कंपनी में कौन कौन से प्रोडक्ट बनाए जाते हैं

Dell कंपनी एक बहुत ही ज्यादा मात्रा में कंप्यूटर और लैपटॉप बनाने वाली एक बहुत ही लोकप्रिय और विख्‍यात कंपनी हैं. इस कंपनी में कंप्यूटर और लैपटॉप के साथ-साथ और भी कई तरह के प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं.

Television Servers
Software Printer or electronics built
Hardware camera
Smartphones Hdtvs
Personal computer Network switches
laptop Data storage devices

वर्तमान समय में लैपटॉप और कंप्यूटर बनाने के रूप में इस कंपनी का नाम बहुत ही ज्यादा विख्यात हैं. लोगों का नंबर वन पसंदीदा डेल कंप्यूटर ही होता हैं. यह कंपनी एक ब्रांडेड और बहुत ही अच्छी क्वालिटी के पर्सनल कंप्यूटर और लैपटॉप तैयार करती हैं.

 

ये भी पढ़ें

सारांश 

डेल कंपनी अमेरिका की लैपटॉप और कंप्यूटर बनाने वाली विश्व विख्यात बहुचर्चित कंपनी हैं. इस कंपनी ने विश्व में कई लोगों को रोजगार भी उपलब्ध कराया हैं. इस लेख में कंप्यूटर बनाने वाली कंपनी डेल के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं.

जिसमें की इसका स्थापना कब हुआ इसका संस्थापक कौन हैं. इसका मालिक वर्तमान समय में कौन हैं तो इस लेख से जुड़े अगर सवाल आप लोगों के मन में हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट लिख कर पूछ सकते हैं.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment