डीपी का फुल फॉर्म क्या होता हैं शुरुआत,मतलब और फायदा

DP Ka full form kya hai in hindi , DP आजकल बहुत ही ज्यादा लोगों में चर्चित होने वाला शब्द हैं. जो भी सोशल मीडिया का यूज करता हैं उसके मुंह से यह शब्‍द जरूर सुनने को मिलता हैं. कि उस व्यक्ति का DP बहुत अच्छा हैं इस व्यक्ति का DP बहुत अच्छा हैं

मैंने आज बहुत ही अच्छा डीपी लगाया हैं तो मन में यह सवाल जरूर आता हैं कि DP होता क्या हैं तो इसी के बारे में आज हम लोग इस लेख में जानेंगे.DP का मतलब क्या होता हैं इसका शुरुआत कब से  हुआ हैं. डीपी क्या हैं इसके बारे में जानने के लिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें.पहले किसी के पास भी स्मार्टफोन मोबाइल नहीं था. इसलिए कोई भी सोशल मीडिया भी नहीं था. सोशल मीडिया के बारे में तो दूर-दूर तक कोई नहीं जानता था.

लेकिन वर्तमान समय में शायद कोई ऐसा नहीं होगा जिसके पास ही स्मार्टफोन मोबाइल नहीं होगा और जिसके पास मोबाइल हैं उसके मोबाइल में इंटरनेट हैं. इंटरनेट हैं तो वह सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म का यूज जरूर करता हैं और जो भी सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ हैं. उसके मुंह से डीपी शब्द सुनने को जरूर मिलता हैं. लेकिन इसका मतलब यानी कि डीपी का फुल फॉर्म क्या होता हैंएस एम एस का फुल फॉर्म क्या होता हैं

DP Ka full form kya hai in hindi 

आजकल सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना एक फैशन जैसा हो गया हैं. जो भी सोशल मीडिया जैसे कि व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर का इस्तेमाल करता हैं तो वह DP शब्द का प्रयोग जरूर करता हैं. वैसे तो DP शब्द का बहुत ही फुल फॉर्म होता हैं

लेकिन आजकल सबसे ज्यादा लोकप्रिय शब्द सोशल मीडिया पर DP शब्द हैं. बहुत लोग तो इस शब्द का यूज करते हैं लेकिन उन्हें पता भी नहीं रहता हैं कि इस का फुल फॉर्म क्या होता हैं डीपी का फुल फॉर्म डिस्प्ले पिक्चर होता हैं.

DP Ka full form kya hai in hindi

DP ka Full Form 

  • D:-Display
  • P:-Picture

पहले तो इसको प्रोफाइल पिक्चर कहा जाता था. लेकिन आजकल सभी लोग डिस्प्ले पिक्चर ही कहते हैं.मोबाईल का फुल फॉर्म क्या होता हैं

डिस्प्ले पिक्चर क्या होता हैं

जब भी हम लोग किसी सोशल मीडिया पर जैसे कि फेसबुक , व्हाट्सएप इंस्टाग्राम किसी को देखते हैं तो किसी व्यक्ति के पिक्चर को देख कर हम लोग पहचान जाते हैं कि यह कौन व्यक्ति हैं तो उसी को DP यानी के डिस्प्ले पिक्चर कहते हैं.

DP एक तरह का फोटो होता हैं जो कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर हम लोग अपने प्रोफाइल पिक्चर के रूप में उपयोग करते हैं. अगर फेसबुक पर कोई किसी का आईडी देखता हैं तो सबसे पहले उसके फोटो को यानी कि उसके प्रोफाइल पिक्चर को देखकर ही उसको पहचान जाता हैं. इस प्रोफाइल पिक्चर को खुद एडमिन ही बदल सकता हैं.

जब तक नहीं बदलता हैं तब तक वही DP लोगों को दिखाई देता हैं. डिस्प्ले पिक्चर का मतलब यही होगा कि किसी व्यक्ति का यह पहचान होता हैं कि सोशल मीडिया पर उसका डिस्प्ले पिक्चर यानी की प्रोफाइल पिक्चर देख कर ही हम लोग किसी को पहचान पाते हैं.

कई लोग तो ऐसे होते हैं जो कि किसी हीरो हीरोइन का या किसी भगवान के फोटो किसी जगह का फूल का कई तरह का अपना DP लगा देते हैं. जिस वजह से उनको पहचान पाना बहुत ही मुश्किल होता हैं. जब भी हम व्हाट्सएप यूज करते हैं किसी से चैटिंग करते हैं तो उसका फोटो दिखाई देता हैं वही डीपी होता हैं. एमएमएस का फुल फॉम क्या होता हैं

डीपी का शुरुआत कब हुआ

जब किसी के पास मोबाइल नहीं हुआ करता था बहुत ही कम लोग मोबाइल का यूज करते थे उस समय लगभग ज्यादा लोग डेस्कटॉप कंप्यूटर पर इंटरनेट का इस्तेमाल करते थे. उस समय डेक्सटॉप कंप्यूटर के स्क्रीन पर पर जो फोटो लगाया जाता था

उसी को डेक्सटॉप पिक्चर और डेक्सटॉप प्रोफाइल कहा जाता था. जिसका इस्तेमाल बहुत लोग DP कहकर करते थे. तो उस समय DP का प्रयोग लोग डेक्सटॉप पिक्चर यानी कि डेक्सटॉप प्रोफाइल के लिए करते थे.

लेकिन जब से स्मार्ट फोन और इंटरनेट का दौर आ गया तब से व्हाट्सएप प्रोफाइल पिक्चर को डीपी यानी की डिस्प्ले पिक्चर कहा जाने लगा.

यह शब्द आजकल लोगों के बीच बहुत ही प्रचलित हो गया हैं. पहले फेसबुक के प्रोफाइल पिक्चर को प्रोफाइल पिक्चर ही कहा जाता था. लेकिन जब से व्हाट्सएप प्रोफाइल पिक्चर को डिस्प्ले पिक्चर कहा जाने लगा उसके बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम के प्रोफाइल पिक्चर को भी बहुत लोग DP नाम से ही बोलते हैं.

डिस्प्ले पिक्चर और डेक्सटॉप पिक्चर में अंतर 

डेक्सटॉप पिक्चर :- जिसके पास डेक्सटॉप कंप्यूटर हैं वह अपने कंप्यूटर के स्क्रीन पर अपने पसंद के अनुसार कोई भी फोटो लगाता हैं. उसको डेक्सटॉप पिक्चर कहा जाता हैं. पहले इसी को DP कहा जाता था.

डिस्प्ले पिक्चर :- आजकल किसी भी सोशल मीडिया पर किसी के प्रोफाइल पिक्चर को कहा जाता हैं. क्योंकि आजकल सभी के पास स्मार्टफोन जरूर रहता हैं. जिसके पास स्मार्टफोन मोबाइल हैं वह सोशल मीडिया प्लेटफार्म का यूज़ जरूर करते हैं.

आजकल सोशल मीडिया पर बहुत ही प्रचलित शब्द हो गया हैं लोग अपने पसंद के अनुसार व्हाट्सएप फेसबुक इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना DP लगाते हैं.गूगल का फुल फॉर्म क्या होता हैं

व्हाट्सएप डीपी का मतलब क्या होता हैं

व्हाट्सएप पर कोई भी अपना डिस्प्ले पिक्चर इसलिए लगाता हैं क्योंकि अगर दूसरे व्यक्ति को कोई मैसेज भेजेंगे तो उसका पिक्चर देख कर लोग यह जान जाएंगे कि  किसका व्हाट्सएप नंबर हैं. जिसका DP नहीं दिखाई देता हैं तो हमें पहचानने में भी मुश्किल होता हैं. व्हाट्सएप डीपी का मतलब व्हाट्सएप डिस्प्ले पिक्चर होता हैं.

डीपी क्यों लगाया जाता हैं

किसी भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने के लिए उसने तीन सबसे मुख्य factors होते हैं. वह करना बहुत ही जरूरी होता हैं. जिसको NIP कहा जाता हैं और उन्हीं में से एक डीपी भी होता हैं.

  • N:-Name
  • I:-ID(फोन नंबर किसी का यूजरनेम या किसी का ईमेल आईडी इसमें आता हैं)
  • P:-Profile picture या Display picture

यह तीनों मुख्य बातें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को यूज करने वाले लोगों के लिए बहुत ही जरूरी हैं. इसी से हम किसी व्यक्ति के बारे में जान पाते हैं.

किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक से अधिक लोगों का एक नाम से आईडी हो सकता हैं. लेकिन उनका फोटो यानी की प्रोफाइल पिक्चर या डिस्प्ले पिक्चर देखकर ही पहचान पाते हैं.फेसबुक का मालिक कौन हैं

डीपी का फायदा क्या हैं

किसी भी सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर डीपी लगाने का बहुत ही फायदा होता हैं जैसे कि

  • अगर किसी का डिस्प्ले पिक्चर लगा रहता हैं और उस व्यक्ति का नंबर हमारे पास नहीं हैं. फिर भी उसका DP  देखकर हम बहुत ही जल्दी पहचान पाते हैं.
  • कई बार ऐसा होता हैं कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जो भी यूज़ करते हैं. उनके पास किसी अनजान व्यक्ति का कोई मैसेज आ जाता हैं और वह बहुत ही सोच में पड़ जाता हैं कि यह मैसेज किसका हैं. लेकिन अगर किसी काDP सही लगा रहता हैं तो डीपी देख कर ही पहचान पाते हैं.
  • DP के इस्तेमाल से किसी भी सोशल मीडिया पर अपने प्रोफाइल को प्रोफेशनल लुक दे सकते हैं.

कभी-कभी हम लोग किसी अपने नजदीकी व्यक्ति को सोशल मीडिया पर ढूंढना चाहते हैं. लेकिन उसके बारे में नहीं जान पाते हैं तो उसके प्रोफाइल पिक्चर यानि डिस्प्ले पिक्चर को देखकर बहुत ही आसानी से हम ढूंढ लेते हैं.व्हाट्सएप का अविष्कार किसने किया

 

सारांश 

डीपी का मतलब डिस्प्ले पिक्चर होता हैं. डिस्प्ले का मतलब ही दिखाना होता हैं तो डिस्प्ले पिक्चर का यूज़ हम लोग दूसरे को दिखाने के लिए ही करते हैं और आजकल यह शब्द सोशल मीडिया में लगभग सभी लोग जरूर जानते होंगे.

इस लेख में डीपी लगाने का क्या फायदा होता हैं. सोशल मीडिया यूज करने वाले लोगों के लिए तीन फैक्टर कौन-कौन सा हैं इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं फिर भी आप लोगों को अगर इस लेख से जुड़े कोई सवाल मन में हैं तो हमें कमेंट करके जरूर पूछें.

इस लेख में डीपी का फुल फॉर्म क्या होता हैं के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं आप लोगों को यह जानकारी कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर और अपने दोस्त मित्रों को शेयर जरूर करें.ई कॉमर्स क्या हैं

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment