Healthy Food in hindi संतुलित आहार क्या हैं

स्वास्थ्य जीवन के लिए healthy food करना बहुत ही जरूरी हैं लेकिन संतुलित आहार क्या होता हैं यानी कि स्वस्थ भोजन क्या हैं Essay on Healthy food in hindi यह जानने के बाद ही कोई संतुलित आहार ले सकता हैं क्योंकि आजकल कई लोग ऐसे हैं जो कि घर में भोजन करना नहीं चाहते हैं.

अधिकतर लोग बाहर ही फास्ट फूड या तला हुआ खाना लेना पसंद करते हैं जिस वजह से कि शरीर में कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं हमारे शरीर के लिए सेहतमंद भोजन क्या होना चाहिए सेहतमंद भोजन यानी कि संतुलित आहार लेने से क्या फायदा होता हैं.

यह हम तभी जान सकते हैं जब हम इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे क्योंकि आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने शरीर का ध्यान रखना हर किसी को आवश्यक हैं तो आइए हम लोग इस लेख में healthy food क्या हैं  संतुलित आहार का फायदा क्या होता हैं स्वास्थ खाद्य पदार्थ क्या क्या हैं संतुलित आहार का महत्व क्या हैं, के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं.

संतुलित आहार क्या हैं

हमारे शरीर के लिए वैसे भोजन की आवश्यकता हैं जिसमें की प्रोटीन वसा विटामिंस कार्बोहाइड्रेट तथा अनेक पोषक तत्व पूरी तरह से मिल सके वही Healthy food हैं. जब हमारे शरीर को स्वस्थ भोजन यानी कि संतुलित आहार मिलेगा तभी हमारा शरीर पूरी तरह से स्वस्थ रहेगा.

संतुलित भोजन सिर्फ जीने के लिए ही जरूरी नहीं हैं बल्कि जीवन को सही तरह से बिताने के लिए जीने के लिए बहुत ही आवश्यक हैं.भोजन उसी तरह का करना चाहिए जो कि खाने के बाद सही तरीके से डाइजेस्ट हो जाए और उसमें जो भी पोषक तत्व हैं वह हमारे शरीर में लग सके.

Essay on Healthy food in hindi

क्योंकि संतुलित आहार पर ही किसी भी मनुष्य का शरीर स्वस्थ रहने पर निर्भर करता हैं. इसलिए हर व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए सही खाना यानी कि प्रोटीन विटामिन कार्बोहाइड्रेट आईरन युक्त भोजन करना आवश्यक हैं.

शरीर के लिए सेहतमंद भोजन क्या हैं

आजकल हर व्यक्ति का जीवन बहुत ही भागदौड़ से भरा हुआ हैं हर कोई अपने काम के चक्कर में अच्छे से खाना नहीं खा पाता हैं जिसकी वजह से शरीर में कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं खाना का टाइम टेबल बिगड़ने की वजह से Health पर भी कई तरह के असर पड़ने लगता हैं.

हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सेहतमंद भोजन जरूरी हैं. तो आइए जानते हैं कि सेहतमंद भोजन क्या होनी चाहिए.

सुबह में नाश्ता जरूर लें

शरीर को Healthy रखने के लिए सेहतमंद रहने के लिए हर व्यक्ति को सुबह में नाश्ता जरूर करना चाहिए कई लोग ऐसे होते हैं जो कि ऑफिस में देर होने की वजह से या किसी जरूरी काम के वजह से घर से बिना नाश्ता किए चले जाते हैं और बाहर जाकर दुकान पर फास्टफूड या कई दिनों का रखा हुआ खाना खा लेते हैं

जो कि शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक होता हैं इसलिए जब भी घर से निकले अपने घर से नाश्ता करके जरूर जाना चाहिए और नाश्ते में हल्का फुल्का खाना  खाने से स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता हैं जैसे कि दलिया पोहा इडली यह खाना जल्दी डाइजेस्ट हो जाता हैं.

हल्का फुल्का नाश्ता करने से शरीर में भरपूर पोषक तत्व मिलता हैं शरीर को ऊर्जा मिल जाती हैं साथ ही साथ मांसपेशियां और हड्डियां भी मजबूत रहती हैं कई लोग तो सुबह में नाश्ता के नाम पर किसी तरह का भी खाना खा लेते हैं

जो कि शरीर के लिए परेशानी हो जाती हैं मोटापा बढ़ने लगता हैं कमजोरी होने लगती हैं इसलिए नाश्ते में जो भी खाएं वह सोच समझकर और पोषक तत्व से भरा हुआ खाना ही खाना चाहिए. 

स्वस्थ रहने के लिए खाना चबाकर खाना चाहिए

कई बार ऐसा होता हैं कि ज्यादा खाना खाने लेने की वजह से या जल्दबाजी में खाना खा लेने की वजह से एसिडिटी या अपच जैसा किसी व्यक्ति को हो जाता हैं तो यह सारी परेशानी खाना सही तरीके से नहीं खाने से होता हैं जब भी कोई भी खाना खाए तो उसे आराम से और चबा चबाकर खाना चाहिए तब वह खाना डाइजेस्ट होने में परेशानी नहीं होगा.

पानी ज्यादा पिएं 

शरीर के लिए पानी बहुत आवश्यक हैं गर्मियों के दिन में शरीर में पानी की कमी हो जाती हैं क्योंकि गर्मी के मौसम में पसीना के रूप में जो पानी निकलता हैं उससे शरीर में पानी की मात्रा कम होने लगती हैं इसलिए रोज 3 से 4 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए.

इसके साथ ही फल का सेवन ज्यादा मात्रा में करना चाहिए फल भी वैसा खाना चाहिए जिसमें की पानी की मात्रा ज्यादा हो जैसे कि तरबूज खरबूजा संतरा ककड़ी खीरा नारीयल पानी आदि.

शरीर के लिए विटामिन सी जरूरी हैं 

स्वस्थ शरीर के लिए विटामिन सी बहुत ही जरूरी होता हैं जिसके शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाती हैं उसे त्वचा संबंधी बीमारी होने लगती हैं इसलिए जिस फल फ्रूट में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलता हैं वही खाना चाहिए जैसे कि संतरा अमरुद अंगूर कच्चा आम मौसमी फल अंकुरित चना मूंग आदि.

इन सारे फलों में विटामिन सी के साथ-साथ शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती हैं. साथ ही साथ शरीर के लिए कोई भी ड्राई फ्रूट्स बहुत आवश्यक हैं जैसे कि भुना हुआ चना मूंगफली इत्यादि.

स्वास्थ खाद्य पदार्थ क्या हैं 

स्वास्थ्य खाद्य पदार्थ वही हैं जिससे कि हमारे शरीर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम विटामिन प्रोटीन जैसे पोषक तत्व मिलते रहे जिससे कि हमारा शरीर सेहतमंद और तंदुरुस्त रहें.

और किसी भी बीमारी से हमारा शरीर कोसों दूर रहे स्वस्थ खाद्य पदार्थों में हरी सब्जियां फलिया फल दूध पनीर दही अनाज आदि आता हैं और इसके फायदे भी शरीर को अनेक मिलते हैं. इस तरह का खाना खाने से स्वास्थ्य बेहतर रहता हैं. 

संतुलित आहार के फायदे 

स्वस्थ भोजन यानी कि healthy food करने से हमारे शरीर में स्फूर्ति रहता हैं फिटनेस बना रहता हैं और किसी भी काम को करने में हम सक्षम रहते हैं इसलिए हर व्यक्ति को स्वस्थ खाद्य पदार्थ यानि कि Healthy food बहुत आवश्यक हैं इसके बहुत ही फायदे होते हैं.

  • शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं और किसी भी बीमारी से लड़ने की क्षमता शरीर में बनी रहती हैं.
  • healthy food करने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती हैं.
  • भोजन में हरी सब्जियां फल लेने से मोटापा कैंसर हृदय रोग डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों से बचने में मदद मिलती हैं.
  • healthy food करने से शरीर में हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत रहती हैं.
  • healthy food करने से शरीर में कमजोरी का आभास नहीं होता हैं.
  • जब शरीर स्वस्थ रहता हैं तो नींद भी अच्छे से आता हैं और नींद किसी भी व्यक्ति का पूरा हो जाता हैं तो किसी भी काम को करने में व्यक्ति सक्षम होता हैं.

संतुलित आहार का महत्व

हम लोग अपने आसपास या कहीं बाहर जाते समय कई लोग ऐसे देखते हैं जो कि कई तरह की बीमारियों से ग्रसित रहते हैं या जरूरत से ज्यादा मोटे होते हैं Healthy food नहीं करने की वजह से यह सब होता हैं

इसलिए संतुलित भोजन का महत्व यही हैं कि हमारे शरीर में उत्तम स्वास्थ्य बना रहता हैं सही भोजन नहीं करने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती हैं मानसिक विकास बाधित हो जाता हैं.

संतुलित आहार का महत्व हर व्यक्ति को अपना शरीर स्वस्थ रखने के लिए जानना चाहिए. स्वस्थ भोजन करने से उम्र लंबी होती हैं शरीर में मोटापा नहीं हो पाता हैं शरीर हमेशा स्वस्थ और तंदुरुस्त रहता हैं

किसी भी तरह के संक्रमण को रोकने में हमारा शरीर सहायक रहता हैं शरीर में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट जैसे कि विटामिन ई विटामिन सी सेलेनियम जैसे तत्व प्राप्त होते हैं मांसपेशियां मजबूत रहती हैं शरीर का विकास सही तरीके से होता हैं.शरीर में किसी भी तरह के रोग नहीं होते हैं शरीर स्‍वस्‍थ रहता हैं. 

इसे भी पढ़ें

सारांश

किसी भी व्यक्ति का संतुलित आहार ही एक स्वस्थ और सक्रिय जीवन शैली का नींव रख सकता हैं क्योंकि एक स्वस्थ व्यक्ति स्वस्थ समाज और उन्नत समाज श्रेष्ठ समाज का निर्माण करने में सहायक होता हैं इसिलिए हर व्‍यक्ति को अपने खानपान अपने आहार पर ज्‍यादा ध्‍यान देना चाहिए बाहर का खना खाने से परहेेज करना बहुत आवश्‍यक हैं

इस लेख में संतुलित आहार क्या हैं शरीर के लिए सेहतमंद भोजन क्या होनी चाहिए संतुलित भोजन का फायदा क्या हैं Healthy आहार का महत्व क्या हैं  हेल्‍दी फुड के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं

यह लेख आप लोगों को कैसा लगा कृपया हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्त मित्रों रिश्तेदारों को शेयर जरूर करें ताकि स्वस्थ जीवन शैली क्या होता हैं संतुलित आहार क्या होता हैं इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके.

 

Leave a Comment