फिल्म डायरेक्टर कैसे बने 9+बेस्‍ट कोर्स Film director kaise bane

फिल्म डायरेक्‍टर कैसे बने Film director kaise bane फिल्म डायरेक्टर का क्या काम होता है फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए कौन-कौन से कोर्स है फिल्म डायरेक्टर का कोर्स करने के लिए कौन कौन से प्रसिद्ध कॉलेज और इंस्टिट्यूट है फिल्म डायरेक्टर का कोर्स करने के बाद काम कैसे मिलेगा फिल्म डायरेक्टर में कैरियर स्कोप क्या है के बारे में जानने के लिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें.

भारत में या दुनिया में कई तरह के फिल्म बनते हैं फिल्म सुपर हिट होते हैं उस फिल्म के एक्टर के बारे में एक्ट्रेस के बारे में हम कितनी तारीफें करते हैं फिल्म का गाना पसंद करते हैं लेकिन एक फिल्म तभी सक्सेसफुल हो सकता है एक फिल्म तभी सुपर हिट हो सकता है जबकि एक सही फिल्म डायरेक्टर के द्वारा उस फिल्म को सही डायरेक्शन दिया जाए फिल्म इंडस्ट्री में कई विभाग होते हैं जैसे कि डायरेक्शन का प्रोडक्शन का एक्टिंग का वीडियो ग्राफर सिंगर आदि.

कई ऐसे लोग होते हैं जिन्हें फिल्म इंडस्ट्री में कार्य करने का सपना होता है फिल्म डायरेक्‍टर कैसे बने के बारे में अक्‍सर इंटरनेट पर सर्च करते हैं फिल्म इंडस्ट्री में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं जैसे कि फिल्म डायरेक्टर, एक्टर आदि. भारत में कई प्रसिद्ध फिल्म डायरेक्टर हैं जिनके द्वारा डायरेक्ट किया हुआ फिल्म सुपर हिट हुआ है लेकिन लोगों को सही जानकारी नहीं होने की वजह से फिल्म डायरेक्टर के क्षेत्र में अपना कैरियर नहीं बना पाते हैं तो इस लेख में फिल्म डायरेक्‍टर कैसे बने Film director kaise bane  से संबंधित सभी जानकारियों को नीचे जानते हैं.

फिल्म डायरेक्‍टर कैसे बने Film director kaise bane

हर रोज अक्सर हम लोग कोई न कोई फिल्म देखते हैं किसी फिल्म का कहानी पसंद आता है किसी का नहीं पसंद आता है तो वह वह फिल्म किसी न किसी फिल्म डायरेक्टर के द्वारा ही डायरेक्शन करने के बाद बनाया जाता है फिल्म डायरेक्टर को हिंदी में फिल्म निर्देशक कहा जाता है.

फिल्म डायरेक्टर  कोर्स :- फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए फिल्म डायरेक्टर कोर्स करना पड़ता है भारत में या दुनिया में कई फिल्म डायरेक्टर कोर्स के इंस्टीट्यूट है जिस में एडमिशन करा कर फिल्म डायरेक्टर का कोर्स करके फिल्म इंडस्ट्री में डायरेक्टर बनकर अपना सपना पूरा कर सकते हैं

Film director kaise bane

असिस्टेंट के रूूपमें कार्य :-  फिल्म डायरेक्टर का कोर्स करने के बाद किसी भी डायरेक्टर के साथ कुछ दिन असिस्टेंट के तौर पर कार्य करके फिल्म डायरेक्टर के हर एक कार्य को जान सकते हैं.

फिल्म इंडस्ट्री के बारे में जानकारी :- फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए सबसे जरूरी है कि फिल्म इंडस्ट्री के बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए. फिल्म में किस तरह से शूटिंग किया जाता है किस तरह से फिल्म को निर्देशित किया जाता है आदि के बारे में जानकारी होना चाहिए.

जुनूनी दिमाग :- एक फिल्म डायरेक्टर का दिमाग जुनूनी होना चाहिए किसी भी फिल्म को बनाने के लिए किस तरह का शूटिंग किस जगह पर करना चाहिए कौन एक्टर कौन सा डायलॉग बोलेगा इसका जानकारी होना चाहिए तभी फिल्म डायरेक्टर बन सकते हैं.

अंग्रेजी भाषा का ज्ञान  :-  फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए इस कोर्स को करने के लिए सबसे ज्यादा अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना चाहिए क्योंकि फिल्म डायरेक्टर ज्यादातर इंग्लिश भाषा का ही प्रयोग करके अपने फिल्‍म में हर किसी को दिशा निर्देश देते हैं.

फिल्म डायरेक्‍टर कैसे बने दूसरा तरीका :- बिना कोर्स किए हुए भी एक फिल्म निर्देशक बन सकते हैं. बिना कोई कोर्स किए हुए फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए सबसे पहले ग्रेजुएशन करने के बाद किसी फिल्म डायरेक्टर या टीवी डायरेक्टर के साथ कुछ दिनों तक असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर कार्य कर सकते हैं और फिल्म डायरेक्टर के हर एक कार्य को समझ सकते हैं.

जब किसी डायरेक्टर के साथ असिस्टेंट के रूप में काम करेंगे तो हर तरह के कार्य को आसानी से समझ पाएंगे वैसे जो लोग कोर्स नहीं करते हैं उन्हें फिल्म डायरेक्टर के हर एक तारीके को समझने में कुछ समय लगता है और जो लोग कोर्स किए हुए रहते हैं उन्हें एक फिल्म निर्देशक के क्या-क्या कार्य होते हैं कार्य को किस तरह से किया जाता है यह बातें बहुत आसानी से समझ में आता है और हर कार्य आसानी से कर भी लेते.

फिल्म डायरेक्टर किसे कहते हैं

जब भी कोई फिल्म या धारावाहिक बनाया जाता है तो उस फिल्म या धारावाहिक के कहानी में किस एक्टर को लेना है किस एक्ट्रेस का चुनाव करना है उस कहानी का डायलॉग किस व्यक्ति को कैसे बोलना है उस फिल्म या धारावाहिक का शूटिंग किस जगह पर किस तरह से किया जाएगा यह सारी चीजें एक फिल्म डायरेक्टर के द्वारा ही तय किया जाता है.

फिल्म डायरेक्टर को फिल्म निर्देशक भी कहा जाता है एक फिल्म को निर्देशित करने वाले व्यक्ति को ही फिल्म निर्देशक कहा जाता है. किसी भी फिल्म को बनाने के समय उसको दिशा निर्देश देने का कार्य फिल्म मेकिंग करने का कार्य एक फिल्म निर्देशक का ही होता है.

फिल्म डायरेक्टर का क्या कार्य होता है

फिल्म डायरेक्‍टर कैसे बने – फिल्म डायरेक्टर यानी की फिल्म निर्देशक बनने के लिए फिल्मों में रुचि होना चाहिए और एक क्रिएटिविटी माइंड होना चाहिए. एक फिल्म डायरेक्टर का सबसे मुख्य कार्य फिल्म में निर्देश देना होता है जब भी कोई फिल्म बनता है तो हर फिल्म में अलग-अलग जगह पर शूटिंग देखते हैं वह शूटिंग कब कहां कैसे होगा यह एक फिल्म निर्देशक के द्वारा है तय किया जाता है

किसी भी फिल्म का कहानी कैसा होगा उस फिल्म में कौन एक्टर होंगे कौन एक्ट्रेस होंगी मां का रोल कौन करेगा पिता का रोल कौन करेगा यह एक फिल्म निर्देशक ही तय करते हैं. फिल्म का जब शूटिंग होता है तो कैमरा कैसे रखना है किसको अपना डायलॉग किस तरह से बोलना है यह सारी चीजें एक फिल्म निर्देशक के द्वारा ही दिशा निर्देश दिया जाता है.

आज के समय में फिल्मों में हर कोई कार्य करना चाहता है फिल्म जगत में आने के लिए हर कोई कार्यरत रहता है हर किसी का सपना रहता है कि वह फिल्म इंडस्ट्री में जुड़ कर अपना नाम रोशन करें नाम कमाए लोग उन्हें पहचाने.

फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए योग्यता

आज के समय में कई हिंदी फिल्म बन रहे हैं भोजपुरी फिल्म साउथ इंडियन फिल्म हॉलीवुड फिल्म टीवी पर कई तरह के प्रोग्राम देखते हैं टीवी सीरियल देखते हैं इन सभी फिल्म और सीरियल को एक फिल्म डायरेक्टर के द्वारा बनाया जाता है तो फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए कई कोर्स है उन कोर्स के लिए कुछ योग्यता भी रहता है.फिल्म डायरेक्‍टर कैसे बने कई लोग जानना चाहते है तो उसके लिए कुछ योग्‍यता भी जरूरी हैं .

वैसे तो फिल्म डायरेक्टर का काम बिना कोर्स के भी कर सकते हैं लेकिन अगर कोई फिल्म डायरेक्टर का कोर्स करना चाहता है तो उसके लिए 10th के बाद या ट्वेल्थ के बाद फिल्म डायरेक्टर का कोर्स कर सकते हैं.कइै बैचलर कोर्स हैं डिप्‍लोमा, मास्‍टर डिग्री आदि कोर्स हैं.

अगर किसी को बिना कोर्स की एक फिल्म डायरेक्टर बनना है तो उनके लिए 12वीं करने के बाद या ग्रेजुएशन करने के बाद किसी भी फिल्म डायरेक्टर के साथ एक असिस्टेंट के तौर पर असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में कार्य कर सकते हैं.

फिल्म डायरेक्टर कोर्स

फिल्म डायरेक्‍टर कैसे बने  – फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए कई कोर्स है जो कि भारत में या दुनिया में किए जाते हैं फिल्म डायरेक्टर का कोर्स करने के बाद बहुत ही आसानी से फिल्म इंडस्ट्री में एक डायरेक्टर से जुड़ा हुआ काम मिल सकता है क्योंकि फिल्म डायरेक्टर का जो कोर्स होता है उसमें फिल्म डायरेक्टर से रिलेटेड कार्य को सिखाया जाता है इसमें कई डिप्लोमा कोर्स है पीजी डिप्लोमा कोर्स है तो इसको कोर्स को  करके आसानी से फिल्म डायरेक्टर बन सकते है 

Film director course

  • Bachelor in film direction
  • BSc in cinema
  • BSc in film
  • Mass communication
  • PG diploma in film and TV direction
  • Diploma in film production and direction
  • PG diploma in media and communication
  • Bachelor in cinematic
  • PG in film direction

फिल्म डायरेक्टर कोर्स के लिए बेस्ट इंस्टीट्यूट

एक फिल्म निर्देशक बनने के लिए कोर्स करना पड़ता है और उस कोर्स को करने के लिए भारत  में या दुनिया में कई बेस्ट फिल्म मेकिंग कॉलेज है इंस्टिट्यूट है जहां से की कोर्स करके फिल्म निर्देशक बन सकते हैं.

  • National school of drama Delhi
  • Satyajeet Rai film and television institute Kolkata
  • National institute of design
  • Film and television institute of India ftii
  • Whistling Woods international institute of film Mumbai
  • Arena animation Bangalore
  • LV prasad film institute Chennai
  • Ramesh CP academy of cinema and entertainment Mumbai
  • Government film and television institute Bangalore
  • Adyar film institute Chennai
  • Film and television institute of India Pune

अगर कोई भारत से बाहर जाकर दूसरे देश में फिल्म डायरेक्टर का कोर्स करना चाहता हैं तो उसके लिए दुनिया में कई टॉप कॉलेज है जिसमें की फिल्म डायरेक्टर का कोर्स कराया जाता है.

  • California institute of the arts
  • Beijing film academy
  • American film institute
  • Loyola Marymount university
  • La femis

फिल्म डायरेक्टर कोर्स की अवधि

फिल्म डायरेक्‍टर कैसे बने – फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए कई कोर्स है जिसमें डिप्लोमा कोर्स है बैचलर डिग्री कोर्स है पीजी डिप्लोमा कोर्स है तो इन सभी कोर्स की अलग-अलग अवधी है. अगर किसी को फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए डिप्लोमा कोर्स करना है तो वह कोर्स 6 महीने से 2 साल तक के समय में किया जाता है

बैचलर डिग्री कोर्स 3 साल का होता है फिल्म डायरेक्टर का मास्टर डिग्री कोर्स का अवधि 2 साल का होता है. अगर किसी को फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए पीजी डिप्लोमा कोर्स करना होता है तो कोर्स का समय 1 से 2 साल तक का होता है.

फिल्म डायरेक्टर कोर्स में क्या सिखाया जाता

वैसे तो फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए कोई कोर्स करता हैं और कोई बिना कोर्स किये भी कार्य कर सकते हैं.12वीं करने के बाद या ग्रेजुएशन करने के बाद किसी भी डायरेक्टर के साथ असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में कार्य करके फिल्म डायरेक्टर का हर एक कार्य समझ सकते हैं

लेकिन कई लोग फिल्म डायरेक्टर का कोर्स करके फिल्म इंडस्ट्री में कार्य करते हैं जब कोई फिल्म डायरेक्टर का कोर्स करता है तो उसमें कई तरह के फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी एक फिल्म बनाने से जुड़ी बातों को सिखाया जाता है जिससे फिल्म डायरेक्टर को किसी भी फिल्म को बनाने में उस क्षेत्र का कार्य करने में आसानी होता है.

  • Types of digital film
  • Shooting format
  • Film dimension and packaging
  • Processing and printing
  • Film for motion picture

फिल्म डायरेक्टर के लिए कैरियर ऑप्शन

आज के समय में कई तरह के हिंदी फिल्म बन रहे हैं भोजपुरी फिल्म बन रहे हैं जोकि बहुत लोग पसंद भी करते हैं टीवी पर कई सारे चैनल आ गए हैं और हर चैनल पर 1 दिन में कई सीरियल दिखाए जाते हैं टीवी पर कई तरह के प्रोग्राम दिखाएं जाते हैं जो कि लोग पसंद करते हैं देखते हैं और इसमें बहुत सारा शोहरत भी हासिल होता है तो एक फिल्म डायरेक्टर का कोर्स करने के बाद कई क्षेत्रों में कार्य कर सकते हैं.

फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ने के बाद फिल्म डायरेक्शन के क्षेत्र में दिन प्रतिदिन कार्यों का बढ़ोतरी हो रहा है फिल्में बन रही हैं इसलिए इसमें कई क्षेत्रों में कार्य करने का मौका मिल सकता है फिल्म डायरेक्टर का कोर्स करने के बाद कई तरह के कैरियर ऑप्शन है जिसमें अपना कार्य करके बहुत सारा पैसा भी कमा सकते हैं साथ ही अपना नाम शोहरत आदि भी हासिल कर सकते हैं.

  • भोजपुरी फिल्म
  • बॉलीवुड फिल्म
  • वेब सीरीज
  • टीवी सीरियल
  • डॉक्युमेंट्री फिल्म्स
  • साउथ सिनेमा
  • यूट्यूब
  • एडवरटाइजमेंट
  • एजुकेशनल मूवीस
  • ऐड फिल्म

फिल्म डायरेक्टर का काम कैसे प्राप्त करें

फिल्म डायरेक्‍टर कैसे बने  – कई बार ऐसा होता है की फिल्म डायरेक्टर का कोर्स करने के बाद भी कार्य नहीं मिल पाता है लोग बेरोजगार रहते हैं यह जरूरी नहीं है कि कोर्स करने के बाद उस क्षेत्र में कार्य मिल ही जाए फिल्म डायरेक्टर का कोर्स करने के बाद नौकरी पाने के लिए कार्य करने के लिए फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों के साथ पहचान बनाना जरूरी होता है

जितना ही फिल्म इंडस्ट्री के लोगों से पहचान बढ़ेगा उतने ही जल्दी कार्य मिल सकता है क्योंकि आज के समय में हर कार्य में कंपटीशन बढ़ गया है लोग अपना भविष्य बनाने के लिए हर क्षेत्र में काम करना चाहते हैं वैसे कई लोगों को सफलता प्राप्त होती है कई लोग को सफलता प्राप्त नहीं होती है तो किसी भी कार्य को करने के लिए कड़ा मेहनत करना पड़ता है

जिस क्षेत्र में कार्य करना है उसेसे जुड़े लोगों के साथ जान पहचान बनाना पड़ता है तभी उस क्षेत्र में रोजगार मिल सकता है फिल्म डायरेक्टर का कार्य करने के लिए पहले किसी फिल्म डायरेक्टर के साथ असिस्टेंट के रूप में कार्य कर सकते हैं

जब उस क्षेत्र में हर कार्य को आसानी से जान जाते हैं अच्छे से हर कार्य का अनुभव हो जाए तो किसी फिल्म में या किसी टीवी शो में डायरेक्टर के रूप में कार्य शुरू कर सकते हैं.

फिल्म डायरेक्‍टर कैसे बने कुछ  टिप्स

फिल्म डायरेक्‍टर कैसे बने  – फिल्म निर्देशक बनने के लिए फिल्‍म डायरेक्टर बनने के लिए कुछ जानकारी होना चाहिए उस क्षेत्र से जुड़े अनुभव होना चाहिए तभी क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं एक पॉपुलर व्यक्ति बन सकते हैं किसी भी फिल्म को डायरेक्ट कर सकते हैं तो फिल्म डायरेक्‍टर कैसे बने लिए टिप्स.

  • सबसे पहले जरूरी है कि एक फिल्म डायरेक्टर जब बनना चाहते हैं तो उस विभाग से जुड़े हर छोटे से छोटे और बड़े से बड़े कार्य की जानकारी होना चाहिए जैसे कि प्रोडक्शन, साउंड एडिटिंग सिनेमैटोग्राफी कॉस्टयूम मेकअप मैनेजमेंट आदि.
  • जब भी कोई फिल्म बनाएं तो एक्टर से किस तरह से एक्टिंग करवाना है किस एक्टर को किस तरह से अपना डायलॉग बोलना है. फिल्म डायरेक्टर को फिल्म इंडस्ट्री में अपना लिंक बनाए रखना चाहिए.
  • जब फिल्म डायरेक्टर के साथ कार्य कर रहे हैं तो फिल्म इंडस्ट्री के हर एक कार्य को अच्छे से ध्यान से देखें हर कार्य को सीखे समझे हर डिपार्टमेंट के बारे में जानकारी हासिल करें.
  • किसी भी फिल्म डायरेक्टर को फिल्म के स्क्रिप्ट राइटिंग का भी ज्ञान होना चाहिए किसी न किसी फिल्म का स्टोरी लिखते रहना चाहिए जिससे फिल्म बनाने में भी आसानी होती है और किसी भी एक्टर एक्ट्रेस से अपनी पसंद के एक्टिंग करवा सकते हैं.

भारत के प्रसिद्ध फिल्म डायरेक्टर

फिल्म डायरेक्‍टर कैसे बने  – भारत में कई प्रसिद्ध फिल्म डायरेक्टर हुए हैं जिन्होंने एक से बढ़कर एक प्रसिद्ध फिल्में बनाई है वह फिल्में आज तक लोग देखना पसंद करते हैं कई पुरानी फिल्में ऐसी है जिसे आज भी लोग देखना पसंद करते हैं उस फिल्म के हर हीरो हीरोइन एक्टर को पसंद करते हैं तो भारत के कई बेहतरीन फिल्म निर्देशक के नाम इस तरह है.

  • गुरुदत्त 
  • राज कपूर
  • एसएस राजामौली
  • राजकुमार हीरानी
  • इम्तियाज अली
  • आशुतोष गोवारीकर
  • प्रियदर्शन
  • करण जौहर
  • राकेश रोशन
  • रोहित शेट्टी
  • श्रीराम राघवन
  • यश चोपड़ा 
  • मणि रत्नम 
  • अनुराग कश्यप 
  • विमल राय 
  • एस शंकर 
  • श्याम बेनेगल

Affiliate marketing

ये भी पढ़ें

सारांश

Film director kaise bane – आज के समय में फिल्म इंडस्ट्री में शोहरत शानो शौकत के साथ-साथ बहुत सारा पैसा भी है कई लोगों का सपना होता है फिल्म इंडस्ट्री से जुड़कर कार्य करने का तो एक फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए क्‍या क्‍या करना पड़ता के बारे में इस लेख में बताया गया हैं.

इस लेख में फिल्म डायरेक्‍टर कैसे बने Film director kaise bane फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए कौन से कोर्स है भारत में या दुनिया में कौन-कौन से इंस्टिट्यूट है जहां कि फिल्म डायरेक्टर का कोर्स कराया जाता है फिल्म डायरेक्टर कोर्स करने के बाद कैरियर ऑप्शन क्या है

भारत के बेहतरीन फिल्म डायरेक्टर कौन-कौन है के बारे में पूरी जानकारी दी गई है. हमें आशा हैं कि फिल्म डायरेक्‍टर कैसे बने पोस्‍ट जरूूरअच्‍छा लगा होगा. फिर भी अगर फिल्म डायरेक्‍टर कैसे बने Film director kaise bane से संबंधित किसी भी तरह का सुझाव या सवाल हैं तो कृपया कमेंट करके जरूर बताएं और फिल्म डायरेक्‍टर कैसे बने  Film director kaise bane जानकारी को अपने दोस्तों को शेयर जरूर करें.ताकि अगर कोई फिल्म डायरेक्‍टर कैसे बने के बारे में जानना चाहता हैं तो उसे फिल्म डायरेक्‍टर कैसे बने के बारे में जान सके.

 

Leave a Comment