Free Me Paise Kaise Kamaye फ्री में पैसे कैसे कमाए

Free Me Paise Kaise Kamaye – जिस तरह दिन प्रतिदिन टेक्नोलॉजी में विस्तार हो रहा है उतना ही ऑनलाइन व्यवसाय करने के लिए घर बैठे फ्री में ऑनलाइन पैसे कमाने के कई बेहतरीन तरीके का भी विस्तार हो रहा है. कई लोग चाहते हैं कि घर बैठे ही अपना खुद का कार्य करके फ्री में ऑनलाइन पैसे कमा लें. 

हर कोई चाहता हैं कि ऐसा ऑनलाइन कार्य करें जिसमें बहुत ही कम पैसे इन्वेस्ट करना पड़े या फ्री में ही कोई कार्य करके ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट प्राप्त कर सके.

इस लेख में उन लोगों के लिए कई तरीके घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए दिए गए हैं, जैसे Paise kaise kamaye, online paise kaise kamaye, ghar baithe paise kaise kamaye, paise kaise kamaye online कार्य को करके आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं.

फ्री में पैसे कैसे कमाए अगर जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें. पैसे कमाना तो हर कोई चाहता है लेकिन उन्हें पैसे कमाने के लिए तरीकों के बारे में मालूम नहीं होने की वजह से पैसे नहीं कमा पाते हैं. कम पैसे में बिजनेस कैसे करें

फ्री में पैसे कैसे कमाए Free Me Paise Kaise Kamaye

घर में रहकर अगर ऑनलाइन कार्य करके कमाई करना चाहते हैं तो उसके लिए ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है. बस आपके पास एक मोबाइल लैपटॉप और इंटरनेट जरूरी है. इसके साथ ही टेक्नोलॉजी के बारे में अच्छे से जानकारी होना आवश्यक है.

लैपटॉप इंटरनेट पर अगर कोई भी कार्य करना है तो उसके हर एक फंक्शन के बारे में जानकारी रहेगा तभी ऑनलाइन कार्य कर सकते हैं,कि ऑनलाइन तरीके से पैसे कमाने के लिए कौन-कौन सी चीजों को जानना आवश्यक है.

Free Me Paise Kaise Kamaye

मोबाइल में लैपटॉप में बेहतर स्‍पीड वाला इंटरनेट कनेक्टिविटी भी जरूरी है, तभी घर बैठे ऑनलाइन कार्य करके फ्री में पैसे कमा सकते हैं.

वैसे तो इंटरनेट पर फ्री में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए सर्च करेंगे तो कई तरीके मिल जाएंगे लेकिन जो सबसे बेहतरीन बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट या फ्री में और आसानी से जो तरीके हैं जिससे कि ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई है.

1. Youtube 

बिना किसी शुल्क के बिना 1 रू भी खर्चा किए घर बैठे ऑनलाइन पैसे अगर कमाना चाहते हैं तो यूट्यूब एक बहुत ही बेहतर प्लेटफार्म है. यूट्यूब पर सबसे पहले अकाउंट क्रिएट करना पड़ता है. इस पर हर रोज एक वीडियो बनाकर डाले और वह वीडियो बेहतर होना चाहिए. उसमें बेहतर और सटीक जानकारी होना चाहिए.

लोगों को समझने में आसानी होना चाहिए तभी वीडियो लोग देख सकते हैं. गूगल ऐडसेंस के द्वारा अप्रूवल लेने के बाद यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं. जब आपका यूट्यूब चैनल ज्यादा पॉपुलर हो जाएगा तो कई लोग स्पॉन्सर के लिए भी पैसे देते हैं किसी के दुकान या कंपनी आदि का प्रचार करने के लिए बहुत सारा पैसे मिलता है.

2. एफिलिएट मार्केटिंग 

ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए कई पॉपुलर ई-कॉमर्स वेबसाइट है, जो कि एफिलिएट प्रोग्राम चलाते हैं. उसी एफिलिएट प्रोग्राम के माध्यम से अगर उस ऑनलाइन ई कॉमर्स वेबसाइट के प्रोडक्ट को सेल करवाते हैं, तो बदले में पैसे मिलता है. 

इसको करने के लिए सबसे पहले एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना पड़ता है. वहां से एक एफिलिएट लिंक प्राप्त होता है. इस एफिलिएट लिंक को अपने यूट्यूब चैनल ब्लॉग वेबसाइट या सोशल मीडिया पर शेयर करें.

अगर उस एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके कोई भी व्यक्ति प्रोडक्ट खरीदना है तो उसके बदले में कमीशन प्राप्त होता है.

अमेजॉन, फ्लिपकार्ट आदि ई-कॉमर्स वेबसाइट पर एफिलिएट प्रोग्राम ज्‍वाइन करने के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं लगता है. इस कार्य को फ्री में करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

3. ऑनलाइन टीचिंग 

जब से कोरोनावायरस महामारी फैला उसके बाद ऑनलाइन टीचिंग का एक क्रेज चलने लगा. आज के समय में लगभग सभी बच्चे किसी भी सब्जेक्ट का क्वेश्चन सॉल्व करने के लिए ऑनलाइन ही आंसर ढूंढते हैं, तो अगर किसी भी सब्जेक्ट के बारे में अच्छे से जानकारी है तो क्वेश्चन का आंसर वीडियो के माध्यम से डालकर पैसे कमा सकते हैं.

वैसे ऑनलाइन पढ़ाने के लिए यूट्यूब के साथ-साथ और भी कई ऐप है जैसे कि जूम एप आदि. आज के समय में लोग ऑनलाइन टीचिंग करा कर लाखों कमा रहे हैं. ऑनलाइन टीचिंग कराने के लिए हर सब्जेक्ट के बारे में अच्छे से जानकारी होना चाहिए. 

साथ ही बच्चों को पढ़ाने का एक बेहतर तरीका मालूम होना चाहिए. हर टॉपिक के बारे में अच्छे सी समझाने की कला होनी चाहिए. ताकि जो भी बच्चे पढ़ें उनको आसानी से याद हो जाए समझ में आ जाए.

4. कंटेंट राइटिंग 

आज के समय में बहुत से ऐसे लोग हैं जो ब्लॉग बेवसाइट के द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं. लेकिन उन्हें एक क्वालिटी कंटेंट लिखने की कला नहीं है, तो किसी कंटेंट राइटर से क्वालिटी कंटेंट खरीदते है.

अगर आपके पास बेहतर कंटेंट लिखने की कला है एक अच्छे लेखक है, किसी भी सब्जेक्ट पर अच्छे से क्वालिटी कंटेंट लिख सकते हैं, तो कंटेंट राइटिंग का कार्य करके घर बैठे फ्री में ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

गूगल पर कई ऐसे प्लेटफार्म है जिस पर कंटेंट राइटर के लिए जॉब भी मिल सकता है. अगर आप कंटेंट लिख कर सेल करना चाहते हैं तो गूगल पर कई ऐसे प्लेटफार्म है जहां पर कंटेंट खरीदा जाता है.

वहां से दूसरे लोग अपने वेबसाइट के लिए खरीदते हैं. अगर एक अच्छे कंटेंट राइटर है तो अपना खुद का भी वेबसाइट क्रिएट करके गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेकर पैसे कमा सकते हैं.

5. डाटा इंट्री 

अगर आपको डाटा इंट्री का कार्य करना आता है तो ऑनलाइन फ्री में पैसे कमा सकते हैं इसके लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में हिंदी और इंग्लिश में टाइपिंग स्पीड जितना ज्यादा होगा उतना ही बेहतर होगा.

कई ऐसी कंपनी है जो कि ऑनलाइन डाटा इंट्री का कार्य करने के लिए देती है और बदले में उस कंपनी से ज्यादा से ज्यादा पैसे भी मिलता है. किसी भी कंपनी के द्वारा लिखकर कुछ दिया जाता है जिसको कंप्यूटर लैपटॉप में टाइपिंग करके उस कंपनी को घर से ही काम करके देना पड़ता है.

गूगल पर सर्च करने पर कई ऐसे प्लेटफार्म मिल जाएंगे जहां पर डाटा इंट्री से संबंधित कार्य करने के लिए जॉब दिया जाता है.

6. Blogging 

अगर आपको किसी भी सब्जेक्ट के बारे में अच्छे से जानकारी है अच्छे से लिख सकते हैं तो ब्लॉगिंग का कार्य करके घर बैठे फ्री में पैसे कमा सकते हैं. फ्री में ब्लॉगिंग करने के लिए Blogger.com पर अपना आईडी बनाकर पोस्ट लिख कर डाल सकते हैं.

अगर कुछ पैसे लगाकर पैसे कमाना चाहते हैं, तो खुद का ब्लॉग बनाकर पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए पहले डोमिन और होस्टिंग खरीदना पड़ता है. उसके बाद एक बेवसाइट क्रिएट करके उस पर निरंतर पोस्ट डालते रहें गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेकर घर बैठे फ्री में पैसे कमा सकते हैं.

7. एसईओ SEO

एसईओ जिसे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कहा जाता है. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करके घर बैठे फ्री में ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं कई ऐसे लोग हैं जो कि ब्लॉग वेबसाइट बनाते हैं लेकिन उन्हें अच्छे से सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना नहीं आता है,

तो वह दूसरे से ऑनलाइन सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करवाते हैं. उसके बदले में पैसे भी देते हैं. ऑनलाइन एसईओ के लिए बैकलिंक्स, होम पेज ऑप्टिमाइजेशन, कीवर्ड रिसर्च, डोमेन अथॉरिटी, वेबसाइट स्पीड इंप्रूवमेंट्स, कीवर्ड डेंसिटी, क्वालिटी कंटेंट रिसर्च आदि के बारे में अच्छे से जानकारी होना चाहिए.

8. ऐप बनाकर 

आज के डिजिटल दुनिया में हर कोई है स्मार्टफोन का उपयोग कर रहा है और स्मार्टफोन से ही सभी तरह के कामों को करना चाहता है. इसलिए आज स्मार्टफोन में मोबाइल एप्लीकेशन का उपयोग बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है.

इसलिए यदि आप ऑनलाइन फ्री में पैसे कमाना चाहते हैं तो आप अपने टैलेंट से एक मोबाइल एप्लीकेशन तैयार कर सकते हैं या फिर आप किसी डेवलपर्स से मोबाइल एप्लीकेशन बनवा सकते हैं.

जिसके बाद आप गूगल ऐडसेंस अप्रूवल ले करके ऐड के माध्यम से मोबाइल एप्लीकेशन से महीने में अच्छा कमाई कर सकते हैं. आज के समय में ब्लॉग वेबसाइट के लिए भी मोबाइल एप्लीकेशन बनाया जा रहा है.

किसी भी सर्विस के लिए मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपर करते हैं या करवाते हैं तो उससे आप अच्छा खासा कमाई घर बैठे फ्री में पैसे कमा सकते हैं.

9. स्पॉन्सरशिप

आज प्रचार प्रसार के लिए लोग डिजिटल प्लेटफॉर्म का ही उपयोग कर रहे हैं क्योंकि अब कोई भी घूम घूम कर के पंपलेट के द्वारा प्रचार करवाना नहीं चाहता है.

इसीलिए आज डिजिटल प्लेटफॉर्म पर स्पॉन्सरशिप का मार्केट बहुत ही ज्यादा आगे बढ़ रहा है. यदि आपके पास एक ब्लॉग वेबसाइट है मोबाइल एप्लीकेशन है यूट्यूब चैनल है या फिर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं और वहां पर आपके ज्यादा फॉलोअर्स है, तो आप स्पॉन्सरशिप से भी पैसे कमा सकते हैं.

स्पॉन्सरशिप छोटे या बड़ी कंपनियों के द्वारा आपके ब्लॉग वेबसाइट युट्यूब चैनल या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जितना अधिक से अधिक फॉरवर्ड होते हैं उसके हिसाब से आपको छोटी या बड़ी कंपनी के द्वारा कांटेक्ट किया जाता है.

उनके छोटे से प्रोडक्ट या कंपनी के सर्विस या किसी भी तरह के स्पॉन्सर प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं तो उसके बदले आपको पैसे मिलता है. इस तरह स्पॉन्सरशिप से भी ढेर सारा पैसे कमा सकते हैं.

10. ई बुक 

यदि आप किसी भी विषय में बेहतर जानकारी रखते हैं तो ई बुक तैयार कर सकते हैं. ई बुक को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर सेल कर सकते हैं या अपने ब्लॉग वेबसाइट यूट्यूब चैनल के माध्यम से भी सेल कर सकते हैं. वैसे ई बुक सेल करने के लिए अमेज़ॉन का भी उपयोग कर सकते हैं.

जिसमें अमेजॉन के तरफ से अमेजॉन किंडल प्रोग्राम को लाया गया है. उस प्रोग्राम के तहत आप अपने ई बुक को सेल कर के ढेर सारा पैसे कमा सकते हैं. आज के समय में यदि आप एक ब्लॉगर है तो आप अपने ब्लॉगर पर ई बुक को तैयार कर सकते उसका मार्केटिंग कर सकते हैं और इससे फ्री में पैसे कमा सकते हैं.

11. वीडियो एडिटिंग 

डिजिटल दुनिया में हर कोई अपना वीडियो बनाना चाहता है और उससे फेमस होना चाहता है. लेकिन अभी भी बहुत ऐसे लोग हैं जिनको वीडियो एडिटिंग करना नहीं आता है.

वैसे लोग ऑनलाइन इंटरनेट पर वीडियो एडिटिंग के लिए बेहतर लोगों को सर्च करते हैं. यदि आप उनमें से एक है तो आप वीडियो एडिटिंग से भी पैसे कमा सकते हैं. अपने बारे में कोरा पर या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बेहतर जानकारी दे सकते हैं.

जिसमें अपने वीडियो एडिटिंग स्किल्स के बारे में बता सकते हैं या फिर आप किसी ब्लॉग वेबसाइट पर एक ऐड चला सकते हैं. जिसमें अपने वीडियो एडिटिंग स्किल्स के बारे में जानकारी दे सकते हैं.

उसके माध्यम से जब आपके पास ऑफर है आना शुरू होगा तो लोगों का वीडियो एडिट करके और उससे अच्छा कमाई कर सकते हैं.

यदि आप ऑफलाइन मोड में भी वीडियो एडिटिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो किसी एक अच्छे शहर में अपना एक वीडियो एडिटिंग शॉपिंग सेंटर ओपन कर सकते हैं और वहां से भी आप ढेर फ्री में पैसे कमा सकते हैं.

12. जॉब कंसलटेंट

आज नौकरी की तलाश में लोग परेशान रहते हैं यदि आप उस तलाश को पूरा करते हैं, तो उससे भी कमाई कर सकते हैं. अपने शहर में या वैसे शहर में जहां पर जॉब की ज्यादा रिक्वायरमेंट है लोगों के साथ बेहतर रिलेशनशिप क्रिएट करके आप जॉब कंसलटेंट की भूमिका निभा सकते हैं.

इसके लिए आप डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं. कंपनी के एचआर डिपार्टमेंट के साथ तालमेल करके जॉब के बारे में जानकारी ले सकते हैं. उस जानकारी को जो भी जॉब पाने वाले लोग हैं उनके साथ साझा कर सकते हैं और कंपनी और कैंडिडेट के बीच माध्यम बनकर आप दोनों तरफ से पैसे कमा सकते हैं.

इसमें जिस कंपनी के लिए आप कैंडिडेट देते हैं उस कंपनी के तरफ से भी पैसे ले सकते हैं और साथ ही साथ जिस कैंडिडेट को आप जॉब दिलवा रहे हैं उससे भी आप पैसे ले सकते हैं, तो इस तरह से आप जॉब कंसलटेंट बन करके भी फ्री में पैसे कमा सकते हैं.

13. एजुकेशन कंसलटेंट

आज के समय में जो भी छात्र हैं उनको बेहतर कोर्स के बारे में जानकारी नहीं होता है. बेहतर कॉलेज के बारे में जानकारी नहीं होता है. किस तरह से एक बेहतर संस्थान कोर्स का चयन कर सकते हैं उसके लिए वह एजुकेशन कंसलटेंट का सहारा लेते हैं.

अगर आपके पास कोर्स कॉलेज यूनिवर्सिटी के बारे में बेहतर जानकारी है, तो आप एजुकेशन कंसलटेंट का काम कर सकते हैं. इसके लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं.

अपना एक एजुकेशन कंसलटेंसी ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं. जिसके माध्यम से छात्रों को बेहतर इंस्टीट्यूट, कॉलेज, कोर्स के बारे में जानकारी दे सकते हैं. इससे आप ढेर सारा ऑनलाइन फ्री में पैसे कमा सकते हैं.

14. मीशो

मीशो एक रीसेलर ऑनलाइन ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म हैं. जहां पर लोग सस्ते दामों पर कपड़ा या अन्‍य प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं. यदि आप मीशो से फ्री में पैसे कमाना चाहते हैं तो मीशो के री सेलिंग प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं.

जिसके माध्यम से आप मीशो के प्रोडक्ट का लिस्ट तैयार कर सकते हैं और उस प्रोडक्ट को अपने फॉलोवर्स के साथ शेयर कर सकते हैं.

जिससे यदि कोई भी लोग आपके मीशो एप के रीसेलिंग लिंक के द्वारा खरीदारी करता है तो उस पर आपको कमीशन मिलता है और इस तरह से आप मीशो एप से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

15. गूगल ऐडसेंस 

गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने के लिए दो तरीका है सबसे पहला तरीका ब्लॉगिंग और दूसरा है यूट्यूब. आज ब्लॉगिंग और यूट्यूब से दुनिया में लाखों लोग हैं जो कि घर बैठकर ऑनलाइन फ्री में पैसे कमा रहे हैं. अगर आप गूगल एडसेंस से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप 2 तारीकों को फॉलो कर सकते हैं और फ्री में पैसे कमा सकते हैं.

जैसा कि ऊपर ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में बताया गया है तो यदि आप ब्लॉगिंग शुरू करते हैं और अपना एक ब्लॉग वेबसाइट बनाते हैं तो उस पर आप गूगल ऐडसेंस अप्रूवल ले सकते हैं.

उसके लिए आप अपने ब्लॉग पर कम से कम तीस यूनिक आर्टिकल 1000 शब्दों का लिखना होगा. जिसके बाद आप गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करेंगे, तो आपके ब्लॉग वेबसाइट के लिए गूगल ऐडसेंस अप्रूवल आसानी से मिल जाता है.

इसी तरह से आप यूट्यूब पर गूगल ऐडसेंस अप्रूवल चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल को क्रिएट करना होगा. उस पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम 1 साल के अंदर पूरा करना होगा.

जिसके बाद आप गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं. गूगल ऐडसेंस अप्रूवल ले सकते हैं. इस तरह से नियमित रूप से महीने का 50000 से 100000 तक का कमाई कर सकते हैं.

16. सीएससी सेंटर

यदि आप गांव में रहते हैं तो हर एक पंचायत में भारत सरकार के द्वारा सीएससी सेंटर खोलने के लिए स्कीम चलाया गया हैं. यदि आपके पंचायत में सीएससी सेंटर नहीं है तो अपने पंचायत में सीएससी सेंटर के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

इससे आप ढेर सारा पैसे कमा सकते हैं. सीएससी सेंटर खोलने के बाद आपको सरकार के तरफ से जो भी आप सेवाएं देते हैं उस पर कमीशन दिया जाता है और उससे आपको कमाई होता है.

जैसे यदि आप किसीका बर्थ सर्टिफिकेट बनाते हैं आवासीय या आज के समय में किसान के लिए कई प्रकार की योजनाएं सरकार की तरफ से लाई गई है, यदि उन योजनाओं को आप ऑनलाइन डिजिटल अपने सीएससी सेंटर के माध्यम से करते हैं, तो उस पर आपको पैसे मिलता है.

इस तरह से सीएससी के माध्यम से आप अपने गांव में रहकर ही महीने का 50000 कमाई कर सकते हैं. इसमें आपको वाहन का बीमा, घर का बीमा, दुकान का बीमा या फिर लाइफ इंश्योरेंस भी करते हैं.

इसके अलावा कई प्रकार की सेवाएं दे सकते हैं, जैसे होटल बुकिंग, ड्राइवरी लाइसेंस, ट्रेन टिकट बुकिंग, एरोप्लेन टिकट बुकिंग प्रकार के कामों को सीएससी सेंटर से करके फ्री में पैसे कमा सकते हैं. Make Money Fast Online.

17. ऑनलाइन गेम

ऑनलाइन गेम खेलकर तो आप पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसमें रिक्स भी बहुत ज्यादा है. इसलिए जब भी आप ऑनलाइन गेम खेल कर पैसे कमाने के बारे में सोचें उस समय इसके होने वाले नुकसान के बारे में भी पूरी जानकारी जरूर प्राप्त करें इसके बाद ही ऑनलाइन गेम खेल कर पैसे कमाए.

क्योंकि आज के समय में कई ऐसे प्लेटफार्म है जहां पर ऑनलाइन गेम खेल कर पैसे कमाने के लिए बताया जाता है. लेकिन कुछ ऐसे भी प्लेटफार्म है जहां पर धोखाधड़ी के माध्यम से लोगों को पैसे ठगने का भी शिकार किया जाता है.

जिससे ऑनलाइन गेम खेल कर आप ठगी का भी शिकार हो सकते हैं. लेकिन कुछ ऐसे भी वेबसाइट है जहां पर सही तरीके से यदि आप गेम को अच्छी तरह से खेलते हैं और उसमें आप माहिर है तो आप गेम खेल कर फ्री में पैसे कमा सकते हैं

लेकिन इस लेख या वेबसाइट के तरफ से आपको ऑनलाइन गेम खेल कर पैसे कमाने के बारे में किसी प्रकार का कोई सलाह नहीं दिया जाता है.

आप अपने सुरक्षा के अनुसार यदि गेम खेल कर पैसे कमाना चाहते हैं और उसके नियम कानून को समझते हैं तो आप इससे जरूर पैसे कमा सकते हैं.

18. ट्रांसलेटर बनकर 

(Free Me Paise Kaise Kamaye) दुनिया में कई भाषा है और कई भाषा के लोग हैं जो कि अलग-अलग भाषाओं को नहीं समझते हैं. यदि आप किसी एक भाषा के बेहतर जानकार है. उसमें आपको महारत हासिल है, तो आप ट्रांसलेटर की भूमिका निभा कर भी पैसे कमा सकते हैं.

जैसे बहुत सी ऐसी कंपनी है जो कि किसी अन्य भाषा के सामग्री को ट्रांसलेट करने के लिए ऑफर करते है. जैसे ऑडियो के माध्यम से कई ऐसी भाषाओं के बारे में जानकारी लोगों को दिया जाता है कि इस ऑडियो को आप इस भाषा में ट्रांसलेट करके दे और इसके बदले आपको पैसे दिया जाएगा.

जैसे फ्रीलांसिंग,फीवर आदि कई ऐसे प्लेटफार्म है जहां पर रजिस्टर कर सकते हैं. वहां से इस तरह के ट्रांसलेटर का काम ऑनलाइन कर सकते हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं.

वैसे ऑफलाइन मोड में भी ट्रांसलेटर की भूमिका निभा करके आप पैसे कमा सकते हैं. यदि आप किसी शहर में रहते हैं और वहां पर कोई विदेशी आता है और उस शहर के बारे में जानना चाहता है, तो वहां का लोकल भाषा नहीं समझता है.

यदि आप उसको उसी की भाषा में जैसे उसको अंग्रेजी में समझा सकते हैं, तो आप ऐसे करके आप हिंदी से इंग्लिश ट्रांसलेटर की भूमिका निभा करके ऑफलाइन कमा सकते हैं.

19. सीवी राइटिंग

बहुत पढ़े लिखे हैं लेकिन आपको एक बेहतर curriculum vitae बनाना नहीं आता है, तो आप किसी अच्छे कंपनी में जॉब नहीं पा सकते हैं. क्योंकि किसी भी कंपनी में जो आपका पहला परिचय होता है वह आपका curriculum vitae होता है जिसमें आपके बारे में पूरी जानकारी होता है.

इसलिए यदि आप एक सीवी बनाने के एक्सपोर्ट है तो आप लोगों का सीवी डिजाइन कर सकते हैं. एक बेहतर curriculum vitae बनाकर के लोगों से पैसे ले सकते हैं.

आज के समय में डिजिटली लोग अपना बेहतर curriculum vitae बनवाने के लिए एक एक्सपर्ट को सर्च करते हैं, तो इससे आप ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपने बारे में या अपने किसी सेंटर के बारे में जानकारी देते हैं

तो वहां से लोग आपके द्वारा सीवी बनवा करके आपको एक बेहतर राशि भी देते हैं. इस तरह से आप डिजिटल और ऑफलाइन में दोनों तरीके से आपको curriculum vitae बनवा करके पैसे कमा सकते हैं.

20. अमेजॉन से पैसे कैसे कमाए

अमेजॉन से पैसे कमाने के कई तरीके हैं जैसे आप अमेज़ॉन से एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं. अमेजॉन पर किसी भी प्रोडक्ट को सील करके पैसे कमा सकते हैं. अमेजॉन पर आप ई बुक या हाथ से बनाए हुए किसी प्रकार के कोई बेहतर प्रोडक्ट को सील करके भी फ्री में पैसे कमा सकते हैं. 

अमेज़ॉन पर सर्विस देकर पैसे कमा सकते हैं. इसके अलावा भी अमेजॉन से पैसे कमाने के लिए कई तरीके आप जानना चाहते हैं तो यहां पर दी गई है. इसको पढ़कर के अमेजॉन से पैसे कमाने के सभी तरीकों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

वैसे इस लेख में अमेजॉन से पैसे कमाने के तरीके बताए गए हैं इन तरीकों को अपनाकर के भी यदि आप अपने जीवन में लागू करते हैं तो आप ढेर सारा पैसे कमा सकते हैं.

निष्‍कर्ष

Free me paise me kaise kamaye घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए से संबंधित कई तरीके उपर बताए गए हैं जो कि बहुत ही बेहतरीन हैं. अगर इन तरीकों के माध्‍यम से ऑनलाइन कार्य करते हैं तो जरूर फायदा होगा.

Leave a Comment