23+ Best तरीके घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए | Online Paise Kaise Kamaye

Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए वर्तमान समय में दुनिया का हर व्यक्ति ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं वैसे लोग जो नौकरी कर रहे हैं वह भी ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं और वैसे लोग जो नौकरी की तलाश में है वह भी पैसा कैसे कमाए इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं जो स्‍टूडेंट हैं वह भी ऑनलाइन पैया कमाने का तरीका ढुंढ़ते हैं.

वैसे इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के बारे में जानकारी तो बहुत सारा मिल जाता है लेकिन क्या उन जानकारियों से हम सही में सौ परसेंट पैसे कमा पाते हैं. यदि आप पहली बार इस वेबसाइट पर आए हैं और पैसे कमाना चाहते हैं, तो इस पोस्ट में उसी जानकारी को बताया गया है जिससे आप पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं.

इस पोस्ट में वैसा कोई भी जानकारी नहीं दिया गया है जिसको आप केवल पढ़कर संतुष्ट हो सकते है क्‍योंकि केवल रीडर्स को संतुष्ट करना ही इस पोस्ट का लक्ष्य नहीं है इस पोस्ट का लक्ष्य है कि जो भी आप जानकारी पढ़े उससे आप 100% पैसा भी कमाएं. फ्री में पैसे कैसे कमाए

Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye

आज के डिजिटल दुनिया में पैसे कमाने के कई तरीके हैं लेकिन वे सभी तरीके अलग-अलग लोगों के लिए अलग प्रकार का हो सकता है. क्योंकि हर व्यक्ति सब कुछ नहीं कर सकता है.

इसलिए इस पोस्ट में वैसा जानकारी दिया गया है, जो लगभग हर व्यक्ति कर सकता है. लेकिन उसके लिए कम से कम 12 वीं पास होना चाहिए तभी आप इस पोस्ट को पढ़ने के बाद ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye

वैसे पैसे कमाने के ऑफलाइन भी तरीके हैं जो कि आप कर सकते हैं. उसमें ऑनलाइन किसी प्रकार की कोई जानकारी की आवश्यकता नहीं है. उस काम को आप अपने इच्छा के अनुसार सेंड करके कर सकते हैं.

ऑफलाइन और ऑनलाइन पैसे कमाने के इस लेख में 23 बेहतरीन तरीके बताए गए हैं जिससे आसानी से घर बैठकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

1. ब्लॉगिंग

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग एक बहुत ही बेहतर तरीका है. जिसके पास लिखने का बेहतर तरीका है किसी भी चीज के बारे में लिखकर अपने विचारों को व्यक्त कर सकते हैं, तो ब्लॉगिंग के माध्यम से घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

ब्लॉगिंग करने के लिए कुछ टेक्निकल जानकारी भी होना जरूरी है. किसी एक विषय के बारे में अच्छी जानकारी है लिखने का कला और शौक है, तो ब्लॉगिंग से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye 2

फ्री में ब्लॉगिंग करने के लिए blogger.com पर ब्लॉग लिख कर पैसे कमा सकते हैं. लेकिन अगर खुद का वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो डोमिन होस्टिंग खरीदकर वर्डप्रेस पर या किसी भी प्‍लेटफॉर्म पर वेबसाइट बनाकर लोगों के साथ अपनी जानकारी को साझा कर सकते हैं. वेबसाइट पर यदि बेहतर जानकारी देंगे तो बहुत ही जल्द सफलता भी मिल सकती है.

3. एफिलिएट मार्केटिंग

वर्तमान समय में हर कोई लगभग ऑनलाइन ई कमर्स वेबसाइट से सामान खरीद रहे हैं, तो अगर ई-कॉमर्स वेबसाइट से पैसे कमाना चाहते हैं तो एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी है कि एक ब्लॉग वेबसाइट, यूट्यूब चैनल या सोशल मीडिया पर अकाउंट हो तो पैसे कमा सकते हैं. ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजॉन या फ्लिपकार्ट पर एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए एक प्रोग्राम चलाया जाता है.

Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye 4

जिस पर अपना आईडी क्रिएट करके एक लिंक प्राप्त करते हैं. उस लिंक को अपने यूट्यूब चैनल, ब्लॉग वेबसाइट या सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं. उस लिंक के माध्यम से कोई भी अगर ऑनलाइन शॉपिंग करता है तो उसके बदले आपको कमीशन प्राप्त होगा.

4. डाटा इंट्री

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए डाटा इंट्री का भी कार्य कर सकते हैं कई ऐसे कंपनी है जोकि डाटा इंट्री का कार्य करने के लिए लोगों को हायर करते हैं. किसी भी तरह के डाटा को कंप्यूटर में इंट्री करने के लिए ऑनलाइन दिया जाता है

उसको अपने घर बैठे ही करके दिया जाता हैं उसके बदले में कंपनी के तरु से पैसे दिया जाता हैं. डाटा इंट्री का कार्य करने के लिए कंप्यूटर के बारे में बेहतर नॉलेज होना आवश्यक है.

2. यूट्यूब

दुनिया में सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला सर्च इंजन वेबसाइट यूट्यूब है. लोग किसी भी तरह की जानकारी वीडियो के माध्यम से प्राप्त करने के लिए यूट्यूब पर सर्च करते हैं.

अगर आपको भी किसी खास क्षेत्र में बेहतर जानकारी है कैमरे के सामने अच्छे तरीके से बोल कर लोगों को समझा सकते हैं, तो यूट्यूब से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं.

Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye 3

यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर बेहतरीन से बेहतरीन वीडियो बनाकर अगर डालते हैं तो बहुत जल्‍द सफलता मिल सकता हैं. यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम अगर 1 साल के अंदर पूरा हो जाएगा, तो यूट्यूब चैनल से पैसे कमा सकते हैं.

5. सीएससी सेंटर

सरकार के द्वारा हर पंचायत में सीएससी सेंटर खोला जा रहा है. सीएससी सेंटर के द्वारा जितने भी ऑनलाइन कार्य हैं उसको किया जाता है. जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, किसान सम्मान निधि योजना, जन्म प्रमाण पत्र आदि.

अगर आपके पास कंप्यूटर का बेहतर नॉलेज है तो सीएससी सेंटर के लिए अप्लाई कर के किसी भी गांव में सीएससी सेंटर खोलकर लोगों का ऑनलाइन कार्य करके पैसे कमा सकते हैं.

6. कंटेंट राइटर

आज के समय में ब्लॉग वेबसाइट से हर कोई पैसा कमाना चाहता है. लेकिन कई लोग ऐसे हैं कि वेबसाइट तो बना लेते हैं लेकिन उन्हें बेहतर कंटेंट लिखना नहीं आता है.

वैसे व्यक्ति ऑनलाइन कंटेंट राइटर को हायर करके बेहतर से बेहतर कंटेंट खरीदते हैं, तो अगर आपके पास कंटेंट राइटिंग का जानकारी है यूनीक कंटेंट लिख सकते हैं, तो कंटेंट राइटिंग करके अपना कंटेंट बेचकर घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

कंटेंट राइटिंग करने के लिए कई प्लेटफार्म है जिसके बारे में जानकारी करके उस पर अपना कंटेंट सेल भी कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

7. वेब डिजाइनर

अगर आपके पास वेबसाइट डिजाइन करने का स्किल है. वेबसाइट को अच्छे से सेट कर सकते हैं डिजाइन कर सकते हैं, तो एक वेब डिजाइनर बनकर ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते हैं.

कई लोग वेबसाइट बनाना चाहते हैं लेकिन उन्हें वेबसाइट पर किस तरह का लोगो चाहिए उसमें कैटेगरी कितना चाहिए हर तरह के डिजाइन करना नहीं आता है, तो वेब डिजाइनर को हायर करके ज्यादा से ज्यादा पैसे देकर अपना वेबसाइट डिजाइन करवाते हैं.

8. एससीओ एक्सपोर्ट

आजकल कई ऐसे लोग हैं जो कि अपने वेबसाइट पर सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करने के लिए SCO एक्सपर्ट को हायर करते हैं. अगर आपके पास भी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में अच्छा खासा जानकारी है तो घर बैठे ऑनलाइन SCO करके पैसे कमा सकती हैं.

9. वीडियो एडिटिंग

आज के समय में लोग सबसे ज्यादा ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए यूट्यूब का इस्तेमाल कर रहे हैं. यूट्यूब पर बेहतर वीडियो डालकर पैसे भी कमाते हैं और लोगों के बीच मशहूर भी होते हैं.

लेकिन वीडियो को अच्छे तरीके से एडिटिंग करना नहीं आता है, वह व्यक्ति वीडियो एडिटर से अपना वीडियो एडिटिंग करवाते हैं और बदले में बहुत ही ज्यादा पैसे भी देते हैं. अगर आपके पास भी वीडियो एडिटिंग की बेहतर जानकारी है तो वीडियो एडिटिंग करके घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

10 .ऑनलाइन सामान बेचकर

अमेजॉन फ्लिपकार्ट आदि ई-कॉमर्स वेबसाइट हम लोग जो भी सामान ऑनलाइन मंगाते हैं वह किसी न किसी के द्वारा बनाया हुआ ही होता है. ऐसे में अगर आपके अंदर भी किसी तरह का सामान बनाने की कला है उसका उपयोग पैसा कमाने के लिए करें.

समान बनाकर उसको अमेजॉन या फ्लिपकार्ट पर बेचकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते है. दूसरा तरीका है ई कमर्स वेबसाइट से समान ऑनलान मंगाकर अपने आस-पड़ोस रिश्तेदारों को कुछ अधिक दाम में बेचकर अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं.

11. डिजिटल मार्केटिंग

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए जितने भी तरीके हैं वह सभी डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा ही कमाने का तरीका है. अगर आपको इंटरनेट कंप्यूटर आदि की बेहतर जानकारी है, तो डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा पैसे कमा सकते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग में एफिलिएट मार्केटिंग, कंटेंट राइटिंग, ब्लॉगिंग, यूट्यूब आदि सभी कार्य होते हैं. डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए घर से बाहर भी नहीं जाना पड़ता है, इससे घर बैठे लैपटॉप कंप्यूटर के द्वारा ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं.

12. फ्रीलांसिंग

फ्रीलांसिंग एक ऑनलाइन पैसे कमाने का शानदार माध्यम है. इसमें आप अपने घर बैठे ऑनलाइन किसी का भी कार्य करके दे सकते हैं, बदले में पैसे कमा सकते हैं.

उस कार्य को करने के लिए किसी भी तरह का बाउंडेशन नहीं होता है. उसको अपने मन मुताबिक ऑनलाइन करके पैसे कमा सकते हैं. फ्रीलांसिंग का कार्य करने के लिए कई तरह के क्वालिटीज होना चाहिए, जैसे कि सोशल मीडिया मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, ग्रैफिक्स डिजाइनिंग, एससीईओ, डिजिटल मार्केटिंग, डाटा इंट्री, कंटेंट राइटिंग, वेब डेवलपमेंट आदि.

आज के समय में लोग हर तरह के कार्य डिजिटली ही करा रहे हैं तो ऐसे में वह अपने कार्य करने के लिए ऑनलाइन लोगों को हायर करके काम कराते हैं और उसके बदले पैसा भी देते हैं. फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के लिए कई प्लेटफार्म में जहां पर फ्रीलांसर का कार्य मुहैया कराया जाता है.

13. अमेजॉन

दुनिया में सबसे ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग किया जाने वाला प्लेटफार्म अमेजॉन है. अमेजॉन एक ई कॉमर्स वेबसाइट है जिस पर किसी भी तरह का सामान ऑनलाइन घर बैठे मंगा सकते हैं.

लेकिन इसके साथ ही अमेजॉन से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं. अमेजॉन पर पैसे कमाने के कई तरीके हैं जैसे कि एफिलिएट मार्केटिंग, सामान बेचकर, अमेजॉन पर ई बुक सेल करके आदि.

14. ई बुक

कई लोगों को बुक पढ़ने का शौक होता है. किसी को बुक लिखने का शौक होता है. अगर आपके पास भी लिखने का शौक है, तो ई बुक के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं. ऑनलाइन इंटरनेट पर अच्छी खासी ई बुक बनाकर सेल करके पैसे कमा सकते हैं.

ई बुक बनाने के लिए किसी एक विषय के बारे में अच्छी जानकारी होना चाहिए जैसे कि हिंदी, इतिहास, भूगोल, इंग्लिश, कंप्यूटर टेक्नोलॉजी आदि. ई बुक सेल करने वाले प्लेटफार्म पर बेचकर पैसे कमा सकते है.

अगर आपके पास ब्लॉग वेबसाइट है यूट्यूब चैनल है या किसी भी तरह का सोशल मीडिया का यूज करते हैं, तो उस पर ई बुक सेल कर सकते हैं उस प्लेटफार्म पर जितने भी यूजर आएंगे विजिटर्स आएंगे ई बुक पढ़ेंगे. अगर उन्हें अच्छा लगेगा तो खरीदेंगे जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा कमाई होगा.

15. जॉब कंसलटेंट

अगर किसी व्यक्ति को नौकरी के बारे में जानकारी रखना है तो जॉब कंसल्टेंट्स से कांटेक्ट करके जॉब के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं, और पैसे भी देते हैं.

जॉब कंसलटेंट का काम ऑनलाइन घर बैठे करके बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं. किसी कंपनी और कैंडिडेट के बीच माध्यम बनकर जॉब कंसलटेंट बन कर पैसे कमा सकते हैं.

जॉब कंसलटेंट बनने के लिए naukri.com sign.com monster.com timesjob.com पर अपना आईडी बनाकर करंट नौकरी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और उसे कैंडिडेट को बता कर पैसे कमा सकते हैं.

जॉब कंसलटेंट को पैसे का कमाई तभी होता है जब किसी कैंडिडेट का नौकरी किसी कंपनी में लगता है और वह 1 महीने का पैसा जब कंसलटेंट को देते हैं.

16. ऑनलाइन क्लासेज

अगर आपको बच्चों को पढ़ाने का शौक है बच्चों को किसी भी विषय के बारे में अच्छे तरीके से समझा सकते हैं तो ऑनलाइन कोचिंग के द्वारा या ऑनलाइन क्लासेज करा कर पैसे कमा सकते हैं.

आज के समय में बहुत ऐसे लोग हैं जो कि ऑनलाइन पढ़ाई करते हैं ऑनलाइन क्लासेज कराने के लिए कई प्लेटफार्म है या यूट्यूब पर भी चैनल बनाकर ऑनलाइन कोचिंग करा सकते हैं. ऑनलाइन कोचिंग करा कर लाखों में कमाई किया जा सकता है.

17. योगा ट्रेनर

अपने शरीर को फिट एंड फाइन रखने के लिए बहुत लोग योगा करते हैं योगा करने के लिए वह योगा ट्रेनर को हायर करते हैं. अगर आपको हर एक्सरसाइज के बारे में योगा के बारे में अच्छी जानकारी है तो एक योगा ट्रेनर बनकर पैसे कमा सकते हैं.

यह कार्य ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं. ऑनलाइन अपने घर बैठे भी ऑनलाइन योगा का ट्रेनिंग दे सकते हैं या अगर ऑफलाइन करना चाहते हैं तो किसी के घर जाकर उन्हें योगा सिखा कर ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

18. फिटनेस ट्रेनर बन कर

कई लोग अपने शरीर को फिट एंड फाइन बनाने के लिए फिटनेस ट्रेनर से शरीर को फिट बनाने के लिए टिप्स एंड ट्रिक्स लेते हैं. उसके बदले में उन्हें पैसे भी देते हैं.

अगर आपको फिटनेस के बारे में हर तरह की जानकारी है, तो ऑनलाइन फिटनेस ट्रेनर बनकर पैसे कमा सकते हैं. अपने बारे में लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

ऑफलाइन पैसे कैसे कमाए

इस लेख में ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कई तरीके बताए गए हैं लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिनके पास इंटरनेट कंप्यूटर की ज्यादा जानकारी नहीं है और वह घर से काम करके पैसा कमाना चाहते हैं, तो उनके लिए ऑफलाइन कार्य हैं, जो कि घर बैठे करके बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं. अपने घर के कार्य के साथ-साथ बाहर का भी कुछ कार्य घर बैठे करके पैसा कमा सकते हैं.

1. एलआईसी एजेंट

अपने मन के अनुसार किसी कार्य को करके पैसे कमाना चाहते हैं तो एलआईसी एजेंट बनकर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं. एलआईसी एजेंट बनने के लिए एलआईसी कंपनी में एग्जाम देकर एजेंट बन सकते हैं.

इसमें लोगों को बीमा करने के लिए तैयार करना पड़ता है. बीमा के फायदे बताकर इंश्योरेंस कराना होता है. एक इंश्योरेंस करने पर एलआईसी कंपनी के द्वारा कमीशन प्राप्त होता है.

अगर आप लोगों को इंश्‍योंरेंस के बारे में अच्छे तरीके से समझा सकते हैं तो ज्यादा से ज्यादा बीमा करके कमीशन प्राप्त करके पैसे कमा सकते हैं.

2. केटरिंग

आज के समय में कई ऐसे नौकरी करने वाले लोग या कॉलेज में पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट हैं, जिन्हें खाना बनाने का समय नहीं मिल पाता है, वह बाहर से खाना मंगाते हैं.

ऐसे में अगर आपको अच्छा खाना बनाने का गुण है तो कैटरिंग का कार्य करके पैसा कमा सकते हैं. इसमें अच्छा से अच्छा खाना बनाकर डब्बा में पैक करके लोगों के द्वारा मंगाए गए जगह पर भेज कर पैसे कमा सकते हैं.

3. होम ट्यूशन

घर बैठे पैसे कमाने के लिए होम ट्यूशन एक अच्छा माध्यम है. कई बच्चे पढ़ाई में कमजोर होते हैं, तो उनके पेरेंट्स बेहतर पढ़ाई करने के लिए स्कूल के साथ-साथ ट्यूशन भी लगाते हैं.

अगर आप भी बच्चों को अच्छे से पढ़ा सकते है हर विषय में अच्छी जानकारी है तो घर बैठे ही बच्चों को होम ट्यूशन के द्वारा पढ़ाकर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं.

4. सिलाई सेंटर

सिलाई सेंटर खोल कर अपने घर से पैसे कमा सकते हैं सिलाई सेंटर खोलने के लिए अगर आप चाहे तो मार्केट में कहीं एक कमरा लेकर वहां सिलाई सेंटर खोल सकते हैं.

अन्य महिलाओं और लड़कियों को सिलाई सिखा कर पैसे कमा सकते हैं, या हर तरह का कपड़ा सिलने का कला है तो खुद से कपड़ा सिल कर भी पैसा कमा सकते हैं.

5. ब्यूटी पार्लर

आज के समय में हर महिला या लड़की आइब्रो बनाने के लिए फेशियल, ब्लीचिंग, हेयर कटिंग, थ्रेड्रिग कराने के लिए पार्लर में जाती है. अगर आप भी ब्यूटीशियन का कोर्स किये है तो अपना खुद का पार्लर खोल कर बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं.

शादी विवाह में दुल्‍हन को तैयार करने के लिए भी ब्‍यूटिशियन को बुलाया जाता हैं तो लोंगों के घर जाकर दुल्‍हन को मेकअप और फेसियल करके पैसे कमा सकते हैं.

FAQ

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए डिजिटल प्लेटफार्म का बेहतर जानकारी रखें और उसका इस्तेमाल करके घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए क्या जरूरी है.

अगर घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो उसके लिए इंटरनेट कंप्यूटर लैपटॉप आदि की बेहतर जानकारी होनी चाहिए.

ऑनलाइन पैसे कमाने का फायदा क्या है

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बड़ा फायदा है इसके लिए कहीं जाना नहीं पड़ता है. अगर आपको इंटरनेट कंप्यूटर की अच्छी जानकारी है तो कम पैसे में ही घर बैठे ऑनलाइन ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

ऑनलाइन एक महीना में कितना पैसा कमा सकते हैं

ऑनलाइन पैसे कमाने का किसी भी तरह का लिमिटेशस नहीं है ऑनलाइन कार्य से ऑनलाइन पैसे कमाने में थोड़ा समय जरूर लगता है लेकिन जितने ही लोग आपके काम को पसंद करेंगे उतना ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

ऑनलाइन कार्य करने के लिए किसी तरह का कोर्स करना पड़ता है क्या.

ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए किसी भी तरह का कोई डिग्री या कोर्स जरूरी नहीं है. उसके लिए कंप्यूटर की जानकारी अच्छी तरीके से होनी चाहिए तो अपने घर बैठे ही कई तरह के ऑनलाइन कार्य करके पैसे कमा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें

सारांश

Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कई तरीके हैं जिसके बारे में ऊपर विस्तार से बताया गया है. साथ ही ऑफलाइन घर बैठे पैसे कमाने के भी कई तरीके बताए गए हैं.

अगर यह जानकारी आप लोगों को अच्छा लगा हो तो कृपया कमेंट के द्वारा अपना सुझाव जरूर दें.इस जानकारी को अपने दोस्‍त मित्रों और रिस्‍तेदारों को भी शेयर जरूर करें.

1 thought on “23+ Best तरीके घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए | Online Paise Kaise Kamaye”

Leave a Comment