10+ बेस्‍ट आइडियाज घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2024

घर बैठे पैसे कैसे कमाए? घर बैठे पैसे आजकल हर कोई कमाना चाहता है. जिसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन कई बेस्ट तरीका है. जैसे कि ऑनलाइन आप यूट्यूब पर वीडियो बना सकते हैं. फेसबुक पर रिल्‍स बनाकर अपलोड कर सकते हैं. ब्लॉगिंग, फ्रीलांसिंग का काम, रीसेलिंग ऑनलाइन काम है. ऑफलाइन काम भी अनेक है. 

लेकिन किसी भी काम को करने के लिए आपके अंदर स्किल और जुनून होना चाहिए. जिस काम को करने जा रहे हैं. उस काम की जानकारी होनी चाहिए. तभी आप अच्छे तरीके से घर बैठे महीने में लाखों रुपए कमा सकेंगे. आज के समय में लोग एक मोबाइल फोन से इंटरनेट के माध्यम से महीने में 40000, 50000 या लाखों रुपए तक घर बैठे पैसे कमाई कर रहे हैं. इस लेख में हम जेनमिन तरीके बताएंगे. जिससे अपने घर से ही काम करके पैसे कमाए जा सकते हैं.

घर बैठे पैसे कैसे कमाए

आज के युग में हर किसी के लिए कमाई करना जरूरी हो गया है. ऐसे में आप अपने घर से भी ऑनलाइन या ऑफलाइन इनकम करने के लिए रोजगार कर सकते हैं. जिसमें सबसे पॉपुलर तरीका से वीडियो बनाकर इनकम हो रहा है. लोग फेसबुक, यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर नए-नए तरीके के वीडियो बनाकर अपलोड करने लगे हैं. 

Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye - घर बैठे पैसे कैसे कमाए

जिससे उनको कमाई भी हो रहा है. इसके साथ ही और भी कई अलग-अलग डिजिटल प्लेटफॉर्म या ऑफलाइन भी अपने घर से चाट, समोसा चाय बनाकर या किराना दुकान खोलकर भी इनकम कर पाएंगे. अगर आप पढ़े लिखे हैं. ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की जानकारी है, तो डिजिटली कमाई कर सकते हैं. अगर कम पढ़े लिखे भी हैं.

फिर भी अपने घर से छोटा-मोटा बिजनेस शुरू कर पाएंगे. जो कि 12 महीना चलने वाला है. इस लेख में कई तरीके हम बताएं हैं. जो कि ऐसा तरीका है. जिसमें कभी भी मंदी नहीं आ सकता है. यह बिजनेस घर बैठे कभी भी करके पैसे कमाए जा सकते हैं.

1. यूट्यूब पर वीडियो बनाएं

इन दिनों सबसे अधिक कमाई का माध्यम यूट्यूब बना हैं. यूट्यूब एक ऐसा रोजगार करने का प्लेटफॉर्म बन गया है. जिससे घर बैठे ज्यादा पढ़े लिखे या कम पढ़े लिखे भी लोग आसानी से मनी अर्निंग कर पाएंगे. बस इसपर आपको अपने कला को प्रदर्शित करना है. आपको अच्छे से बोलना आना चाहिए. अपने वीडियो में जो भी लोगों को बता रहे हैं. उसको समझाना आना चाहिए. लोगों को कन्वेंस करके अपने वीडियो पर ज्यादा देर ठहरने के लिए आपके अंदर वैसी काला होना चाहिए. तभी आपके वीडियो से पैसे इनकम होना शुरू हो जाएगा. 

जिस भी विषय की आपको जानकारी है. जैसे कि खाना बनाने की, बच्चों को पढ़ने की, कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, ब्लॉगिंग, यूट्यूब, सिलाई, कढ़ाई, पेंटिंग आदि इनमें से किसी भी अपने एक स्किल की जानकारी वीडियो के माध्यम से लोगों के साथ शेयर करें. उसके लिए सबसे पहले यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाएं. उसपर हर रोज खुद से एक वीडियो बनाकर डालें. जब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाएगा. उसके बाद गूगल एडसेंसे अप्रूवल प्राप्त करें. 

अप्रूवल मिलने के बाद आप अपने वीडियो में ऐड दिखाकर कमाई कर सकते हैं. यह सभी काम करने के लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है. बस अपने घर बैठे यूट्यूब पर वीडियो बनाएं और हर महीने 40 से 50000 शुरुआत में कमाए. जैसे-जैसे आपका वीडियो अधिक लोगों के पास पहुंचेगा. अधिक लोग देखेंगे. वैसे ही आपका कमाई दिनों पर दिन बढ़ता ही जाएगा.

2. फेसबुक पर रिल्‍स बनाएं

यूट्यूब की तरफ फेसबुक भी बहुत ही चर्चित प्लेटफार्म है. आज दुनिया के हर एक व्यक्ति फेसबुक से जुड़ा हुआ है. जिस पर वह अपना फोटो, वीडियो, टेक्स्ट आदि लोगों के साथ शेयर करते हैं. दूसरे लोगों का फोटो, वीडियो, टेक्स्ट लाइक कमेंट करते हैं. लेकिन यह सभी छोड़कर आप अपने घर बैठे फेसबुक से कमाए. इसके लिए आपको फेसबुक पर अपना वीडियोऔर रिल्‍स बनाकर डालना पड़ेगा. वह आपका खुद का बनाया हुआ वीडियो होना चाहिए. 

जब आपके वीडियो पर 60 दिनों के अंदर 60000 मिनट का वॉच टाइम पूरा हो जाएगा. उसके बाद अपने फेसबुक अकाउंट को मोनेटाइज करवाए. फिर इस पर ऐड दिखाकर कमाई करें. जब आपके फेसबुक पर ज्यादा फॉलोअर्स या वॉच टाइम बढ़ जाएगा. तब स्पॉन्सर वीडियो के लिए भी आपको ऑफर मिलेगा. इस पर एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकते हैं. जिससे अपने घर से ही बैठे-बैठे आपको इनकम होना शुरू हो जाएगा.

3. होम ट्यूशन

कहा जाता है कि शिक्षा जितना ही बांटेंगे, उतना ही अधिक बढ़ेगा. ज्ञान देने से कभी घटता नहीं है. बल्कि और भी ज्यादा उसमें प्रगति होगा. इसीलिए शिक्षा के क्षेत्र में काम करना सबसे उच्च वर्क होता है. आप अगर पढ़े लिखे हैं, हर विषय की बेहतर जानकारी है. छोटे-छोटे बच्चों या बड़े बच्चों को पढ़ाने में सक्षम है, तो अपने घर से होम ट्यूशन शुरू कर सकते हैं. आजकल गांव हो या शहर हर कोई अपने बच्चों को स्कूल के पढ़ाई के साथ-साथ ट्यूशन भी देना चाहते हैं. 

ताकि उनके पढ़ाई में प्रोग्रेस हो. शुरुआत में आप एक दो बच्चों को अपने घर पढ़ाना शुरू करें. धीरे-धीरे जितने लोगों को जानकारी होगा. वह आपसे कंटेक्ट करके अपने बच्चों को पढ़ने के लिए जरूर भेजेंगे. ट्यूशन से घर बैठे 30000 से 40000 या इससे भी अधिक कमाए जा सकते हैं. यह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप कितना अच्छा पढ़ाते हैं. आपके पास कितने अधिक बच्चे पढ़ना पसंद करते हैं. उतना ही अधिक इनकम होगा.

4. सिलाई करके

जैसे-जैसे लोगों के पास कमाई बढ़ रहा है. वैसे ही अधिक लोगों के पास फैशन भी बढ़ रहा है. हर कोई डिजाइनर कपड़े पहनना पसंद करता है. इसलिए आपके पास अगर स्किल है. अलग-अलग डिजाइन के कपड़े सिल पाएं, तो एक सिलाई सेंटर खोलें. इसके लिए आपको कहीं रूम किराए पर भी लेना नहीं पड़ेगा. जहां आप रहती हैं. वहीं अपने घर में सिलाई सेंटर खोल सकती हैं. जिसमें महिलाओं के ब्लाउज, पेटीकोट, साड़ी में फाल लगाना, पिको करना, इंटरलॉक करना का काम कर सकती है. 

कई शहरों में बड़े-बड़े साड़ियों के कंपनियां घर-घर महिलाओं को यह काम कंटेक्ट करके ऑफर करते हैं. जिसके लिए एक साड़ी पर ₹100 ₹200 या ₹500 तक पैसे भी दिया जाता है. आप सिलाई का हर रोज काम करके हर रोज घर बैठे 1000 से 2000 आसानी से इनकम कर पाएंगे. इसके साथ ही अगर चाहे, तो आसपास के महिलाओं और लड़कियों को सिलाई सीखा कर भी अर्निंग किया जा सकेगा.

5. ब्यूटी पार्लर खोलकर

यह काम महिलाओं के लिए सबसे बेहतर है. जो महिलाएं कामकाजी या ग्रहणीय है. वह अपने घर से इस काम को शुरू कर सकेंगे. लेकिन इसके लिए आपके पास ब्यूटी पार्लर का नॉलेज होना चाहिए. आपने अगर ब्यूटीशियन का कोर्स किया है, तो ठीक है. नहीं तो यह कोर्स 3 महीने या 6 महीने में कंप्लीट कराया जाता है. 

जिसको आसानी से कर सकती है. फिर अपने घर से ही ब्यूटी पार्लर का काम शुरू कर पाएंगी. अपने मोहल्ले में रहने वाली महिलाओं का थ्रेडिंग, ब्लीचिंग, फेशियल, हेयर कटिंग आदि का काम कर सकती हैं. जिसमें अच्छा खासा कमाई हो जाता है. आजकल तो हर कोई शादी या किसी भी फेस्टिवल, सेलिब्रेशन, पार्टी में ब्यूटीशियन को अपने घर पर बुलाते हैं. जहां पर फेशियल, थ्रेडिंग, मेहंदी, दुल्हन को सजाने के लिए हजारों हजार रुपए खर्च करते हैं.

6. ब्लॉगिंग

यूट्यूब के बाद जो सबसे ज्यादा ट्रेडिंग में ऑनलाइन वर्क है, वह है ब्लॉगिंग. ब्लॉगिंग आज ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर सबसे अधिक ट्रेंड में है. जिनके पास लिखने की कला है. वह अपना ब्लॉग सेटअप करके ऑनलाइन अर्निंग कर रहे हैं. इसके लिए एक डोमिन और होस्टिंग खरीदें.

फिर वर्डप्रेस पर ब्लॉग सेटअप करें. ब्लॉग सेटअप करने में आपको शुरुआत में 10000 सी 15000 रुपए लग जाएंगे. फिर अपने ब्लॉग पर 30 यूनीक कंटेंट लिखें. उसके बाद गूगल एडसेंस से अप्रूवल के लिए अप्लाई करें. जब गूगल असिस्टेंट का अप्रूवल मिल जाएगा. 

उसके बाद अपने ब्लॉग पोस्ट पर ऐड दिखाकर कमाई कर पाएंगे. इसके अलावा आपके ब्लॉग पोस्ट पर जितना ही ट्रैफिक इंक्रीज होगा. उतना ही अधिक लोग आपसे कंटेक्ट करेंगे. लिंक के लिए पैसे देंगे. स्पॉन्सर्ड पोस्ट के लिए पैसे देंगे. अगर आप पैसे खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो फ्री में ब्लॉगर पर भी ब्लॉग सेटअप कर सकते हैं. जिस पर बिना ₹1 खर्च किए अपने घर से बैठे ही ब्लॉग पोस्ट लिखें. उसपर भी 30 कंटेंट पब्लिश करने के बाद गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेकर कमाई कर सकते हैं.

7. रीसेलिंग करके

आजकल की कई महिलाएं अपने घर से बैठे अपना परिवार के हर जिम्मेदारियां निभाते हुए पैसे अर्निंग कर रही हैं. इसके लिए रीसेलिंग एक बहुत ही बेहतर वर्क है. जो कि आज भारतीय ई-कॉमर्स साइट मीशो द्वारा पॉसिबल हुआ है. मीशो पर ऑनलाइन शॉपिंग के साथ-साथ रीसेलिंग का भी काम किया जाता है. जिस पर आप अपना एक रीसेलर अकाउंट बनाएं.

फिर मीशो के किसी भी प्रोडक्ट को अपने द्वारा रीसेल करवाए. इसके लिए आपको अपने घर से कहीं जाना भी नहीं है. बस अपने मोबाइल फोन से दोस्त रिश्तेदारों से कंटेक्ट करके उन्हें बताना है कि यहां हम रीसेलिंग करते हैं. आपके द्वारा जितने ज्यादा प्रोडक्ट मीशो से रीसेल होगा. उतना ही अधिक आपको कमीशन प्राप्त होगा.

8. फ्रीलांसिंग

फ्रीलांसिंग एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है. जहां पर लोगों को डिजिटल वर्क करने के लिए दिया जाता है. जिसमें कई अनेक ऑनलाइन वर्क होता है. जैसे की कंटेंट राइटिंग, वीडियो एडिटिंग, ऑनलाइन टीचिंग, डाटा इंट्री, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट आदि. फ्रीलांसिंग वर्क करने के लिए अपने घर से बैठे ही आपको अपने लैपटॉप या मोबाइल से कंटेक्ट करना है. 

किसी फ्रीलांसर वेबसाइट पर अपने आपको रजिस्टर्ड करना है. रजिस्टर करते समय ही आपको अपने स्किल, नॉलेज और ज्ञान की जानकारी देनी पड़ेगी. फिर आपके स्किल के अनुसार जो भी वहां काम होगा. वह आपको कंटेक्ट करके दिया जाएगा. उस काम को अपने घर से ही पूरा करके देना होगा. इसके बदले में आपको पैसे आपके अकाउंट में भेज दिए जाते हैं.

9. चाट, समोसा, चाय दुकान

यह एक ऐसा काम है, जो कि कभी भी इसमें मंदी नहीं आ सकता है. इसे आप गांव में रहते हो या शहर में रहते हो. कहीं भी शुरू कर पाएंगे. कहीं किराए पर जमीन लेने में सक्षम नहीं है, तो इसे अपने घर से बैठे ही शुरू कर पांएगे. जिसमें बहुत ही ज्यादा पैसे इनकम होगा. लोगों को सुबह-सुबह चाय पीने की या नाश्ता में समोसा, चाट, लिट्टी, पुरी, जलेबी खाने में पसंद करते है. इसलिए लोग यह सब चीजे ज्यादा खरीदेंगे. अगर अपने घर से यह काम शुरू करेंगे, तो इसमें अधिक कमाई होगा. इसमें आपको लगभग हर रोज 200 से 300 पैसे इनकम हो जाएगा.

10. किराना दुकान

लोगों को हर रोज खाना बनाने के लिए अनेकों सामान की जरूरत होती है. जो किराने के दुकान से खरीदते हैं. इससे बहुत ही अधिक लोगों को इनकम होता है. किराने का दुकान आप अपने घर से शुरू कर सकेंगे. अपने घर के काम करते-करते हुए वहां बैठे-बैठे इससे अर्निंग भी हो जाएगा.

किराने का दुकान खोलने के लिए पहले आप छोटे लेवल से शुरू कर सकते हैं. जिनको शुरू करने के लिए 10000 से 20000 में भी शुरुआत हो सकता है. बाद में जितना अधिक इनकम शुरू होगा. उतना ही अधिक अपने दुकान को बढ़ा सकते हैं. किराने की दुकान पर सरसों, तेल, नमक, मिर्च, मसाला, चाय पत्ती, चीनी आदि जरूतर का सामान बेचें.

सारांश

घर बैठे पैसे कैसे कमाए से संबंधित कई टिप्स हमने इस लेख में दिया है. जिससे आप अपने घर पर रहकर आसानी से कमाई कर पाएंगे. यह सभी तरीके जेनमिन और एकदम परफेक्ट है. इसको अगर शुरू करेंगे, तो हंड्रेड परसेंट इससे अर्निंग जरूर होगा. यह सभी काम करने के लिए आपको अपने घर से कहीं जाना भी नहीं है. घर में बैठे ही इसको शुरू कर पाएंगे.

कुछ काम तो ऐसे हैं. जिसमें आपको ₹1 भी खर्च नहीं करना है और अपने काम को शुरू कर सकते हैं. लेकिन कुछ काम ऐसे हैं. जिसमें शुरुआत में आपको कुछ इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा. लेकिन उसमें कमाई दोगुना या तीनगुना होगा. इसलिए इस लेख को पढ़ें और इन तरीकों को आजमा कर कमाई करें. साथ ही यह लेख आपको कैसा लगा. हमें ईमेल कमेंट द्वारा जरूर बताएं.

सवाल जवाब

Q1. घर बैठे फोन से पैसे कैसे कमाए?

Ans. स्मार्टफोन से यूट्यूब चैनल बनाकर या फेसबुक अकाउंट बनाकर उसपर यूनिक वीडियो बनाएं.

Q2. घर पर रहकर कमाई कैसे करें?

Ans. बच्चों को होम ट्यूशन देकर या एफिलिएट मार्केटिंग करके घर से आसानी से कमाई होगा.

Q3. ₹200 रोग कैसे कमाए?

Ans. प्रतिदिन कंटेंट राइटिंग करके ₹200 कमाए जा सकते हैं. अगर आप हर रोज एक पोस्ट लिखकर सेल करते हैं तो 500 या 1000 तक भी कमाई हो जाएगा.

Q4. घर बैठे पैसे कैसे कमाए वीडियोज?

Ans. यूट्यूब पर चैनल बनाकर नई-नई जानकारी के साथ हाई क्वालिटी कंटेंट का यूनिक वीडियो बनाएं.

Q5. घर बैठे पैसे पैसे कमाए महिलाएं?

Ans. महिलाएं अपने घर से ब्यूटी पार्लर, होम ट्यूशन और टिफिन सर्विस की सेवा लोगों को दे सकती हैं.

Q6. घर बैठे पैसे कैसे कमाए ऑनलाइन?

Ans. यूट्यूब, ब्लॉगिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, फ्रीलांसिंग का काम घर बैठे ऑनलाइन करके कमाई होगा. Make Money Fast

Leave a Comment