GK ka full form जीके का फुल फॉर्म क्या होता है

GK का फुल फॉर्म क्या होता है GK ka full form जीके का हमारे जीवन में क्या महत्व है जीके की जानकारी कहां से प्राप्त की जा सकती है इन सारे सवालों का जवाब अगर ढूंढते हुए इस पोस्ट पर आए हैं तो यहां पर पूरी जानकारी मिलेगी.

जीके एक ऐसा शब्द है जो कि हर मनुष्य के जीवन में महत्वपूर्ण होता है क्योंकि हर दिन किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए सामान्य रूप से किसी भी तरह के काम सीखने के लिए बेसिक ज्ञान को प्राप्त करने के लिए जीके का जरूरत पड़ता है किसी भी व्यक्ति को दुनिया में अगर किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त करना है.

पृथ्वी पर जितने भी प्राणी है उनके बारे में कुछ जनरल बातें सीखना है होता है उसके लिए हर दिन हर मनुष्य को जीके का जरूरत होता है तो आइए इस लेख में जीके का पूरा नाम यानी GK शब्द का मतलब हिंदी में इंग्लिश में क्या होता है हमारे जीवन में GK क्यों जरूरी है के बारे में विस्तार से जानते हैं.

GK ka full form 

जब भी किसी स्टूडेंट हो किसी नौकरी के लिए तैयारी करना होता है गवर्नमेंट जॉब के लिए किसी खास जानकारी की जरूरत होती है तो उसके लिए GK का ज्ञान प्राप्त करना जरूरी होता है GK ka full form जनरल नॉलेज होता है.

जनरल नॉलेज को हिंदी में सामान्य ज्ञान कहा जाता है सामान्य ज्ञान नाम से ही पता चलता है कि वह हर तरह का ज्ञान जो कि सामान्य है साधारण है उसे ही सामान्य ज्ञान कहते हैं.

GK ka full form

  •     G:-General :- सामान्य 
  •     K:-Knowledge :- ज्ञान

सामान्य ज्ञान किसी भी व्यक्ति के लिए प्रतिदिन अपनी जिंदगी में उपयोग करने का जरूरत होता है क्योंकि हर रोज जो कुछ भी सीखते हैं टीवी में न्यूज़ में देख कर के मोबाइल में कई तरह के सोशल मीडिया ऐप है उस पर भी हर रोज कोई ना कोई सामान्य ज्ञान की बातें देखने को सीखने को मिलती है.

कहीं कोई बाहर ही घूमने गया है और वहां पर कहीं बोर्ड पर या कहीं भी कुछ भी लिखा रहता है और उस व्यक्ति को उसके बारे में पता नहीं रहता है वह ज्ञान उसे पता चल जाता है वहीं सामान्य ज्ञान है.

जनरल नॉलेज हर रोज किसी भी तरह का कार्य करके भी सीखते हैं क्योंकि GK का उपयोग हर व्यक्ति के जीवन में बहुत महत्व रखता है जनरल नॉलेज से हर रोज कुछ नई नई बातें सीखने को मिलती रहती है.

अगर कोई नया कार्य कर रहे हैं कोई बुक पढ़ रहे हैं उसमें किसी भी तरह का कुछ सीखने को मिल जाता है तो उसे सामान्य ज्ञान ही कहा जाएगा. 

GK kya hai

जीके यानी कि जनरल नॉलेज जिसे हिंदी में सामान्य ज्ञान या साधारण ज्ञान कहा जाता है तो सामान्य ज्ञान वह शब्द है जो कि हर व्यक्ति के जीवन में उसके दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण होता है उसके जीवन को आसान बनाने में सामान्य ज्ञान एक महत्वपूर्ण विषय होता है.

जब भी कोई गवर्नमेंट जॉब की तैयारी करता है कोई बैंक की तैयारी करता है कोई पुलिस ऑफिसर बनने की तैयारी करता है कोई व्यक्ति रेलवे का तैयारी करता है तो जिस चीज का वो तैयारी करता है उसी से संबंधित GK की बुक में जानकारी होता है जनरल नॉलेज में पृथ्वी पर का छोटा सा छोटा जानकारी से लेकर बहुत ही बड़ा जानकारी आ जाता है.

एक उदाहरण से समझते हैं कि हर रोज अपने कार्य को करने के लिए हर व्यक्ति को सड़क पर जाना होता है तो सड़क पर किस साइड में चलना है यह एक जनरल नॉलेज का ही जानकारी है तो उस व्यक्ति को यह पता होना चाहिए कि सड़क पर हमेशा ही बाईं ओर चलना चाहिए

क्योंकि यह छोटा सा जनरल नॉलेज यानी कि सामान्य ज्ञान अगर पता नहीं रहेगा तो आगे चलकर सड़क दुर्घटना भी हो सकता है रास्ते में किसी गाड़ी से चोट लग सकता है.

सामान्य ज्ञान को बेसिक नॉलेज भी कहा जाता है हर बच्चा अपने समाज से अपने वातावरण से अपने परिवार से अपने संबंधियों से हर रोज किसी न किसी तरह का बेसिक नॉलेज प्राप्त करता है शिक्षा प्राप्त करता है एक छोटे से बच्चे को यह पता नहीं होता है कि वह बिजली के तार को छु देगा तो उसमें से उसे करंट लग जाएगा.

लेकिन वही जब वह अचानक जाकर के उस तार को छू लेगा उसको करंट लगेगा तो उसे यह जानकारी हो जाएगा कि बिजली के तार को छूने से करंट लगता है तो यह भी एक सामान्य ज्ञान यानी कि जनरल नॉलेज की जानकारी है जनरल नॉलेज का इस्तेमाल हर व्यक्ति करता है हर फील्ड में किया जाता है.

लेकिन हर किसी के लाइफ में उसका स्वरूप अलग अलग हो जाता है क्योंकि कोई रेलवे की परीक्षा देने के लिए जनरल नॉलेज का उपयोग करता है उसमें कुछ अलग क्वेश्चन आ जाएगा कोई पुलिस ऑफिसर बनने के लिए जनरल नॉलेज का ज्ञान प्राप्त करें तो उसके लिए कुछ अलग क्वेश्चन आ जाता है.

अगर कोई बैंक की तैयारी कर रहा है तो बैंक के एग्जाम में किस तरह का क्वेश्चन आएगा वह सारी जानकारी GK में पता होती है  अगर कोई छोटा बच्चा जीके का किताब पढ़ता है तो उसमें कुछ अलग ही सामान्य ज्ञान की बातें होती है तो इस तरह से जिस फील्ड में सामान्य ज्ञान का जरूरत होता है उसी तरह का GK की जानकारी होती है.

जीके का महत्व 

जनरल नॉलेज जिसे शॉर्टकट में GK कहा जाता हैं का महत्व हर व्यक्ति के जीवन में प्रतिदिन है क्योंकि जीके का ज्ञान प्राप्त करने से उस व्यक्ति का बुद्धमता और ज्ञान का परिचय मिल जाता है कि उसको कितना ज्ञान है.

GK का महत्व एक छोटे से बच्चे से लेकर बूढ़े व्यक्ति के लिए बड़े से बड़े व्यवसायके मालिक को, घर में रहने वाली हर ग्रहणी के लिए जो व्यक्ति नौकरी से सेवानिवृत्त हो गया है उसके लिए जो स्टूडेंट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं.

किसी गवर्नमेंट जॉब या प्राइवेट जॉब किसी के लिए भी हर क्षेत्र में हर व्यक्ति के जीवन में सामान्य ज्ञान का महत्व बहुत ही ज्यादा है जीके का ज्ञान हर व्यक्ति के लिए व्यक्तिगत और अकादमिक दोनों तरह के स्तर पर आगे बढ़ने के लिए नई नई जानकारियों को हासिल करने में मदद करता है.

पहले जिसे GK का ज्ञान प्राप्त करना होता था वह जाकर के दुकान पर से जनरल नॉलेज का किताब खरीदते थे और देश विदेश के बारे में छोटी से छोटी बातों की जानकारी प्राप्त करते थे लेकिन आजकल इंटरनेट की सुविधा होने की वजह से हर कोई मोबाइल से लैपटॉप से कंप्यूटर से सामान्य ज्ञान प्राप्त कर लेता है,

GK किसी भी व्यक्ति के लिए उसके सोच के द्वार को खोलता है आगे बढ़ाता है दुनिया में किसी भी कार्य को करने के लिए एक बेहतर जगह बना लेता है आजकल हर कोई मोबाइल लैपटॉप इंटरनेट के माध्यम से जानकारी प्राप्त करता है.

तो ऐसे समय में किसी भी व्यक्ति को बहुत ही जागरूक और सतर्क रहने का जरूरत है देश विदेश में कहां क्या हो रहा है उसके बारे में हर तथ्यों की जानकारी रखना हर किसी के लिए जरूरी है और यह सारी जानकारी जनरल नॉलेज से पॉसिबल हो सकता है.

GK की जिसे जानकारी होती है उसमें आत्मविश्वास बढ़ता है अगर किसी भी फील्ड में नौकरी करना है चाहे वह प्राइवेट हो गवर्नमेंट जॉब हो उसमें सामान्य ज्ञान की जानकारी रखना जरूरी है.

कभी-कभी सामान्य ज्ञान की कुछ छोटी से छोटी जानकारी किसी व्यक्ति को पता नहीं रहता है और कहीं पर उसी ज्ञान का जरूरत होता है उस ज्ञान के बिना उसे कई तरह के हानि पहुंच जाता है तो GK हर व्यक्ति के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है.

समान्‍य ज्ञान प्राप्त करने के लिए माध्यम 

आजकल तो दुनिया डिजिटल हो गया है तो सामान्य ज्ञान प्राप्त करने का भी कई माध्यम हो गया है पहले सामान्य ज्ञान प्राप्त करने के लिए सिर्फ किताब ही एक साधन था लेकिन आजकल कई साधन हो गए हैं. 

मोबाइल 

जब इंटरनेट नहीं था किसी के पास मोबाइल उपलब्ध नहीं था उस समय अगर देश दुनिया का खबर लेना होता था सामान्य ज्ञान की बातें जानने का जरूरत होता था तो किताबें खरीद करके उससे GK की जानकारियां प्राप्त करते थे.

टीवी में न्यूज़ देख कर के सामान्य ज्ञान की बातें सीखते थे लेकिन वर्तमान समय में इंटरनेट एक ऐसा माध्यम हो गया है जिससे कि मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर कनेक्ट करके बहुत ही आसानी से छोटी से छोटी GK  की बातें सीखा जा सकता है दुनिया में किसी भी तरह के जनरल नॉलेज की जानकारी प्राप्त किया जा सकता है. 

वेबसाइट 

आजकल कई ऐसे वेबसाइट है जिस पर की साधारण से साधारण ज्ञान बहुत ही आसानी से प्राप्त हो जाता है इसके लिए सिर्फ किसी भी व्यक्ति के पास स्मार्टफोन और लैपटॉप या कंप्यूटर का जरूरत है उस पर GK की जानकारियों के लिए गूगल में सर्च करके कई तरह के वेबसाइट है उस पर पढ़ा जा सकता है. 

ई बुक 

पहले अगर किसी भी बुक को पढ़ना होता था सामान्य ज्ञान की जानकारी प्राप्त करना होता है था तो उसके लिए किसी किताब के दुकान पर जाकर के सामान्य ज्ञान की किताबें खरीद करके प्राप्त किया जाता था लेकिन आजकल कई ऑनलाइन साइट्स है.

जिस पर कि किताबें इंटरनेट पर आसानी से उपलब्ध हो जाता है और उसे पढ़ा जा सकता है इस तरह के किताबों को ई बुक कहा जाता है इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ा जाता है और इसको खरीदना पड़ता है. 

एप्लीकेशन 

वर्तमान समय में मोबाइल में लैपटॉप में कंप्यूटर में कई तरह के एप्लीकेशन भी उपलब्ध है जिस पर की आसानी से जनरल नॉलेज की बातें ज्ञान प्राप्त किया जा सकता है गूगल प्ले स्टोर में कई तरह के एप्लीकेशन मिल जाते हैं जिसको इंस्टॉल करके किसी भी तरह के साधारण से साधारण और कठिन से कठिन बेसिक ज्ञान प्राप्त किया जा सकता है.

कई एप्लीकेशन ऐसे हैं जो कि फ्री में इंस्टॉल हो जाते हैं और उससे बेसिक ज्ञान GK प्राप्त किया जा सकता है लेकिन कई तरह के एप्लीकेशन ऐसे होते हैं जो कि फ्री नहीं होते हैं कुछ पैसे देने पड़ते है उसके बाद वह डिवाइस के अंदर इंस्टॉल हो पाता है. 

गूगल 

गूगल एक ऐसा सर्च इंजन वेबसाइट है जिस पर किसी भी क्षेत्र से चाहे वह गांव हो शहर हो दुनिया के किसी भी कोने से अगर GK की जानकारी प्राप्त करनी है तो आसानी से प्राप्त किया जा सकता है गूगल पर कभी भी किसी भी समय पर GK की बातें अगर किसी को जानने की जरूरत है तो आसानी से वह व्यक्ति जान सकता है. 

यूट्यूब 

यूट्यूब एक सर्च इंजन साइट्स है जिस पर की अगर GK की बातें सीखनी है तो वीडियो के माध्यम से बहुत ही आसानी से सीखा जाता है जा सकता है और इसके लिए किसी भी तरह का शुल्क भी नहीं देना पड़ता है.

यूट्यूब किसी के भी मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर पर आसानी से उपलब्ध हो जाता है यूट्यूब पर कई तरह के लोग हैं जो कि अपना चैनल बना करके छोटी से छोटी और बड़े से बड़े GK की बातें लोगों को बताते हैं शेयर करते हैं.

इसे भी पढे़ं 

सारांश 

हर दिन छोटी से छोटी ज्ञान प्राप्त करना ही सामान्य ज्ञान है बेसिक ज्ञान है जिसे इंग्लिश में जनरल नॉलेज कहा जाता है हर व्यक्ति के लिए GK का ज्ञान फायदेमंद होता है महत्वपूर्ण होता है उसके जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका होता है जनरल नॉलेज का इसलिए हर व्यक्ति को जनरल नॉलेज की जानकारी रखना जरूरी है.

इस लेख में GK ka full form क्या होता है GK को हिंदी में क्या कहते हैं जीके का महत्व क्या है GK की जानकारी पाने के लिए कौन कौन से महत्वपूर्ण माध्यम हैं के बारे में पूरी जानकारी दी गई है.

फिर भी अगर GK से संबंधित कोई सवाल या सुझाव मन में है तो कृपया कमेंट करके जरूर बताएं और इस लेख को अपने दोस्त मित्रों रिश्तेदारों को सोशल साइट्स के माध्यम से शेयर जरूर करें.

Leave a Comment