जीमेल का फुल फॉर्म क्या होता हैं उपयोग और फायदें

जीमेल का फुल फॉर्म क्‍या होता हैं के बारे में शायद कम ही लोगों को पता हैं वैसे तो वर्तमान समय में जीमेल का उपयोग लगभग सभी लोग कर रहे हैं.

Gmail full form in hindi क्योंकि आजकल किसी भी सोशल मीडिया ऐप को यूज करने के लिए सबसे पहले उसमें Gmail आईडी डालना बहुत ही जरूरी हैं. किसी भी ऑफिस में अगर काम करने कोई जाएगा तो उसमें Gmail आईडी का भी जरूरत रहता हैं.

बिना Gmail की आईडी का बड़े-बड़े कंपनियों में भी जॉब पाने में दिक्कत होता हैं तो आइए हम लोग इस लेख में जीमेल का फुल फॅाम के बारे में Gmail क्या होता हैं Gmail का अविष्कार  किसने किया. जीमेल से क्या फायदा हैं, यह सारी जानकारी प्राप्त करते हैं. ईमेल का फुल फॉम क्या होता हैं

Gmail full form in hindi 

जीमेल एक गूगल के द्वारा बनाया गया फ्री सर्विस सेवा हैं जिसके द्वारा किसी को किसी भी तरह के एसएमएस फोटो वीडियो भेज सकते हैं. जीमेल का फुल फॅाम  गूगल मेल होता हैं.

Gmail ka full form :- Google mail, जी शब्द से गूगल होता हैं और मेल से मेल ही होता हैं इस तरह जीमेल का फुल फॅाम गूगल मेल कहा जाता हैं.Gmail पर अगर कोई चाहे तो हर दिन लगभग 500 मेल भेज सकता हैं. इस तरह का हमें Gmail की तरफ से सुविधा मिलता हैं.किसी भी कंपनी में जॉब करने के लिए स्कूल कॉलेज में आजकल बैंक में कहीं भी अगर कोई कार्य करना हैं तो उसमें Gmail आईडी का जरूरत पड़ता हैं.

gmail ka full form

 

Gmail kya hai

जीमेल एक ईमेल सर्विस सेवा हैं जिसका उपयोग किसी भी व्यक्ति को किसी भी तरह का डॉक्यूमेंट फाइल या किसी भी तरह के एसएमएस भेजने के लिए किया जाता हैं.

पहले अगर किसी को किसी भी तरह के डाक्यूमेंट्स फाइल  किसी भी तरह का डाटा अगर भेजना होता था तो उसके लिए पोस्ट ऑफिस में जाकर डाक से भेजना पड़ता था. जिसमें कि बहुत समय लग जाता था. लेकिन आजकल Gmail की सहायता से कुछ ही मिनटों में हमें जिसको भी भेजना हैं वह फाइल या डॉक्यूमेंट बहुत ही आसानी से चला जाता हैं.

यह एक गूगल के तरफ से एकदम फ्री सर्विस सेवा हैं इस को यूज करने के लिए किसी भी तरह का चार्जनहीं लगता हैं. चाहे आप दुनिया में कहीं भी किसी के भी मोबाइल या कंप्यूटर पर मेल भेज सकते हैं. किसी को भी किसी भी तरह का शुल्‍क नहीं देना पड़ता हैं. एमएमएस का फुल फॉम क्या होता हैं

जीमेल का अविष्कार  किसने किया

जीमेल का अविष्कार  गूगल के ही जो डेवलपर हैं उन्होंने किया था. Gmail के अविष्कारक का नाम Paul Buchheit हैं. जब Gmail का अविष्कार किया गया उस समय इसका स्टोरेज क्षमता 1GB का तैयार किया गया था.

लेकिन बाद में इसको बड़ा करके Gmail का स्टोरेज क्षमता 15gb से भी अधिक किया गया. जब भी हमें Gmail से किसी को मेल करना हैं तो गूगल के तरफ से 15gb तक के मेल भेजने के लिए जो स्टोरेज क्षमता होता हैं वह खुद ही अपने यूजर्स को प्रदान करता हैं.

जीमेल का अविष्कार  कब हुआ

Gmail का अविष्कार  Paul Bachheit ने 1 अप्रैल 2004 में किया था. लेकिन उस समय इस सर्विस को सिर्फ गूगल में काम करने वाले कर्मचारियों को ही उपलब्ध कराया गया था.

लेकिन 7 फरवरी 2007 के बाद इस मेल सर्विस को आम लोगों के लिए भी शुरू कर दिया गया. वर्तमान समय में इस सर्विस सेवा का उपयोग करोड़ों लोग करते हैं.Gmail अकाउंट मोबाइल लैपटॉप और कंप्यूटर में इस्तेमाल किया जाता हैं. एस एम एस का फुल फॉर्म क्या होता हैं

जीमेल का क्या उपयोग हैं

Gmail का उपयोग लगभग हर क्षेत्र में हर कोई को हैं. किसी भी तरह के बिजनेस व्यापार या किसी भी तरह के जरूरी डॉक्यूमेंट किसी को भेजना हो किसी तरह का मैसेज मेल करना हो वह जीमेल के उपयोग से ही किया जा सकता हैं.

आजकल किसी भी बच्चे का अगर एडमिशन भी स्कूल में हो रहा हैं तो उसके लिए जीमेल आईडी का जरूरत पड़ता हैं. जिससे कि किसी भी तरह का अगर स्कूल का इंफॉर्मेशन हो तो मेल कर के स्कूल के तरफ से बच्चों के पेरेंट्स को बताया जा सकता हैं.

जीमेल के उपयोग से हम लोग कहीं भी कितनी भी दूर किसी के भी मोबाइल या कंप्यूटर पर एसएमएस के साथ-साथ डाक्यूमेंट्स फाइल फोटो आदि बहुत ही आसानी से भेज सकते हैं. कई बार तो ऐसा होता हैं कि कोई किसी बड़ी कंपनी में जॉब के लिए जाता हैं और उसका Gmail आईडी नहीं रहता हैं तो उसको जॉब मिलने में भी परेशानी हो जाती हैं. बिना Gmail की आईडी का कोई भी किसी भी तरह के सोशल मीडिया ऐप का उपयोग नहीं किया जा सकता हैं. मोबाईल का फुल फॉर्म क्या होता हैं

Gmail से क्या फायदा हैं

आजकल लगभग हर काम Digitally हो रहा हैं हर कोई घर बैठे अपने मोबाइल से Laptop कंप्यूटर से कोई भी काम Online बहुत ही आसानी से कर लेता हैं. पहले किसी को भी अगर लेटर कोई फाइल या किसी भी तरह के डाक्यूमेंट्स भेजना होता था तो उसे पोस्ट ऑफिस के जरिए कुरियर करके भेजा जाता था.

जिसमें की बहुत ही ज्यादा समय लग जाता था. लेकिन जीमेल सर्विस शुरू होने की वजह से कुछ ही मिनट में कितना भी दूर हो हम किसी भी तरह के फाइल फोटो या डाक्यूमेंट्स भेज सकते हैं.

इसमें समय का भी बचत होता हैं और पैसा भी कम लगता हैं. जीमेल एक बहुत ही सिक्योर Network हैं इसमें अगर किसी को कुछ भी Massage या Files भेजा जाता हैं तो उसमें किसी भी तरह का परेशानी नहीं होता हैं.

क्योंकि जब जीमेल पर मेल भेजा जाता हैं तो Gmail पहले उसके स्कैनिंग करता हैं ताकि कोई उसमें वायरस ना हो. उसके बाद ही कोई व्यक्ति उस मैसेज को रिसीव कर सकता हैं. इसका सिक्योरिटी बहुत ही मजबूत होता हैं. Gmail आईडी बना लेने से कई तरह के जो गूगल के तरफ से प्रोडक्ट हैं.

उसका इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि प्ले स्टोर, गूगल ड्राइव, गूगल फोटोज, यूट्यूब और भी कई गूगल के जो सर्विस सेवा हैं उसका यूज़ कर सकते हैं.

जीमेल पर 1 दिन में 500 मेल या उससे भी अधिक किया जा सकता हैं. जीमेलl कई भाषाओं में उपलब्ध हैं क्योंकि जिसको इंग्लिश भाषा समझ में नहीं आता हैं उसके लिए वह जिस भाषा में समझ पाता हैं उसी भाषा में जीमेल यूज़ कर सकता हैं.जीपीएस का फुल फॉर्म क्या होता हैं

 

सारांश 

जीमेल एक गूगल के तरफ से शुरू किया गया हैं फ्री मेल सर्विस सेवा हैं. इसकी सुविधा से हम लोग किसी को भी अपने मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर से कुछ ही समय में एसएमएस फाइल फोटो कुछ भी मेल कर सकते हैं.

Gmail को एक मोबाइल एप्लीकेशन भी कहा जाता हैं. जीमेल पर आईडी बनाने के बाद गूगल पर अपने आप ही अकाउंट बन जाता हैं. जिसकी मदद से गूगल के जितने भी सर्विस सेवा हैं उसका लाभ उठा सकते हैं.

इस लेख में Gmail Full Form जीमेल फुल फॉर्म क्या होता हैं जीमेल क्या हैं इसका अविष्कार किसने और कब किया. इसका उपयोग क्या हैं इससे फायदा क्या हैं यह सारी जानकारी दी गई हैं.

फिर भी अगर इस लेख से जुड़े कोई सवाल आपके मन में हैं तो हमें कमेंट करके जरूर पूछें. आप लोगों को Gmail के बारे में जानकारी कैसा लगा कृपया कमेंट करके जरूर बताएं और अन्य सोशल साइट्स और अपने दोस्त मित्रों को शेयर जरूर करें.सोशल मीडिया क्या हैं

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment