हेल्‍थ इंश्योरेंस क्या हैं हेल्‍थ इंश्‍योरें के लाभ व 8+ प्रकार

हेल्‍थ इंश्योरेंस क्या हैं Health Insurance in hindi बहुत लोगों से कहते सुना गया हैं की Health Insurance कराने से अस्पताल के जो भी चिकित्सा खर्च होते उससे बहुत हद तक सुरक्षित रह सकते हैं लेकिन असल में Health इंश्योरेंस क्यों कराना चाहिए इसका क्या महत्व हैं.

इसके बारे में भी जानना आवश्यक हैं उसके बाद  ही तो कोई Health इंश्योरेंस कराने के लिए इंटरेस्टेड होगा. कई बार ऐसा होता हैं कि इंश्योरेंस कंपनी के जो एजेंट होते हैं वह हमें Health इंश्योरेंस कराने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. लेकिन बहुत लोग ऐसे होते हैं जिन्हें हेल्‍थ इंश्योरेंस के बारे में कुछ भी पता नहीं रहता हैं उन्हें ऐसा लगता हैं की Health इंश्योरेंस कराने से कोई फायदा नहीं हैं और उनका जो पैसा इस इंश्योरेंस में लगेगा वह बिल्कुल बेकार होगा.

तो अगर आप लोगों को Health इंश्योरेंस क्या हैं और यह कितने प्रकार के होते हैं इससे क्या फायदा हैं यह सारी जानकारी अगर प्राप्त करना हैं चाहते हैं तो इस पोस्ट में Health इंश्योरेंस क्या हैं और वह हमारे लिए क्यों महत्वपूर्ण हैं what is health insurance in hindi,  यह सारी जानकारी आइए नीचे प्राप्त करते हैं.इंश्योरेंस क्या हैं

What is Health Insurance in hindi 

हेल्‍थ इंश्योरेंस यानी कि स्वास्थ्य बीमा इसके नाम से ही पता चलता हैं कि यह हमारे स्वास्थ्य से संबंधित होता हैं हेल्‍थ इंश्योरेंस एक तरह का बीमा होता हैं जिससे कि अगर किसी को किसी भी तरह के गंभीर बीमारी हो गया हैं या किसी भी तरह का दुर्घटना हो जाता हैं तो उसके कारण जो भी मेडिकल खर्च लगते हैं.

वह हमें बीमा कंपनी के तरफ से मिल जाते हैं. स्वास्थ्य बीमा को एक तरह का अनुबंध कहा जाएगा जिससे कि अगर किसी व्यक्ति का स्वास्थ्य बीमा हैं या उसके परिवार का बीमा हैं तो उसके चिकित्सा के लिए जो भी खर्चे हॉस्पिटल लगेंगे वह बीमा कंपनी के तरफ से भुगतान किया जाता हैं.

health insurance in hindi

Health इंश्योरेंस कराने के बाद जितने दिन का वह इंश्योरेंस कराया जाता हैं तो उतने समय के अंदर में अगर जिस व्यक्ति का इंश्योरेंस कराया गया हैं.

अगर किसी भी तरह की बीमारी हो जाने की वजह से हॉस्पिटल में भर्ती होने से लेकर जो भी उपचार में खर्चे लगेंगे सर्जरी किसी भी अंग का प्रत्यारोपण करना हो तो इस तरह के जो भी खर्चे लगते हैं वह इंश्योरेंस कंपनी के तरफ से बीमाकर्ता को मिल जाएगा.

Health इंश्योरेंस कोई भी व्यक्ति पति पत्नी के लिए अपने माता-पिता के लिए अपने बच्चों के लिए अलग अलग भी करवा सकता हैं या पूरे परिवार के कवरेज के लिए भी कराया जा सकता हैं.लाईफ इंश्योरेन्स क्या हैं

हेल्‍थ इंश्योरेंस क्यों जरूरी हैं 

आजकल देखा जा रहा हैं कि हॉस्पिटल के खर्चे कितने महंगे हो गए हैं दवाइयां इतनी महंगी हो रही हैं कोरोनावायरस के वजह से कई लोगों का आमदनी भी कम हो गया हैं नौकरी छूट गया हैं जिस वजह से अगर किसी व्यक्ति को कोई बड़ी बीमारी हो जाए तो उसके जो भी हॉस्पिटल खर्चे आएंगे उसको भरना बहुत ही मुश्किल होता जा रहा हैं.

जिससे कि मानसिक तनाव भी हो जाता हैं इसलिए अगर कोई व्यक्ति हेल्‍थ इंश्योरेंस यानी कि स्वास्थ्य बीमा कराता हैं तो यह सारी जो परेशानियां हैं वह कम हो जाएंगे क्योंकि आपात परिस्थिति में अगर गंभीर बीमारी का इलाज करवाना हैं.

तो आर्थिक मजबूरी का सामना नहीं करना पड़ेगा और इंश्योरेंस कंपनी के तरफ से भुगतान मिलने से लोगों की परेशानी कम हो जाएगी अपनी इच्छा अनुसार सस्ता हेल्‍थ इंश्योरेंस प्लान भी कराया जा सकता हैं इसमें एक व्यक्ति के लिए भी कराया जा सकता हैं.

और पूरे परिवार के कवरेज के लिए भी अलग से प्लान होते हैं. Health इंश्योरेंस कराना बहुत ही जरूरी हैं जिससे कि पूरे परिवार के सदस्यों के लिए कवरेज प्रदान करता हैं.इंश्योरेंस कितने प्रकार के होते हैं

हेल्‍थ इंश्योरेंस कितने प्रकार के होते हैं

Health इंश्योरेंस यानी कि स्वास्थ्य बीमा अगर कोई करवाना चाहता हैं तो वह अपने मन मुताबिक जो भी उसको पसंद हैं वह प्‍लान चुन सकते हैं क्योंकि इसमें महंगा सस्ता एक व्यक्ति के लिए पूरे परिवार के लिए कई प्रकार के प्लान आते हैं.

परिवार हेल्‍थ इंश्योरेंस योजना :- परिवार हेल्‍थ इंश्योरेंस जिसे की फैमिली फ्लोटर Health प्लान भी कहा जाता हैं यह इंश्योरेंस पूरे परिवार के सदस्यों को कवर करने के लिए कराया जाता हैं.

जिसमें पति-पत्नी माता-पिता और बच्चे शामिल होते हैं इस इंश्योरेंस से यह फायदा हैं कि अगर पूरे फैमिली में से किसी भी व्यक्ति को कोई बीमारी होती हैं तो उसके जो भी हॉस्पिटल खर्चे आएंगे उसको बीमा कंपनी कवरेज कर सकती हैं और यह बीमा की जितने भी अवधि के लिए हैं उसके पहले एक से अधिक बार भी परिवार से किसी भी व्यक्ति को कुछ होता हैं तो इस राशि का दावा बीमा कंपनी से कर सकता हैं.

व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा :- व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा अगर किसी व्यक्ति को किसी बीमारी का खर्च अस्पताल का खर्च पहले का और बाद में जो भी हुआ हैं उसको भुगतान करना होगा तो उसे कैशलेस तरीके से भी कर सकता हैं.

इस Health इंश्योरेंस अस्पताल के जो भी पहले के खर्चे हैं या उसके बाद में अस्पताल में भर्ती होने के बाद जो भी खर्चे हैं उसका मुआवजा का लाभ मिलता हैं व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा को इंडिविजुअल Health insurance  कहा जाता हैं.

सीनियर सिटीजन हेल्‍थ प्लान :- सीनियर सिटीजन Health प्लान यानी कि वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजना उस व्यक्ति के लिए कराया जाता हैं जिसका उम्र 60 साल या उससे कहीं अधिक हो. वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा 60 साल या उससे अधिक उम्र के व्यक्ति के लिए कवर करता हैं.

अस्पताल में किसी भी बीमारी के जो भी खर्चे आते हैं ओपीडी के खर्चे अस्पताल में भर्ती होने से पहले भर्ती होने के बाद के जो भी खर्चे आते हैं उसका भुगतान बीमा कंपनी के तरफ से किया जाता हैं.एलआईसी का फुल फॉर्म क्या होता हैं

प्रसूति हेल्‍थ इंश्योरेंस योजना :- प्रसूति हेल्‍थ इंश्योरेंस योजना किसी भी प्रेग्नेंट महिला के लिए कराया जाता हैं जिससे कि बच्चे के डिलीवरी चाहे वह नॉर्मल हो या सीजेरियन हो उसमें बच्चे की डिलीवरी से पहले और डिलीवरी के बाद के जो भी खर्चे होते हैं उसका कवरेज मिलता हैं.

कई ऐसे प्रसूति Health इंश्योरेंस हैं जिसमें की बच्चे के जो भी टीकाकरण होते हैं उसका भी कवरेज प्रदान करता हैं.

गंभीर बीमारी स्वास्थ्य योजना :- गंभीर बीमारी स्वास्थ्य योजना यानी कि क्रिटिकल इलनेस प्लान के द्वारा किसी भी तरह के गंभीर बीमारी जैसे कि किडनी का बीमारी, दिल का दौरा पड़ना, पैरालिसिस, कैंसर, जैसी गंभीर बीमारी होने पर उसके इलाज के लिए जो भी खर्चा आएंगे वह बीमा कंपनी के तरफ से एकमुश्त राशि का भुगतान किया जाता हैं.

व्यक्तिगत अपघात कवर :- व्यक्तिगत अपघात कवर प्लान एक ऐसा प्लान हैं जिसके अगर कोई विकलांग हो जाता हैं या उसका मृत्यु हो जाता हैं तो उसका कवरेज प्रदान करता हैं इसमें अगर किसी भी व्यक्ति का दुर्घटना हो जाता हैं और उसके बाद हॉस्पिटल में भर्ती होने के बाद जो भी खर्चे आते हैं वह बीमा कंपनी के तरफ से भुगतान किया जाता हैं.

समूह आरोग्य बीमा योजना :- समूह आरोग्य विमा योजना किसी भी कंपनी के तरफ से अपने कर्मियों के या उसके परिवार के लिए कराया जाता हैं इस बीमा को कराने के लिए किसी भी तरह का अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान नहीं किया जाता हैं.

क्योंकि यह कंपनी के तरफ से कराया जाता हैं और उस एंप्लोई का और उसके पूरे परिवार के सदस्य का जो हॉस्पिटल में भर्ती होने का खर्चा होता हैं वह कंपनी के तरफ से उठाया जाता हैं.

कोरोना वायरस आरोग्य बीमा योजना :- Coronavirus यानी कि covid-19 का जो भी प्रकोप आया था उस को कवर करने के लिए कोरोना वायरस आरोग्य बीमा योजना प्लान शुरू किया गया हैं. इसमें कोरोना कवच Health प्लान और कोरोना रक्षक हेल्‍थ इंश्योरेंस प्लान होते हैं

जोकि कोरोना वायरस होने पर जो भी खर्चे हॉस्पिटल के लगेंगे उस को कवर करने के लिए कोई भी व्यक्ति अपने पूरे परिवार के लिए करा सकता हैं कोरोना वायरस आरोग्य बीमा योजना से अस्पताल में भर्ती होने का खर्च पीपीटीई मास्क वेंटिलेटर ऑक्सीमीटर दस्ताना आदि के खर्चे का लाभ मिलता हैं. पॉलिसी बाजार क्या हैं

हेल्‍थ इंश्योरेंस का लाभ 

कई बार ऐसा देखा जाता हैं कि जो गरीब लोग हैं या जिनकी आमदनी कम हैं उन्हें किसी भी तरह की खतरनाक बीमारी हो जाती हैं तो पैसों की कमी के वजह से हॉस्पिटल के खर्चे नहीं भर पाते हैं उस व्यक्ति का कभी-कभी मृत्यु भी हो जाता हैं तो अगर वह व्यक्ति health insurance कराया रहता हैं.

तो उसे किसी भी तरह की बीमारी के जो भी खर्चे हॉस्पिटल में होते  हैं वह बीमा कंपनी के तरफ से मिल जाते हैं और वह व्यक्ति भी पूरी तरह से स्वस्थ हो जाता हैं इसलिए स्वास्थ्य बीमा कराना सबके लिए बहुत ही जरूरी हैं.

  • स्वास्थ्य बीमा कराने से हॉस्पिटल में भर्ती होने से पहले और भर्ती होने के बाद के जो भी खर्चे लगते हैं वह बीमा कंपनी के तरफ से भुगतान किया जाता हैं.
  • अगर किसी व्यक्ति का कोई दुर्घटना हो जाता हैं या किसी भी तरह का बीमारी होने की वजह से हॉस्पिटल में भर्ती हो जाता हैं तो व्यक्ति को 24 घंटे के अंदर में बीमा कंपनी के तरफ से हॉस्पिटल के जो भी खर्चे हैं वह कवर किया जाता हैं.
  • अगर कोई Health इंश्योरेंस कराता हैं तो उस बीमा धारक को एक हॉस्पिटल से अगर दूसरे हॉस्पिटल में ट्रांसफर किया जाता हैं तो उसके जो भी एंबुलेंस के खर्चे होते हैं वह बीमा कंपनी के तरफ से मिल जाते हैं. अगर कोई नियमित मेडिकल चेकअप करवाना चाहता हैं तो उस मेंडिकल चेकअप का जो भी खर्चा हैं वह भी इंश्योरेंस कंपनी के तरफ से भुगतान किया जाता हैं.
  • coronavirus महामारी के बाद इंश्योरेंस कंपनी की तरफ से कोविड-19 बीमारी को कवरेज करने के लिए दो तरह के Health इंश्योरेंस भी शुरू हो गया हैं जोकि कोरोना कवच Health प्लान और कोरोना रक्षक Health इंश्योरेंस प्लान हैं.
  • अगर किसी के पास कैश नहीं हैं और किसी भी गंभीर बीमारी की वजह से हॉस्पिटल में जो भी खर्चे हैं उसको भरना हैं तो Health इंश्योरेंस के तरफ से कैशलेस की सुविधा भी मिलती हैं.
  • Health Insurance कराने से यह लाभ हैं कि अगर किसी व्यक्ति को किसी भी तरह गंभीर बीमारी जैसे कि हॉट ओपन सर्जरी लिवर ट्रांसप्लांटेशन मोतियाबिंद सर्जरी किसी भी तरह के किडनी से संबंधित बीमारी अगर हो जाए तो उसके जो भी चिकित्सा का खर्च होता हैं वह बीमा कंपनी के तरफ से भुगतान किया जाता हैं.एलआईसी एजेंट कैसे बने

सारांश 

हेल्‍थ इंश्योरेंस हर व्यक्ति के लिए बहुत ही जरूरी हैं क्योंकि किसी भी तरह के गंभीर बीमारी या कुछ किसी भी तरह के दुर्घटना होने से जो भी हॉस्पिटल के खर्चे आते हैं वह बीमा कंपनी के तरफ से मिल जाते हैं जिससे कि लोगों को बहुत ही सहयोग मिलता हैं.

और जो भी मानसिक तनाव होता हैं उससे बहुत हद तक निजात मिल जाता हैं. इस लेख में हेल्‍थ इंश्योरेंस क्या हैं के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं आप लोगों को हेल्‍थ इंश्योरेंस कैसा लगा कृपया हमें कमेंट करके जरूर बताएं और इस लेख से जुड़े कोई भी सवाल मन में हैं तो हमें कमेंट करके जरूर पूछें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment