हुंडई कहां की कंपनी हैं स्‍थापना,मालिक और मुख्‍य मॉडल

Hyundai kaha ki company hai हुंडई कंपनी की कार आजकल सबसे ज्यादा देखने को मिलता हैं तो यह भी जानकारी होना आवश्यक हैं कि हुंडई कहां की कंपनी हैं इस कंपनी का मालिक कौन हैं इसका स्थापना कब हुआ इसका संस्थापक कौन हैं.

वर्तमान समय में लगभग हर कोई चाहता हैं कि उसके पास एक कार हो जिसमें वह अपने फैमिली को लेकर कहीं भी घूमने जाना हो तो आसानी से जा सके. पहले तो मारुति सुजुकी का कार आता था जो कि काफी लोग पसंद करते थे.

लेकिन आजकल ज्यादातर लोग हुंडई कंपनी की कार ज्यादा पसंद करते हैं और खरीदते भी हैं क्योंकि इसका डिजाइन ग्राहक के सुविधा और जरूरत के अनुसार तैयार किया जाता हैं तो आइए  इस लेख में हुंडई कंपनी का शुरूआत कब हुआ भारत में इसका शुरुआत कब हुआ वर्तमान में इसके सीईओ कौन हैं के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं.मारुति सुजुकी कहां की कंपनी हैं

Hyundai kaha ki company hai 

महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति सुजुकी, टाटा कंपनी की कार आदि कई कार लोगों के बीच काफी प्रचलित थी. लेकिन जब से हुंडई कार इंडिया के बाजारों में मिलने लगा तब से इसी कार को लोग बहुत ही ज्यादा पसंद करने लगे.

हुंडई  दक्षिण कोरिया की एक बहुराष्ट्रीय  कंपनी हैं. जोकि कई तरह के मोटर वाहन का निर्माण करती हैं और कई देशों में उसका निर्यात भी करती हैं. यह भले ही दक्षिण कोरिया की कंपनी हैं लेकिन इस कंपनी के कार भारत में भी बहुत ज्यादा खरीदे जाते हैं.

hyundai kaha ki company hai

जिस वजह से यह कंपनी भारत में कार निर्माण करने में दूसरी सबसे बड़ी कंपनी हैं. क्योंकि इस कंपनी के कार सस्ती और महंगी अपने ग्राहकों के उपयोग के अनुसार निर्माण किया जाता हैं. भारत में इसका इतना ज्यादा बिक्री हैं कई लोगों को लगता हैं कि हुंडई भारतीय कंपनी हैं.

लेकिन असल बात यह हैं कि यह दक्षिण कोरिया की सबसे बड़ी मोटर वाहन निर्माता कंपनी मानी जाती हैं और इस कंपनी के वाहन 193 देशों में भी निर्यात किए जाते हैं. बीएमडब्‍ल्‍यू का फुल फॉर्म

हुंडई क्या हैं 

यह एक बहुत ही बड़ी और बहुराष्ट्रीय कंपनी हैं जो कि कई तरह के मॉडल के कार का निर्माण करती हैं जोकि पूरी दुनिया में 193 देशों में इस हुंडई कार का निर्यात होता हैं. इसी वजह से हुंडई कंपनी मारुति सुजुकी के बाद सबसे बड़ी दूसरी कार बनाने वाली कंपनी हैं. हुंडई का पूरा नाम हुंडई मोटर कंपनी हैं.

भारत में भी हुंडई कंपनी के कार लोगों के बीच काफी लोकप्रिय और पसंदीदा हैं. जिस किसी को भी अगर कार खरीदने का मन होता हैं तो वह सबसे पहले हुंडई कंपनी के कार के बारे में सोचते हैं.

क्योंकि यह कंपनी अपने ग्राहकों के लिए उनके बजट के अनुसार और उनके जरूरत को देखते हुए उनकी सुविधा के अनुसार कार उपलब्ध कराती हैं.

भारत में जो कंपनी हैं उसका पूरा नाम हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड कंपनी हैं. इस कंपनी के कार 4 लाख से लेकर 24 लाख तक के बजट में बहुत ही अच्छे मॉडल में मिल जाते हैं. हुंडई कंपनी के लगभग 11 मॉडल वर्तमान समय में लोगों के बीच बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध हैं.

हुंडई कंपनी की स्थापना कब हुई 

Hyundai कंपनी दक्षिण कोरिया की एक कार निर्माता कंपनी हैं. जिसकी स्थापना 29 दिसंबर 1967 में हुई थी. इसके संस्थापक दक्षिण कोरिया के एक व्यक्ति थे जिनका नाम Chung Ju Yung था. हुंडई कंपनी साउथ कोरिया की एक बहुत ही बड़ी मल्टीनेशनल आटोमोटिव मैन्युफैक्चर निगम के रूप में विश्व में जाना जाता हैं.

 इस कंपनी की कारें पूरे विश्व में 193 देशों में सेल किया जाता हैं. हुंडई की कारों पर जो  लोगो रहता हैं उस पर एक ऐसा आकृति हैं जो कि देखने में बहुत ही अच्छा और आकर्षक लगता हैं. जब दो लोग हाथ मिलाते हैं तो उसी तरह का इस पर आकृति बनाया गया हैं. कार का आविष्कार किसने किया

हुंडई कंपनी का मालिक कौन हैं 

Hyundai कंपनी की स्थापना Chung Ju Yung 1967 में में किया था. लेकिन 1999 में उन्होंने इस कंपनी का बागडोर अपने बेटे चुन्ग मोंग कू के हाथों में सौंप दिया. हुंडई कंपनी की कार अपनी गुणवत्ता के लिए लोगों में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध हैं. हुंडई मोटर कंपनी का मुख्यालय दक्षिण कोरिया के सियोल शहर में स्थित हैं.

इस कंपनी के चेयरमैन और सीईओ चुंग मोंग कू वर्तमान समय में हैं. इस कंपनी के प्रेसिडेंट Lee Won Hee हैं. हुंडई कंपनी का इतना ज्यादा मांग हैं और इसका बिक्री हैं कि इसका साल में 1. 6 लाख इकाई लगभग मुनाफा होता हैं.

इस कंपनी में पूरे विश्व में लगभग 75,000 लोगों को रोजगार मिलता हैं. यह कंपनी पूरे विश्व में 5000 डीलरशिप और शोरूम के माध्यम से कार पूरे विश्व में बिक्री होता हैं. दुनिया में कहीं भी कार बनता हैं तो वह दूसरे देश से स्टील खरीद कर अपनी कार का निर्माण करते हैं.

लेकिन हुंडई एक ऐसी कंपनी हैं जो कि खुद कि स्टील बनाने वाली फैक्ट्री हैं और उसी स्टील से हुंडई कंपनी में कार बनाया जाता हैं. इस कंपनी का जो स्टील फैक्ट्री हैं उसका नाम हुंडई स्टील कंपनी हैं. यह कंपनी भी दक्षिण कोरिया में बहुत ही प्रसिद्ध कंपनी हैं.

हुंडई कंपनी की शुरुआत भारत में कब हुई 

Hyundai कंपनी की शुरुआत सबसे पहले भारत में 1996 में हुई थी. जिसका नाम हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड हैं. सबसे पहले हुंडई ने भारत के इरूंगट्टुकोटई से शुरूआत किया गया था. 1998 में इस कंपनी की कार भारत में डिजाइन और निर्माण किया गया. यह कार सैंटरो नाम की सबसे पहली कार थी जो कि भारत में लांच किया गया.

और यह कंपनी कुछ ही महीनों में भारत में बहुत ही प्रचलित कंपनी बन गई. अन्य कई कार कंपनियों से आगे होकर  इस कंपनी ने भारत में अपनी जगह बना ली. जिस समय हुंडई इंडिया लिमिटेड का स्थापना भारत में हुआ उस समय कई ऐसी कार कंपनी थी जो कि भारत में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध थी.

भारत में हुंडई कंपनी के सीईओ और एमडी श्री सीन सियोब किम हैं. भारत में इस कार को सबसे कम खर्चीली कार माना जाता हैं.

हुंडई इंडिया लिमिटेड की कार बनाने का कारखाना इंडिया में दो जगह हैं और दोनों तमिलनाडु में ही स्थित हैं. एक इरूंगट्टुकोत्तई और दूसरा श्रीपेरबंदूर में स्थित हैं. इन दोनों कंपनियों में हर साल में लगभग 700 हजार कार का निर्माण होता हैं. टीवीएस का फुल फॉर्म क्या होता हैं

हुंडई कार के प्रसिद्ध मॉडल 

यह एक बहुत ही लोकप्रिय और प्रचलित बहुराष्ट्रीय कार निर्माण करने वाली एक कंपनी हैं. इस कंपनी के कई मॉडल वर्तमान समय में बाजारों में मिलते हैं जो कि लोगों में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध हैं जैसे कि

  • Hyundai i20
  • Centro
  • Hyundai creta
  • Hyundai venue
  • Sonata
  • Kona electric 2021
  • Palisade
  • Elantra 2021
  • Nexo

हुंडई कार के 12 मॉडल हैं जो कि भारत में भी बहुत ही ज्यादा प्रचलित हैं. इस कंपनी की कार हर तरह के बजट में आती हैं जिसको जिस तरह के बजट में लेना हैं वह लेते हैं. इसीलिए यह कार दुनिया में बहुत ही ज्यादा फेमस हैं. भारत में वर्तमान समय में जो हुंडई के मॉडल मिलते हैं वह इस तरह हैं

  • Hyundai aura
  • Hyundai santro
  • Xcent prime
  • Hyundai i20
  • Hyundai Grand i10 Nios

हुंडई की सहायक कंपनियां कौन-कौन हैं

इस कंपनी की कई सहायक कंपनियां हैं जो कि इस के स्वामित्व में कार्य करती हैं. हुंडई इंडिया लिमिटेड कंपनी भी हुंडई मोटर कंपनी की एक यहासक कंपनी ही हैं जो कि भारत में स्थित हैं. हुंडई कंपनी की कई सहायक कंपनियां हैं.मोटर साइकिल का आविष्कार किसने किया

  • Kia motors
  • Genesis motors
  • Electric vehicles

 

सारांश

इस कंपनी के जो आजकल सबसे ज्यादा प्रचलित कार हैं वह हैं क्रेटा, हुंडई वेन्यू, हुंडई i20 यह सारी कारें लोगों के बीच बहुत ही प्रचलित हैं. यह कंपनी दुनिया में सबसे ज्यादा कार निर्माण करने वाली दूसरी कंपनी.

इस लेख में हुंडई कंपनी का स्थापना कब और किसने किया. इसके मालिक कौन हैं इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं. फिर भी अगर आप लोगों के मन में हुंडई कहां की कंपनी हैं से जुड़े कोई सवाल हैं

तो हमें कमेंट करके जरूर पूछ सकते हैं. इस लेख में हुंडई के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई हैं. आप लोगों को यह जानकारी कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं और शेयर भी जरूर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment