IPL ka full form – आईपीएल का फुल फॉर्म क्या होता हैं

IPL ka full form kya hai आईपीएल का फुल फॉर्म क्या होता हैं. आईपीएल क्या हैं और यह कब शुरू हुआ. इसके बारे में अगर आप लोग जानना चाहते हैं तो इस लेख में पूरी जानकारी मिलेगी.

आईपीएल दुनिया भर में बहुत ही ज्यादा प्रचलित क्रिकेट लीग हैं जिसका हर साल क्रिकेट प्रेमी इंतजार करते  हैं. यह एक बहुत ही प्रचलित टूर्नामेंट हैं जिसे के लगभग 80 परसेंट लोग इस टूर्नामेंट कोद अपनी फैमिली के साथ देखते हैं और पसंद भी करते हैं.

तो हम लोग इस लेख में आईपीएल का फुल फॉर्म  के बारे में और उसका शुरुआत कब हुआ. आईपीएल का संस्थापक कौन हैं आईपीएल में कौन-कौन सी टीम हैं, इसके बारे में आइए नीचे विस्तार से जानते हैं.

IPL ka full form kya hai

IPL एक क्रिकेट प्रेमियों के लिए क्रिकेट का महाकुंभ कहा जाता हैं. जिसको बहुत ही ज्यादा लोग पसंद करते हैं. आईपीएल का फुल फॉर्म इंडियन प्रीमियर लीग होता हैं.

  • I:-Indian
  • P:-Premium
  • L:-League

IPL ka full form kya hai

मार्च का महीना शुरू होता हैं तभी से जो भी क्रिकेट प्रेमी होते हैं वह आईपीएल का इंतजार करने लगते हैं की आईपीएल कब शुरू हो और वेलोग अपने टीवी पर मोबाइल पर देखना शुरू करेंगे. यही सैकड़ों लोग जो देखते हैं तो इस इंडियन प्रीमियर लीग को विश्व का सबसे बड़ा और बेहतरीन लीग बना देते हैं.

आईपीएल को हिंदी में क्या कहते हैं

IPL तो लगभग हर लोग जानते हैं कि इंडियन प्रीमियर लीग होता हैं. लेकिन इसको हिंदी में क्या कहते हैं बहुत ही कम ही लोगों को पता हैं आईपीएल को हिंदी में भारतीय प्रधान संघ कहा जाता हैं.

  • I:-Indian:- भारतीय
  • P:-Premium:- प्रधान
  • L:-League:- संघ

आईपीएल क्या हैं 

IPL एक क्रिकेट का टूर्नामेंट होता हैं जिसमें कि विश्व के कई खिलाड़ी आकर के इसमें शामिल होते हैं. जिसे इंडियन प्रीमियर लीग कहते हैं. यह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के द्वारा संचालित किया जाने वाला एक प्रतियोगिता हैं.

आईपीएल को क्रिकेट का महाकुंभ भी कहा जाता हैं. इस टूर्नामेंट में 8 टीम होते हैं. और इस टूर्नामेंट का संचालन पूरी तरह से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के हाथों में रहता हैं.

जो इसमें 8 टीम हैं. हर टीम के 1 मालिक हैं. हर साल इस टीम के मालिक पैसे देकर के दुनिया के जितने भी क्रिकेट खिलाड़ी इसमें शामिल होने के लिए आते हैं उनमें से जो अच्छे होते हैं.

उनको खरीदते हैं और अपनी टीम में शामिल करते हैं. इसमें हर अच्छे से अच्छे खिलाड़ियों का बोली लगता हैं जो टीम सबसे ज्यादा पैसा देकर जिस खिलाड़ी को खरीद लेता हैं वह खिलाड़ी उसी टीम के तरफ से खेलता हैं.

जिस तरह दुनिया में क्रिकेट प्रेमियों को वर्ल्ड कप का इंतजार रहता हैं उसी तरह हर साल आईपीएल का भी इंतजार किया जाता हैं. यह मैच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जैसे 20 ओवर का T-20 मैच खेला जाता हैं.

उसी तरह का नियम आईपीएल में भी होता हैं. आईपीएल जब शुरू होता हैं तो हर दिन मैच खेला जाता हैं! लेकिन इसमें शनिवार और रविवार को 2 मैच खिलाया जाता हैं.

आईपीएल का शुरुआत कब हुआ

IPL मैच दुनिया भर में बहुत ही ज्यादा प्रचलित हैं इसीलिए यह विश्व का चौथा सबसे बड़ा क्रिकेट लीग हैं. आईपीएल का शुरुआत 2008 में हुआ था और इसका सबसे पहला जो T-20 मैच था वह 18 अप्रैल 2008 को हुआ था.

2008 के मैच में सबसे पहला टीम जो जीता था वह राजस्थान रॉयल्स था. 2008 के बाद से अभी तक हर साल आईपीएल यानी कि इंडियन प्रीमियर लीग होता हैं.

2021 का आईपीएल यूनाइटेड अरब अमीरात में होने वाला हैं. इसमें जिस टीम का जीत होता हैं उन्हें करोड़ों रुपए का इनाम मिलता हैं. इंडियन प्रीमियर लीग में कई ऐसे नए नए खिलाड़ी उभर कर आते हैं

जिन्हें कि लोग पहले से कम ही जानते हैं लेकिन आईपीएल में उनका पहचान अच्छा बन जाता हैं. आगे चलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम में भी उन्हें जगह मिल जाता हैं.

आईपीएल का संस्थापक कौन हैं 

IPL के संस्थापक के रूप में अगर किसी व्यक्ति को सबसे ज्यादा जाना जाता हैं तो वह हैं भारत के एक बहुत बड़े बिजनेसमैन ललित मोदी. आईपीएल शुरू करने का आईडिया ललित मोदी ने बीसीसीआई यानी कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को 1998 में  ही दिया था. लेकिन उस समय बीसीसीआई ने इस बात पर कुछ ज्यादा ध्यान नहीं दिया.

इसलिए उस समय प्रीमियर लीग शुरू नहीं हो पाया. लेकिन जब 2005 में ललित मोदी बीसीसीआई के वाइस प्रेसिडेंट बने. उसके बाद से उन्होंने इस इंडियन प्रीमियर लीग को शुरू करने का काम शुरू कर दिया. वह बीसीसीआई से इंडियन प्रीमियर लीग स्टार्ट करने के बारे में बात करने लगे.

2008 में बीसीसीआई ने इस बात को मान लिया और आईपीएल शुरू करने का जो भी प्रकरण था वह शुरू कर दिया. तब से लेकर आज तक आईपीएल हर साल होता हैं और अपने क्रिकेट प्रेमियों का भरपूर प्यार आईपीएल के हर टीम के खिलाड़ीयों को मिलता हैं.

IPL शुरू होने से पहले भारत में एक क्रिकेट खेला जाता था. जिसका नाम आईसीएल था. आईपीएल का पूरा नाम इंडियन क्रिकेट लीग था.

लेकिन यह एक प्राइवेट क्रिकेट लीग था. इसको इंटरटेनमेंट इंटरप्राइजेज ने शुरू किया था. इस क्रिकेट लीग को बीसीसीआई ने कोई भी मान्यता नहीं दी इसीलिए शायद यह क्रिकेट लीग ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाया और घाटे में चलने के कारण यह बाद में बंद हो गया. शायद इसी को देखते हुए आगे चलकर आईपीएल का शुरुआत हुआ.

आईपीएल में कौन-कौन सी टीम शामिल हैं

IPL हर साल खेला जाने वाला एक क्रिकेट का टूर्नामेंट हैं. जिसमें कि विश्व के हर क्रिकेट प्रेमी बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं और इसे देखते भी हैं. इसमें 8 टीम खेलते हैं हर टीम के एक मालिक होते हैं.

जिन्होंने अपना-अपना एक टीम खरीद लिया हैं. हर साल अपने इच्छा से ज्यादा से ज्यादा पैसा देकर अपनी टीम में अच्छे से अच्छे खिलाड़ी खरीद कर शामिल करते हैं. इंडियन क्रिकेट लीग के जो 8 टीम हैं उनका नाम हैं.

  • KKR:-कोलकाता नाइट राइडर्स
  • DC:-दिल्ली डेयरडेविल्स
  • KXIP:-किंग्स इलेवन पंजाब
  • RCB:-रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु
  • MI:-मुंबई इंडियंस
  • SRH:-सनराइजर्स हैंदराबाद
  • CSK:-चेन्नई सुपर किंग्स
  • RR:-राजस्थान रॉयल्स

जब भी आईपीएल शुरू होता हैं तो जो भी क्रिकेट के दर्शक होते हैं उन्हें जो भी टीम ज्यादा पसंद होता हैं. उसी टीम को जिताना चाहते हैं तो क्रिकेट के जो भी दर्शक होते हैं उनमें एक अलग ही उत्साह होता हैं.

आईपीएल में कब किस टीम ने जीत हासिल किया

IPL में हर साल कोई ना कोई टीम जरूर जीतता हैं तो उसके बारे में भी कुछ जानकारी लेना बहुत ही जरूरी हैं.तो आइए नीचे हम लोग जानते हैं किस साल किस टीम ने जीत हासिल किया.

  • 2008:-राजस्थान रॉयल्स
  • 2009:-डेक्कन चार्जर्स
  • 2010:-चेन्नई सुपर किंग्स
  • 2011:-चेन्नई सुपर किंग्स
  • 2012:-कोलकाता नाइट राइडर्स
  • 2013:-मुंबई इंडियंस
  • 2014:-कोलकाता नाइट राइडर्स
  • 2015:-मुंबई इंडियंस
  • 2016:-सनराइजर्स हैंदराबाद
  • 2017:-मुंबई इंडियंस
  • 2018:-चेन्नई सुपर किंग्स
  • 2019:-मुंबई इंडियंस

अभी तक आईपीएल में जिस टीम ने सबसे ज्यादा जीत हासिल किया हैं वह हैं मुंबई इंडियंस. मुंबई इंडियंस के टीम ने सबसे बेहतरीन प्रदर्शन आईपीएल में दिखाया हैं.

ये भी पढ़े

सारांश 

आईपीएल 1 क्रिकेट टूर्नामेंट हैं जिसे की क्रिकेट का महाकुंभ भी कहा जाता हैं और भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में क्रिकेट प्रेमियों के लिए यह एक क्रिकेट के त्यौहार के जैसा हर साल मनाया जाता हैं. यह एक बहुत ही रोमांचक भरा और दर्शकों को आकर्षित करने वाला इंडियन प्रीमियर लीग हैं.

इस लेख में आईपीएल का फुल फॉर्म यानी कि इंडियन प्रीमियर लीग के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं हम आशा करते हैं कि आप लोगों को यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट लिखकर अपना राय जरूर बताएं और अपने दोस्त मित्रों को शेयर जरूर करें.

Leave a Comment