IRCTC ka full form आईआरसीटीसी का फुल फॉम क्या होता हैं

आईआरसीटीसी का उपयोग तो सभी लोग करते हैं लेकिन IRCTC ka full form फॉर्म क्या होता हैं इसके बारे में कम ही लोगों को पता होगा.

Irctc क्या होता हैं इसके क्या कार्य हैं इसके बारे में अगर आप लोग जानना चाहते हैं तो इस लेख में आईआरसीटीसी की फुल फॉर्म के बारे में और उसे जुड़े और भी कई जानकारी के बारे में दी गई हैं.

लेकिन आईआरसीटीसी का फुल फॉम क्या होता हैं आईआरसीटीसी से क्या फायदा हैं यह हमें कौन-कौन सा सेवाएं प्रदान करती हैं  Irctc का वर्तमान में सीईओ और चेयरमैन कौन हैं इसका मुख्यालय कहां स्थित हैं इसके बारे में हम लोग आइए इस लेख में जानते हैं.

IRCTC ka full form

आजकल हर लगभग हर काम डिजिटली घर बैठे हो रहा हैं लगभग सभी के पास मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर जरूर हैं और इसका इस्तेमाल भी अपने कामों के लिए सभी लोग करते हैंतो इसी तरह ट्रेन और हवाई जहाज की टिकट बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी का उपयोग सभी लोग अपने मोबाइल लैपटॉप और कंप्यूटर से करते हैं.

आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे का ही एक अंग हैं जोकि हमें ऑनलाइन टिकट बुकिंग होटल में कमरा बुकिंग और एयर टिकट बुकिंग करने का सुविधा प्रदान करती हैं. आईआरसीटीसी का फुल फॉर्म इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन होता हैं.

IRCTC ka full form

  • I:-Indian
  • R:-Railway
  • C:-Catering and
  • T:-Tourism
  • C:-Corporation

IRCTC full form in hindi

भारतीय रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली हमारे लिए यह एक बहुत ही उपयोगी सहायक कंपनी हैं आईआरसीटीसी का फुल फॉर्म  इंग्लिश में Indian railway catering and tourism corporation कहते हैं और आईआरसीटीसी का फुल फॉम  हिंदी में भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम कहा जाता हैं.

  • I:-Indian:- भारतीय
  • R:-Railway:- रेलवे
  • C:-Catering and:- खानपान एवं
  • T:-Tourism:- पर्यटन
  • C:-Corporation:- निगम 

आईआरसीटीसी क्या हैं  

यह एक भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी हैं जो कि हमें ट्रेनों के ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने में सहायता प्रदान करती हैं. इसका स्थापना 3 नवंबर 1999 में हुआ था. Irctc के द्वारा ट्रेन का टिकट होटल रूम बुकिंग और हवाई जहाज के टिकट बुकिंग घर बैठे मोबाइल या लैपटॉप कंप्यूटर से बहुत ही आसानी से कर सकते हैं.

आईआरसीटीसी को भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए शुरू किया हैं जिसके द्वारा ट्रेनों में जो भी खानपान की सुविधा होती हैं वह पर्यटनों के लिए आसानी हो और ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने का जो भी काम होता हैं वह Irctc के देखरेख में ही सब होता हैं.

आईआरसीटीसी का मुख्यालय भारत के न्यू दिल्ली में स्थित हैं. भारतीय रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और चेयरमैन वर्तमान में सुनीत शर्मा हैं. सुनीत शर्मा भारतीय पूर्वी रेलवे के महाप्रबंधक पद पर भी वर्तमान में स्थित हैं और इसके साथ ही वह कई विभागों का देखरेख करते हैं.

आईआरसीटीसी का क्या कार्य हैं

भारतीय रेलवे खानपान पर्यटन निगम का मुख्य कार्य ट्रेनों में जो यात्रियों के लिए पैंट्री चलाया जाता हैं जिसके द्वारा की अगर कोई भी खाने पीने की चीजें खरीदना हो तो हमें ट्रेन से बाहर स्टेशन पर नहीं जाना पड़ता हैं बहुत ही आसानी से ट्रेन में ही मिल जाती हैं.

आईआरसीटीसी के द्वारा हम लोग घर बैठे कहीं भी अगर जाना हो तो ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर सकते हैं. इस भारतीय रेलवे के सहायक कंपनी का मुख्य कार्य ट्रेनों में जो खाने-पीने के व्यवस्था होती हैं या जो ऑनलाइन टिकट बुकिंग होता हैं वह सारे कार्य का देखरेख करना हैं.

भारतीय रेलवे में रोज जितने भी पैसेंजर यात्रा करते हैं उन पर्यटनों का मैनेज करना Irctc का ही कार्य हैं. Irctc से लगभग हर रोज 10 लाख लोग टिकट बुकिंग करते हैं. Irctc का अपना एक वेबसाइट हैं उस के माध्यम से बहुत ही आसानी से टिकट बुकिंग किया जा सकता हैं.

उस वेबसाइट का नाम www.irctc.co.in हैं. आईआरसीटीसी का टैगलाइन लाइव लाइन ऑफ द नेशन हैं. इस कंपनी का यही मकसद हैं कि भारतीय रेलवे में जो भी यात्री यात्रा करें उन्हें किसी भी तरह की असुविधा ना हो और हर समय नई सुविधाएं भी Irctc के द्वारा लॉन्च किया जाता हैं.

आईआरसीटीसी से क्या फायदा हैं

IRCTC के बहुत सारे फायदे हैं पहले हमें अगर टिकट बुकिंग कराना होता था तो किसी भी रेलवे स्टेशन पर जाकर के घंटों लाइन में खड़ा होना पड़ता था लेकिन आजकल Irctc की सुविधा मिलने की वजह से यह सारी परेशानी खत्म हो गई हैं. आइए जानते हैं कि इससे क्या फायदा हैं.

  • Irctc के द्वारा घर बैठे किसी भी ट्रेन का टिकट ऑनलाइन बुकिंग किया जा सकता हैं.
  • पहले टिकट बुक करने के लिए स्टेशन पर जा कर कैश देना पड़ता था लेकिन वर्तमान में किसी भी क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता हैं.

 

  • हवाई जहाज का टिकट और होटल का रूम ऑनलाइन घर बैठे बुकिंग कर सकते हैं.
  • आईआरसीटीसी के माध्यम से ट्रेन में ही हमें जो भी खाने पीने की चीज की जरूरत होती हैं वह बहुत ही आसानी से मिल जाती हैं.
  • पहले अगर कहीं जाना होता था तो ट्रेन का टिकट बहुत दिन पहले ही बुक कर लिया जाता था ताकि हमें कंफर्म सीट मिल जाए. लेकिन वर्तमान में Irctc के द्वारा ऐसी सुविधा हैं कि कहीं भी अगर जाना हैं और ट्रेन का टिकट बुक करना हैं तो जाने से 1 दिन पहले तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा मिलती हैं और यह हर रोज 10:00 से 11:00 के बीच तत्काल टिकट बुकिंग किया जा सकता हैं.
  • Irctc की सुविधा से ट्रेन का टिकट का और टिकट का पता कर सकते हैं कि कंफर्म हैं या वेटिंग में हैं.
  • इसके द्वारा स्पेशल ट्रेन का बुकिंग भी कर सकते हैं.

आईआरसीटीसी से क्या नुकसान हैं 

वैसे तो Irctc से ज्यादातर फायदा ही फायदा हैं क्योंकि पहले टिकट बुकिंग के लिए रेलवे स्टेशन पर कितना मारामारी होता था लेकिन ऑनलाइन बुकिंग करने की वजह से बहुत ही सुविधा और आसानी हो गई हैं लेकिन इसके कुछ नुकसान भी आइए जान लेते हैं.

  • Irctc से ऑनलाइन नेट बैंकिंग क्रेडिट डेबिट कार्ड से मोबाइल के जरिए टिकट बुकिंग किया जा सकता हैं लेकिन जिसके पास क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड नहीं हैं वह Irctc से अपना टिकट नहीं कर सकते हैं.
  • कभी-कभी नेटवर्क अच्छा नहीं होने की वजह से टिकट बुकिंग करते करते रुक जाता हैं अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं दे पाता हैं जिस वजह से की पूरा फॉर्म भरने के बाद भी टिकट बुकिंग नहीं हो पाता हैं.
  • इसके द्वारा टिकट करते-करते कभी-कभी ऐसा होता हैं कि पैसा कट जाता हैं और नेटवर्क की वजह से टिकट बुकिंग नहीं हो पाता हैं.
  • Irctc के द्वारा जब टिकट कैंसिल होता हैं तो कई दिनों के बाद हमारे अकाउंट नंबर में पैसा आता हैं.

आईआरसीटीसी द्वारा प्राप्त किए जाने वाली सेवाएं

IRCTC  का अपना एक वेबसाइट तो हैं ही जिसके द्वारा हम लोग किसी भी ट्रेन का टिकट और उस ट्रेन के बारे में पता कर सकते हैं लेकिन इसका एक मोबाइल ऐप भी हैं जिसके द्वारा कौन सा ट्रेन कहां हैं और किस जगह पर किस समय पहुंचेगी यह बहुत ही आसानी से हम लोग जान जाते हैं.

Irctc से ट्रेन की पीएनआर स्टेटस की जानकारी भी मिलती हैं. Irctc के माध्यम से ट्रेन में पैंट्री कार की व्यवस्था हैं जिससे कि  हमें खाने पीने की चीजों की सुविधा प्राप्त होती है Irctc से s.m.s.द्वारा भी टिकट रद्द करने की सुविधा मिलती हैं.

IRCTC के द्वारा कई कॉल सेंटर खोला गया हैं जिसके माध्यम से भारतीय रेलवे की जानकारी हम लोग उस नंबर पर डायल करके प्राप्त कर सकते हैं.आईआरसीटीसी देश-विदेश में घूमने के लिए अपने पर्यटकों के लिए डीलक्स पैकेज और बजट पैकेज टूर का भी सुविधा देती हैं.

जिसमें कि कई पर्यटन स्थलों का सैर लग्जरी गाड़ियों में कराया जाता हैं जिसमें  कई तरह के अच्छे-अच्छे सुविधाएं प्राप्त होती हैं. जिसे लग्जरी पर्यटन पैकेज कहा जाता हैं.

ये भी पढ़े

सारांश

IRCTC  भारतीय रेलवे एक सहायक कंपनी हैं जिसका एक अपना वेबसाइट भी हैं और इसका मोबाइल ऐप भी हैं जिसके द्वारा कोई भी यात्री ऑनलाइन टिकट बुकिंग करके अपने ट्रेन का स्टेटस जान सकता हैं ट्रेन का टिकट कंफर्म हैं या वेटिंग में हैं घर बैठे ही पता लग जाता हैं.

इस लेख में आईआरसीटीसी का फुल फॉर्म क्या होता हैं उससे क्या फायदा हैं क्या नुकसान हैं Irctc क्या हैं आईआरसीटीसी का फुल फॉम उसका अध्यक्ष और चेयरमैन कौन हैं Irctc के द्वारा कौन-कौन सी सेवाएं हमें मिलती हैं.

यह सारी जानकारी दी गई हैं. आईआरसीटीसी का फुल फॉम कैसा लगा कृपया हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्त मित्रों को शेयर जरूर करें.

Leave a Comment