ITC Full Form आईटीसी का फुल फॉर्म क्या होता हैंं 22

ITC full form in hindi आईटीसी का फुल फॉर्म क्या होता है ITC ka full form आईटीसी किस देश का कंपनी है इस कंपनी में कौन कौन से प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं ITC full form के बारे में सर्च करते हुए इस पोस्ट पर आए हैं तो आईटीसी के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी. 

जब भी कोई चिप्स आटा का पैकेट कृषि से संबंधित सामानों का पैकेट देखते हैं तो उस पर अक्सर आईटीसी लिखा रहता है तो बहुत लोग ऐसे हैं जिन्हें आईटीसी के बारे में पता नहीं रहता है कि आईटीसी क्या है.

इसका स्थापना कब और किसने किया आईटीसी कंपनी कौन-कौन से सामानों का उत्पादन करती है तो ITC full form के बारे में नीचे विस्तार से जानते हैं.

ITC ka full form आईटीसी का फुल फॉर्म क्या होता हैं

आईटीसी लगभग 100 साल पुराना एक कंपनी है जिसमें कई तरह के प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं आईटीसी एक बहुत ही बड़ी मल्टीनैशनल कंपनी और मल्टी इंडस्ट्री कंपनी है जो कि कई क्षेत्रों में कार्य करती है आईटीसी का फुल फॉर्म Indian tobacco company होता है

आईटीसी कंपनी की भारत में लगभग 60 से भी ज्यादा केंद्र है और 25000 से ज्यादा कर्मचारी इस कंपनी में कार्य करते हैं आईटीसी कंपनी भारत की एक सर्वश्रेष्ठ कंपनी है जो कि कई तरह के प्रोडक्ट का उत्पादन करके भारत में रिकॉर्ड बनाया है यह एक ऐसी मल्टीनैशनल और मल्टी इंडस्ट्री कंपनी है जो कि 5 व्यापारीक क्षेत्रों में भारत में पूर्ण रूप से कार्य करते हैं

ITC full form

अक्सर बिस्किट्स आटा आदि कई तरह के पैकेट पर आईटीसी लिखा रहता है या ज्यादातर टीवी में विज्ञापन में भी किसी भी प्रोडक्ट के बारे में देखते हैं तो उसमें फ्रॉम आईटीसी जरूर बोलते हैं.

 ITC full form in Hindi

आईटीसी भारत की एक बहुत ही प्रसिद्ध और पॉपुलर कंपनी है यह कंपनी भारत की एक इंटरनेशनल बिजनेस ऑर्गेनाइजेशन के रूप में जानी जाती है ITC full form इंग्लिश में इंडियन टोबैको कंपनी होता है ITC full form हिंदी में भारतीय टोबैको कंपनी कहा जाता है इसे भारत तंबाकू संगठन भी कहते हैं जिसमें कई तरह के अलग-अलग प्रोडक्ट का उत्पादन किया जाता हैं.

ITC kya hai

आईटीसी एक मल्टीनेशनल और मल्टी इंडस्ट्री इंटरनेशनल बिजनेस ऑर्गेनाइजेशन के रूप में पहचानी जाने वाली कंपनी है पहले इस कंपनी का नाम इंपीरियल टोबैको कंपनी था लेकिन बाद में बदल कर इसे भारतीय टोबैको कंपनी नाम रख दिया गया आईटीसी कंपनी भारत में लगभग 100 सालों से कार्य कर रही है जिसमें खासकर तम्‍बाकू और सिगरेट का उत्पादन होता है. 

कई तरह के परिधान एफएमसीजी यानी की फार्स्ट मूविंग उपभोक्ता का सामान, इसमें स्टेशनरी उत्पादन, कृषि,व्यवसाय से संबंधित सामान, होटल, सूचना प्रौद्योगिकी, अगरबत्ती, माचिस, ब्रांडिंग एप, हेयर एंड केयर, पेपर बोर्ड और पैकेजिंग आदि कई तरह कई क्षेत्रों में यह कंपनी अपना उत्पादन करती है पर्सनल केयर से संबंधित कई तरह के फेमस ब्रांड है जो कि लोग बहुत ही ज्यादा यूज करते हैं

जैसे कि फियामा, सैवलोन शॉप और हैंड वॉश, vivel, सुपिरिया आदि कई तरह के उत्पादन आईटीसी कंपनी के द्वारा किया जाता है इस कंपनी के जो भी प्रोडक्ट तैयार होते हैं वह बहुत ही प्रसिद्ध ब्रांडेड सामान और लोगों का भरोसेमंद होता है भारत का प्रसिद्ध आशीर्वाद, बर्कले, ड्यूक, और रायल गोल्ड, फ्लैक इंडिया किंग आदि आईटीसी का ही प्रसिद्ध ब्रांड है.

आईटीसी कहां की कंपनी है

इंडियन टोबैको कंपनी जिसको आईटीसी के नाम से जाना जाता है यह कंपनी एक भारतीय कंपनी है 24 अगस्त 1910 में इंपीरियल टोबैको कंपनी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड के नाम से शुरू किया गया था लेकिन इस कंपनी का नाम बाद में बदल कर इंडियन टोबैको कंपनी रख दिया गया

क्योंकि मूल रूप से भारत में ही यह कंपनी कार्य करती है और भारत में कई क्षेत्रों में कार्य करने के लिए विस्तृत श्रृंखला के रूप में जाना जाता है जिसमें फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स खाद्य पदार्थ शिक्षा के क्षेत्र में पेपर पैकेजिंग इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी शिक्षा और स्टेशनरी अगरबत्ती आदि क्षेत्रों में यह कंपनी भारत में कार्य करती है.

ITC Building
ITC Building

आईटीसी कंपनी की स्थापना 

24 सितंबर 1910 में इंपीरियल टोबैको कंपनी ऑफ इंडिया लिमिटेड के रूप में स्थापना किया गया था जिसका नाम बदलकर 1974 में आईटीसी रखा गया. फिर सितंबर 2000 में इस कंपनी का नाम आईटीसी लिमिटेड बदल कर के रख दिया गया आईटीसी कंपनी 100 साल से भी अधिक पहले स्थापित किया गया कंपनी है जिसका पूरे भारत में 60 से भी ज्यादा केंद्र है. 

इंडियन टोबैको कंपनी में सबसे ज्यादा सिगरेट और तम्‍बाकू का उत्पादन किया जाता है तंबाकू और सिगरेट के उत्पादन के लिए ही आईटीसी कंपनी को पहचान मिली है लेकिन बाद में इस कंपनी ने कई क्षेत्रों में अपना व्यापार बढ़ाया है. कई व्यवसायिक क्षेत्रों में कार्य करने के लिए यह कंपनी फेमस है जैसे कि फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स, कृषि व्यवसाय, होटल, पैकेजिंग और पेपर बोर्ड, सूचना प्रौद्योगिकी आदि. 

भारत की आईटीसी लिमिटेड कंपनी एक बहुत बड़ी समूह है इंडियन टोबैको कंपनी के सबसे पहले भारतीय चेयरमैन 1969 में अजीत नारायण हकसर थे. 1975 से में आईटीसी कंपनी ने चेन्नई में एक होटल खरीदने के बाद होटल के क्षेत्र में भी अपना बिजनेस शुरू किया जिसमें भारत के लोगों के लिए बड़ी संख्या में रोजगार मिलने लगा. 

आईटीसी कंपनी का मुख्यालय पश्चिम बंगाल के कोलकाता में स्थित है. आईटीसी के पांच विभिन्न व्यापारिक क्षेत्रों में प्रोडक्ट का उत्पादन किया जाता है.

अंतरराष्ट्रीय व्यापार केंद्र

इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर जिसका हिंदी अंतरराष्ट्रीय व्यापार केंद्र होता है 1964 में अंतरराष्ट्रीय व्यापार केंद्र का स्थापना किया गया था. इस कंपनी में विश्व व्यापार संगठन के द्वारा कई तरह के तकनीकी सहायता प्रदान करने का कार्य होता है. इस कंपनी का मुख्यालय स्वीटजरलैंड जेनेवा में स्थित है.

इंडिपेंडेंट टेलीफोन कंपनी

इंडिपेंडेंट टेलीफोन कंपनी को हिंदी में स्वतंत्र टेलीफोन कंपनी के नाम से जाना जाता है. आईटीसी कंपनी के ग्रुप 5 में ही यह कंपनी आता है जोकि टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अपना व्यापार करती है. स्वतंत्र तेलीफोन कंपनी अमेरिका और कनाडा को अपना सर्विस प्रोवाइड करती है.

आईटीसी कंपनी का मालिक कौन है

1910 में आईटीसी कंपनी का स्थापना किया गया था इसका मालिक पब्लिक लिमिटेड कंपनी हैं आईटीसी कंपनी के कई शेयर होल्‍डर्स हैं जब इसका स्‍थापना हुआ उस समय इस कंपनी का पंजीकरण ब्रिटिश सरकार के स्वामित्व के रूप में कोलकाता में शुरू किया गया था.

1911 में इस कंपनी में तंबाकू बनाने का कार्य किसानों के साथ शुरू किया गया 1974 में भारत में इस कंपनी का कार्य होने की वजह से या जब भारत से अंग्रेज चले गए और भारत एक स्वतंत्र देश बन गया तब आईटीसी कंपनी का नाम बदलकर इंडियन टोबैको कंपनी रखा गया. 

1975 में होटल के व्यवसाय में इस कंपनी ने अपना कार्य शुरू किया इस कंपनी को एक भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी के रूप में मान्यता मिल गई. आईटीसी कंपनी में 29.4 परसेंट शेयर ब्रिटिश अमेरिकन टोबैको कंपनी का है और बाकी शेयर टाटा कंपनी का है. इस कंपनी में हेयर एंड केयर आदि का तो उत्पादन होता है लेकिन 80 परसेंट लगभग तंबाकू और सिगरेट का उत्पादन किया जाता है.आईटीसी कंपनी के अध्‍यक्ष संजीव पूरी हैं.

आईटीसी कंपनी के प्रमुख प्रोडक्ट

भारत में कई क्षेत्रों में आईटीसी कंपनी अपना उत्पादन करती है लेकिन सबसे ज्यादा लगभग 80 परसेंट तम्‍बाकू और सिगरेट का उत्पादन इस कंपनी में होता है इसके साथ ही और भी कई तरह के प्रोडक्ट का उत्पादन आईटीसी कंपनी में होता है जैसे कि

फास्ट मूविंग या खाद्य पदार्थ

खाद्य पदार्थ के क्षेत्र में भारत में कई तरह के सामानों का उत्पादन ITC कंपनी में होता है जैसे कि सनफिस्ट स्नैक, फूड, रेडी टु ईट फूड, कैंडीमैन, आशीर्वाद, बिंगो, कन्फेक्शनरी आदि खाद्य पदार्थों उत्पादन करने वाला एक प्रसिद्ध कंपनी आईटीसी हैं.

सिगरेट

भारत में तंबाकू और सिगरेट का इस्तेमाल करने वाले बहुत ही ज्यादा लोग हैं और जो भी सिगरेट का इस्तेमाल करते हैं वह सबसे ज्यादा आईटीसी ब्रांड का ही पसंद करते हैं आईटीसी लिमिटेड में 80 परसेंट तंबाकू और सिगरेट का उत्पादन होता है और भारत में सबसे ज्यादा कमाई आईटीसी कंपनी को तंबाकू और सिगरेट से ही होता है.

स्टेशनरी और पेपर बोर्ड

ITC full form – ITC कंपनी स्टेशनरी और पेपर बोर्ड के क्षेत्र में भी अपना व्यवसाय शुरू कर दिया है जिसमें छात्र छात्राओं का पसंदीदा क्लासमेट, पेपर क्राफ्ट, कलर क्रू ब्रांड के स्टेशनरी शामिल है.

पर्सनल केयर

पर्सनल केयर में कई तरह के प्रसिद्ध सामान लोग यूज़ करते हैं और वह सामान ब्रांडेड कंपनी और भारत की प्रसिद्ध कंपनी आईटीसी में बनाया जाता है. आईटीसी कंपनी में कई तरह के हेयर एंड केयर परफ्यूम, बॉडी केयर आदि प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं जिसका नाम सुप्रिया, विवेल, इंगेज आदि है. आईटीसी कंपनी में कई तरह के शेविंग क्रीम आदि का उत्पादन किया जाता है.

अगरबत्ती और माचिस

भारत में पूजा पाठ उपासना साधना में बहुत लोग विश्वास करते हैं एक से एक खुशबूदार अगरबत्ती यूज़ करते हैं और ब्रांडेड अगरबत्ती यूज किए जाते हैं और यह अगरबत्ती आईटीसी कंपनी में तैयार किया जाता है. इसमें मैगल डीप अगरबत्ती बनाया जाता है. जिसमें कई तरह के सेफ्टी माचिस का ब्रांड है. 

परिधान

इन सारे सामानों के साथ-साथ ITC कंपनी में कई तरह के परिधान का भी उत्पादन किया जाता है जिसमें जॉन पेयर्स ब्रांड, विल्स लाइफ़स्टाइल आदि है.

पैकेजिंग

ITC कंपनी के द्वारा घरेलू सामानों का पैकेजिंग और प्रिंटिंग भी किया जाता है.

सूचना प्रौद्योगिकी

ITC full form – सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आईटीसी लिमिटेड कंपनी ITC इन्फोटेक इंडिया लिमिटेड के नाम से कार्य करती है.

ये भी पढ़े

सारांश ITC full form

ITC full form – भारत की बहुत ही प्रसिद्ध और फेमस कंपनी ITC है जिसका पूरा नाम इंडियन टोबैको कंपनी है इस कंपनी में कई तरह के ब्रांडेड अगरबत्ती माचिस फास्ट मूविंग परिधान पर्सनल केयर हेयर एंड केयर स्टेशनरी टेलीफोन के क्षेत्र में आदि कई सामानों का उत्पादन किया जाता है. ब्‍लाॅग क्‍या हैं

इस लेख में आईटीसी का फुल फॉर्म क्या होता है ITC full form आईटीसी कहां की कंपनी है इस कंपनी का स्थापना कब किया गया था ITC कंपनी में कौन-कौन से प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं के बारे में पूरी जानकारी दी गई है अगर ITC full form से संबंधित कोई सवाल या सुझाव मन में है तो कृपया कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्त मित्रों को शेयर जरूर करें.

Leave a Comment