गुड़ खाने के फायदे उपयोग एवं तरीकें

गुड़ को एक प्राकृतिक मिठाई के रूप में जाना जाता हैं गुड़ को इंग्लिश में jaggery कहा जाता हैं इसलिए jaggery in hindi के क्या फायदे होते हैं गुड़ हमारे सेहत के लिए कितना लाभदायक होता हैं गुड़ कितने स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरा हुआ होता हैं.

इसके बारे में भी जानना जरूरी हैं.गुड़ एक खाने वाला मीठा ही नहीं हैं बल्कि यह अनेक गुणों और पोषक तत्वों से भरा हुआ एक खजाना भी कहा जा सकता हैं.

आजकल ज्यादातर लोग चीनी का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें गुड़ का गुण गुड़ का फायदा पता नहीं चल पाता हैं तो गुड़ के फायदे के बारे में गुड़ कितने प्रकार से बनाए जाते हैं

गुड़ से कौन-कौन सा खाना बन सकता हैं गुड़ को कैसे इस्तेमाल किया जा सकता हैं गुड़ को इंग्लिश में क्या कहा जाता हैं के बारे में आइए नीचे विस्तृत रूप से जानते हैं.जीवन क्या हैं

Jaggery in hindi

वैसे तो आजकल किसी भी तरह का मिठाइयां स्वादिष्ट खाना बनाने के लिए चाय बनाने के लिए ज्यादातर चीनी का ही इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह उन्हें पता नहीं हैं कि चीनी से कई तरह के शरीर में बीमारी होने लगते हैं.

इसलिए गुड़ का सेवन शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक फायदेमंद होता हैं तो आइए हम लोग jaggery के फायदे के बारे में जानते हैं.

jaggery in hindi

सर्दियों में गुड़ के इस्तेमाल से फायदे 

गुड़ का इस्तेमाल सर्दी के मौसम में करने से कई तरह के सर्दी के मौसम की बीमारियों से बचा जा सकता हैं अगर चीनी का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं

तो उसकी जगह गुड़ का इस्तेमाल करने से सर्दी के दिनों में जो खांसी और जुकाम जल्दी-जल्दी होते हैं उसमें बहुत ही फायदेमंद होता हैं क्योंकि गुड़ में रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत ही ज्यादा होता हैं.स्वस्थ जीवन शैली का राज क्या हैं

गुड़ हड्डीयों के लिए फायदेमंद

ठंड के मौसम में कई लोगों को जोड़ों के दर्द की समस्या हो जाती हैं तो इससे निजात पाने के लिए गुड़ का सेवन करने से जोड़ों के दर्द में बहुत ही राहत मिलता हैं जोड़ों के दर्द में राहत पाने के लिए jaggery को अदरक के साथ या एक ग्लास दूध के साथ लेने से बहुत हद तक बहुत ही आराम मिलता हैं.

जिस व्यक्ति को गठिया रोग हैं उनके लिए सर्दी के मौसम में अगर प्रतिदिन गुड़ का सेवन करें तो बहुत ही फायदेमंद होता हैं. गुड़ हड्डीयों को मजबुत बनाता हैं.

खाना खाने के बाद गुड़ खाने के फायदे 

कई लोगों को ऐसी समस्या होती हैं कि खाना अच्छे से डाइजेस्ट नहीं हो पाता हैं एसिडिटी हो जाती हैं इस वजह से कई परेशानियां हो जाती हैं लेकिन अगर किसी को पेट में गैस से संबंधित परेशानी हैं कब्ज का शिकायत होता रहता हैं.

तो उन्हें खाना खाने के बाद एक छोटा सा टुकड़ा अगर प्रतिदिन गुड़ का खाने से जो भी पाचन संबंधी परेशानी हैं वह ठीक हो जाते हैं सेंधा नमक और काला नमक के साथ मिलाकर खाने से खाना डाइजेस्ट ना ही हो पाने की वजह से अगर खट्टी डकार आती हैं तो उसमें राहत मिलता हैं.स्वास्थ्य क्या हैं

गुड़ से त्वचा संबंधी फायदा

अगर किसी के चेहरे पर दाग धब्बे और झाइयां हैं उसके लिए गुण फायदेमंद होता हैं गुड़ को प्रतिदिन चाय में चीनी की जगह डालकर बनाकर पीने से सेहत के लिए और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता हैं

गुड़ में विटामिन ए, विटामिन बी, कैलशियम, ग्लूकोज, फास्फोरस, पोटैशियम, मैग्निशियम, आयरन, सुक्रोज, आदि कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं.

गुड़ हमारी त्वचा के लिए एक प्राकृतिक क्लींजर के रूप में भी काम करता हैं त्वचा को ग्लो करने में सहायक होता हैं.

रोज गुड़ का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी हीमोग्लोबिन की कमी दूर होती हैं और शरीर में लाल रक्त कोशिका की मात्रा भी बढ़ने लगती हैं.

लिवर के लिए गुड़ कैसे फायदेमंद हैं 

गुड़ लिवर के लिए भी बहुत ही स्वास्थ्य वर्धक होता हैं अगर किसी को लिवर से संबंधित बीमारी हैं लीवर कमजोर हैं तो उनके लिए गुड़ खाना बहुत ही जरूरी हैं क्योंकि गुड़ लिवर को स्वस्थ बनाने में कारगर होता हैं.

गुड़ खाने से शरीर में जो हानिकारक टॉक्सिन होते हैं वह बाहर निकल जाते हैं और रक्त प्रवाह शरीर में बेहतर हो जाता हैं इसलिए गुड़ रोज खाने से लीवर कमजोर नहीं होता हैं.खुश रहने का राज क्या हैं

गले की खराश के लिए गुड़ खाना जरूरी 

सर्दी के दिनों में ज्यादातर सर्दी जुकाम हो जाने से गले में खराब हो जाता हैं तो उसके लिए गुड़ बहुत फायदेमंद होता हैं अदरक के साथ गुड़ गर्म करके खाने से जो गले में खराश होती हैं वह ठीक हो जाता हैं. अगर कोई नियमित गुड़ का सेवन करता हैं.

तो उसे कई पोषक तत्व या न्यूट्रिएंट्स मिलता हैं. jaggery खाने से फेफड़ों के संक्रमण में फायदा होता हैं इसका नियमित सेवन करने से रक्त की सफाई करके मेटाबॉलिज्म को नियंत्रण करने में सहायक होता हैं.

अस्थमा में फायदेमंद होता हैं

अगर किसी को अस्थमा का बीमारी हैं और उसे बहुत ही ज्यादा परेशानी हो रहा हैं तो उनके लिए गुड़ बहुत ही लाभदायक होता हैं क्‍योंकि गुड़ खाने से शरीर में आवश्यक गर्मी होती हैं और अस्थमा की बीमारी से जो भी समस्या हैं वह कम हो जाता हैं.

सर्दी के दिनों में काले तिल के लड्डू jaggery के साथ बनाकर खाने से अस्थमा की बीमारी में फायदा होता हैं. अगर किसी को कान दर्द हो रहा हैं तो jaggery को घी के साथ मिलाकर सेवन करने से कान दर्द की समस्या से बहुत ही फायदा होता हैं.

गुड़ हर तरह से शरीर के लिए फायदेमंद होता हैं क्योंकि इसमें पौष्टिकता भरा होता हैं चीनी के तुलना में ज्यादा स्वादिष्ट और पौष्टिक भी होता हैं

बहुत ही मात्रा में फाइबर पाया जाता हैं इससे पाचन क्रिया बेहतर बना रहता हैं शरीर में शक्ति आती हैं एनीमिया की समस्या दूर होती हैं.

शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने लगती हैं शरीर में वजन को कम करने के लिए jaggery का सेवन किया जाता हैं ब्लड प्रेशर बहुत हद तक ठीक हो जाता हैं लीवर में फायदेमंद होता हैं इस तरह का सेवन करने से शरीर के लिए रामबाण की तरह कार्य करता हैं.फैमिली/परिवार पर निबंध

गुड़ कितने प्रकार का होता हैं 

वैसे तो गुड़ गुणों का खान हैं इसमें कई तरह के विटामिंस आयरन मिनरल्स पाए जाते हैं इसीलिए गुड़ को प्राकृतिक मिठाई भी कहा जाता हैं लेकिन गुड़ कई प्रकार के होते हैं कई प्रकार से गुड़ बनाए जाते हैं.

गन्ने के रस का गुड़ :- सबसे ज्यादा प्रचलित और सबसे ज्यादा jaggery गन्ने के रस से तैयार किया जाता हैं और इसी का ज्यादातर इस्तेमाल भी किया जाता हैं गन्ने के रस को उबालकर के जब तक कि वह गाढा नहीं हो जाता हैं तब तक उबाला जाता हैं

उसके बाद बनाया जाता हैं यह jaggery बहुत ही फायदेमंद होता हैं और बहुत ही मीठा भी होता हैं पूरे भारत में गन्ने के रस से बना हुआ गुड़ ज्यादातर पाया जाता हैं.

खजूर के गुड़ :- खजूर फल तो सभी जानते हैं क्योंकि शरीर के लिए खजूर बहुत ही फायदेमंद होता हैं खजूर के रस को भी उबालकर jaggery बनाया जाता हैं इसको ज्यादातर पश्चिम बंगाल में तैयार किया जाता हैं.

नारियल का गुड़ :- नारियल के रस को भी उबालकर गुण तैयार किया जाता हैं यह हल्का पीला सफेद रंग का होता हैं.गुड़ कई तरह से बनते हैं लेकिन सबसे ज्यादा प्रचलित और ज्यादा इस्तेमाल गन्ने का रस से बना jaggery ही किया जाता हैं

क्योंकि इसमें आयरन भरपूर मात्रा में मिलता हैं इसमें एंटीऑक्सीडेंटस बहुत ही ज्यादा रहता हैं माइग्रेन की बीमारी को दूर करता हैं यूनिटी को बूस्ट करने में सहायक होता हैं. संतुलित आहार क्या हैं

गुड़ से क्या क्या बनाया जाता हैं

Jaggery एक ऐसा स्वीट मीठा हैं जिससे कि कई तरह का खाना भी बनाया जा सकता हैं इसे कई तरह से इस्तेमाल किया जाता हैं गुड़ का खीर बहुत ही लोगों को बहुत पसंद होता हैं गुड़ से चाय भी बनाया जा सकता हैं चीनी की चाय के बजाय गुड़ का चाय पीने से शरीर में बहुत फायदा होता हैं

Gud से कई मिठाई भी बनाया जाता हैं और गुड़ से बनी मिठाई बहुत ही स्वादिष्ट होती हैं दूध में गुड़ डालकर पीने से शरीर में कई तरह से फायदे होते हैं कई जगह डालकर अल्कोहल बनाया जाता हैं. jaggery से कई तरह के पकवान बनाये जाते हैं जोकि चिनी के पकवान के मुकाबले बहुत ही स्‍वादिष्‍ट होता हैं.

गुड़ खाने के नुकसान 

Gud शरीर के लिए जितना फायदेमंद होता हैं ज्यादा सेवन करने से इसका कुछ हीनि भी होता हैं गुड़ का ज्यादा सेवन करने से शरीर के लिए हानिकारक भी होता हैं खाने में तो गुण बहुत ही स्वादिष्ट होता हैं ज्यादातर लोग चीनी की जगह jaggery का ही सेवन करते हैं

क्योंकि इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं गुण में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं गुड़ आयुर्वेदिक दवा बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं लेकिन यही जब ज्यादा इस्तेमाल किया जाने लगेगा तो कई स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं.

  • jaggery का ज्यादा सेवन करने से शरीर में वजन बढ़ने लगता हैं क्योंकि कई लोग शरीर में वजन की समस्या कम करने के लिए ज्यादा गुड़ का इस्तेमाल करने लगते हैं लेकिन ज्यादा इस्तेमाल करने से वह हानिकारक भी हो जाता हैं.
  • सर्दी के मौसम में सर्दी की समस्या से खांसी जुकाम से बचने के लिए गुड़ का सेवन किया जाता हैं लेकिन वही इसका कम मात्रा करने से फायदा होता हैं ज्यादा सेवन किया जाने लगा था ब्लड शुगर बढ़ने के समस्या हो सकती हैं.
  • पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए गुड़ का सेवन किया जाता हैं यही अगर ज्यादा कोई खाने लगेगा तो उसको परेशानी हो जाती हैं जैसे कि नाक से खून आने लगता हैं.
  • jaggery का अधिक सेवन करने की वजह से शुगर की मात्रा अधिक हो जाती हैं और शरीर में सूजन की समस्या बढ़ जाती हैं अर्थराइटिस जैसी समस्या होने की परेशानी हो सकती हैं.
  • इसलिए अगर गुड़ खाना हैं तो उसका सेवन सही मात्रा में करना चाहिए और अच्छी क्वालिटी का गुण खरीदना चाहिए ज्यादा हो सके तो गांव में जहां पर गुण बनता हैं वहां से खरीदने से यह गुड़ फायदेमंद भी होता हैं और सेहत के लिए अच्छा होता हैं क्योंकि गुण में कई रासायनिक तत्व होते हैं इसमें औषधीय गुण होता हैं. चाय पीने के नुकसान एवं फायदें

सारांश

jaggery एक प्राकृतिक मिठाई कहा जाता हैं जिसमें कई औषधीय गुण होते हैं इसमें कई रसायनिक तत्व मिलते हैं कई तरह से शरीर के लिए पौष्टिकता भरा हुआ होता हैं इसमें कई तरह के विटामिन मिलते हैं इसलिए गुड़ का सेवन सभी के लिए जरूरी हैं सर्दियों में तो और भी फायदेमंद होता हैं लेकिन इसका ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने से कुछ नुकसान भी हो जाता हैं 

इस लेख में jaggery का फायदा क्या होता हैं गुड़ कितने प्रकार से बनाया जाता हैं गुड़ से क्या क्या खाना बनाया जा सकता हैं गुड़ से क्या नुकसान हो सकता हैं jaggery यानी कि गुड खाने के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं इससे जुड़े कोई सवाल आपके मन में हैं तो कृपया हमें कमेंट करके जरूर पूछें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों व रिश्तेदारों को शेयर जरूर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment