जेसीबी का फुल फॉम क्या होता हैं

 JCB क्या हैं JCB कंपनी की स्‍थापना कब हुई Jcb ka full form kya hai JCB का मालिक कौन हैं JCB का क्या क्या मुख्य कार्य हैं.

JCB में कौन-कौन प्रोडक्ट कंपनी में बनाए जाते हैं यह सारी जानकारी हम लोग इस लेख में जानेंगे.

JCB को हिंदी में क्या कहते हैं इसके मालिक कौन हैं के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना हैं तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें और आइए JCB कंपनी में कितने एंपलॉई काम करते हैं JCB कंपनी को किसने बनाया jcb kya hai , के बारे में जानते हैं. बीएमडब्‍ल्‍यू का फुल फॉर्म

जेसीबी का फुल फॉम क्या होता हैं

जब भी हम लोग कहीं भी बड़े-बड़े कंस्ट्रक्शन साइट्स देखते हैं या कहीं रोड बन रहा हैं बड़े बड़े मकान बन रहा हैं वहां पर मिट्टी काटने के लिए एक पीले रंग की गाड़ी मशीन जैसा देखते हैं तो कई लोगों को उसका नाम नहीं पता रहता हैं इस मशीन पर दोनों तरफ JCB लिखा रहता हैं और यह पीले रंग का गाड़ी होता हैं इसीलिए लोग इसको JCB मशीन ही कहते हैं.

लेकिन उनको यह पता नहीं हैं कि इस मशीन या वाहन को बेकहो लोडर्स कहा जाता हैं और जो JCB लिखा रहता हैं वह उसके कंपनी का नाम रहता हैं जैसे कि हर गाड़ी के ऊपर उसके कंपनी का नाम जरुर लिखा रहता हैं जेसीबी एक हैंवी इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरिंग कंपनी हैं. मारुति सुजुकी कहां की कंपनी हैं

Jcb ka full form kya hai

JCB ka Full Form 

जो कि बड़ी-बड़ी और बहुत ही भारी भारी मशीनों का निर्माण करती हैं JCB का फुल फॉर्म जोसफ सायरिल बामफोर्ड होता हैं.

  • J:-Joseph
  • C:-Cyril
  • B:-Bamford

जेसीबी क्या हैं

हम कहीं भी जाते हैं तो रास्ते में कहीं ना कहीं जरूर किसी घर का निर्माण होते दिखाई देता हैं कहीं बड़ा-बड़ा कंस्ट्रक्शन साइट्स दिखाई देते हैं आजकल नया नया सड़क का निर्माण हो रहा हैं वहां भी मिट्टी काटने के लिए या मिट्टी एक जगह से उठाकर दूसरी जगह रखने के लिए मशीन को देखते हैं.

इसी तरह के मशीन को JCB मशीन कहा जाता हैं. दरअसल JCB एक कंपनी हैं जोकि बेकहो लोडर्स नाम के भारी भारी मशीन बनाती हैं जोकि जमीन की खुदाई करने के लिए या कहीं किसी घर को तोड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं.

इसको दोनों तरफ से चलाया जाता हैं इसको ऑपरेट किया जाता हैं इस मशीन में एक तरफ से कहीं से भी मिट्टी काटकर उठाने के लिए क्रेन की तरह बना रहता हैं और आगे के तरफ अगर बड़ी-बड़ी सामान मटेरियल उठाना होता हैं तो उसका यूज़ किया जाता हैं.

JCB कंपनी की स्‍थापना कब हुई

जेसीबी कंपनी का शुरुआत 1945 में किया गया इस कंपनी का स्‍थापना जोसफ सायरिल बामफोर्ड ने यूनाइटेड किंगडम में किया था उन्होंने अपने नाम पर ही इस कंपनी का नाम रखा था. विश्व में जितने भी कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट कंपनी हैं उसमें यह कंपनी तीसरे स्थान पर आती हैं.

JCB कंपनी का मुख्यालय Rocester Staffordshire में स्थित हैं JCB कंपनी में लगभग 300 तरह के मशीन बनाए जाते हैं और यह सारे मशीन बहुत ही भारी भारी होते हैं जो कि ज्यादातर भारी सामान उठाने में कहीं तोड़फोड़ करने के लिए खुदाई करने के लिए कहीं बड़े-बड़े कंस्ट्रक्शन साइट पर मसाला धोने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं.

जेसीबी कंपनी का मालिक कौन हैं  

जेसीबी कंपनी को जोसफ सायरिल बामफोर्ड ने स्थापित किया था जो कि उन्होंने 1945 में यूनाइटेड किंगडम में स्थापित किया था. 1948 में JCB कंपनी में सबसे पहला मशीन बनाया गया जब इस कंपनी को स्थापित किया गया उस समय इसमें सिर्फ 6 लोग ही काम करते थे. शुरू शुरू में इस कंपनी में हाइड्रोलिक टिपिंग ट्रेलर बनाया जाता था.

लेकिन 1953 में JCB कंपनी ने बेकहो लोडर्स जैसी मशीन जिससे कि बहुत ही ज्यादा वजन वाला सामान उठाया जाता हैं को बनाकर मार्केट में लांच किया यह मशीन लॉन्च करने के बाद ही लोगों को बहुत ही पसंद आया.

क्योंकि यह बड़े-बड़े सामान को उठाने में खुदाई करने के लिए बहुत ही अच्छा मशीन था इस मशीन को JCB मशीन कहा जाता हैं जिसे की हिंदी में खुदाई करने वाली मशीन भी कहा जाता हैं.

जेसीबी कंपनी में कृषि से संबंधित और जो की मिट्टी काटने वाली या उस तरह के विध्वंस करने वाले उपकरण हैं ज्यादातर निर्माण किए जाते हैं JCB कंपनी में जो भी उपकरण तैयार होते हैं वह 150 से भी ज्यादा देशों में सेल किया जाता हैं.

अमेरिका जर्मनी ऑस्ट्रेलिया चीन भारत उत्तर और दक्षिण अमेरिका यूके जैसे देशों में लगभग कुल मिलाकर 18 कारखाने JCB के स्थित हैं जिसमें कि एक लाख से अधिक लोग कार्य करते हैं.

भारत में JCB कंपनी का कारखाना कहाँ कहाँ हैं

जेसीबी मशीन बनाने का कारखाना भारत में भी कई शहरों में हैं जिससे कि बना करके 110 से भी ज्यादा देशों में बेचा जाता हैं भारत में जो JCB मशीन बनाने वाली कंपनी हैं वह जोसफ सायरिल बामफोर्ड कंपनी की सहायक कंपनी हैं जिसका नाम एस्कॉर्ट JCB लिमिटेड था.

लेकिन 2003 में इस कंपनी का नाम बदलकर JCB इंडिया लिमिटेड कर दिया गया हैं.भारत में JCB मशीन बनाने वाली पांच फैक्ट्री हैं और एक डिजाइन सेंटर भी हैं.

जैसे कि बल्लभगढ़ नई दिल्ली पुणे में दो जगह यह कारखाना स्थित हैं जयपुर में भी JCB बनाने वाला कारखाना हैं और फिलहाल में गुजरात के वडोदरा में एक नई फैक्ट्री का निर्माण किया जा रहा हैं जिसमें की JCB मशीन बनाए जाएंगे.

JCB इंडिया लिमिटेड कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली में बल्लभगढ़ में स्थित हैं यह कारखाना विश्व का सबसे बड़ा JCB मशीन बनाने वाला कारखाना हैं. JCB इंडिया लिमिटेड में लोगों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार भी मिलता हैं इसीलिए इसमें लगभग 5000 लोग काम करते हैं.

JCB मशीन का मुख्य कार्य क्या हैं 

जेसीबी मशीन का सबसे बड़ा मूख्‍य कार्य कहीं भी अगर गड्ढा खोदना हो कहीं एक जगह से दूसरी जगह ज्यादा मात्रा में मिट्टी उठा कर रखना हो कहीं भारी भारी सामान को एक जगह से दूसरी जगह उठा कर रखना हो यह सारे कार्य जेसीबी मशीन के द्वारा ही किया जाता हैं.

जेसीबी मशीन को हर मशीन में हेवी मशीन कहा जाता हैं क्योंकि जितने भी हैवी कार्य हैं मिट्टी काटना उठाना इस मशीन से किया जाता हैं.

कहीं भी हम लोग सड़क बनते हुए बड़े-बड़े ब्रिज बनते हुए या किसी भी तरह का खुदाई करना हैं वहां पर इस मशीन का प्रयोग करते हुए जरूर देखते हैं अगर यह मशीन नहीं होता तो बड़े-बड़े जो निर्माण कार्य होते हैं.

उसमें बहुत ही ज्यादा दिन लग जाता और ज्यादा से ज्यादा लोगों का उसमें जरूरत भी होता और लोगों को मेहनत भी करना पड़ता लेकिन इस मशीन के सहायता से ज्यादा दिन का कार्य कुछ ही दिनों में हो जाता हैं.

जेसीबी कंपनी के मुख्य उत्पादक क्या हैं

जेसीबी कंपनी में कई तरह के सामानों का निर्माण किया जाता हैं जैसे कि कृषि कार्य से संबंधित मशीनों विध्वंस कार्य से संबंधित उपकरण आदि निर्माण किया जाता हैं जैसे कि

  • बेकहो लोडर्स
  • ट्रैक्टर
  • सैन्य वाहन
  • स्किड स्टीयर लोडर
  • जनरेटर
  • उत्खनन
  • JCB फोन
  • Wheeled loaders
  • लोडर कॉम्पैक्टर

जेसीबी मशीन से क्या लाभ हैं

जेसीबी मशीन बड़े-बड़े कंस्ट्रक्शन साइट्स बड़े-बड़े भवन निर्माण के लिए बहुत ही उपयोगी मशीन हैं अगर यह मशीन नहीं होता तो किसी भी बड़े-बड़े कार्य को जैसे गड्ढा खोदना मिट्टी फेंकना किसी टूटे-फूटे मकान को गिराने के लिए किसी पुराने रोड को तोड़कर उसका नया बनाने के लिए जो भी कार्य होता हैं.

उसके लिए बहुत ही ज्यादा समय लग जाता ज्यादा पैसों का बर्बादी हो जाता इसमें ज्यादा मजदूरों की जरूरत पड़ती लेकिन जेसीबी मशीन के निर्माण से बहुत ही फायदा हैं क्योंकि इसमें पैसों का बचत हैं ज्यादा मजदूरों की जरूरत नहीं हैं बस एक मशीन से 2 दिन 4 दिन का काम घंटों में बहुत ही आसानी से हो जाता हैं.

इस जेसीबी मशीन के इस्तेमाल करने से लोगों का समय और पैसा दोनों का बचत होता हैं खेतों में ट्रैक्टर के आ जाने से कई काम बहुत ही आसान हो गए हैं ट्रैक्टर से कई तरह के कार्य हो जाते हैं जैसे कि खेत की खुदाई डीजल इंजन इस तरह का कार्य जो पहले कई दिनों में होता था वह ट्रैक्टर के वजह से एक ही दिन में हो जाता हैं.

आजकल हर जगह नए नए रोड का निर्माण हो रहा हैं या जो पुराने रोड हैं उसको तोड़ना पड़ता हैं तो इसको उखाड़ने के लिए कई लोगों का जरूरत कई लोगों का मेहनत होता था लेकिन जेसीबी मशीन के सहायता से यह कार्य कुछ ही घंटों में हो जाता हैं और इस मशीन का चार्ज भी प्रति घंटे के हिसाब से दिया जाता हैं.

 

सारांश

जेसीबी मशीन आजकल हर कार्य के लिए लोगों का जरूरत हैं चाहे वह गांव के लोग हो या शहर के लोग  गांव में भी अगर किसी का छोटा भी घर बनता हैं तो उसमें मिट्टी भरने के लिए जेसीबी मशीन ही बुलाया जाता हैं.

इसीलिए जेसीबी मशीन लोगों के लिए बहुत उपयोगी हैं. इस लेख में जेसीबी का मुख्य कार्य क्या हैं जेसीबी कंपनी का स्थापना किसने किया भारत में जेसीबी मशीन बनाने वाली कितनी कंपनियां हैं यह सारी जानकारी दी गई हैं यह लेख आप लोगों को कैसा लगा कृपया हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्त मित्रों को शेयर जरूर करें.ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment