जॉब कैसे ढूंढे ऑनलाइन और ऑफलाइन 22+ तरीके Job kaise dhundhe

जॉब कैसे ढूंढे Job kaise dhundhe ऑनलाइन जॉब कैसे ढूंढे ऑफलाइन जॉब कैसे ढूंढे ऑनलाइन जॉब ढूंढने के कौन-कौन से तरीके हैं सोशल मीडिया के माध्यम से जॉब कैसे ढूंढे के बारे में जानने के लिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें अगर प्राइवेट या गवर्नमेंट कोई भी जॉब ढूंढना चाहते हैं उसके बारे में तरीके मालूम करना चाहते हैं तो इस पोस्ट में यह सारी जानकारी जरूर मिलेगी.

आज के कंपटीशन भरे दौर में हर कोई जॉब ढूंढने के लिए तरीकों के बारे में इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं चाहे वह गवर्नमेंट जॉब हो या प्राइवेट जॉब हो क्योंकि आज के समय में हर कंपनी अपने लिए एक ऐसे एंप्‍लॉई को ढूंढती हैं जो कि टैलेंटेड हो उसके पास एजुकेशन हो हर काम को करने की अच्छी समझ हो कंपनी को आगे बढ़ाने में उस एंप्‍लॉई के अंदर एक खास गुण हो स्किल हो इसलिए हर किसी के लिए जॉब ढूंढना आज के समय में एक मुश्किल भरा काम हो गया है

वर्तमान समय में हर काम लगभग डिजिटली हो रहा है लैपटॉप कंप्यूटर इंटरनेट के माध्यम से लोग कर रहे हैं इसलिए ज्यादा लोग नौकरी भी घर बैठे ही किसी वेबसाइट के माध्यम से किसी एप्स के माध्यम से सोशल मीडिया के माध्यम से ढूंढते रहते हैं तो आइए इस लेख में जॉब कैसे ढूंढे जब ढ़ूंढ़ने के कौन-कौन से तरीके हैं विस्तार से जानते हैं.

जॉब कैसे ढूंढे Job kaise dhundhe 

एक व्यक्ति को अपने परिवार को चलाने के लिए बच्चों को पढ़ाने के लिए खुद की जिंदगी अच्छे से मेंटेन रखने के लिए जॉब जरूरी है लेकिन जॉब कैसे ढूंढे के बारे में कई लोग जानना चाहते हैं अक्सर कंप्यूटर मोबाइल में ढूंढते भी रहते हैं तो कोई भी प्राइवेट जॉब या गवर्नमेंट जॉब पाने के लिए कई तरह के ऑनलाइन पोर्टल वेबसाइट आज के समय में उपलब्ध है जिसके माध्यम से घर बैठे हैं किसी भी कंपनी में किस तरह का जॉब है जान सकते हैं.

Job kaise dhundhe 

लेकिन जॉब ढूंढने के लिए ऑफलाइन तरीके भी है और ऑनलाइन तरीके भी है कई ऐसे वेबसाइट है जिस पर कि घर से ही सारे एप्लीकेशन के बारे में पता किया जा सकता है और उस पर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं और अपने मन मुताबिक अपनी योग्यता के अनुसार आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते हैं.जॉब ढूंढने के लिए कुछ चीजों का जरूरत होता है जैसे कि मोबाइल फोन लैपटॉप इंटरनेट और रिज्यूम.

मोबाइल फोन या लैपटॉप – जब ढूंढने के लिए आज के समय में मोबाइल फोन या लैपटॉप बहुत ही उपयोगी डिवाइस हो गया है घर बैठे ही अपने मोबाइल से लैपटॉप से किसी भी जॉब उपलब्ध कराने वाले वेबसाइट ऐप या पोर्टल के माध्यम से आसानी से जॉब के बारे में पता कर सकते हैं नौकरी प्राप्त कर सकते हैं तो नौकरी ढूंढने के लिए सबसे जरूरी एक स्मार्टफोन या लैपटॉप होता है.

इंटरनेट – अगर आपको ऑनलाइन नौकरी ढूंढना है तो मोबाइल लैपटॉप के साथ सबसे जरूरी चीज इंटरनेट होता है अगर आपके मोबाइल और लैपटॉप में इंटरनेट नहीं होगा तो आप किसी भी तरह के चाहे वह गवर्नमेंट जॉब हो या प्राइवेट जॉब हो नहीं ढूंढ सकते हैं तो सबसे जरूरी है कि एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन मोबाइल और लैपटॉप में होना चाहिए तभी बहुत ही जल्दी फास्ट तरीके से किसी भी वेबसाइट पोर्टल या ऐप के माध्यम से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

रिज्यूम – प्राइवेट जॉब पाने के लिए जब भी आप किसी कंपनी में अप्लाई करेंगे या किसी कंपनी में इंटरव्यू देने के लिए जाएंगे तो वहां सबसे पहले आपसे रिज्यूम मांगा जाएगा क्योंकि उस रिज्यूम के माध्यम से ही उस एंप्‍लॉई के एजुकेशन नॉलेज स्किल उसका एड्रेस उसने कौन-कौन सी पढ़ाई की है हर चीज के बारे में जानकारी पता किया जाता है. तो अगर नौकरी ढूंढने जा रहे हैं तो पहले अपना रिज्यूम जरूर बना ले.

जॉब ढूंढने के तरीके

कई लोग ऐसे होते हैं जो कि अपने घर से ही किसी भी ऑनलाइन व्यवसाय पोर्टल सोशल मीडिया के माध्यम से जॉब ढूंढते रहते हैं लेकिन जॉब ढूंढने के लिए ऑफलाइन तरीका भी है जिसके माध्यम से अपने योग्यता के अनुसार अपने मन मुताबिक किसी भी कंपनी में नौकरी ढूंढ सकते हैं तो नौकरी ढूंढने के दो तरीके हैं ऑफलाइन और ऑनलाइन

ऑफलाइन जॉब कैसे ढूंढे

किसी भी नौकरी को खोजने से पहले अपने हमें पहले जानना पड़ता है कि किस तरह का जॉब चाहिए आप किस क्षेत्र में अच्छे से कार्य कर सकते हैं आपका लक्ष्य क्या है चाहे वह सरकारी नौकरी हो या प्राइवेट नौकरी हो. ऑफलाइन जॉब ढूंढने के भी कई तरीके हैं.

न्यूजपेपर पढ़ें

जॉब ढूंढने के लिए सबसे बेहतर और बहुत ही उपयोगी माध्यम न्यूज़पेपर होता है अगर आपके घर में पहले से ही न्यूज़पेपर आता है तो ठीक है नहीं तो न्यूज़पेपर रोजाना खरीद कर उसमें जॉब वैकेंसी के बारे में पता कर सकते हैं क्योंकि हर रोज न्यूज़पेपर में किसी न किसी कंपनी की जॉब वैकेंसी के बारे में ऐड जरूर दिया रहता है.

अगर आपके एजुकेशन के अनुसार आपके नॉलेज के अनुसार स्‍कील के अनुसार अगर कोई जॉब न्यूज़पेपर में पसंद आता है तो अप्लाई करके सीधे ईमेल से या मोबाइल नंबर से कंपनी को कांटेक्ट करके जॉब प्राप्त कर सकते हैं.हर रोज न्यूज़पेपर में नई नई नौकरियों की भर्ती के बारे में जानकारी मिलता रहता है.

रोजगार मेला से जॉब कैसे ढूंढे

जॉब ढूंढने के लिए एक रोजगार मेला भी बहुत ही अच्छा माध्यम है जिससे कई तरह के नौकरी के बारे में पता चलता है और कोई नौकरी पसंद आता है तो उस पर अप्लाई करके प्राप्त कर सकते हैं. रोजगार मेला हर जिले में हर वर्ष आयोजित होता है और इस रोजगार मेला में कई तरह के प्राइवेट कंपनियां में भर्ती के लिए नौकरी करने वालों की तलाश करते हैं.

अगर आपको वह नौकरी पसंद आता है तो वहां पर अपना रिज्यूम जमा कर सकते हैं रिज्यूम जमा करने के कुछ ही समय के बाद उस कंपनी से इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है अगर इंटरव्यू में पास हो जाते हैं तो एक अच्छी सैलरी पर नौकरी दी जाती है.

सगे संबंधियों के माध्यम से जॉब ढूंढें

जॉब ढूंढने के लिए अपने सगे संबंधियों से भी कांटेक्ट कर सकते हैं अपने मित्र से कांटेक्ट कर सकते हैं अगर कोई मित्र या कोई सगे संबंधी किसी प्राइवेट कंपनी में कार्यरत हो और उस कंपनी में किसी भी तरह का जॉब वैकेंसी है तो उनसे कंटेक्ट करके अपना रिज्यूम उन्हें दे कर के नौकरी पा सकते हैं अपने किसी भी मित्र सगे संबंधी के माध्यम से किसी भी तरह का प्राइवेट जॉब रिफरेंस तरीके से प्राप्त कर सकते हैं.

जॉब फेयर की जानकारी रखें

ऑफलाइन जॉब ढूंढने के लिए जॉब फेयर की जानकारी रखना आवश्यक है समय समय से कई शहरों में या कॉलेज में जॉब फेयर होता है बड़ी-बड़ी कंपनियों में किसी भी तरह का पोस्ट खाली रहता है तो वह अपनी कंपनी के लिए जॉब फेयर के माध्यम से एंप्‍लॉई को ढूंढते हैं तो अगर आपको जॉब के बारे में पता करना है

प्राइवेट जॉब प्राप्त करना है तो जॉब फेयर में हिस्सा लेकर अपने स्किल अपने एजुकेशन नॉलेज के माध्यम से उस कंपनी में जॉब प्राप्त कर सकते हैं. जॉब फेयर के बारे में जानकारी रखने के लिए न्यूज़पेपर में देख सकते हैं यह गूगल पर भी सर्च करके यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि कब किस शहर में अब किस कॉलेज में जॉब फेयर हो रहा है.

कंसलटेंसी के माध्यम से जॉब कैसे ढूंढे

शहरों में कई कंसल्टेंसी है जोकि कई तरह के कंपनियों में प्राइवेट जॉब उपलब्ध कराती है अगर आपको जॉब प्राप्त करना है किसी प्राइवेट कंपनी में जॉब ढूंढ रहे हैं तो किसी भी कंसल्टेंसी से कांटेक्ट कर सकते हैं

उस कंसलटेंसी में कुछ पैसे लेकर रजिस्ट्रेशन कराया जाता है और 6 महीना 1 साल तक अगर किसी भी कंपनी में जब वैकेंसी रहता है तो उसका कंसलटेंसी के द्वारा आपको मोबाइल के माध्यम से बताया जाता है जब आपका उस कंपनी में इंटरव्यू हो जाएगा नौकरी हो जाएगा तो उसके बाद वह कंसलटेंसी आपसे पहली सैलरी से कुछ पैसे अपना चार्ज ले लेती हैं.

ऑनलाइन जॉब कैसे ढूंढे

ऑनलाइन जॉब ढूंढने के लिए कई ऐसे वेबसाइट और पोर्टल उपलब्ध है जिसके माध्यम से अपना रिज्यूम डाल कर के नौकरी प्राप्त किया जा सकता हैं. इन पोर्टल या बेवसाइट पर अपने शहर में सरकारी नौकरी या प्राइवेट नौकरी खोज सकते हैं सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जो भी कंपनी में वैकेंसी रहता है आपको फोन के माध्यम से ईमेल के माध्यम से खबर मिल जाता है 

उस पर उस नौकरी में कितना सैलरी है किस पद के लिए वह नौकरी है यह सारी जानकारी मिल जाती है ऑनलाइन नौकरी ढूंढने के कई वेबसाइट हैं जिनके बारे में नीचे जानते हैं.

Naukri.com se Job kaise dhundhe 

Naukri.com का शुरुआत मार्च 1997 में किया गया था यह एक ऑनलाइन जॉब सर्च करने की वेबसाइट है यह क भारतीय पोर्टल हैं. naukri.com का शुरुआत संजीव भीखचंदानी ने किया था और इस कंपनी के सीईओ हितेश ओबरॉय हैं. naukri.com एक ऐसा माध्यम है बड़ी-बड़ी कंपनियां naukri.com से संपर्क रखती हैं उस पर अपना रिक्रूटमेंट अकाउंट बनाते हैं और कंपनी में जो भी जॉब वैकेंसी निकलता है.

Naukri.com 

naukri.com के माध्यम से जिसको नौकरी का जरूरत होता है उसके उसके नॉलेज एजुकेशन के अनुसार उस कंपनी को एंप्‍लॉई का चुनाव करने में मदद करती है. naukri.com के माध्यम से जॉब प्राप्त करने के लिए पहले इस वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना पड़ता है अपने प्रोफाइल में अपने क्वालीफिकेशन के अनुसार नौकरी का अप्लाई करते हैं

अगर उस कैंडिडेट से मिलता जुलता कोई कंपनी में जॉब वैकेंसी रहता है तो naukri.com के तरफ से मेल से या फोन से जानकारी दिया जाता है naukri.com का ऐप भी उपलब्ध है जिसको अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से डाउनलोड करके आसानी से जॉब ढूंढ सकते हैं.

Monsterindia.com se Job kaise dhundhe 

मॉन्सटर इंडिया डॉट कॉम कैरियर और रिक्रूटमेंट सॉल्यूशंस कंपनी है इस वेबसाइट के माध्यम से लोगों को जॉब उपलब्ध कराया जाता है monster.com पर भी पहले अकाउंट बनाना पड़ता है 

monste.com

आपके प्रोफाइल से मिलता जुलता जो भी कंपनी में जॉब वैकेंसी रहता है वह ईमेल या मोबाइल फोन से जानकारी मिल जाता है. मनस्टर इंडिया डॉट कॉम का एप भी मौजूद है जिसको प्ले स्टोर से डाउनलोड करके आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है.

Shine.com se Job kaise dhundhe 

जॉब सर्च करने के लिए sign.com वेबसाइट भी बहुत भी एक बेहतर प्लेटफार्म है shine.com का ऐप भी मौजूद है जिसको प्ले स्टोर से डाउनलोड करके मोबाइल में इस्तेमाल किया जा सकता है

shine.com

sign.com पर किसी भी तरह के नौकरी ढूंढने के लिए पहले प्रोफाइल बनाना पड़ता है और आपके प्रोफाइल से मिलता-जुलता स्किल नॉलेज एजुकेशन के हिसाब से जो भी नौकरी कंपनीज में वैकेंसी निकलती है उसके बारे में मेल या फोन से जानकारी उपलब्ध कराया जाता है.

Timesjob.com se Job kaise dhundhe 

timesjob.com भारत का नौकरी सर्च करने की या रोजगार प्राप्त करने की वेबसाइट है जिस तरह naukri.com और monster.com भारत की नंबर वन जॉब सर्च की वेबसाइट है उसी तरह टाइम्स job.com भी एक मुख्य पोर्टल है.

timesjob.com

 

timesjob.com का शुरुआत 2004 में किया गया था timesjobs.com पर प्राइवेट नौकरी के साथ-साथ गवर्नमेंट जॉब भी उपलब्ध कराया जाता है.timesjob.com का ऐप भी उपलब्ध है जिसको मोबाइल में डाउनलोड करके अकाउंट क्रिएट करके इस्तेमाल किया जा सकता है.

Indeed.com

indeed.com अमेरिका की एक वेबसाइट है रोजगार खोजने का सर्च इंजन वेबसाइट है इस पर 28 से भी ज्यादा भाषाओं में सर्च किया जा सकता है.

फ्रीजॉब अलर्ट डॉट कॉम से जॉब कैसे ढूंढे

फ्री जॉब अलर्ट डॉट कॉम एक ऐसा पोर्टल है जिस पर सरकारी नौकरी के बारे में जानकारी प्राप्त किया जाता है सरकारी नौकरी के साथ-साथ फ्री जॉब अलर्ट प्राइवेट जॉब बैंकिंग सेक्टर में जॉब आदि की भी जानकारी प्राप्त होती है फ्री जॉब अलर्ट पर प्राइवेट जॉब या सरकारी जॉब के साथ-साथ और भी कई तरह की जानकारियां बिल्कुल भी मुफ्त में प्राप्त किया जाता है.

freejobalert.com

  • एक्जाम नोटिफिकेशन
  •  सिलेबस आंसर की
  •  सिलेक्शन प्रोसेस 
  • एग्जाम रिजल्ट 
  • स्टेट वाइज जॉब डिटेल 
  • कट ऑफ मार्क्स 
  •  एग्जाम एडमिट कार्ड
  • Previous year question paper

Sarkari result.com se Job kaise dhundhe 

Sarkariresult.com वेबसाइट पोर्टल है जिस पर की भारत में किसी भी तरह के सरकारी नौकरी के बारे में जानकारी प्राप्त किया जाता है जैसे कि भारतीय वायु सेना भारतीय सेना भारतीय नौसेना या अन्य कोई भी सरकारी नौकरी के बारे में जानकारी प्राप्त करना है कौन सा नौकरी का वैकेंसी कब निकल रहा है कौन-कौन से रिक्त स्थान के लिए वैकेंसी निकल रहा है 

sarkariresult.com

भारत सरकार के द्वारा कौन-कौन सी नौकरी के लिए परीक्षा आयोजित किया जा रहा है यह सारी जानकारी सरकारी result.com पर ही मिल जाता है. सरकारी result.com 2017 में लॉन्च किया गया. इस पर सभी तरह के जॉब की जानकारी हमेशा अपडेट किया जाता है.

इसके अलावा भी कई ऐसे वेबसाइट पोर्टल है जहां से अपना अकाउंट क्रिएट करके अपना प्रोफाइल बनाकर किसी भी तरह के सरकारी और या प्राइवेट नौकरी के बारे में जानकारी प्राप्त किया जा सकता है.

ऑनलाइन जॉब ढूंढनेे के लिए वेबसाइट और एप

Naukri.com

Monsterindia.com

Shine.com

Timesjob.com

Indeed.com

FreejoAlert.com

Sarkari result.com

Workindia.com

Babajob.com

Careesma.com

Apna app

Kormo app

ऐप से जॉब कैसे ढूंढे

जॉब ढूंढने के लिए कई ऐसे एप भी है जिस पर की नौकरी ढूंढ सकते हैं

Apna app –अपना ऐप एक ऐसा ऐप है जिस पर की शहर में जो भी नजदीक में नौकरी के वैकेंसी है जो लोग नौकरी का तलाश करते हैं औ उनके लिए जॉब उपलब्ध कराती है किसी भी कंपनी में अगर जॉब वैकेंसी रहता है

किसी क्षेत्र में रिक्तियां होती है तो अपना ऐप के माध्यम से जानकारी प्राप्त किया जा सकता है इस पर किसी भी तरह के लेवल का जॉब प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि डिजिटल मार्केटिंग मार्केटिंग सेल्स जॉब आईटी जॉब फ्रेसर नौकरी आदि.

Kormo app – कोरमो एप से आसानी से अपना कैरियर बनाने के लिए जॉब ढूंढ सकते हैं यह एक बहुत ही भरोसेमंद और आसान तरीके से जॉब ढूंढने का माध्यम है अपने मोबाइल में इस ऐप को डाउनलोड करके आसपास में जो भी कंपनी में जॉब वैकेंसी

है उसके बारे में पता कर सकते हैं और अपना प्रोफाइल बनाकर अपने एजुकेशन क्वालीफिकेशन आपने किस तरह का पढ़ाई किया है किस कंपनी में किस पद पर नौकरी किया है कितना एक्सपीरियंस है आदि से मिलता जुलता नौकरी ढूंढने के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं.

Google.com – नौकरी ढूंढने के लिए google.com भी एक बहुत ही बड़ा माध्यम है अगर किसी को सरकारी नौकरी प्राइवेट नौकरी के बारे में जानकारी प्राप्त करना है तो google.com पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

google.com पर से अपने शहर में या भारत में कहीं  भी किसी भी कंपनी में जॉब वैकेंसी के बारे में किस पद के लिए वैकेंसी है आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.google.com पर अपने लोकेशन के हिसाब से नौकरी का जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

सोशल मीडिया से जॉब कैसे ढूंढ़ें

आज के समय में सोशल मीडिया का इस्तेमाल हर कोई कर रहा है हर व्यक्ति फेसबुक इंस्टाग्राम लिंकडइन टि्वटर आदि पर ज्यादा एक्टिव रहता है हर सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट बनाकर उसका इस्तेमाल करते हैं तो सोशल मीडिया पर सिर्फ फोटो डालने के लिए या लोगों के डाले हुए पोस्ट को लाइक करने के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं बल्कि सोशल मीडिया के माध्यम से जॉब भी ढूंढ सकते हैं.

लिंकडइन से जॉब कैसे ढूंढे

लिंकडइन एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है ऐसा बेहतरीन फेमस और पॉपुलर साइट है जहां से जॉब ढूंढ सकते हैं लिंकडइन को विशेष रूप से जॉब के लिए ही ज्यादा लोग उपयोग करते हैं. यह एक व्यवसायिक सामाजिक नेटवर्क सेवा भी माना जाता है लिंकडइन का शुरुआत 28 दिसंबर 2002 किया गया और इसे 2003 में अन्य लोगों के लिए लांच किया गया.

फेसबुक से जॉब कैसे ढूंढे

फेसबुक तो आज के समय में बच्चा से लेकर बूढ़े लोगों के लिए बहुत ही पॉपुलर सोशल मीडिया साइट है फेसबुक पर हर कोई अपना अकाउंट क्रिएट करके वीडियो फोटो आदि डालने के लिए इस्तेमाल करते हैं यह एक ऐसा एप्लीकेशन है जिस पर कई तरह के ग्रुप भी बनाए जाते हैं कई ऐसे ग्रुप होते हैं जिनमें जॉब से संबंधित जानकारी दिया जाता है या फेसबुक पर पेज भी बनाया जाता है 

उस पर जॉब से संबंधित जानकारियों को प्राप्त किया जाता है जो भी बड़ी-बड़ी कंपनियों में नई नई भर्तियां निकलती है उसको फेसबुक पेज पर या ग्रुप में अपडेट किया जाता है तो अगर जॉब के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो फेसबुक पर पेज या ग्रुप को ज्वाइन करके नए-नए जॉब वैकेंसी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

यूट्यूब से जॉब कैसे ढूंढे

दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला यूट्यूब सर्च इंजन वेबसाइट है यूट्यूब पर हर कोई अपना अकाउंट बनाकर कई तरह से इस्तेमाल करता है यूट्यूब पर किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त किया जा सकता है तो अगर जॉब के बारे में जानकारी प्राप्त करना है तो यूट्यूब पर कई तरह के ऐसे वीडियो मिल जाते हैं जिसमें जॉब वैकेंसी के बारे में बताया जाता है कई तरह के नोटिफिकेशन मिल जाते हैं जिस पर जॉब के बारे में सर्च करके पता कर कर सकते हैं.

नोट

जॉब कैसे ढूंढे ऑनलाइन जॉब ढूंढने के लिए कई लोग अपना रिज्यूम अपना प्रोफाइल कई वेबसाइटों पर डालते हैं और उस के माध्यम से जॉब की जानकारी प्राप्त करते हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कई लोग धोखाधड़ी और ठगी के शिकार हो जाते हैं और लाखों रुपए नौकरी के नाम पर दे देते हैं और ठगी का शिकार बन जाते हैं लेकिन इस तरह से बचना चाहिए.

अगर कोई पैसा लेकर नौकरी लगाने के लिए कॉल करता है तो उसको साफ मना कर दे बिल्कुल भी पैसे नहीं देना चाहिए क्योंकि कोई भी ऐसी वेबसाइट नहीं है जो कि पैसा लेकर आपको जॉब के बारे में जानकारी प्राप्त कराती है या जॉब उपलब्ध कराती है जहां तक हो सके पुलिस को इसके बारे में सूचना दे सकते हैं और ऐसे लोगों से जितना हो सके दूरी बनाकर रहना चाहिए.

affiliate marketing

ये भी पढ़े

सारांश

Job kaise dhundhe आज के डिजिटल जमाने में जॉब घर बैठे आसानी से ढ़ूंढ़ सकते हैं क्‍योंकि जॉब ढूंढने के लिए कई ऐसे पोर्टल है ऐप है वेबसाइट है जिस पर कि आसानी से अपना प्रोफाइल बनाकर अपना अकाउंट बनाकर अपने नॉलेज के अनुसार एक्सपीरियंस के अनुसार अपने क्वालिफिकेशन के अनुसार नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

इस लेख में जॉब कैसे ढूंढे Job kaise dhundhe  ऑनलाइन जॉब कैसे ढूंढे ऑफलाइन जॉब कैसे ढूंढे जॉब ढूंढने के कौन-कौन से तरीके हैं जॉब ढूंढने के लिए कौन-कौन से ऐप है के बारे में पूरी जानकारी दी गई है

अगर Job kaise dhundhe  से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों को शेयर जरूर करें ताकि अगर कोई जॉब कैसे ढूंढे Job kaise dhundhe  के बारे में सर्च कर रहा हो जानकारी प्राप्त करना चाहता हैं तो उन्हें पूरी तरह से जानकारी मिल सके.

Leave a Comment