Joe Biden – जो बाइडेन का जीवन परिचय

जो बाइडेन का जीवन परिचय Joe Biden in hindi का जन्म कहां हुआ Joe Bidenका राजनीतिक जीवन क्या हैं Joe Biden ने पढ़ाई कहां से की थी और कितनी पढ़ाई की थी Joe biden biography hindi के बारे में अगर आप लोग जानना चाहते हैं

तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें. भारत हो या अमेरिका कई राष्ट्रपति हुए कई राष्ट्रपति के कार्यकाल को देखा गया उनके कार्य से उनके व्यक्तित्व से लोग खुश भी हुए किसी से नाखुश भी हुए

तो आइये अमेरिका के राष्ट्रपति Joe Bidenके व्यक्तित्व के बारे में उनके निजी जीवन के बारे में उनके राजनीतिक सफर के बारे में Joe biden biography in hindi पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं.

Joe biden ka jivan parichay

अमेरिका के वर्तमान में जो राष्ट्रपति हैं वह हैं जो बाइडेन. कुछ दिन पहले ही Joe Biden ने अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में शपथ लिया था सबसे कम उम्र के इतिहास में पांचवी अमेरिकी सीनेटर हैं वह 29 वर्ष के ही जब थे

तभी अमेरिकी सीनेट के रूप में लोगों के बीच अपना जगह बनाया Joe Bidenअपने पिता के सिखाए रास्ते पर चलना बहुत ही पसंद करते हैं. जो बाइडेन एक ऐसे राष्ट्रपति हैं कि वह जो भी कार्य करते हैं वह बहुत ही सोच समझ कर और उस पर पूरी तरह से जानकारी करके यकीन करके फैसला लेते हैं.

Joe Biden in hindi

ताकि जो भी वह फैसला ले रहे हैं उससे किसी को नुकसान न हो अमेरिका के राष्ट्रपति Joe Bidenका कार्यकाल जो अभी चल रहा हैं वह भारत के लिए भी भारत और अमेरिका के राजनीतिक संबंधों के लिए भी बहुत लाभदायक साबित हो रहा हैं.

Joe Bidenका सबसे जो बड़ा उनमें खूबी हैं वह यह हैं कि वह किसी भी देश के आंतरिक मामलों में ज्यादा दखल देना पसंद नहीं करते हैं.

Joe Biden का जन्म

जो बाइडेन का जन्म 20 नवंबर 1942 में हुआ था. यह अमेरिका के पेंसिलवेनिया शहर के रहने वाले हैं जो बाइडेन के पिता का नाम जोसेफ बाइडन था और उनकी माता का नाम कैथरीन युजेनिया जीन फिनेगन था.

Joe Bidenके पिता एक शोरूम में सेल्समैन के रूप में कार्य करते थे वह शोरूम में पुरानी जो कारें होती थी उनका विक्रेता थे. और इसके साथ ही वह भट्टियों की सफाई करने का भी कार्य करते थे.Joe Bidenचार भाई बहन थे.

Joe Biden की शिक्षा 

जो बाइडेन ने स्कूल की पढ़ाई पाल एलिमेंट्री स्कूल से की थी जब वह 13 साल के हुए तो उनके पिता नौकरी की तलाश में फील्ड डेलावेयर चले गए वहीं पर आगे की पढ़ाई Joe Bidenने की सेंट हेलेना स्कूल से उन्होंने अपने आगे की पढ़ाई शुरू की Joe Biden जब पढ़ाई कर रहे थे.

तो उनके पिता के पास इतना पैसा नहीं था कि उनके पढ़ाई का खर्चा उठा सके इसलिए पढ़ाई के साथ-साथ वह अपने स्कूल में खिड़कियां धोते थे बगीचे में काम करते थे और इस तरह अपने पढ़ाई का खर्चा उठाते थे. 1965 में Joe Bidenने यूनिवर्सिटी आफ डेलावेयर से पॉलिटिकल साइंस से बैचलर डिग्री प्राप्त की.

1968 में Joe Bidenने लॉ की डिग्री प्राप्त की और वहीं पर  लॉ फॉर्म में प्रैक्टिस करना शुरू कर दिया. बाइडेन का पढ़ाई के साथ-साथ खेल में भी बहुत रूचि था इसीलिए अपने स्कूल में सबसे होनहार छात्र के रूप में जाने जाते थे

डेलावेयर यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के साथ-साथ फुटबॉल भी खेलते थे उन्हें इतिहास पॉलिटिकल साइंस में बहुत ही ज्यादा रूची था उन्‍होंने जूरिस डॉक्टर की डिग्री भी प्राप्त की थी.Joe Bidenजब पढ़ाई कर रहे थे उसी समय से राजनीति में भी उनका झुकाव होने लगा.

जो बाइडेन का विवाह

जो बाइडेन का विवाह 1961 में नीलिया हंटर से हुआ था. निलिया हंटर से 2 बच्चे भी पैदा हुए थे लेकिन कुछ ही दिनों बाद एक कार दुर्घटना में उनकी पत्नी का मृत्यु हो गया पहली पत्नी की मृत्यु हो जाने के बाद Joe Bidenने दूसरी शादी जिल बाइडेन से किया.

जो बाइडेन का व्यक्तित्व

जो बाइडेन का व्‍यक्तित्‍व बहुत ही नेक और साफ-सुथरा हैं वह एक बहुत ही अच्छे व्यक्तित्व वाले राष्ट्रपति हैं उनके नेक दिल और एक अच्छे राजनीतिज्ञ हैं ऐसा कहा जाता हैं कि Joe Bidenअपने देश को उन्नति की ओर ले जाने के लिए पूरा प्रयास करते हैं वह अपने पिता के दिखाए रास्ते पर चलते हैं Joe Bidenजो भी कार्य करते हैं वह बहुत ही सोच समझ कर उसका फैसला लेते हैं.

जो बाइडेन अपने देश के लिए बहुत कुछ करना चाहते हैं ताकि उनका देश आगे बढ़े इसलिए वह हेल्थ केयर से जुड़े कई मामले लेकर उसका विस्तार करना चाहते हैं शिक्षा में विकास करना चाहते हैं और उसके साथ ही अपने जो सहयोगी देश हैं उनको भी नई दिशा दिखाकर विकास कराना चाहते हैं.

जो बाइडेन का राजनीतिक जीवन 

जब लॉ की पढ़ाई कर रहे थे उसी समय अमेरिका के डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्य बन गए थे फिर 1970 में  बाइडेन न्यू कैसल काउंटी काउंसिल के लिए सिलेक्ट हुए थे पढ़ाई के साथ साथ वह राजनीतिक पार्टी में भी सक्रिय रूप से शामिल रह कर अपना कार्य करते थे.

1972 में जब अमेरिका में सीनेट का चुनाव होने लगा तो उसमें उन्होंने भी भाग लिया और चुनाव जीत गए इसके बाद जो वाइडन छह बार सीनेटर चुने गए.

लेकिन राष्ट्रपति बनने के लिए Joe Biden 1988 में चुनाव लड़ा लेकिन उस समय वह चुनाव हार गए फिर 2008 में डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति के पद के लिए दावेदारी जाताया हैं लेकिन फिर से चुनाव हार गए 2008 में Joe Biden के विपक्षी बराक ओबामा थे और उस समय बराक ओबामा ही राष्ट्रपति के चुनाव में जीत हासिल की थी

और Joe Biden उस समय उपराष्ट्रपति के पद पर चुने गए. फिर जब 2020 में उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में अपनी उम्मीदवारी घोषणा की उसमें नामांकन भरा और इस बार उपराष्ट्रपति पद पर डोनाल्ड ट्रंप को हराकर चुनाव जीत गए.

राजनीतिक जीवन

Joe Biden का पॉलिटिकल कैरियर भी बहुत ही रोमांचक हैं Joe Biden अमेरिका के 47वें राष्ट्रपति हैं. उनको अवॉर्ड भी मिले हैं जिसका नाम प्रेसीडेंशियल मेडल आफ फ्रीडम हैं. Joe Biden जहां सबसे कम उम्र के सीनेटर बनने वाले व्यक्ति हैं वही अमेरिका के सबसे ज्यादा उम्र 78 साल के राष्ट्रपति बनने वाले व्यक्ति हैं.

Joe Biden का अमेरिका का राष्ट्रपति बनना भारत के लिए भी काफी हद तक बहुत ही अच्छा हैं उनसे यह उम्मीद किया जा रहा हैं कि भारत को लेकर अमेरिका में कई बदलाव किया जाएगा Joe Biden भारत को अमेरिका का प्राकृतिक साझेदार के रूप में मानते हैं.

ये भी पढ़ें

सारांश

जो बाइडेन अमेरिका के 47 वें राष्ट्रपति 2020 में चुने गए. वह एक बहुत ही अच्छे व्यक्तित्व वाले व्यक्ति हैं राजनीतिक जीवन में भी उन्होंने बहुत ही संघर्ष किए हैं और उनका राजनीतिक सफर बहुत ही रोमांचित हैं उनका राजनीतिक सफर बहुत ही छोटे से से ही शुरू हो गया था.

इस लेख में अमेरिका के राष्ट्रपति Joe biden biography hindi के बारे में उनके जन्म के बारे में उनके शिक्षा के बारे में जो बाइडेन विवाह के बारे में और उनसे जुड़ी और भी जानकारी दी गई हैं आप लोगों को यह लेख कैसा लगा कृपया हमें कमेंट करके जरूर बताएं और शेयर जरूर करें.

Leave a Comment