कम पैसे में बिजनेस कैसे करें 22+ बेस्‍ट तरीकें

Kam Paise Me Business kaise kare कई लोग ऐसे होते हैं जो कि खुद का बिजनेस करके पैसा कमाना चाहते हैं. लेकिन उनके पास पैसों की कमी होने की वजह से कोई बड़ा बिजनेस नहीं कर पाते हैं

अक्सर इंटरनेट पर कम पैसे में बिजनेस कौन सा है के बारे में सर्च करते रहते हैं, तो उनके लिए यह पोस्ट बहुत ही फायदेमंद है. क्योंकि इसमें कम पैसे में बिजनेस करने के लिए कई तरीके बताए गए हैं. 

जितने भी तरीके इसमें बताए गए हैं उसमें अगर ज्यादा पढ़े लिखे हैं कंप्यूटर का ज्ञान है, तो उनके लिए भी फायदेमंद है. जिनके पास कोई अच्छी डिग्री नहीं है पैसों की कमी है उनके लिए कई बेहतरीन बिजनेस है. इसमें कम पूंजी लगाकर भी ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट मिल सकता है. किसी भी बिजनेस को बढ़ाने के लिए पैसों के साथ-साथ मेहनत भी जरूरी है.

कम पैसे में बिजनेस करने से पहले यह अलग-अलग लोगों के लिए अलग तरह का व्यापार हो सकता है. क्योंकि कुछ ऐसे लोग हैं जो कि कम पढ़े लिखे हैं और कुछ पैसा लगाकर के बिजनेस करना चाहते हैं,

उनके लिए कुछ अलग तरह का बिजनेस हो सकता है. कुछ ऐसे लोग हैं जो कि पढ़े लिखे हैं और उनके पास पैसा का बजट कम है और कम पैसे में अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो इस लेख में दोनों टाइप के लोगों के लिए कम पैसे में बिजनेस करने के बारे में पूरी जानकारी दी गई है. डॉलर में पैसे कैसे कमाए 

कम पैसे में बिजनेस कैसे करें (Kam Paise Me Business kaise kare)

वर्तमान समय में कम पैसा लगा कर के भी कई प्रकार का बिजनेस किया जा सकता है. जिससे बहुत जल्द कमाई भी हो सकता है. लेकिन उसके लिए आपको परिश्रम,समर्पण भाव और विश्वास के साथ उस क्षेत्र में अपना सौ परसेंट योगदान देना पड़ेगा.

अब कम पैसों में बिजनेस करने के लिए दो तरीके भी है, आज के समय में इंटरनेट की एक नई क्रांति का संचार हुआ है. जिससे लोग घर बैठकर कम पैसा लगा कर के भी अपना बिजनेस कर रहे हैं. लेकिन उन लोगों के पास कंप्यूटर इंटरनेट की जानकारी है. 

Kam Paise Me Business

यदि आपके पास भी कंप्यूटर इंटरनेट के बारे में जानकारी है, तो आप भी कम पैसा में ऑनलाइन तरीकों से पैसा कमा सकते हैं. लेकिन यदि आप इंटरनेट कंप्यूटर के बारे में जानकारी नहीं रखते हैं और कम पैसों में बिजनेस करना चाहते हैं, 

तो उसके लिए भी ऑफलाइन मोड में कई ऐसे बिजनेस है, जिससे आप ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं. तो ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से कम पैसे में बिजनेस कैसे कर सकते हैं से संबंधित कई तरीकों के बारे में जानते हैं. लूडो से पैसे कैसे कमाएं 

1. यूट्यूब चैनल

आज के समय में सबसे ज्यादा कमाई यूट्यूब चैनल पर वीडियो बनाकर लोग कर रहे हैं. यूट्यूब चैनल दुनिया का सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला दूसरा वेबसाइट है. किसी भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए वीडियो के माध्यम से देखने के लिए लोग सबसे पहले यूट्यूब पर सर्च करते हैं. 

युट्यूब पर चैनल बनाने के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं लगता है. अगर आपको किसी भी तरह की अच्छी जानकारी है और आप किसी दूसरे के साथ साझा करना चाहते हैं, लोगों को समझाने की समझ है तो यूट्यूब पर फ्री में अपना चैनल बनाकर वीडियो हर रोज डालें.

मैथ, इंगलिश, बायोलॉजी, कमेस्‍ट्री, फिजीक्‍स आदि सब्‍जेक्‍ट से रिलेटेड क्‍वेश्‍चन का आंसर विडियो के मसध्‍यम से बता सकते हैं. 

अगर यूट्यूब चैनल से जल्दी पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ पैसे खर्च करके उसे मोनेटाइज भी करवा सकते हैं. इस चैनल पर जितने सब्सक्राइबर बढ़ेंगे जितने व्‍यूज बढ़ेंगे उतना ही ज्यादा कमाई होगा. 20+Sabse sasta online shopping app kaun sa hai

2. ब्लॉगिंग

लिखने का शौक कई लोगों का होता है उनके पास जो जानकारी है दूसरे लोगों के साथ शेयर करना चाहते हैं, तो उनके लिए ब्लॉगिंग एक बहुत ही बेहतर ऑप्शन है. ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे पहले डोमिन और होस्टिंग खरीदना पड़ता है. जिस क्षेत्र में जानकारी हैं उसके बारे में ब्‍लॉग लिख कर डाल सकते हैं.

जिसमें शुरुआत में लगभग 4000 से 5000 लगाना पड़ता है. हर रोज एक बेहतरीन कांटेंट लिखकर डालें और जब गूगल ऐडसेंस अप्रूवल मिल जाएगा, आपकी वेबसाइट पर ऐड दिखाई देने लगेगा, तो जितने यूजर आपके वेबसाइट पर आएंगे ऐड पर क्लिक करेंगे उसके अनुसार ज्यादा से ज्यादा कमाई होने लगेगा.

3. एफिलिएट मार्केटिंग

कम पैसे में बिजनेस करके ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग बहुत ही अच्छा ऑनलाइन बिजनेस है. इसमें किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे कि अमेजॉन, फ्लिपकार्ट आदि का एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना पड़ता है. इसके लिए किसी भी तरह का फीस नहीं भरना पड़ता है. 

कुछ भी पैसा नहीं लगाना पड़ता है बस अमेजॉन या फ्लिपकार्ट के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके जो एफिलिएट लिंक मिलता है उसी लिंक के जरिए कमाई किया जा सकता है. 

एफिलिएट लिंक को अपने सोशल मीडिया, यूट्यूब चैनल पर या अगर ब्लॉग वेबसाइट है तो उस पर डाल दें और उस एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके अगर कोई ऑनलाइन शॉपिंग करता है, तो उसी के द्वारा कमाई होता है.

इसमें कमाई का कोई लिमिट नहीं होता है जितने ज्यादा लोग शॉपिंग करेंगे उतना ही ज्यादा कमाई होगा. बेस्ट टाॅप हिंदी ब्लॉगर इन इंडिया

4. मोबाइल रिचार्ज शॉप

मोबाइल रिचार्ज का बिजनेस बहुत ही कम पैसों में शुरू किया जा सकता है. कहीं भी किसी मार्केट में एक रूम लेकर मोबाइल रिचार्ज का बिजनेस कर सकते हैं. मोबाइल रिचार्ज के साथ-साथ टीवी रिचार्ज भी कर सकते हैं. फोन पे,पेटीएम,फ्र‍ीचार्ज आदि ऐप रिचार्ज करने पर हर एक रिचार्ज पर कैशबैक प्राप्‍त होता हैं.

कई लोग अपने मोबाइल में जो सिम यूज कर रहे हैं उसको दूसरे कंपनी में पोर्ट करना चाहते हैं उसके लिए पैसा मिलता है, तो सिम पोर्ट करके भी पैसे कमा सकते हैं. इसके साथ ही और भी कुछ ऑनलाइन कार्य करके पैसे कमा सकते हैं.

5. प्रिंटिंग शॉप

प्रिंटिंग शॉप का बिजनेस करने के लिए शुरुआत में ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं होती हैं. कहीं भी एक रूम लेकर वहां एक प्रिंटर मशीन खरीद कर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं. फोटो स्टेट करके ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं. जैसे-जैसे पैसा बढ़ेगा उसके साथ ही और भी दूसरा बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

6. मोबाइल रिपेयर शॉप

अगर आपको मोबाइल रिपेयर करने का नॉलेज है. किसी भी मोबाइल को बना सकते हैं, तो आपके लिए मोबाइल रिपेयर शॉप का बिजनेस बहुत ही बेहतर है.

इस बिजनेस को करने के लिए बहुत ही कम पैसों की जरूरत है. आज के समय में हर किसी के पास स्मार्टफोन है और अगर कभी खराब हो जाता है तो बनवाने के लिए मोबाइल रिपेयर शॉप पर ही लेकर जाते हैं, तो आप मोबाइल रिपेयर करके पैसे कमा सकते हैं. sabse sasta kapda kahan milta hai

7. बेकरी शॉप

वर्तमान समय में बर्थडे सेलिब्रेशन, मैरिज एनिवर्सरी सेलिब्रेशन के साथ-साथ किसी भी तरह का सेलिब्रेशन करने के लिए लोग केक खरीदते हैं. अगर आपके पास केक बनाने की कला है, तरह तरह के केक बना सकते हैं, तो आपके लिए बेकरी शॉप का बिजनेस बहुत ही अच्‍छा है. 

यह बिजनेस शहर के साथ-साथ गांव में भी चलने वाला है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए शुरुआत में बहुत ही कम पैसों की जरूरत होती है. लेकिन जैसे-जैसे बिजनेस चलने लगता है इसमें ज्यादा प्रॉफिट होता है.

हर तरह के केक के साथ साथ बिस्किट बच्चों के लिए कपकेक, आइसक्रीम आदि बेकरी शॉप पर बेचकर पैसे कमा सकते हैं.

8. चाट समोसा दुकान

शहर में या गांव में कहीं भी चाट समोसा नमकीन नाश्ता आदि का अगर दुकान खोल देते हैं, तो बहुत ही ज्यादा प्रॉफिट होता है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ज्यादा इन्वेस्ट भी नहीं करना पड़ता है और बहुत ही ज्यादा इसमें कमाई होता है 

कम पैसे में बिजनेस करने के लिए चार्ट समोसा दुकान बेहतर आइडिया है. यह बिजनेस कभी भी बंद होने वाला नहीं है. किसी भी सीजन में लोग चार्ट समोसा आदि खरीदते हैं. चाट समोसा के साथ साथ तरह-तरह के मिठाई भी उस दुकान पर बना कर बेच सकते हैं.जॉब कैसे ढूंढे 

9. फास्ट फूड दुकान

चाइनीस, इटैलियन आदि खाना आज के समय में लोग ज्यादा खाना पसंद करते हैं. जिनमें बर्गर, मोमो, चाऊमीन आदि की मांग ज्यादा बढ़ने लगी है, तो अगर फास्ट फूड अच्छे से बनाना और सर्व करना जानते हैं

तो बहुत ही कम पैसे में फास्ट फूड का दुकान खोल सकते हैं और बहुत ही ज्यादा पैसे भी कमा सकते हैं. फास्ट फूड का बिजनेस बहुत ही कम पैसे में बिजनेस हो सकता है.यह कहीं रूम लेकर या कहीं के किनारे स्‍टॉल पर भी बेच सकते हैं.

10. जनरल स्टोर

अगर गांव में रहते हैं या किसी शहर में भी छोटा मोटा बिजनेस करना चाहते हैं, कम पैसे में बिजनेस करना चाहते हैं तो जनरल स्टोर एक बेहतरीन ऑप्शन है. 

जनरल स्टोर खोलने के लिए बहुत ही कम पैसों की जरूरत होती है. शुरू में थोड़े से ही सामान दुकान पर रखकर शुरू कर सकते हैं. जैसे-जैसे प्रॉफिट होने लगेगा वैसे बिजनेस भी बढ़ा सकते हैं. किराना का दुकान अगर चाहे तो अपने गांव में घर में भी खोल सकते हैं या कहीं मार्केट में या रोड के किनारे रूम लेकर भी शुरू कर सकते हैं.

11. टिफिन सर्विस

शहर में कई ऐसे नौकरी करने वाले या पढ़ने वाले स्टूडेंट भी है, जिन्हें खाना बनाने का समय नहीं मिल पाता है, वह टिफिन आर्डर करके खाना मंगाते हैं. अगर आपमें खाना बनाने की कला है, स्वादिष्ट खाना बनाते हैं, तो टिफिन सर्विस का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. कम पैसे में बिजनेस अगर शुरू करना चाहते हैं तो टिफिन सर्विस बहुत ही बेस्ट है.

12. इलेक्ट्रिशियन

कम पैसे में बिजनेस करने के लिए इलेक्ट्रिशियन का कार्य बेहतर है. लेकिन इस बिजनेस को करने के लिए पहले इलेक्ट्रिशियन का अच्छा सा ट्रेनिंग लेना पड़ता है. इलेक्ट्रॉनिक सामान के बारे में पूरी तरह से जानकारी रखना पड़ता है. 

यह बिजनेस गांव और शहर दोनों जगह कर सकते हैं. अगर गांव में है तो अपने घर पर ही यह कार्य शुरू कर सकते हैं. लोगों का कूलर, पंखा फ्रिज, एसी, बिजली आदि इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाकर पैसे कमा सकते हैं. अगर शहर में करना चाहते हैं तो वहां एक कमरा लेकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

13. कपड़ा का दुकान

कपड़ा का दुकान खोलने के लिए कम पैसों की जरूरत होती है. कम पैसे में बिजनेस करने के लिए कपड़ा का दुकान खोल सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए एक कमरा लेकर कुछ ही रेडीमेड कपड़े या साड़ी शर्ट पैंट का कपड़ा आदि बेचा सकते हैं. बाद में जैसे-जैसे आमदनी होगा वैसे इस बिजनेस को आगे भी बढ़ा सकते हैं.

14. ब्यूटी पार्लर

वर्तमान समय में पर्व त्योहार के समय या शादी विवाह के समय महिलाएं अक्सर अपना मेकअप कराने के लिए, आइब्रो बनाने के लिए, फेशियल करने के लिए ब्यूटी पार्लर में जाती है और ज्यादा से ज्यादा पैसे भी देती है. 

अगर ब्यूटीशियन का कोर्स आपने किया है, तो कहीं भी एक रूम लेकर ब्यूटी पार्लर खोल सकती हैं. ब्यूटी पार्लर खोलने के लिए ज्यादा पैसों की भी जरूरत नहीं है. यह बिजनेस बहुत ही कम पैसे में शुरू कर सकते हैं.

15. सिलाई सेंटर

अगर आप एक महिला है कम पैसे में बिजनेस करने के लिए आइडिया ढूंढ रही है तो आपके लिए सिलाई सेंटर बेहतर व्यवसाय हैं. अगर तरह-तरह के कपड़े सिलना आता है आपके पास एक सिलाई मशीन है, तो अपने घर में या कहीं मार्केट में रूम लेकर इस बिजनेस को शुरू कर सकती है.

लोगों के कपड़े सिलने के साथ-साथ अन्य महिलाओं और लड़कियों को सिलाई, कढ़ाई, बुनाई, पेंटिंग आदि सिखा कर पैसे कमा सकती हैं और अपने बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा आगे भी बढ़ा सकती हैं.

16. सब्जी का बिजनेस

सब्जी का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो कि कभी भी बंद नहीं होता है. सब्जी की जरूरत प्रतिदिन लोगों को रहती है तो कम पैसे में बिजनेस करने के लिए यह एक बेहतर तरीका है. अपने खेतों में तरह-तरह के सब्जी उपजा कर उसे थोक के भाव से मार्केट में बेचकर ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते हैं.फैशन डिजाइनर कैसे बने 

17. अचार पापड़ का बिजनेस

लोग खाना के साथ थोड़ा सा अचार लेना ज्यादा पसंद करते हैं. अगर आपके पास कई प्रकार के अचार बनाने की कला है, तो स्वादिष्ट पापड़ और अचार बना सकती है. इस कला का उपयोग पैसे कमाने के लिए भी कर सकती है. 

कम पैसे में ज्यादा प्रॉफिट कमाने के लिए यह बहुत ही बेहतरीन बिजनेस है. इस कार्य को अपने घर से भी कर सकती है.

आज के समय में सोशल मीडिया पर ज्यादा लोग एक्टिव रहते हैं, तो इस बिजनेस का प्रचार अपने सोशल मीडिया के द्वारा भी कर सकती हैं. जिससे ज्‍यादा लोग आचार पापड़ के लिए अर्डर देकर मंगवाएगें. जिसके द्वारा ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

18. मशरूम की खेती

मशरूम की खेती करने के लिए शुरू में बहुत ही कम पैसों की जरूरत होती है. मशरूम उपजाने के लिए ठंडा जगह की जरूरत होती है, तो अपने घर में भी कहीं ठंडी जगह पर थोड़े ही जगह में मशरूम उपजा सकते हैं. 

मशरूम एक ऐसा सब्जी है जो कि बहुत ही महंगा मिलता है. साथ ही ज्यादा लोग इसे खाना भी पसंद करते हैं. कम पैसे में बिजनेस करना चाहते हैं तो मशरूम की खेती अपने घर पर भी शुरू करके पैसे कमा सकते हैं. आगे इस बिजनेस को अपनी आवश्यकता के अनुसार ज्यादा बढ़ा कर ज्यादा कमाई कर सकते हैं.

19. होम ट्यूशन

अगर हर सब्जेक्ट की जानकारी है बच्चों को अच्छे से पढ़ा सकते हैं तो आपके लिए होम ट्यूशन पैसा कमाने के एक बेहतरीन तरीका है.

अपने घर पर बच्चों को पढ़ा सकते हैं या अगर चाहे तो बच्चों के घर पर भी पढ़ा सकते हैं. होम ट्यूशन का काम करने के लिए 1 रू भी खर्चा नहीं लग सकता है, और इसमें प्रॉफिट ही प्रॉफिट है.

20. कोचिंग सेंटर

कोचिंग सेंटर खोलने के लिए ज्यादा आमदनी की जरूरत नहीं है. इसे एक कमरे में भी शुरू कर सकते हैं बस बच्चों के पढ़ने के लिए बेंच,डेक्‍स,एक ब्लैक बोर्ड आदि की आवश्यकता होती है.

गांव में या शहर में बच्चे एक्स्ट्रा पढ़ाई करने के लिए अपने पढ़ाई को ज्यादा मजबूत करने के लिए कोचिंग में हीं एडमिशन लेकर पढ़ाई करते हैं, तो अगर कम पैसे में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो एक कोचिंग सेंटर खोल कर ज्यादा कमाई कर सकते हैं.

21. दूध का बिजनेस

दूध का बिजनेस एक ऐसा व्यवसाय है जो कि ज्यादा इसमें प्रॉफिट होता है. दूध से कई तरह के समान बनते हैं. कई तरह के मिठाई खोया, पनीर, दही, छाछ आदि बनाया जाता है. यह बिजनेस पहले कम पैसे में शुरू कर सकते हैं. दूध बेचकर या दूध से बने सामान भी बेच कर बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते.

22. फोटोग्राफी 

अगर आपको अच्छे से फोटोग्राफी करना आता है यह आपका सपना है, तो फोटोग्राफी का भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं. कम पैसे में बिजनेस करने के लिए फोटोग्राफी का कार्य बहुत ही अच्छा है.

वैसे अगर चाहे तो इसका कोर्स भी कर सकते हैं. अगर अच्छे से फोटोग्राफी कर लेते हैं तो शादी विवाह में एंगेजमेंट में बर्थडे पार्टी या किसी भी तरह के ऑकेजन में लोगों के घर फोटोग्राफी करके लाखों रुपए कमा सकते हैं.

निष्कर्ष

Kam Paise Me Business kaise kare कम पैसे में बिजनेस करना तो बहुत लोग चाहते हैं. कई लोग नौकरी नहीं करना चाहते हैं क्योंकि उसमें बॉउंडेशन होता है. अपना बिजनेस करके एक आजादी की जिंदगी जीना चाहते हैं. आजादी से कार्य करके पैसे कमाना चाहते हैं.

इस लेख में ऊपर कम पैसे में (Business Idea) करने के लिए जो भी आइडियाज बताए गए हैं, वह बहुत ही बेहतरीन तरीके हैं. इसे अपनाकर कम इनवेस्ट करके ज्यादा प्रॉफिट प्राप्त कर सकते हैं.

अगर यह जानकारी आपको पसंद है तो इसे अपने जीवन में लागू करें, या अपने दोस्त मित्रों को शेयर जरूर करें. ताकि उन्हें भी यह जानकारी प्राप्त हो सके और उन्‍हें कम पैसे में बिजनेस करने के लिए तरीके प्राप्त हो सके.

Leave a Comment