KBC ka full form केबीसी का फुल फॉर्म क्या होता हैं

Kbc ka full form क्या होता हैं KBC क्या हैं KBC का मालिक कौन हैं KBC कब शुरू किया गया था.

KBC को कौन होस्ट करता हैं यह सारी जानकारी अगर आप लोग प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख में इसके बारे में पूरी इंफॉर्मेशन मिलेगा.

तो बात करेंगे हम लोग इस लेख में KBC जोकि लगभग भारत में सभी लोग देखते होंगे kbc ka full form के बारे में KBC का शुरुआत कब हुआ था आइए नीचे विस्तार से जानते हैं.

Kbc ka full form

वर्तमान समय में हर किसी के घर में टीवी जरूर रहता हैं.टीवी देखने वालों की संख्या भी हर घर में लगभग ज्यादा होती हैं हर कोई का अपना अपना पसंद होता हैं कोई सीरियल देखता हैं कोई न्यूज़ देखता हैं किसी को Reality showsदेखना पसंद होता हैं किसी को फिल्म देखना पसंद होता हैयह एक बहुत ही नॉलेजेबल Reality show हैं.

जिसमें की बहुत चीजें सीखने को मिलता हैं जो इसमें खेलता हैं वह तो जितना क्वेश्चन का आंसर देगा उतना धनराशि जीतता ही हैं साथ ही जो व्यक्ति टेलीविजन पर देखता हैं उसको बहुत सारी ऐसी बातें होती हैं जो क्यों नहीं जानता हैं वह जानने को मिल जाता हैं.

kbc-ka-full-form

इसलिए KBC देखने से जनरल नॉलेज का ज्ञान बहुत ही ज्यादा बढ़ता हैं. KBC एक ऐसा टेलीविजन गेम शो हैं जो कि भारत में लगभग बच्‍चों से लेकर जवान से लेकर बूढे से लेकर सभी लोग देखते हैं kbc ka full form कौन बनेगा करोड़पति होता हैं.

  • K:-Kaun
  • B:-Banega
  • C:-Crorepati

केबीसी क्या हैं

कौन बनेगा करोड़पति एक टेलीविजन का गेम शो हैं यह एक ऐसा Reality show हैं जिसमें की जनरल नॉलेज करंट अफेयर्स एंटरटेनमेंट और धर्म वेद पुराणों आदि से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं. Kbc ka full form कौन बनेगा करोड़पति होता हैं तो इसके नाम से ही पता चलता हैं इसमें करोड़पति बनने के लिए खेला जाता हैं.

यह Reality show लगभग हर घर में देखा जाता हैं क्योंकि इसमें सबसे खास बात यह हैं कि बॉलीवुड के सबके चहेते फेमस शहंशाह का कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन जी इस शो को होस्ट करते हैं. कौन बनेगा करोड़पति में 1000 से कोई भी क्वेश्चन शुरू होता हैं और बढ़ते बढ़ते वह एक करोड़ हो जाता हैं.

उसके बाद 7 करोड़ का भी सवाल पूछा जाता हैं. इसमें चार लाइफ लाइन भी कंटेस्टेंट को दिया जाता हैं ताकि अगर उन्हें किसी क्वेश्चन का आंसर पता नहीं हैं तो अपनी लाइफ लाइन के सुविधा से उसका आंसर दे सकते हैं.

KBC का शुरुआत कब हुआ

कौन बनेगा करोड़पति बहुत ही ज्यादा Popular और हर घर में देखा जाने वाला एक बहुत ही ज्यादा फेमस Reality show हैं क्योंकि इसे अमिताभ बच्चन जी के द्वारा होस्ट किया जाता हैं और बहुत से लोग तो उन्हीं को देखने के लिए यह रियाल्टी शो देखते हैं. KBC का शुरुआत 3 जुलाई 2000 से शुरू किया गया था.

जिसमें हर साल इस शो को अमिताभ बच्चन जी ही होस्ट करते रहते हैं. KBC का जो तीसरा सीजन था उसमें सिर्फ बॉलीवुड के बादशाह कहे जाने वाले शाहरुख खान ने होस्ट किया था उसके बाद जितना भी सीजन अभी तक हुआ हैं उसमें सिर्फ अमिताभ बच्चन ही होस्ट करते हैं इसमें अभी तक 11 सीजन हो चुके हैं.

जब यह शो शुरू हुआ था उस समय सबसे पहला सीजन स्टार प्लस पर शुरू हुआ था लेकिन उसके बाद यह सोनी इंटरटेनमेंट चैनल पर दिखाया जाता हैं जब यह से शुरू हुआ था तो शो के मालिक ने यह नहीं सोचा होगा कि यह शो इतना ज्यादा Popular हो जाएगा.

लेकिन आज हकीकत यह हैं कि कौन बनेगा करोड़पति का इंतजार हर साल हर घर में रहता हैं जब यह शो शुरू होता हैं तो घर के सभी सदस्य एक साथ बैठ कर के देखते हैं.

कौन बनेगा करोड़पति का मालिक कौन हैं

KBC यानी कि कौन बनेगा करोड़पति का मालिक या कहे कि इसके डायरेक्टर राहुल वर्मा हैं. कौन बनेगा करोड़पति Reality show का जो मेन ऑफिस हैं वह महाराष्ट्र के मुंबई में स्थित हैं. कौन बनेगा करोड़पति इंग्लैंड के एक Reality show हु वांट टू बी ए मिलेनियर नाम के शो पर शुरू हुआ था.

KBC से क्या लाभ हैं

कौन बनेगा करोड़पति Reality show जितने भी रियालिटी शो टीवी पर आते हैं उनमें सबसे ज्यादा देखा जाने वाला तो हैं ही इसमें सिर्फ और सिर्फ ज्ञान बढ़ाने वाली बातें ही होती हैं कौन बनेगा करोड़पति देखने के बाद बहुत सारी चीजें सीखने को मिलती हैं बहुत से ऐसे सवाल इस में पूछे जाते हैं.

जिसके बारे में कि हमें पता भी नहीं रहता हैं देश और दुनिया की खबरों से जुड़ी या वेद पुराणों धार्मिक किताबों से जुड़ी बातें चाहे वह इंटरटेनमेंट से जुड़ी बातें हो यह सारी जानकारी यह Reality showदेखने से मिलती हैं इसलिए यह शो लगभग हर घर में बड़े ही मन लगाकर लोग देखते हैं.

ये भी पढ़े

सारांश

KBC यानी कि कौन बनेगा करोड़पति एक बहुत ही फेमस Popular हिट गेम शो हैं जिसको पूरे फैमिली के साथ बैठकर भी देखा जा सकता हैं और यह शो देखने से ज्ञान भी बढ़ता हैं.

इसलिए यह सभी के लिए जरूरी हैं कि KBC रोज जब टीवी पर दिखाई दे देखना बहुत ही जरूरी हैं. इस लेख में Kbc ka full form क्या होता हैं केबीसी का मालिक कौन हैं.

कौन बनेगा करोड़पति क्या हैं इससे क्या लाभ हैं और यह कब शुरू किया गया था इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं फिर भी अगर kbc से जुड़े कोई सवाल आपके मन में हैं तो कृपया हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्त मित्रों को शेयर जरूर करें.

Leave a Comment