खाने का तरीका एवं सही समय 5+Tips

खाना हर किसी के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता हैं लेकिन खाना खाने का सही समय और खाने का तरीका khane ka tarika क्या होना चाहिए यह भी जानना आवश्यक हैं क्योंकि जब भोजन सही समय पर होगा तभी स्वास्थ्य सही रहेगा.

इसीलिए कहते हैं कि स्वास्थ्य ही सबसे बड़ी संपदा होती हैं तो अगर खाना खाने का सही समय और खाना खाने का तरीका क्या होता हैं khane ka tarika इसके बारे में सर्च कर रहे हैं तो इस लेख में इसके बारे में पूरी जानकारी मिलेगी और आइए नीचे खाना खाने का सही समय क्या होता हैं.

भोजन करने का समय कौन सा सबसे बेहतर होता हैं समय पर खाना नहीं खाने से क्या नुकसान हो सकता हैं khane ka tarika निर्धारित समय पर खाने से क्या फायदा होता हैं, के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं.खुश रहने का राज क्या हैं

खाने का तरीका 

भोजन हर किसी के शरीर को स्वस्थ ही नहीं बल्कि मन और स्वभाव को भी प्रभावित करने में सहायक होता हैं इसलिए खाना का समय और  खाना खाने का तरीका निर्धारित करना चाहिए.

कौन से समय पर Break fast  करना चाहिए किस समय पर भोजन करना चाहिए किस समय पर रात का खाना चाहिए या दिन का सबसे महत्वपूर्ण कार्य होता हैं.

अक्सर देखा जाता हैं कि काम के चक्कर में या Mobile टीवी देखने के चक्कर में लोग खाना कभी Time  पर नहीं खाते हैं जो कि Health के लिए हानिकारक हो सकता हैं.

khane ka tarika

इसलिए हर व्यक्ति को Active और एनर्जीटिक बनने के लिए खाना यानी कि भोजन सही समय से करना चाहिए तो आइए नीचे जानते हैं खाना खाने का सही समय.स्वास्थ्य क्या हैं

सुबह का नाश्ता का सही समय

नाश्ता करने का सुबह में जो सबसे सही और बेहतर समय होता हैं वह यह होता हैं कि जब भी सुबह में जगे उसके 30 मिनट बाद नाश्ता कर लेना चाहिए सुबह 7:00 बजे से लेकर 10:00 बजे तक नाश्ता करने का सबसे बेहतर समय होता हैं.

क्योंकि सुबह में खाली पेट किसी भी तरह का Exercise जिसमें की भारी वजन उठाने वाला करने से शरीर के लिए हानिकारक होता हैं.

सुबह में जो भी नाश्ता करते हैं उसमें प्रोटीन आवश्यक हैं और नास्‍ता भरपेट खाना चाहिए इसके बारे में कहा गया कि सुबह का खाना स्वयं खाओ यानी कि अपने लिए खाना चाहिए.

दोपहर का भोजन करने का सही समय

कई लोग ऐसे होते हैं जो कि सुबह में नाश्ता करने के बाद दोपहर में खाने का कोई भी समय नहीं होता हैं कभी भी खा लेते हैं या फिर रात में खाते हैं इससे उनके शरीर को बहुत ही हानि पहुंचता हैं

स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता हैं इसलिए दोपहर का भोजन करने का जो सबसे सही और उत्तम समय होता हैं.

वह हैं 12:45 से लेकर 4:00 बजे तक. 4:00 बजे के बाद खाना नहीं खाना चाहिए वैसे नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच 4 घंटे का गैप होना चाहिए. कई बार ऐसा होता हैं की दोपहर में ज्यादा भूख लगने की वजह से खाना ज्यादा खा लेते हैं.

लेकिन इससे सेहत पर विपरीत असर पड़ने लगता हैं. इसलिए दोपहर में सुबह के नाश्ते के मुकाबले कम खाना चाहिए कहा जाता हैं कि दोपहर का खाना दूसरे के लिए यानी कि कम खाना चाहिए.

जब भी खाना खाए तो उसके आधा घंटा बाद ही पानी पीना चाहिए और अगर पानी पहले ही पी लीये हैं तो उसके 20 मिनट बाद ही भोजन करना चाहिए.

भोजन करने से शरीर में ऊर्जा मिलती हैं पर्याप्त पोषक तत्व मिलता हैं और हम लोग शारीरिक और मानसिक रुप से स्वस्थ रहते हैं.जीवन क्या हैं

रात का खाना सही समय

रात में जो भी भोजन करना चाहिए वह यह ध्यान में रखकर करना चाहिए कि वह बहुत ही सुपाच्य हो और रात में सोने से 2 या 3 घंटे पहले ही खाना खा लेना चाहिए

नियमित समय से भोजन करने से शारीरिक रूप से व्यक्ति ठीक रहता हैं रात का खाना खाने का सही समय 7:00 बजे से लेकर रात्रि 10:00 बजे तक का होता हैं.

रात में सोने से कुछ देर पहले ही खाना खाने से रात में नींद भी सही समय पर आ जाता हैं रात का खाना दिन के मुकाबले बहुत ही कम खाना चाहिए क्योंकि कभी-कभी क्या होता हैं कि रात में लोगों को खाना डाइजेस्ट न होने में परेशानी हो जाती हैं.

और दिन में लोग काम करते हैं शारीरिक मेहनत करने की वजह से रात में हल्का खाना खाने से जल्दी पचने में सहायक होता हैं और स्वास्थ्य के लिए भी यह ठीक होता हैं.

कभी-कभी क्या होता हैं कि आदमी को ज्यादा भूख लगा रहता हैं या जल्दबाजी होता हैं तो उस समय जो भी मिलता हैं वह जल्दी जल्दी खा लेते हैं लेकिन जल्दी खाना खाने से पाचन तंत्र कमजोर होता हैं खाना का सही से पच नहीं पाता हैं

और इस वजह से लोगों को कई शारीरिक परेशानी होने लगती हैं ज्यादा खाना खाने से शरीर में कई तरह के रोग उत्पन्न होने लगते हैं इसलिए खाना खाने का सही तरीका भी जानना आवश्यक हैं.

  • भोजन जब भी करें उस समय अपना दिमाग शांत रखें और धीरे-धीरे चबा चबाकर खाना खाना चाहिए क्योंकि जल्दबाजी में खाना खाने से कभी-कभी खाना का कुछ कण स्वास नली में फंसने की वजह से परेशानी हो सकती हैं और खाना पचने में भी समय लगता हैं.
  • जब भी खाना खाना चाहिए उस समय छोटे-छोटे निवाले खाना चाहिए जिससे कि चबाने में भी आराम रहता हैं और इससे लार से जो एंजाइम निकलता हैं उससे भोजन मिलकर शरीर में पचने में सहायक होता हैं.
  • सबसे बेहतर यह होता हैं कि खाना खाने के समय किसी से बात नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके कारण जल्दी जल्दी खाना खाते हैं और इससे सेहत पर खराब असर पड़ने लगता हैं.
  • आजकल कई लोगों को देखते हैं या फैशन ही चल गया हैं की कुर्सी पर बैठकर टेबल खाते हैं लेकिन सबसे सही तरीका नीचे बैठकर खाना होता हैं नीचे बैठकर खाने से पाचन क्रिया सही रहता हैं और ऐसा माना गया हैं कि नीचे बैठने से सुख आसन में खाना खाते हैं.
  • जब भी खाना खाए उस समय पानी ज्यादा नहीं पीना चाहिए अगर पानी नहीं पीये तो और भी बेहतर होता हैं लेकिन अगर पानी का जरूरत पड़ गया तो बेहतर होगा कि गर्म पानी पिए इससे पाचन क्रिया ठीक रहता हैं.
  • खाना खाने की आधा घंटा बाद पानी पीने से खाना पचने में परेशानी नहीं होता हैं.
  • खाना खाने के बाद कभी भी उसी समय जुस या दूध नहीं पीना चाहिए या खाने के तुरंत बाद चाय भी नहीं पीना चाहिए इसे खाने में जो भी पोषक तत्व होता हैं शरीर में नहीं लग पाते हैं.मोटापा कैसे कम करें

भोजन करने के फायदे 

भोजन करने से शरीर में कई तरह के फायदे होते हैं शरीर को ऊर्जा मिलता हैं. हमारे शरीर के लिए पर्याप्त पोषण जरूरी हैं इससे शरीर स्वस्थ रहता हैं खाना सिर्फ भूख मिटाने के लिए नहीं खाया जाता हैं

बल्कि इससे मन और स्वभाव पर भी प्रभाव पड़ता हैं शरीर को मानसिक रूप से स्वस्थ और जवान रखने के लिए भोजन आवश्यक हैं. इसलिए कभी भी भोजन में लापरवाही नहीं करना चाहिए

खाना खाने के समय कभी भी टीवी या खबर नहीं देखना चाहिए और भोजन जब भी करना चाहिए शांत एवं प्रसन्न चित्त होकर करना चाहिए

तभी शरीर के लिए फायदेमंद होगा खाना खाने से शरीर में एक्टिव एनर्जीटिक बना रहता हैं और यह एक शरीर के लिए चमत्कारी प्रभाव पड़ता हैं.

सही समय पर भोजन करने के फायदे

भोजन कभी भी टाइम बिना टाइम नहीं करना चाहिए इससे शरीर को कई तरह के परेशानियां होने लगती हैं इसलिए जब भी खाना खाना चाहिए वह सही समय और सही तरीका से खाना चाहिए.

  •  समय से भोजन करने से पाचन तंत्र में सुधार रहता हैं सुबह से लेकर शाम तक के खाना में एक अंतराल बनाए रखने से भोजन सही तरीके से पच जाता हैं जिस वजह से पेट में दर्द एसिडिटी जैसी समस्या नहीं हो पाती हैं.
  • सही समय से भोजन करने से हृदय के लिए भी लाभदायक होता हैं दिल के दौरे का खतरा नहीं रहता हैं क्योंकि सेहत को सही बनाए रखने के लिए दिल से जुड़ी बीमारियों से बचना जरूरी हैं.
  •  समय पर भोजन करने से शरीर में अनावश्यक वजन बढ़ने का खतरा नहीं रहता हैं सही समय से खाने से शरीर में जो मेटाबॉलिज्म होता हैं उसको बढ़ने में मदद मिलता हैं.
  • कई बार ऐसा होता हैं कि सही समय से खाना नहीं खाने से शरीर में इंसुलिन का इस्तेमाल नहीं होने से डायबिटीज बढ़ जाता हैं इसलिए शरीर में भोजन को ग्लूकोज में बदलने के लिए सही समय पर सोना भी जरूरी हैं तभी सही नींद आ सकती हैं कि जब हमारा पाचन क्रिया सही होगा और खाना सही समय पर खाएंगे तभी पाचन क्रिया भी सही रहेगा और नींद भी अच्छी आएगी. संतुलित आहार क्या हैं

कैसा खाना नहीं खाना चाहिए

खाना जितना हो सके घर का बना हुआ खाना चाहिए घर में खाना बनता हैं तो सही तरीके से ताजा मिलता हैं कभी भी खाना बाहर नहीं खाना चाहिए

बाहर का खाना खाने से शरीर में कई तरह का बीमारी होने लगता हैं क्योंकि दुकान पर या होटलों में कभी भी ताजा खाना नहीं मिल पाता हैं

कभी-कभी तो ऐसा होता हैं कि होटल वाले या दुकान वाले बासी खाना को ही फिर से गर्म करके ग्राहकों को खिला देते हैं और इससे शरीर में कई तरह के खतरनाक बीमारियां उत्पन्न हो जाती हैं.

पेट संबंधी कई बीमारियां होने लगती हैं तला हुआ खाना खाने से परहेज करना चाहिए इससे पाचन क्रिया कमजोर होता हैं.

शरीर में प्रोटीन कैल्शियम विटामिन या अन्य पोषक तत्व जरूरी होता हैं इसलिए वही खाना खाना चाहिए जिसमें कि कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन विटामिन कैल्शियम भरपूर मात्रा में मिले. रात में खाना खाने के बाद एक ग्लास दूध जरूर लेना चाहिए

इससे शरीर में एनर्जी बना रहता हैं हो सके संतुलित आहार लेना चाहिए इससे स्वास्थ्य सही रहता हैं क्योंकि जब स्वास्थ्य सही रहेगा तभी हम कोई भी कार्य सही तरीके से कर पाएंगे. चाय पीने के नुकसान एवं फायदें

 

सारांश

भोजन सही समय और khane ka tarika सही होने से किसी भी व्यक्ति का Health बेहतर बना रहता हैं कहा जाता हैं कि स्वास्थ्य ही किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे महत्वपूर्ण संपदा होता हैं

स्वास्थ्य सही नहीं रहेगा तो कोई भी कार्य सही से नहीं हो पाएगा. इस लेख में खाना खाने का सही समय और khane ka tarika खाने का तरीका क्या होना चाहिए खाना खाने से क्या फायदा होता हैं.

सुबह से लेकर शाम तक किस समय पर नाश्ता भोजन या रात का खाना खाना चाहिए इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं फिर भी khane ka tarika से जुड़े कोई सवाल आपके मन में हैं तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें और अपने दोस्त मित्रों और रिश्तेदारों को शेयर जरूर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment