खेल कूद का महत्व, खेल कूद के फायदे

Khel kud ka Mahatva खेल कूद का महत्व किसी भी व्यक्ति के जीवन में क्या होता हैं Khel kud ka Mahatva क्‍या हैं के बारे में जानकारी रखना बहुत आवश्यक हैं.

क्योंकि आजकल हर व्यक्ति का जीवन बहुत ही भागदौड़ से भरा हुआ हैं हर कोई अपने काम के प्रति व्यस्त रहता हैं आजकल के बच्चे भी शारीरिक Khel kud छोड़कर के मोबाइल लैपटॉप में वीडियो गेम या और भी कई तरह के गेम खेलने लगे हैं तो Khel kud का किसी के भी जीवन में क्या महत्व होता हैं.

Khel kud से क्या लाभ हैं खेल कितने प्रकार का होता हैं यह सारी जानकारी इस लेख में आइए नीचे प्राप्त करते हैं. खाना खाने का सही समय एवं तरीका

खेल कूद का महत्व

वर्तमान समय में हर व्यक्ति अपने काम में इतना बिजी रहता हैं कि उसे शारीरिक मेहनत करने के लिए व्यायाम करने के लिए या किसी भी तरह के Khel kud के लिए समय नहीं मिल पाता हैं.

आजकल के डिजिटली दौर में हर कोई घर बैठे लगभग मोबाइल से और लैपटॉप से कंप्यूटर से अपना काम कर रहा हैं या अगर किसी को किसी भी तरह का कोई गेम खेलना होता हैं तो वह मोबाइल में या कंप्यूटर में ही खेल लेता हैं. गुड़ खाने के फायदे

Khel kud ka Mahatva

लेकिन मोबाइल और कंप्यूटर में किसी भी तरह का गेम खेलने से शारीरिक मेहनत नहीं हो पाता हैं जिससे कि शरीर स्वस्थ नहीं रह पाता हैं खेल कूद से मन की शांति मिलती हैं जिससे शरीर भी स्वस्थ रहता हैं शरीर मजबूत रहता हैं.

जब तक किसी का शरीर स्वास्थ्य नहीं रहेगा तो किसी भी काम को सही तरीके से नहीं कर पाता हैं तो किसी के लिए भी जीवन में Khel kud का क्या महत्व हैं के बारे में नीचे जानते हैं.

बच्चों के जीवन में खेल कूद का महत्व 

पहले स्कूल में भी कई तरह के गेम किए जाते थे बच्चे उस में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते थे लेकिन वर्तमान समय में स्कूल बंद होने की वजह से सारे बच्चे घर से ही ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं जिससे बच्चों की शरीर में ग्रोथ नहीं हो पा रहा हैं बच्चों को अगर किसी भी तरह का खेल खेलना हैं तो वह मोबाइल में खेलते रहते हैं.

मोबाइल से लैपटॉप से किसी भी तरह का गेम खेलने से बच्चों के शारीरिक विकास में बाधा पड़ रहा हैं आजकल की कई ऐसे बच्चे हैं जो कि खाना खाने के समय भी मोबाइल लेकर बैठे रहते हैं

जिस वजह से उनकी आंख पर भी असर पड़ने लगता हैं साथ ही पढ़ाई में भी बच्चों का मन नहीं लगता हैं उन्हें हर समय बस मोबाइल में गेम खेलने के बारे में ही दिमाग में बातें चलती रहती हैं आजकल तो कई ऐसे खतरनाक ऑनलाइन गेम आ गए हैं जिससे कि कई बच्चे आत्महत्या भी कर लेते हैं.

शारीरिक खेल कूद से बच्चों के शरीर में विकास होता हैं बच्चे लगातार जब पढ़ाई करते रहते हैं तो पढ़ाई से भी उब जाते हैं लेकिन पढ़ाई के साथ-साथ Khel kud भी बच्चों के लिए जरूरी हैं तभी उनका मानसिक विकास हो सकता हैं शारीरिक विकास हो सकता हैं.

छात्र जीवन में खेल कूद का महत्व

जो बच्चे पढ़ाई करते हैं ज्यादा समय पढ़ने में ही लगाते हैं उनका मानसिक और शारीरिक विकास जल्दी नहीं हो पाता हैं क्योंकि पढ़ाई के साथ-साथ खेल कूद भी छात्र के लिए जरूरी होता हैं जितना महत्व छात्र जीवन में पढ़ाई का होता हैं उतना ही महत्व Khel kud का भी होता हैं.

पहले स्कूल में कॉलेज में कई तरह का खेल छात्रों को खेलाया जाता था क्योंकि जब बच्चे किसी भी तरह का गेम खेलते हैं तो उनका तन और मन दोनों मजबूत होता हैं.

जब कोई भी व्यक्ति एक ही काम दिन भर करता रहेगा तो उस काम में उसका मन नहीं लगता हैं उसी तरह जब छात्र भी दिन भर पढ़ाई में हीं लगे रहेंगे तो पढ़ाई में भी उनका मन नहीं लगेगा खेल छात्र को पढ़ाई के प्रति एकाग्रचीत होने में मदद करता हैं जब बच्चे खेलते हैं तो उनका दिमाग फ्रेश हो जाता हैं पढ़ाई से उनका ध्यान हटकर जब खेल में लगता हैं तो पूरी तरह से फ्रेश हो जाते हैं.

खेल में कैरियर

आजकल कई ऐसे गेम हैं जिसमें की अगर कोई अपना कैरियर बनाना चाहे तो उसमें बहुत ही लाभ मिलता हैं कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो कि क्रिकेट बैडमिंटन टेनिस आदि खेलों में अपना कैरियर बना करके दुनिया भर में अपना नाम कमा रहे हैं हर देश के सरकार के तरफ से भी किसी भी खेल के खिलाड़ियों के लिए कई तरह के तोहफे सम्मान पुरस्कार दिए जाते हैं.

पहले एक कहावत कहा जाता था कि पढ़ोगे लिखोगे बनोगे नवाब खेलोगे कूदोगे तो बनोगे खराब लेकिन वर्तमान समय में यह कहावत उतना सही नहीं रह गया हैं

क्योंकि Khel kud में भी अगर कोई अपना भविष्य बेहतर बनाना चाहे तो यह बहुत ही अच्छा विकल्प हैं हमारे देश में कई महान महान खिलाड़ी हैं क्रिकेट का खिलाड़ी टेनिस का खिलाड़ी बैडमिंटन हॉकी टेबल टेनिस आदि खेलों में कई ऐसे प्लेयर्स हैं जो कि देश विदेश में उन्हें कौन नहीं जानता हैं.

खेल का प्रकार

जिस तरह हर व्यक्ति के जीवन में भोजन आवश्यक हैं उन्हें स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ खाना जरूरी हैं उसी तरह शरीर को मन को स्वस्थ रखने के लिए शांति रखने के लिए खुश रखने के लिए Khel kud भी आवश्यक हैं लेकिन गेम भी कई तरह के होते हैं कोई गेम घर में बैठकर भी खेला जाता हैं कई गेम ऐसे हैं जो कि बाहर शारीरिक मेहनत करके खेला जाता हैं .

इनडोर खेल :- इनडोर खेल यानी कि जो खेल या गेम घर में बैठ कर के खेला जाता हैं जैसे कि शतरंज लूडो ताश बिजनेस कैरम बोर्ड आदि. घर में बैठकर के खेलने वाले खेल से मानसिक विकास होता हैं इससे किसी भी व्यक्ति का बहुत ही अच्छे से मनोरंजन भी हो जाता हैं.

अगर कोई कार्य करना हो तो उसके लिए दिमाग फ्रेश रहता हैं और वह व्यक्ति अपना कार्य बहुत ही आसानी से कर पाता हैं लेकिन इससे शरीर से किसी भी तरह का मेहनत नहीं हो पाता हैं.

आउटडोर खेल:- आउटडोर खेल उस खेल को कहते हैं जो कि घर से बाहर जाकर के किसी मैदान में खेलते हैं शरीर से मेहनत करके खेलते हैं दौड़ के कूदकर के खेलते हैं उस खेल को आउटडोर खेल कहा जा सकता हैं जैसे कि हॉकी क्रिकेट बैडमिंटन फुटबॉल वॉलीबॉल टेनिस आदि आउटडोर खेल शारीरिक मेहनत होता हैं.

शरीर स्वस्थ रहता हैं शरीर में फुर्ती रहता हैं जब कोई व्यक्ति शारीरिक मेहनत करके कोई खेल खेलता हैं तो शरीर में फिटनेस और तंदुरुस्ती बना रहता हैं

क्योंकि यह एक तरह का एक्सरसाइज भी हो जाता हैं और किसी शरीर को स्वस्थ रखने के लिए शारीरिक मेहनत बहुत जरूरी हैं घर में बैठ कर के खेला जाने वाला कोई भी गेम तो दिमाग तेज करता हैं मानसिक विकास होता हैं.

लेकिन जो आउटडोर खेल होता हैं यानी कि जो शारीरिक मेहनत करके गेम खेला जाता हैं उससे शरीर में स्‍फुर्ति रहता हैं कोई भी कार्य सक्रिय रूप से कर सकता हैं और यह शारीरिक विकास के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं.

खेल कूद का लाभ

किसी भी व्यक्ति के शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए दिमाग को तेज बनाए रखने के लिए खेल कूद आवश्यक हैं चाहे कोई बच्चा हो युवा हो सभी के लिए शारीरिक मेहनत करना जरूरी होता हैं वैसे तो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कई लोग एक्सरसाइज करते हैं.

योगा करते हैं लेकिन खेल कूद से दिमाग में जो टेंशन रहता हैं तनाव रहता हैं वह निकल जाता हैं दिमाग फ्रेश हो जाता हैं तो Khel kud से कई तरह के लाभ होते हैं.

  • जिस तरह व्यायाम किया जाता हैं योगा किया जाता हैं उसी तरह खेल भी एक एक्सरसाइज की तरह ही हैं इससे शरीर में उर्जा उत्पन्न होती हैं.
  • शरीर के सभी मांसपेशियां स्वस्थ एवं ठीक बनी रहती हैं रक्त का संचार सही तरीके से होता हैं.
  • हर रोज कुछ देर Khel kud जरूर करना चाहिए जिससे कि शरीर से रोग कोसों दूर रहता हैं.
  • बच्चों को खेल के साथ पढ़ाई कराने से उनका पढ़ाई में भी मन लगता हैं.
  • किसी भी तरह का गेम खेलने से यानी कि शारीरिक मेहनत करके खेल कूद से नींद भी अच्छी आती हैं और जब किसी व्यक्ति का नींद पूरा होगा तो उसका शरीर भी स्वस्थ रहता हैं
  •  खेल कूद से बच्चों का दिमाग तेज होता हैं
  • शारीरिक मेहनत करने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता हैं और किसी भी तरह का संक्रमण हैं तो Khel kud से शारीरिक मेहनत से वह बाहर निकल जाते हैं.
  • आजकल कई व्यक्ति को ब्लड प्रेशर की समस्या रहती हैं हृदय से संबंधित कई तरह की बीमारियां हो रही हैं अगर कोई शारीरिक मेहनत करेगा किसी भी खेल खेलेगा तो उसे ब्लड प्रेशर भी कम होगा और हृदय के लिए भी यह लाभकारी होता हैं.
  • किसी भी तरह की खेल कूद से बच्चों में प्रतियोगी भावना बढ़ती हैं इससे पढ़ाई में भी फायदा होता हैं क्योंकि जब बच्चा पढ़ाई करेगा तो दूसरे बच्चे की तुलना में ज्यादा पढ़ाई में ध्यान लगाएगा.

ये भी पढ़ें

सारांश

तन मन को स्वस्थ रखने के लिए शारीरिक विकास मानसिक विकास के लिए खेल कूद हर व्यक्ति के लिए आवश्यक हैं खेल कूद किसी भी व्यक्ति के जीवन का एक महत्वपूर्ण कार्य महत्वपूर्ण भाग होता हैं.

इस लेख में Khel kud का क्या महत्व होता हैं खेल कूद से क्‍या लाभ हैं खेल कितने प्रकार का होता हैं के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं खेल कूद का महत्व से कोई संबंधित सवाल हैं तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों को शेयर जरूर करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment