लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए,13+ तरीके कंप्यूटर से पैसे कमाए

लैपटॉप से पैसे कैसे कमाए? आज के डिजिटल युग में लगभग सभी काम कंप्यूटर द्वारा ही किया जा रहा है. लेकिन लैपटॉप एक बहुत ही बड़ा कमाई का माध्यम भी है. कंप्‍यूटर इनकम करने का एक ऐसा महत्वपूर्ण साधन है.

जिससे शहर गांव ऑफिस दुकान या घर बैठे भी कमाई होगी. आज के समय में अधिकतर कार्य ऑनलाइन इंटरनेट द्वारा ही संभव हो रहा है. लेकिन लैपटॉप टैबलेट द्वारा ऑनलाइन पैसे कमाई करने हेतु इसकी पूरी नॉलेज होनी चाहिए. टैबलेट एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, जिससे कहीं भी इजली अपने बैग में रखकर लेकर जा सकते हैं. जो भी आपका कार्य है, वह कंप्यूटर के जरिए कहीं भी रख कर इजली कर पाएंगे.

लैपटॉप कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाए

आजकल टैबलेट, स्मार्टफोन, कंप्यूटर हर किसी के पास मौजूद होगा. जो पढ़ने वाले स्टूडेंट होंगे, उन्हें भी पढ़ाई के लिए कंप्यूटर की आवश्यकता अवश्य होगी. कंपनी में काम करने वाले एंप्लॉई को भी हर तरह के प्रोजेक्ट, प्रेजेंटेशन आदि बनाने के लिए कंप्‍यूटर की आवश्यकता होगी. लैपटॉप से पैसे कमाने के जो भी आइडिया है, उसकी जानकारी पहले जरूर रखें.

1. प्रिंटिंग शॉप

लैपटॉप से पैसे कमाने हेतु बेहतरीन तरीका प्रिंटिंग शॉप है. यह एक ऐसा बिजनेस है, जिससे हमेशा धन कमाएंगे. अगर आपको कंप्यूटर की अच्छी जानकारी है. फिर किसी मार्केट में रोड के किनारे एक दुकान खोल सकते हैं.

जिसमें कंप्‍यूटर के साथ-साथ प्रिंटिंग मशीन रखनी होगी. वहां पर हर प्रकार के फोटो स्टेट, प्रिंट आउट, आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि बनाने का काम करें. इस बिजनेस में बहुत ही ज्यादा आमदनी है.

यह सभी काम करने के साथ-साथ रिज्यूम बनाने का भी कम कर पाएंगे. अगर चाहे तो अन्य ऑनलाइन कार्य जैसे रेलवे टिकट बुकिंग, एयरप्लेन टिकट बुकिंग, बिजली बिल पेमेंट आदि भी कर पाएंगे जिससे अधिक कंप्यूटर से इनकम होगा.

2. ब्लॉगिंग करके

ब्लॉगिंग आजकल रूपये कमाने का बहुत ही बड़ा सोर्स है. क्योंकि ऑनलाइन कार्यों में सबसे ज्यादा ट्रेडिंग ब्लॉगिंग है. अधिकतर लोग अपने घर बैठे ब्लॉगिंग करके पैसे भी कमा रहे हैं.

लेकिन ब्लॉगिंग करना हैं तो उसकी बेहतर नॉलेज होनी चाहिए. ब्लॉगिंग की शुरुआत करना चाहते हैं, तो सबसे पहले डोमिन और होस्टिंग खरीदें. 

उसके बाद वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग वेबसाइट बनाएं. ब्लॉग वेबसाइट पर एसईओ फ्रेंडली यूनिक पोस्ट लिखें. फिर गूगल एडसेंस अप्रूवल लेकर कंप्‍यूटर से पैसे कमाए. वैसे ब्लॉगिंग का कमाई तो बहुत जल्द नहीं हो पाएगा.

लेकिन इसमें पूरी लगन मेहनत और धैर्य के साथ काम करना होगा. जिसके बाद 6 महीना या 7 महीना के बाद गूगल ऐडसेंस द्वारा कमाई शुरू हो पाएगा. इसमें अगर पूरी इमानदारी, गूगल ऐडसेंस के पूरे नियमों अनुसार काम करेंगे, तो बहुत ही अधिक ब्‍लॉगिंंग से पैसे कमाएंगे.

3. यूट्यूब

यूट्यूब द्वारा भी लैपटॉप से डॉलर में पैसे जरूर कमाएंगे. क्योंकि ब्‍लॉगिंग के बाद सबसे ज्यादा कमाई का माध्यम यूट्यूब है. वैसे यूट्यूब का कमाई भी गूगल ऐडसेंस द्वारा ही होता है. दुनिया में कोई भी जानकारी यूट्यूब पर सर्च करके मिलती है. अगर आप किसी विशेष क्षेत्र की जानकारी रखते हैं. लोगों को बोलकर समझाने की कला है. 

वैसे में यूट्यूब पर अपना अकाउंट बनाकर, वीडियो अपलोड करें. यूट्यूब पर बेहतर यूनिक वीडियो डालें. 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा होने के बाद यूट्यूब से पैसे कमाई होगा. उसके लिए गूगल एडसेंस से अपने चैनल को मोनेटाइज करवाए. 

इसके बाद गूगल एडसेंस द्वाराअपने वीडियो में ऐड दिखाकर इनकम करें. यह सभी काम कंप्यूटर द्वारा ही संभव होगा. जिसको करके कंप्यूटर से यूट्यूब ऐप से पैसे अधिक कमाएंगे.

4. दुकान खोल कर

वैसे लैपटॉप का दुकान खोलने के लिए तो बहुत ही ज्यादा बजट की आवश्यकता होगी. लेकिन अगर आपके पास ज्यादा बजट है, तो कंप्यूटर का दुकान खोलकर लैपटॉप से पैसे कमा सकते हैं. लैपटॉप का दुकान खोलने के लिए वैसे जगह का चुनाव करें. जो रोड के किनारे हो, बाजार में हो, जहां पर किसी का भी नजर डाइरेक्‍ट पड़ जाए.

पढ़ाई, कमाई ये सभी काम के लिए वर्तमान समय में कंप्यूटर की हर किसी को आवश्यकता है. इसलिए अगर आप दुकान खोलते हैं, तो बहुत सारे लोग लेपटॉप जरूर खरीदेंगे. एक बार किसी होलसेलर से लैपटॉप खरीद कर अपने दुकान पर बेचे. जिससे अधिक कमाई भी करें. एमपीएल से पैसे कैसे कमाए

5. सीएससी केंद्र खोलकर

केंद्र सरकार द्वारा सीएससी सेंटर हर एक गांव में खोलने के लिए अभियान चलाया गया है. सीएससी सेंटर पर हर प्रकार का कम करके लैपटॉप से पैसे कमा पाएंगे. सीएससी सेंटर खोलने के लिए कंप्यूटर, प्रिंटर, स्कैनर आदि की आवश्यकता होगी.

सीएससी केंद्र खोलने के लिए योग्यता लगभग 12वीं या ग्रेजुएशन आवश्यक है. इसके बाद सीएससी सेंटर खोलने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन एप्लीकेशन देकर अपने गांव में ही खोल पाएंगे. लेकिन सीएससी सेंटर जिस गांव में नहीं होगा, वहीं पर खोल पाएंगे.

वहां पर हर प्रकार के इंटरनेट द्वारा कार्य करके लैपटॉप से पैसे कमाएंगे. जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, फोटोकॉपी, सरकारी योजना का रजिस्ट्रेशन, बिल पेमेंट, रेलवे टिकट बुकिंग, एयरप्लेन टिकट बुकिंग, मोबाइल रिचार्ज, बिजली रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज आदि.

6. एफिलिएट मार्केटिंग करके

आज के डिजिटल युग में हम शॉपिंग के लिए ई-कॉमर्स वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ई-कॉमर्स वेबसाइट के द्वारा लैपटॉप से रूपये भी कमाना आसान हो गया है. किसी भी ई-कॉमर्स प्लेटफार्म द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग की सुविधा मिलती है.

जैसे कि अमेजॉन, फ्लिपकार्ट आदि पॉपुलर ई कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म हैं. लेकिन एफिलिएट मार्केटिंग से कमाने के लिए आपके पास यूट्यूब, ब्लॉग वेबसाइट या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की आवश्यकता होगी. अमेजॉन पर एफिलिएट प्रोग्राम चलाया जाता है. 

जिस पर आप अपना अकाउंट बनाकर एक एफिलिएट लिंक प्राप्त करेंगे. जिसके बाद एफिलिएट लिंक को अपने यूट्यूब, ब्लॉग, वेबसाइट या सोशल मीडिया के माध्यम शेयर कर सकते हैं. आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक द्वारा अगर कोई यूजर अमेजॉन द्वारा खरीदारी करते हैं. फिर हर एक खरीदारी पर कमीशन प्राप्त होगा. जिससे अमेजॉन से पैसे अर्न होगा. कमिशन हर सामान पर उसके किमत के अनुसार प्राप्त होगा.

7. ऑनलाइन सर्विस देकर

इनदिनों बहुत सारे लोग ऑनलाइन ही अपना कार्य करवाना चाहते हैं. ऐसे में आपके पास इंटरनेट सर्विस की बेहतर जानकारी होगी, तो लैपटॉप से रूपये जरूर कमाएंगे. ऑनलाइन सर्विस जैसे की वीडियो एडिटिंग, कंटेंट राइटिंग, ऑन पेज एसईओ, वेबसाइट डेवलपिंग अदि.  इन सभी कार्यों को प्राप्त करने के वास्‍ते कई ऑनलाइन प्लेटफार्म है, जैसे कि फ्रीलांसिंग, फीवर, अपवर्क आदि.

8. फोटो स्टूडियो खोलकर

जहां आप रहते हैं, वहीं पर मार्केट में, रोड के किनारे एक कमरा लेकर फोटो स्टूडियो ओपन करें. वहां पर लोगों का फोटो खींच कर लैपटॉप से पैसे कमाए.

वैसे किसी भी तरह का फॉर्म अप्लाई करने के लिए पासपोर्ट साइज फोटो का जरूरत होता है. जिसको बनवाने के लिए लोग फोटो स्टूडियो में ही जाते हैं. वैसे भी कई तरह के लोग शौकीन है, जो की स्टूडियो में फोटो खिंचवाते हैं. उसके लिए बेहतर रूपये भी देते हैं.

इन सभी कार्यों की बेहतर जानकारी आपके पास है, तो फोटो स्टूडियो खोलकर वहां लोगों का पासपोर्ट साइज फोटो खींचकर या हर तरह का फोटो खींचकर कमाई करेंगे. फोटो स्टूडियो खोलने के लिए एक बेहतर क्वालिटी का फोटो कैमरा, कंप्यूटर, प्रिंटर की आवश्यकता होगी.

फोटो बनाने के साथ-साथ वहां पर फोटो स्टेट और प्रिंटिंग का भी काम करें. स्टूडियो में फोटो खींचने के साथ-साथ किसी के बर्थडे पार्टी, शादी, मैरिज एनिवर्सरी में भी कंट्रेक्‍ट लेकर फोटो और वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं. जिनको अपने कंप्यूटर पर एडिट करके बेहतर वीडियो या फोटो बनाकर लैपटॉप से पैसे कमाएंगे. इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए,

9. फ्रीलांसिंग करके

डिजिटल कार्य के लिए फ्रीलांसिंग एक बेहतर आइडिया हो सकता है. फ्रीलांसिंग से काम करके घर बैठे लैपटॉप से पैसे कमाएंगे. इसके लिए किसी भी फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म पर अकाउंट बना सकते हैं. जिस पर आपको जिस काम में बेहतर जानकारी है.

उसी के अनुसार काम प्राप्त कर पाएंगे. जैसे कि ऑनलाइन एसईओ, वीडियो एडिटिंग, कंटेंट राइटिंग, डाटा इंट्री आदि फ्रीलांसिंग द्वारा मिल जाएगा. जिसको अपने घर में ही कंप्यूटर द्वारा कर सकते हैं.

फ्रीलांसिंग से कार्य करने के लिए कई बेहतर प्लेटफार्म है. जहां पर अपने मनपसंद कार्यों को प्राप्त करके लैपटॉप से मनी आसानी से कमा पाएंगे.

10. ई-कॉमर्स

कई ई-कॉमर्स प्लेटफार्म है, जहां से ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं. लेकिन उन सभी ई-कॉमर्स प्लेटफार्म से शॉपिंग के साथ-साथ पैसे भी कमाएंगे. जहां पर कई अलग-अलग डिजिटल कार्य मिल जाएंगे. उन सभी कार्यों को अपने घर बैठ कर टैबलेट से कमाएंगे.

जैसे कि अमेजॉन से एफिलिएट मार्केटिंग, ई बुक सेलिंग, हैंडमेड सामान बनाकर सेल करके लैपटॉप से रूपये कमाएंगे. सेलर अकाउंट बनाकर ई-कॉमर्स वेबसाइट का सामान सेल करें. मीशो से पैसे रीसेलिंग करके इकट्ठा कर पाएंगे.

11. ऑनलाइन टीचिंग

कोरोना जैसी महामारी दुनिया में फैलने के बाद ऑनलाइन टीचिंग का काम सबसे ज्यादा पॉपुलर हो गया है. आज छात्र ट्यूशन करने से ज्यादा घर बैठे टीचिंग करना पसंद करते हैं. अगर आपके पास भी हर विषय की अच्छी जानकारी है.

फिर तो घर बैठे कंप्यूटर द्वारा ऑनलाइन टीचिंग कराकर लैपटॉप से रूपया कमा सकते हैं. ऑनलाइन पढ़ाने के लिए यूट्यूब पर अपना अकाउंट बनाएं. या कई डिजिटल प्लेटफॉर्म भी है, जहां पर ऑनलाइन पढ़ाने की सुविधा मिलती है. जैसे जूम एप.

12. शेयर मार्केट

शेयर मार्केट का नाम तो हर कोई जरूर सुने होंगे. क्योंकि बहुत जल्द अधिक कमाई करने के लिए शेयर मार्केट एक बेहतर माध्यम बन गया है. सबसे पहले डिमैट अकाउंट खोलना पड़ेगा.

क्‍योंकि शयर मार्केट से जो रूपये कमाएंगे वह डिमैट अकाउंट में ही आता हैं. जोकि जीरोधा या अन्य किसी प्लेटफार्म द्वारा ऑनलाइन खोल पाएंगे. लेकिन जीरोधा सबसे बेस्ट डिमैट अकाउंट खोलने के लिए प्लेटफॉर्म है.

यह सभी काम अपने घर बैठे कंप्यूटर द्वारा ही कर पाएंगे. शेयर मार्केट का काम शुरू करने से पहले उसकी बेहतर जानकारी होनी आवश्यक है. अगर शेयर मार्केट की बेहतर नॉलेज है, तो इसमें रूपये लगाकर अधिक लैपटॉप से पैसे कमाए.

13. ई बुक बनाकर

कई लोगों को लिखने का शौक होता है. वह हमेशा कोई न कोई कहानी लेख आर्टिकल लिखते रहते हैं. आपके पास भी ऐसा कोई शौक है, तो उससे ऑनलाइन ई बुक बनाकर बेच सकते हैं. अपने कंप्यूटर से किसी भी प्लेटफार्म पर ई बुक को सेल कर सकते हैं.

ई बुक सेल करने के लिए कई प्लेटफार्म है. लेकिन सबसे पॉपुलर अमेजॉन का किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग प्रोग्राम है. जहां पर अपना अकाउंट बना कर ई बुक सेल कर पाएंगे. जिसके लिए अपने मन अनुसार कीमत भी लगाएंगे.

14. गेम खेलकर

गेम खेल कर भी कितने लोग कंप्‍यूटर से पैसे कमाते हैं. लेकिन गेम खेलने के लिए इस वेबसाइट द्वारा किसी भी तरह का सपोर्ट नहीं किया जाता है. फिर भी गेम खेलकर कंप्‍यूटर से पैसे बहुत लोग कमाते हैं.

जैसे कि विंजो एप, dream11, एमपीएल गेम, लूडो, लोको गेम, फ्रीजर गेम आदि. वैसे गेम खेलकर कभी-कभी रूपये कमाते हैं, लेकिन कभी-कभी इसमें नुकसान भी होता है. इसलिए यह गेम खेलकर टैबलेट से पैसे अगर कमाना चाहते हैं, तो इसकी बेहतर जानकारी रखकर ही खेलें. क्योंकि यह बहुत ही रिस्की चीज होता है.

लैपटॉप से हम क्या कर सकते हैं

आजकल हर तरह का डिजिटल कार्य कंप्यूटर से कर सकते हैं. जैसे कि ऑनलाइन शॉपिंग, बिल पेमेंट, कॉलेज में एडमिशन, बैंक स्टेटमेंट पढ़ाई आदि. इसके अलावा डिजिटली कई प्रकार का कार्य करके लैपटॉप से रूपये कमा सकते हैं. मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

FAQ

Q1.लैपटॉप से कमाई कैसे करें?

ब्लॉगिंग, यूट्यूब, एफिलिएट मार्केटिंग, प्रिंटिंग शॉप आदि. जिसके बारे में ऊपर एक-एक करके बेहतरीन जानकारी दी गई है. कंप्यूटर से यह सभी काम का नॉलेज रखकर पैसे कमाए.

Q3. मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

मोबाइल से यूट्यूब वीडियो बनाकर पैसे कमाए. ऑनलाइन गेम खेल कर कमाए. अन्य ऐप द्वारा बिल पेमेंट, फंड ट्रांसफर करके कैशबैक के रूप में कमाए. इसके अलावा मोबाइल से ब्लॉगिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, फ्रीलांसिंग आदि काम करके धन कमाए.

Q4. ऑनलाइन फोटो कैसे बेचे?

इंटरनेट से फोटो बेचने के लिए कई प्रकार का प्लेटफॉर्म है. जहां पर स्टॉक में अपने फोटो को बेचकर रूपये कमाएंगे. जैसे की Pixels, Pixabay, Free image, Shutterstock free image, Unsplash.

Q5. गूगल मुझको पैसे कमाने है कैसे कमाए?

अगर आप गूगल से रूपये कमाने के बारे में पूछते हैं, तो गूगल द्वारा कई तरह के कार्य ऑनलाइन किए जाते हैं. जिसको घर बैठे मोबाइल, कंप्यूटर, इंटरनेट द्वारा कर सकते हैं. जैसे कि यूट्यूब, ब्लॉगिंग आदि. यह सभी यह सभी कार्य घर बैठे डिजिटनली करके पैसे कमाए.

Q6. घर बैठे लैपटॉप से पैसे कमाए?

घर से ही ब्लॉगिंग, यूट्यूब, फ्रीलांसिंग, एफिलिएट मार्केटिंग आदि डिजिटल वर्क कर लैपटॉप से मनी कमाएंगे. यह सभी कार्य पूरी लगन, मेहनत द्वारा करेंगे, तो ज्यादा कंप्‍यूटर से इनकम होगा.

सारांश

लैपटॉप से पैसे कमाने के लिए ऊपर कई बेहतर आइडिया दी गई है. लेकिन किसी भी डिजिटल कार्य को करके लैपटॉप से रूपये कमाने के लिए बेहतर नॉलेज होना चाहिए. ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की जानकारी रख कर धैर्य के साथ कर काम करना पड़ेगा. अगर आपके पास नॉलेज, धैर्य, मेहनत और लगन है. 

फिर जरूर घर बैठे ही अधिक टैबलेट से पैसे कमा पाएंगे. ऊपर जितने भी तरीके बताए गए हैं, उनमें कुछ ऐसे भी कार्य हैं, जिनमें बहुत ही कम खर्च लगेंगे. लेकिन कुछ कार्यों में कुछ रूपये इन्वेस्ट करके ज्यादा मात्रा में लैपटॉप से पैसे कमा पाएंगे. जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Comment