what is LIC in hindi एलआईसी का फुल फॉर्म क्या होता हैं

LIC का नाम लगभग सभी लोग सुने हैं और इसमें अपना पैसा इन्वेस्ट भी करते हैं. लेकिन LIC kya hai इसके बारे में पूरी जानकारी रखना भी बहुत ही आवश्यक हैं. की LIC का स्थापना कब हुआ LIC का मालिक कौन हैं.

एल आई सी का फुल फॉर्म क्या होता हैं और भी कई ऐसी बातें हैं जो कि LIC के बारे में अगर आप जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट पर आपको पूरी जानकारी मिलेगी.

बहुत से ऐसे लोग हैं जो कि अपने रोज के खर्चे में से कुछ पैसा बचा कर उसको इन्वेस्ट करना चाहते हैं. कुछ लोग बैंक में जमा करते हैं कुछ लोग सोना या कोई ज्वेलरी खरीद कर रखते हैं. यह कई लोग ऐसे हैं जो कि अपने और अपने फैमिली के मेंबर के नाम से बीमा करवाते हैं. तो आइए हम लोग इस लेख में LIC के बारे में और ही कुछ इंटरेस्टेड जानकारी प्राप्त करते हैं जैसे कि LIC से क्या लाभ हैं LIC kya hai LIC किस देश का कंपनी हैं, आदि नीचे विस्तृत रूप से जानते हैं.

एलआईसी क्‍या हैं what is LIC in hindi

एलआईसी एक जीवन बीमा कंपनी हैं. यह कंपनी बहुत ही बड़ी बीमा कंपनी हैं. इस पर लोगों का विश्वास भी बहुत ज्यादा हैं क्योंकि यह बहुत पुरानी Insurance कंपनी हैं. इसके नाम से ही स्पष्ट होता हैं जीवन बीमा यानी कि किसी भी व्यक्ति के जीवन के लिए बीमा होता हैं.

ताकि अगर उस व्यक्ति का और असमय किसी भी दुर्घटना से अगर मृत्यु हो जाती हैं. तो जीवन बीमा कंपनी उस व्यक्ति के परिवार को मुआवजा के रूप में पैसे देती हैं. इस मुआवजे के मिलने से जिस व्यक्ति का असमय मृत्यु हुआ हैं उसके परिवार पर जो दुखों का पहाड़ टूटा रहता हैं. उसे कंपनी के तरफ से कुछ पैसे बीमा के रूप में मिल जाते हैं जिससे कि उसके जीवन का गुजर-बसर करने में कुछ आसानी हो पाए.

LIC kya hai

LIC ka full form

एलआईसी एक बीमा करने वाली सरकारी कंपनी हैं जिसे भारतीय जीवन बीमा के नाम से जाना जाता हैं. यह लाइफ Insurance कंपनी आम लोगों के जीवन को सुरक्षित रखने के लिए Insurance प्रोवाइडर करती हैं. इसलिए यह कंपनी एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य करने वाली कंपनी हैं. LIC का फुल फॉर्म होता हैं लाइफ Insurance कारपोरेशन ऑफ इंडिया.

  • L:-life
  • I:-Insurance
  • C:-Corporation

एलआईसी एक बचत जीवन बीमा के रूप में जाना जाता हैं. जिसमें की लोग अपने अनुसार जैसे समर्थ हो वैसे एक महीना 3 महीना 5 साल 10 साल 15 साल 20 साल में किस्त के रूप में पैसे जमा करके बीमा के प्रक्रिया को संपन्न करते हैं और वह बीमा में पैसों की बढ़ोतरी होती जाती हैं और उस व्यक्ति को उस बीमा की पैसे बाद में बीमा कंपनी के तरफ से दिया जाता हैं.

LIC full form in Hindi

जैसा कि हम लोगों ने ऊपर जाना हैं की LIC का फुल फॉर्म लाइफ Insurance कॉरपोरेशन होता हैं. लेकिन इसको हिंदी में भारतीय जीवन बीमा निगम कहा जाता हैं. भारतीय जीवन बीमा निगम कंपनी अपने ग्राहकों को कई तरह के Insurance स्कीम प्रदान करती हैं जिससे कि कस्टमर को इससे लाभ हो.

एलआईसी कंपनी की स्थापना कब हुई

एलआईसी एक बहुत ही बड़ी जानी-मानी और निवेशक कंपनी हैं. इस कंपनी की स्थापना 1 सितंबर 1956 में हुई थी. यह बहुत ही बड़ी कंपनी हैं जिसकी ब्रांच यानी कि कार्यालय भारत देश के लगभग हर शहर में स्थित हैं. LIC कंपनी का मुख्यालय भारत के मुंबई में स्थित हैं.

इस कंपनी के कई आंचलिक कार्यालय और कई संभागीय कार्यालय हैं जो कि भारत के अलग-अलग शहरों में स्थित हैं एलआईसी कंपनी के 8 आंचलिक कार्यालय और 101 संभागीय कार्यालय हैं. LIC कंपनी को भारत सरकार के संसद में भारतीय जीवन बीमा अधिनियम के द्वारा 245 निजी बीमा कंपनी और कई प्रोविडेंट सोसाइटी का इसमें विलय करके स्थापित किया था.

LIC कंपनी का उद्देश्य या आदर्श वाक्य हैं कि आपका कल्याण हमारी जिम्मेदारी हैं. LIC Company का स्थापना 1956 में भारत सरकार ने एक अधिनियम पारित करके  पार्लियामेंट में किया था.

तो इस कंपनी का मालिक भारत सरकार ही हैं. क्योंकि यह कंपनी एक सरकारी लाइफ Insurance कंपनी हैं. इसीलिए इस कंपनी पर लोगों का ट्रस्ट और भरोसा बहुत ही ज्यादा हैं. क्योंकि इसमें जो भी पैसे इन्वेस्ट किया जाता हैं वह लोगों को पूरा का पूरा मिल जाता हैं.

इस कंपनी में लगभग 1,15,000 कर्मचारी काम करते हैं. लाइफ Insurance कारपोरेशन का मुख्यालय मुंबई में हैं और इस कंपनी का चेयरमैन वर्तमान समय में एम आर कुमार हैं.

एलआईसी किस देश की कंपनी हैं

LIC यानी कि लाइफ Insurance कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया भारत की ही कंपनी हैं. इस कंपनी के कई कार्यालय भारत के कई शहरों में स्थित हैं जिसमें कि कई लाख एजेंट भारत भर में काम भी करते हैं. इस कंपनी का उद्देश्य हैं अपने ग्राहकों के कल्याण के लिए कार्य करना.

एलआईसी से क्या फायदा हैं 

एलआईसी सभी लोग अपने जीवन को सिक्योर करने के लिए कराते हैं इससे कई सारे फायदे हैं जैसे कि

  • LIC कराने से व्यक्ति को उसके परिवार को आर्थिक सुरक्षा प्राप्त होती हैं
  • जो व्यक्ति LIC करवाता हैं अगर कभी दुर्भाग्य से उसका कोई दुर्घटना हो जाता हैं तो LIC कंपनी के तरफ से पूरा मुआवजा उसके परिवार को मिलता हैं.
  • LIC में कोई भी व्यक्ति अगर बीमा कराता हैं तो 3 वर्ष तक अगर अपना प्रीमियम भर देता हैं तो आगे चलकर जब भी उसको जरूरत होगा तो पूरा पैसा मिल जाता हैं.
  • जिस व्यक्ति ने LIC करवाया हैं अगर उसे किसी भी तरह के लोन का जरूरत हैं तो LIC पर बहुत ही आसानी से लोन मिल सकता हैं.
  • अपने फ्यूचर को सेफ रखने के लिए एक अच्छे प्रॉफिट पाने के लिए LIC बहुत ही अच्छा प्लान हैं.

जीवन बीमा पॉलिसी कितने प्रकार के होते हैं

जीवन बीमा में भी कई प्रकार के होते हैं जिसको जिस जीवन बीमा की जरूरत हैं वह अपनी जरूरत के अनुसार ही जो पसंद आता हैं वही प्लान करवाते हैं.आइए जानते हैं कि जीवन बीमा कितने प्रकार के होते हैं

  • चाइल्ड Insurance पॉलिसी
  • पेंशन प्लान
  • संपूर्ण जीवन बीमा योजना
  • टर्म Insurance पॉलिसी
  • एंडोमेंट पॉलिसी
  • इन्वेस्टमेंट प्लान
  • यूनिट लिंक्ड Insurance प्लान
  • मनी बैक प्लान

एलआईसी में कितने प्रकार के बिमा होते हैं

एलआईसी में जीवन बीमा के साथ-साथ कई तरह के बीमा होते हैं. जिससे कि अपने जीवन के साथ साथ गाड़ी का अपने घर का, कहीं भी जा रहे हैं तो यात्रा में दुर्घटना के लिए भी बीमा करवाया जाता हैं.

  • Vehicle insurance
  • Medical and health insurance
  • Life insurance
  • Travel insurance
  • Personal accident insurance
  • home insurance

ये भी पढ़े

सारांश 

एलआईसी यानी कि लाइफ Insurance कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया भारत की एक Insurance कंपनी हैं जो की पूरी तरह से सरकारी कंपनी हैं और लोगों के जीवन की सुरक्षा के लिए बीमा करती हैं. लोगों को इससे बहुत सारे लाभ होते हैं.

इस लेख में  LIC kya hai इसके कितने प्रकार हैं LIC का फुल फॉर्म क्या होता हैं. LIC से क्या लाभ हैं. इसका स्थापना कब हुआ LIC के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं.

फिर भी अगर LIC kya hai से जुड़े कोई भी सवाल आप लोगों का मन हैं तो हमें कमेंट करके जरूर पूछें और आप लोगों को यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट लिखकर जरूर बताएं और दोस्त मित्रों को शेयर जरूर करें.

Leave a Comment