LPG ka full form – एलपीजी का फुल फॉर्म क्‍या होता हैं

LPG गैस का नाम हर दिन सुनते हैं लेकिन LPG ka full form in hindi language क्या होता हैं इसके बारे में कम ही लोगों को जानकारी होगा.

LPG गैस का उपयोग किस काम के लिए होता हैं इसके बारे में इस लेख में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे. एलपीजी का इस्तेमाल हर घर में लगभग होता हैं इसका उपयोग कई चीजों में किया जाता हैं.

LPG गैस का इस्तेमाल किन किन चीजों में किया जाता हैं क्या यह नुकसान दायक गैस हैं LPG गैस कैसे प्राप्त किया जाता हैं इसको कहां से उत्पन्न किया जाता हैं,आईए इसके बारे में इस लेख में विस्तार से जानते हैं.

LPG ka full form

जब भी हम लोग घर से निकलते हैं तो बहुत ही ज्यादा मात्रा में रोड पर या कहीं पर LPG सिलेंडर देखते हैं क्योंकि आजकल हर घर में रसोई गैस पर ही खाना बनता हैं और रसोई बनाने के लिए रसोई गैस में LPG गैस का उपयोग जरूरी हैं LPG गैस बहुत ही स्वक्ष होता हैं.

यह जलने वाला इंधन हैं जोकि कई आकार में हर तरह के सिलेंडर में तरल रूप में मिलता हैं इसका उपयोग ऊर्जा स्रोत के लिए परिवहन के लिए ज्यादा किया जाता हैं सबसे खास बात यह हैं कि LPG गैस विषैला नहीं होता हैं इसको हवा के रूप में सिलेंडर में स्टोर करके रखा जाता हैं.

LPG ka full form in hindi language

LPG गैस में उच्च ताप की वजह से अधिक गर्मी पैदा करने का गुण मौजूद होता हैं. इसलिए LPG गैस का फुल फॉर्म हम लोग जान लेते हैं एलपीजी का फुल फॉर्म :- लिक्विड पेट्रोलियम गैस होता हैं. Liquid petroleum gas यानी कि LPG का इस्तेमाल करना कोई भी नुकसानदायक या स्वास्थ्य के लिए हानि नहीं होता हैं.

LPG full form in Hindi

लिक्विड पेट्रोलियम गैस जोकि एलपीजी का फुल फॉर्म इंग्लिश में होता हैं. Liquid petroleum gas को हिंदी में तरलीकृत पेट्रोलियम गैस कहा जाता हैं LPG का उपयोग हर घर में होता हैं आजकल बहुत ही कम ही ऐसा घर होगा जिस घर में LPG सिलिंडर का इस्तेमाल नहीं होता होगा.

एलपीजी क्या हैं

एलपीजी एक गैस होता हैं जोकि सामान्य रूप से इस को खाना बनाने में इस्तेमाल किया जाता हैं LPG गैस एक ज्वलनशील हाइड्रोकार्बन के समूह का गैस होता हैं LPG रंगहीन और गंधहीन गैस और बहुत ही भारी गैस होता हैं

यह रंगहीन होने की वजह से दिखाई नहीं देता हैं और गंधहीन होने की वजह से इसका कोई स्वाद नहीं होता हैं LPG गैस का इस्तेमाल वर्तमान समय में लगभग हर घर में हो रहा हैं.

पहले लोग लकड़ी उपले पर खाना बनाते थे जिससे की कई परेशानियां होती थी लेकिन आजकल भारत सरकार के द्वारा एक योजना के शुरू करने से हर घर में गरीब से गरीब परिवार में भी गैस सिलेंडर मौजूद हैं बहुत कम ही ऐसे लोग होंगे जिनके घर में के गैस सिलेंडर नहीं होगा.

एलपीजी  का उपयोग कहां कहां हैं

LPG गैस का उपयोग कई तरीके से किया जाता हैं इसका इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा होता हैं क्‍योंकि यह किसी के लिए भी ज्यादा नुकसानदायक नहीं होता हैं

LPG गैस एक बहुत ही विशिष्ट प्रकार एक मिश्रण का इंधन हैं इसका ज्यादातर उपयोग हीटिंग उपकरणों के लिए किया जाता हैं इससे गर्मी उत्पन्न होता हैं आइए जान लेते हैं कि LPG का उपयोग कहां कहां और किस रूप में किया जाता हैं.

खाना पकाने के लिए एलपीजी का उपयोग

पहले लोग खाना बनाने के लिए घर में चूल्हा का इस्तेमाल करते थे जो कि लकड़ी उपले से जलाकर के खाना बनाया जाता था लेकिन आजकल हर किसी के घर में रसोई गैस पर ही खाना बनता हैं रसोई गैस में जो गैस रहता हैं

वह LPG यानी कि लिक्विड पेट्रोलियम गैस ही होता हैं जो की बहुत ही भारी रंगहीन और गंधहीन गैस होता हैं LPG गैस खाना बनाने के लिए बहुत ही अच्छा इंधन होता हैं क्योंकि यह पूर्ण रूप से जल जाता हैं और इसमें धुआं भी नहीं निकलता हैं यह लकड़ी की तरह किसी भी तरह का राख या कोई अवशेष इसमें नहीं रह जाता हैं.

एलपीजी का उपयोग मोटर इंधन के लिए

जब भी हम लोग किसी फोर व्हीलर कार बस आदि गाड़ियों में जाते हैं तो सुनते हैं कि गैस वाला गाड़ी हैं तो गैस वाला गाड़ी हैं तो हमें समझ नहीं आता हैं कि यह कौन सा गाड़ी हैं कैसा गैस भरवाना हैं तो वह LPG गैस ही होता हैं पहले किसी भी बस ऑटो या फोर व्हीलर गाड़ी में जाने पर डीजल या पेट्रोल भरवाते हुए देखते थे

लेकिन आजकल ज्यादातर गैस पर चलने वाला ही गाड़ी आ रहा हैं क्योंकि इससे ज्यादा प्रदूषण नहीं फैलता हैं और पेट्रोल और डीजल की तुलना में LPG का खपत भी गाड़ियों में कम लगता हैं यह पर्यावरण शुद्ध रहता हैं सबसे फायदा यह हैं कि ज्यादा दूर गाड़ी चलाने के लिए पेट्रोल या डीजल की तुलना में LPG गैस सही रहता हैं.

हीटिंग के लिए एलपीजी का उपयोग

जब ज्यादा ठंड या सर्दी ज्यादा बढ़ जाता हैं तो ज्यादातर घरों में हीटर का इस्तेमाल किया जाता हैं जिससे कि घर में गर्मी रहेगा और ठंड कम लगेगा तो यह LPG के द्वारा ही हीटर में गर्मी उत्पन्न होता हैं LPG का उपयोग एक बंद पाइप के द्वारा पानी को गर्म करने के लिए रेडिएटर्स का इस्तेमाल किया जाता हैं.

पानी गर्म करने के लिए एलपीजी का उपयोग

ज्यादातर घरों में देखते हैं कि ठंड के मौसम में नहाने के लिए गीजर लगा रहता हैं जिसमें से गर्म पानी गिरता हैं. तो गीजर से गर्म पानी उत्पन्न करने के लिए LPG का ही इस्तेमाल किया जाता हैं ज्यादातर घरों में नहाने के लिए या कपड़ा धोने के लिए गर्म पानी का आवश्यकता होता हैं और गैस पर ज्यादा देर गर्म करने से गैस का भी खपत ज्यादा होता हैं

इसलिए बहुत लोग अपने घर में गर्मियों में नहाने के लिए गीजर लगवा लेते हैं.

एलपीजी का फायदा

LPG गैस का अन्य गैस के मुकाबले बहुत ही फायदा होता हैं पहले मिट्टी का चूल्हा बना कर जब खाना बनता था तो लकड़ी में से जो धुआं निकलता था उस धुआं की वजह से घर में कई महिलाओं को कैंसर या धुएं से होने वाली कई खतरनाक रोग हो जाते थे लेकिन रसोई गैस पर खाना बनाने से किसी भी तरह का हानिकारक धुआं नहीं निकलता हैं और इस पर खाना बनाना भी बहुत ही आसान होता हैं.

पहले तो मिट्टी का चूल्हा में आग जलाने में कितना देर लगता था लेकिन गैस चूल्हा पर बहुत ही आसानी से कभी भी और कहीं भी रख कर खाना पकाया जा सकता हैं.

जो गाड़ियां डीजल और गैस से चलाई जाती हैं उसमें डीजल और पेट्रोल ज्यादा लगता हैं लेकिन जो आजकल LPG गैस पर चलने वाली गाड़ियां आ रही हैं उसमें पेट्रोल और डीजल के मुकाबले LPG गैस का कम खपत होता हैं और ज्यादा दूर जाने के लिए आरामदायक भी होता हैं. सबसे LPG में फायदा यह हैं कि  जलने के बाद किसी भी तरह का इसमें अवशेष नहीं रह जाता हैं.

गाड़ियों में जो पेट्रोल और डीजल भरवाने से धुआं निकलता था और उससे पर्यावरण भी दूषित होता था वह LPG गैस की वजह से पर्यावरण के लिए भी सुरक्षित हैं.

LPG गैस बहुत ही साफ सुथरा और जलने वाला इंधन हैं सबसे सुविधाजनक ऊर्जा का स्रोत के लिए यह होता हैं क्योंकि इसको स्टोर करके किसी भी आकार के सिलेंडर में रखा जाता हैं.

एलपीजी का इस्तेमाल कहीं भी कभी भी किया जाता हैं और यह स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक नहीं होता हैं इसको ज्यादातर इंधन के लिए या वाहनों के लिए ही उपयोग किया जाता हैं आजकल तो बिजली उत्पन्न करने के लिए भी LPG गैस का उपयोग किया जाता हैं

एलपीजी गैस को दूसरे जितने भी इंधन हैं उसके कंपैरिजन में बहुत ही आसानी से इस्तेमाल किया जाता हैं क्योंकि जब LPG गैस जल जाता हैं तो उसमें किसी भी तरह का हानिकारक गैस नहीं निकलता  हैं इसीलिए हर कोई गैस का कनेक्शन ले कर के अपने घर में खाना पकाने के लिए इस्तेमाल कर रहा हैं.

एलपीजी गैस से नुकसान

किसी भी चीज का उपयोग किया जाता हैं उसका इस्तेमाल किया जाता हैं तो उसमें फायदा के साथ-साथ कुछ हानि भी होता हैं इसलिए LPG गैस सिलेंडर का उपयोग करने से पहले उसके फायदा और नुकसान के बारे में भी जान लेना जरूरी हैं उससे सुरक्षा अपने आपका करना भी जरूरी हैं.

कई बार किसी के भी घर में सुना जाता हैं कि सिलिंडर फट जाने की वजह से आग लग जाती हैं घर में कई तरह के जानमाल की क्षति हो जाती हैं इसलिए गैस रसोई गैस खाना पकाने के बाद उसे हमेशा उसका बर्नर बंद करना चाहिए तब ही LPG से कोई हानि किसी को नहीं हो सकता हैं.

LPG गैस लकड़ी और कोयला के मुकाबले थोड़ा महंगा होता हैं इसलिए हर किसी के लिए खरीदना आसान नहीं होता हैं लेकिन प्रधानमंत्री के द्वारा योजना शुरू कर हर गरीब के घर LPG गैस सिलेंडर मिल रहा हैं.

एलपीजी कैसे उत्पन्न किया जाता हैं

जब भी हम लोग LPG का इस्तेमाल करते हैं LPG गैस सिलेंडर घर में उपयोग करते हैं तो यह जरुर सोचते हैं कि LPG का उत्पादन कैसे होता हैं या कहां से हम लोगों को प्राप्त होता हैं LPG कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस से निकाला जाता हैं

इसीलिए यह जीवाश्म ईंधन हैं या तेल से संबंधित यानी कि तेल से निकलने वाला गैस हैं इसलिए इसको जलाने के उपयोग में ज्यादातर लिया जाता हैं LPG गैस से जमीन हो या जल हो किसी को भी कोई प्रदूषित होने का खतरा नहीं रहता हैं

LPG गैस में 95% प्रोटेन और ब्यूटेन गैस होता हैं. और 5% दूसरे गैस होते हैं जैसे कि एथेन एथिलीन आइसो ब्यूटेन आदि का मिश्रण LPG गैस होता हैं. LPGगैस में किसी भी तरह का गंध नहीं होता हैं

क्‍योंकि इसमें सल्फर मिला हुआ होता हैं इसीलिए इसका पहचान भी बहुत ही आसानी से किया जा सकता हैं इसे कच्चे तेल और प्राकृतिक पदार्थों से उत्पन्न करके सिलेंडरों में भर के रखा जाता हैं जो कि आमतौर पर खाना बनाने के लिए हर घर में उपयोग किया जाता हैं.

सारांश

एलपीजी गैस एक लिक्विड पेट्रोलियम यानी कि द्रवित पेट्रोलियम गैस होता हैं अन्य किसी भी गैस के मुकाबले इसको इस्तेमाल करना बहुत ही आसान होता हैं कि कि इसका इस्तेमाल कहीं भी किसी भी जगह किया जा सकता हैं और किसी को इससे हानि भी नहीं पहुंचता हैं यह एक ज्वलनशील गैस होता हैं.

इस लेख में एलपीजी का फुल फॉर्म क्या होता हैं एलपीजी गैस का उपयोग क्या हैं LPG गैस क्या होता हैं LPG गैस का नुकसान क्या हैं इससे फायदा क्या हैं इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं एलपीजी का फुल फॉर्म क्या होता हैं से संबंधित कोई सवाल मन में हैं तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों और अन्य सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें.

Leave a Comment