मेकअप आर्टिस्ट कैसे बने,योग्‍यता,कोर्स व 6 गुण

Makeup Artist Kaise Bane मेकअप आर्टिस्ट कैसे बने। मेकअप एक ऐसा शब्द है एक ऐसा प्रक्रिया है, जिसके द्वारा किसी भी व्यक्ति का रोल और कैरेक्टर बदल जाता है। कोई लड़का हो या लड़की हो, एक मेकअप के द्वारा उसके चेहरे का रंग रूप ही बदल जाता है।

या यूं कहें कि एक व्यक्ति का असलियत मेकअप के द्वारा छुप जाता है। एक मेकअप आर्टिस्ट के को किस व्यक्ति पर किस तरह का मेकअप सूट करेगा यह जानकारी रहता है। उसके अनुसार ही वह अलग-अलग आउटफिट के अनुसार मेकअप करके पूरी तरह से रंगरूप, कैरेक्टर, रोल आदि को बदल सकते है।

पहले अक्सर महिलाएं ही ज्यादा सुंदर लगने के लिए मेकअप करती थी। लेकिन आज के समय में महिलाओं के साथ साथ पुरुष भी मेकअप करते हैं। आज के समय में एक मेकअप आर्टिस्ट के रूप में भी कैरियर बहुत ही बेहतर हो गया है।

अक्सर लोग शादी विवाह, पर्व त्यौहार या किसी भी तरह के फंक्शन में तैयार होने के लिए मेकअप आर्टिस्ट के द्वारा मेकअप करवाते हैं और उसके बदले में अच्छा खासा पैसे भी खर्च करते हैं। एक मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए कई तरह के कोर्स है।

जिसको करके मेकअप के बारे में सौंदर्य प्रसाधन के बारे में बेहतर जानकारी रख सकते हैं। इसमें एक अच्छा खासा कैरियर बनाकर बहुत पैसे भी कमा सकते हैं। मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए कौन सा गुण होना चाहिए और कौन सा कोर्स है से संबंधित जानकारी इस लेख में नीचे विस्तार से जानेंगे।

मेकअप आर्टिस्ट कैसे बनें

सबसे पहले मेकअप आर्टिस्ट क्या होते हैं इसकी जानकारी रखना जरूरी है। जो व्यक्ति चेहरे को निखारने के लिए अलग-अलग तरह के रंगों और कंबीनेशन का ज्ञान रखते हैं, जिससे चेहरे का रंग रूप बदल जाता है, वही मेकअप आर्टिस्ट होते हैं। मेकअप आर्टिस्ट को हिंदी में सिंगार करने वाला कलाकार कह सकते हैं या मेकअप कलाकार भी कहते हैं।

Makeup Artist Kaise Bane

किस व्यक्ति पर किस कपड़ा के साथ किस तरह का मेकअप बेहतर होता है, एक मेकअप आर्टिस्ट ही जानता है। किस फंक्शन के अनुसार किस तरह का मेकअप चाहिए, मेकअप आर्टिस्ट बेहतर तरीके से बताते हैं।

मेकअप में सिर्फ चेहरे पर अलग-अलग प्रकार के लिपस्टिक पाउडर क्रीम लगाना ही नहीं होता है, बल्कि बाल का डिजाइन, नाखून पर अलग अलग नेल पेंट लगाना, मैचिंग लिपस्टिक लगाना यह सभी चीजें शामिल होती हैं।

मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए कोई बड़ी डिग्री की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए 10th के बाद या 12वीं के बाद कई तरह के डिप्लोमा, सर्टिफिकेट और मेकअप आर्टिस्ट कोर्स कर सकते हैं। इसमें 3 या 4 महीने से लेकर 2 साल तक का भी कोर्स है।

जिसको ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं। एक मेकअप आर्टिस्ट के लिए मेकअप की जानकारी के साथ-साथ अनुभव की ज्यादा आवश्यकता होती है। क्योंकि किस व्यक्ति पर किस तरह का मेकअप सेट करेगा यह जानना जरूरी होता है।

कई बार गलत मेकअप कर देने से किसी का चेहरा भी खराब हो जाता है। इसलिए एक मेकअप आर्टिस्ट के लिए मेकअप के हर तरह के तौर तरीके और ज्ञान की आवश्यकता है।

मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए क्या करें

एक प्रशिक्षित मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए कई तरह के कोर्स है। जो कि 12वीं के बाद ग्रेजुएशन के बाद या मास्टर कोर्स करने के बाद भी कर सकते हैं। अगर आप मेकअप आर्टिस्ट का कोर्स करना चाहते हैं तो सबसे पहले जहां भी रहते हैं, जहां से भी करना चाहते हैं, वहां आसपास में किसी मेकअप आर्टिस्ट कोर्स संस्थान के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

उस संस्थान में किस तरह का कोर्स कराया जाता है, कितने दिनों में कराया जाता है, कितना फी है, यह सभी जानकारी प्राप्त करें। उसके बाद ही एडमिशन करा कर  कोर्स को कंप्लीट करें। हर संस्थान में अल्ग अलग तरह से एडमिशन प्रक्रिया होता है।

क्योंकि कई सरकारी संस्थान है, जहां पर पहले एंट्रेंस एग्जाम भी देना पड़ता है। लेकिन कई प्राइवेट संस्थान है जहां पर डायरेक्ट इस कोर्स में एडमिशन मिल जाता है। जोकि 1 माह से लेकर 1 साल या 2 साल तक का कोर्स कराया जाता है।

कोर्स करने के बाद आप किसी भी अनुभवी मेकअप आर्टिस्ट के साथ रहकर कुछ दिनों तक ट्रेनिंग कर सकते हैं। ट्रेनिंग करने से आपका अनुभव बढ़ेगा, साथ ही हर तरह के मेकअप का बेहतर ज्ञान हो जाएगा। क्योंकि कोई भी कार्य प्रैक्टिकली करने से उसका नॉलेज ज्यादा बढ़ता है।

जब आपका एक्सपीरियंस बढ़ेगा तो टैलेंट भी अपने आप बढ़ता जाएगा। नए नए फैशन की जानकारी हो जाएगी। किस व्यक्ति पर किस तरह का मेकअप करना है यह बेहतर नॉलेज मिल जाएगा। जिससे आगे चलकर किसी बेहतर संस्थान से जुड़कर बेहतर क्षेत्र में अपना बेहतर कैरियर बना सकते हैं।

मेकअप कोर्स

मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। जिसका ड्यूरेशन 6 महीने से लेकर 1 साल तक का होता है। कुछ कोर्स 1 माह से 12 महीने का होता है। कुछ कोर्स 1 महीने से 2 महीने तक में ही कंप्लीट हो जाता है।

वैसे भारत में कई इंस्टिट्यूट है, जिसमें मेकअप आर्टिस्ट के लिए डिप्लोमा सर्टिफिकेट और कोर्स करवाया जाता है। हर एकेडमी का ड्यूरेशन अलग-अलग हो सकता है। मेकअप कोर्स अधिकतर लोग मेकअप के हर एक बारीकियों को समझने के लिए सीखने के लिए करते हैं।

जैसे कि ताकि जो लेटेस्ट मेकअप है, उसको किस तरह से यूज किया जा सकता है, किसके स्किन पर किस तरह का मेकअप सेट कर सकता है, किस आउटफिट के साथ किस तरह का मेकअप ज्यादा अच्छा लगेगा।

एक प्रोफेशनल मेकअप आर्टिस्ट के रूप में कैरियर बनाने के लिए किसी भी मेकअप कोर्स कराने वाले इंस्टिट्यूट से कोर्स कर सकते हैं। वैसे कुछ मेकअप कोर्स है जिसको 6 महीने से लेकर 1 या 2 साल में कंप्लीट कर सकते हैं।

  • फाउंडेशन प्रोग्राम इन मेकअप आर्टिस्ट्री
  • मेकअप आर्टिस्ट सर्टिफिकेट कोर्स
  • डिप्लोमा आफ ब्यूटी थेरेपी
  • सौंदर्य चिकित्सा का डिप्लोमा

मेकअप आर्टिस्ट कोर्स के लिए योग्यता

मेकअप आर्टिस्ट कोर्स के लिए कम से कम 12 वीं पास होना जरूरी है। वैसे किसी भी क्षेत्र में क्वालिफिकेशन बहुत ज्यादा महत्व रखता है। इसलिए ग्रेजुएशन या मास्‍टर कोर्स करने के बाद भी मेकअप कोर्स कर सकते हैं।

किसी भी मेकअप आर्टिस्ट कोर्स के लिए किसी तरह का खास डिग्री का जरूरत नहीं होता है। इसमें कोई भी उम्र सीमा नहीं होती है। इसलिए 12वीं के बाद ग्रेजुएशन के बाद या किसी मास्टर कोर्स के करने के बाद भी अगर चाहे तो मेकअप आर्टिस्ट कोर्स कर सकते हैं।

इसके लिए कई जाने-माने एकेडमी भी है। जहां पर मेकअप के हर एक गुण को अच्छे तरीके से सिखाया जाता है। इस कोर्स को करने के लिए सबसे जरूरी है कि मेकअप के हर एक प्रकार मेकअप के हर एक उपकरणों के बारे में बेहतर जानकारी होना चाहिए।

जैसे कि आइब्रो बनाना,नेल पेंट और सेटअप करना, लिप पर या फेस पर पाउडर या क्रीम लगाना, किस तरह का ब्रश की आवश्यकता होती है किस ब्रश का किस तरह से उपयोग किया जाता है यह सभी जानकारी होना जरूरी है।

मेकअप आर्टिस्ट कोर्स कॉलेज

पहले बड़े-बड़े शहरों में ही बड़े-बड़े लोगों को मेकअप आर्टिस्ट की जरूरत होती थी। जैसे की फिल्म, सीरियल, मंच प्रोग्राम या मंत्री अभिनेता हमेशा मेकअप करवाने के लिए किसी मेकअप आर्टिस्ट को हायर करते थे। लेकिन आज के समय में छोटे-छोटे शहरों में भी लोग फैशनेबल हो गए हैं।

हर कोई शादी में किसी फंक्शन में पर्व त्यौहार में भी तैयार होने के लिए मेकअप आर्टिस्ट से मेकअप करवाते हैं। जिसमें नए नए फैशन के आउटफिट के साथ-साथ उससे मैच करता हुआ मेकअप करवाते है।

इसलिए छोटे शहर के लोग भी मेकअप आर्टिस्ट कोर्स करके इस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। इसके लिए कई बेहतर इंस्टिट्यूट है, जहां पर कि इस कोर्स को आसानी से कर सकते हैं। वैसे यह कोर्स ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से किया जा सकता है। भारत के कुछ प्रसिद्ध मेकअप आर्टिस्ट कोर्स के लिए संस्थान है।

  • लक्मे अकादमी अहमदाबाद
  • लक्मे अकैडमी मुंबई 
  • वीएलसीसी इंस्टीट्यूट आफ ब्यूटी एंड न्यूट्रिशन 
  • एशियन अकैडमी आफ फिल्म एंड टेलिविजन नोएडा
  •  सिंबायोसिस स्किल एंड प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी पुणे
  •  जावेद हबीब हेयर एंड ब्यूटी अकैडमी पुणे 
  • आईएसएएस इंटरनेशनल ब्यूटी स्कूल पुणे
  • ओरेन इंटरनेशनल स्कूल आफ ब्यूटी एंड वैलनेस मोहाली
  • लक्मे अकैडमी कानपुर
  • एलटीए स्कूल आफ ब्यूटी मुंबई

मेकअप आर्टिस्ट कोर्स में क्या सिखाया जाता है

वैसे तो हर लड़की या महिला खुद से अपना मेकअप करती है। लेकिन हर किसी को मेकअप के तौर तरीके और मेकअप के जो भी सामान होते हैं उसकी बेहतर जानकारी नहीं होती है। इसलिए मेकअप आर्टिस्ट कोर्स में वह हर तरह का ज्ञान दिया जाता है, जिससे नए-नए सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग करके चेहरे को निखार सकते हैं। इस कोर्स में मेकअप किट और उससे जुड़े सभी तरह के उपकरणों की भी जानकारी दी जाती है।

  • आउटफिट के साथ मैच करता हुआ मेकअप करना।
  • किस तरह के स्किन पर कौन से मेकअप का सामान सेट करेगा।
  • आइब्रो बनाना है, नकली पलक लगाना, एयरब्रशिंग का उपयोग आदि।
  • स्वच्छता के साथ मेकअप करना।
  • हर व्यक्ति के स्किन का रंग पहचान कर उसी के अनुसार मेकअप करना।
  • हेयर स्टाइल बनाना।
  • मेकअप के द्वारा चेहरे का लाइट बढ़ाना।
  • नेल पेंट और सेटअप करना।
  • हर फंक्शन के अनुसार मेकअप तैयार करना। ताकि अगर चेहरा पर लाइट का प्रयोग किया जाए तो मेकअप बेहतर दिखाई दे।
  • मेकअप के द्वारा चेहरे का रंग रूप में बदलाव करना।
  • फोटोग्राफी के लिए बेहतर मेकअप तैयार करना।
  • अगर किसी चेहरे पर कोई मेकअप लगाते हैं और उससे उसको एलर्जी है, तो तत्काल दूसरा सौंदर्य प्रसाधन लगाकर स्किन को नॉर्मल बनाने की कला भी सिखाई जाती है।
  • मेकअप के हर तरह के बारीकियों को सिखाया जाता है।

मेकअप आर्टिस्ट का गुण

कई बार फिल्म और सीरियल में ऐसे किरदार को देखते हैं जो की उम्र में 40 या 50 साल के रहते हैं। लेकिन मेकअप के द्वारा वह 25 या 30 साल के दिखाए जाते हैं। यह सभी चमत्कार एक मेकअप आर्टिस्ट के द्वारा ही किये गए मेकअप के द्वारा होता है। एक मेकअप आर्टिस्ट में कई तरह के गुण होते हैं।

Makeup Artist Kaise Bane 2

जिससे मेकअप के द्वारा किसी भी व्यक्ति के कैरेक्टर और रोल को बदल देते हैं। किसी नए व्यक्ति को एक बुढ़े के कैरेक्‍टर के रूप में दिखाना है, तो इस तरह से मेकअप करेंगे कि लगेगा कि सही में बूढ़ा व्यक्ति है। इसलिए मेकअप आर्टिस्ट में मेकअप की जानकारियों के साथ-साथ कई तरह के गुण भी आवश्यक होता है।

1. लेटेस्ट फैशन की नॉलेज

मार्केट में कौन सा लेटेस्ट फैशन है, उसकी नॉलेज एक मेकअप आर्टिस्ट को होना जरूरी है। ताकि वह उसी तरह का मेकअप तैयार करें। किसी भी व्यक्ति को जिस तरह के फंक्शन में जाना है उसके अनुसार मेकअप लगाना जरूरी है। अगर कोई व्यक्ति किसी खास ऑकेजन के लिए कोई आउटपुट तैयार किया है, तो उसी के अनुसार बेहतर मेकअप की नॉलेज होनी चाहिए।

2. क्रिएटिव माइंड

एक मेकअप आर्टिस्ट में रचनात्मक दिमाग होना चाहिए। जरूरी नहीं है कि जो कोर्स में या स्कूल में सिखाया गया है, उसी के अनुसार मेकअप किया जाए। उसे अपने आप से रचना करके भी अलग अलग तरह का मेकअप करने का स्किल होना चाहिए। ताकि वह नए नए तरीके से मेकअप करें जिससे लोग आकर्षित हो।

3. कम्युनिकेशन स्किल

किसी भी क्षेत्र में अपने आप को बेहतर साबित करने के लिए कम्युनिकेशन स्किल सबसे जरूरी है। क्योंकि किसी से बात करने के तौर-तरीके के अनुसार ही उस व्यक्ति के स्वभाव, नॉलेज आदि का अंदाजा लगाया जाता है।

वैसे ही एक मेकअप आर्टिस्ट को अधिकतर फैशन के दुनिया से संबंध होता है और फैशन में लोगों से बातचीत करने के तौर तरीके का गुण होना जरूरी है।

4. स्टाइल और गेटअप का नॉलेज

वर्तमान समय में किस तरह का स्टाइल ज्यादा प्रचलित है। एक मेकअप आर्टिस्ट को जानकारी रखना चाहिए। कौन से कपड़े पर किस तरह का हेयर स्टाइल, किस तरह का लिपस्टिक, क्रीम, आई लाइनर, लिप लाइनर आदि सेट करेगा इसका नॉलेज होना चाहिए।

ब्यूटी प्रोडक्ट के साथ-साथ मेकअप में कौन कौन से प्रोडक्ट की आवश्यकता है इसकी नॉलेज जरूरी है। तभी एक मेकअप आर्टिस्ट के रूप में कैरियर बनाने में आसानी हो सकता है।

5. मैनेज करने की क्षमता

किसी भी क्षेत्र में काम करने के लिए संयम, आत्मविश्वास और मैनेज करने की क्षमता का गुण होना चाहिए। क्योंकि कभी-कभी ऐसे कस्टमर से मुलाकात हो जाता है जोकि आर्टिस्ट को परेशान कर देते हैं।

मेकअप आर्टिस्ट फैशन के अनुसार कोई और मेकअप लगाना चाहते हैं और कस्टमर कोई और मेकअप लगाना चाहते हैं। उस समय अपने कस्टमर को बेहतर तरीके से मैनेज करने की क्षमता होनी चाहिए।

6. त्वचा की संवेदनशीलता

किसी भी मेकअप आर्टिस्ट के द्वारा चेहरे पर कॉस्‍मेटिक चीजों को लगाकर निखारने का गुण होता है। एक सांवले व्यक्ति को भी इस तरह से मेकअप कर देंगे ताकि वह वह गोरा लगने लगते हैं। उनके चेहरे पर एक अलग चमक आ जाती है।

एक मेकअप आर्टिस्ट में त्वचा के संवेदनशीलता की जानकारी होना चाहिए। किस व्यक्ति के शरीर पर किस तरह का एलर्जी है, उससे बचने का उपाय की जानकारी होना चाहिए। किसका चेहरा तैलीय है किसका चेहरा रूखापन है, उसी के अनुसार उस पर बेहतर मेकअप लगा सकते हैं।

जिससे किसी भी स्किन पर कोई कॉस्मेटिक चीज एलर्जी न करें, नहीं तो कभी कभी किसी स्कीन पर कॉस्‍मेटिक की वजह से इस तरह का एलर्जी हो जाता है जो हमेशा के लिए चेहरा खराब हो जाता है।

मेकअप आर्टिस्ट का कार्य

  • एक मेकअप आर्टिस्ट का सबसे मुख्य कार्य किसी भी चेहरे पर इस तरफ से कॉस्मेटिक सामानों से मेकअप करना होता है, ताकि उनका चेहरे का रोल और कैरेक्टर दोनों ही बदल जाता है।
  •  किसी भी व्यक्ति को एक सुंदर रूप देना उनके कपड़े के अनुसार बेहतर मेकअप करना मेकअप आर्टिस्ट का ही कार्य होता है।
  • जिस तरह का फंक्शन है किसी नाटक में अगर कलाकार है तो उसी के अनुसार मेकअप तैयार करना।
  • लड़की को लड़की वाला मेकअप और लड़का को लड़का वाला मेकअप करना।
  • अगर जरूरत पड़े किसी लड़की को लड़का की तरह तैयार करना है तो उसी के अनुसार मेकअप करना। वहीं अगर किसी लड़का को लड़की के रूप में तैयार करना है, तो उसी के अनुसार मेकअप करना।
  • कुछ स्किन बहुत ही सेंसिटिव होते हैं। स्किन के बारे में बेहतर जानकारी रखकर ही मेकअप तैयार करना। ताकि उन्हें किसी गलत कॉस्मेटिक सामान से एलर्जी न हो जाए।
  • जिस तरह का कपड़ा पहने हैं उसी के अनुसार मेकअप करना।
  • हर व्यक्ति के उनके एज के अनुसार मेकअप तैयार करना।
  • अगर कोई दुल्हन है किसी को किसी फंक्शन में जाना है, किसी को किसी त्योहार पर में जाना है तो उसी के अनुरूप मेकअप तैयार करना। ताकि चेहरे का आकर्षण बढ़ जाए।

मेकअप आर्टिस्ट के रुप में करियर

मेकअप आर्टिस्ट के रुप में करियर बनाने के लिए डिग्री के साथ-साथ अनुभव और टैलेंट की आवश्यकता होती है। अगर किसी व्यक्ति में बेहतर अनुभव और मेकअप लगाने का टैलेंट है, तो वह कई क्षेत्रों में कार्य करके कैरियर बना सकते हैं।

वैसे आज के समय में मेकअप आर्टिस्ट का बहुत ही ज्यादा क्रेज है। क्योंकि यह एक ऐसा कैरियर क्षेत्र है जिसमें समय समय से बढ़ता ही जाएगा। जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का ज्ञान हो रहा है हर रोज नए नए फैशन का विकास हो रहा है, उसी के अनुसार लोगों का तौर तरीका रहन सहन भी बदल रहा है।

इसलिए हर कोई सुंदर दिखने के लिए अपने आप को फिट रखने के लिए मेकअप का इस्तेमाल कर रहा है। एक मेकअप आर्टिस्ट के रूप में कैरियर कई क्षेत्रों में बना सकते हैं।

1. ब्राइडल मेकअप आर्टिस्ट

अधिकतर लोग शादी विवाह में दुल्हन को सजाने के लिए पार्लर मे लेकर जाते हैं या घर पर ही मेकअप आर्टिस्ट को बुला कर बेहतर ब्राइडल मेकअप करवाते हैं। इसलिए अगर अपना खुद का पार्लर खोलते हैं तो इसमें बहुत ज्यादा कमाई हो सकता है।

ब्राइडल मेकअप के साथ-साथ हर फंक्शन के लिए पर्व त्यौहार के लिए भी लोग बेहतर मेकअप, फेशियल, ब्लीच,आइब्रो सेटअप आदि करवाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पैसे देकर पार्लर में जाते हैं।

2. थीएट्रिकल मेकअप आर्टिस्‍ट

किसी भी बड़े बड़े स्कूल कॉलेज या ऐसे भी कई जगह पर स्टेज शो होता है, नाटक होता है, रंगमंच होता है, वहां पर सभी कलाकारों को तैयार करने के लिए मेकअप आर्टिस्ट को बुलाया जाता है। वहां पर भी हर कलाकार का विशेष मेकअप करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इसे थीएट्रिकल मेकअप कहा जाता है। अगर आपका अनुभव ज्यादा है बेहतर टैलेंट है तो फिल्म सीरियल आदि के कलाकारों को भी बेहतर मेकअप कर के पैसे कमा सकते हैं।

3. यूट्यूब

आज के समय में अपने कला को निखारने के लिए सबसे बेहतर प्लेटफार्म यूट्यूब है। आप भी अगर चाहे तो यूट्यूब पर खुद का चैनल बनाकर पैसे कमा सकते हैं। उस पर लोगों को बेहतर से बेहतर ब्यूटी टिप्स देकर मेकअप टिप्स का जानकारी दे सकते हैं। आज के युवा पीढ़ी के साथ-साथ अन्य लड़के लड़कियां सभी लोग मेकअप के बारीकियों को सीखना चाहते हैं।

कई लोग तो यूट्यूब पर सर्च करके ही घर बैठे सीखना चाहते हैं। ऐसे में अगर आप बेहतर से बेहतर वीडियो बनाकर उसमें मेकअप के हर एक बारीकियों की जानकारी देते हैं तो ज्यादा लोग आपके वीडियो को देखना पसंद करें। जितना ही ज्यादा सब्सक्राइबर होंगे यूजर होंगे उतना ही ज्यादा कमाई हो सकती है।

4. टीवी न्‍यूज

टीवी न्यूज़ में भी मेकअप आर्टिस्ट का कार्य कर सकते हैं। टीवी न्यूज़ पर कई महिला और पुरुष पत्रकार होते हैं। वह कोई भी न्यूज़ से पहले खुद को एक मेकअप आर्टिस्ट के द्वारा मेकअप करा कर तैयार होकर ही जाते हैं।

इसलिए उन्हें सजाने और संवारने का काम कर सकते हैं। टीवी पर हजारों न्यूज़ चैनल है और हर न्यूज़ चैनल पर कई न्यूज़ एंकर है।

5. बेडिंग प्‍लानर के साथ सहयोग

वेडिंग प्लानर में भी मेकअप आर्टिस्ट के नौकरी कर सकते हैं। क्योंकि कई वेडिंग प्लानर होते हैं जो कि अन्य शादियों में हर तरह के देखरेख की जिम्मेदारी लेते हैं। तो हर वेडिंग में एक मेकअप आर्टिस्ट की आवश्यकता जरूर होगी।

क्योंकि वर पक्ष, वधू पक्ष के हर लोगों को सजाने के लिए मेकअप आर्टिस्ट की ही जरूरत है। इसलिए किसी भी वेडिंग प्लानर के साथ मिलकर मेकअप आर्टिस्ट की नौकरी कर सकते हैं।

6. सैलून या पार्लर 

किसी सैलून में भी नौकरी करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। अगर खुद का पार्लर नहीं खोल सकते हैं तो किसी भी पार्लर में सलून में रह कर कस्टमर का बेहतर मेकअप करके भी पैसे कमा सकते हैं।

7. कॉस्‍मेटिक बिक्री

कॉस्मेटिक सामान बनाने वाली कंपनियों के साथ जुड़कर भी मेकअप के जो ब्रांड है उसका बिक्री करा सकते हैं। क्योंकि मेकअप प्रसाधन के बारे में एक मेकअप आर्टिस्ट को बेहतर जानकारी होती है। वह किसी भी कस्टमर को अच्छे तरीके से मेकअप ब्रांड के बारे में जानकारी दे सकते हैं और उसका बिक्री भी करा सकते हैं।

8. ब्यूटी ब्लॉगर

अगर चाहे तो खुद का ब्यूटी ब्लॉगर बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं। अपने ब्लॉगिंग वेबसाइट के माध्यम से लोगों को मेकअप के टिप्स मेकअप के तौर तरीके आदि को बता सकते हैं।

सारांश

वैसे तो एक मेकअप आर्टिस्ट का जो भी प्राकृतिक शरीर है उसको रचनात्मक शरीर बनाने में बहुत ही बड़ा हाथ होता है। किसी भी तरह के स्किन को बेहतर आकर्षित और रचनात्मक मेकअप के द्वारा बनाया जा सकता है।

मेकअप आर्टिस्ट तरह तरह के मेकअप करके बूढ़े लोग को भी जवान दिखाते हैं। एक मेकअप के द्वारा ही फिल्म सीरियल के हीरो हीरोइन ज्यादा ऐज होने के बावजूद भी कम एज के दिखते हैं। इसलिए एक मेकअप आर्टिस्ट के के क्षेत्र में अगर करियर बनाना चाहते हैं तो यह बहुत ही बेहतर ऑप्शन है।

लेकिन इसके लिए फैशन मेकअप के सामान की जानकारी, मेकअप के उपकरणों की जानकारी होनी चाहिए। नए-नए कौन से फैशन चल रहे उस फैशन की नॉलेज होनी चाहिए।

इस लेख में मेकअप आर्टिस्ट कैसे बनें के बारे में बेहतर जानकारी दी गई है। फिर भी अगर इस लेख से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है, तो कमेंट करके जरूर बनाएं बताएं।

Leave a Comment