मारुति सुजुकी कहां की कंपनी हैं स्‍थापना और प्रमुख मॉडल

Maruti suzuki kaha ki company hai मारुति सुजुकी कहां की कंपनी हैं इस कंपनी का मालिक कौन हैं. इसका स्थापना कब हुआ. मारुति सुजुकी वर्तमान समय में बहुत ही पॉपुलर और लोगों का नंबर वन पसंदीदा कार हैं. लेकिन जो मारुति सुजुकी की कारें खरीदता हैं या खरीदना चाहता हैं. उसे यह भी जानकारी रखना बहुत ही जरूरी हैं की यह कंपनी किस देश की हैं.

आजकल सभी लोग जॉब करने वाले हैं या आजकल का जमाना बहुत ही मॉडर्न हो गया हैं तो, लगभग सभी लोग चाहते हैं कि अपना खुद का एक कार रखें. जिससे कि ऑफिस ही जाना हो या अपनी फैमिली को लेकर कहीं घूमने जाना हो तो किसी दूसरे से गाड़ी लेने से बेहतर हैं कि खुद का गाड़ी लेकर घूमें. क्योंकि रोड पर जाने पर भी जल्दी से कोई ऑटो रिक्शा नहीं मिल पाता हैं. जिससे कि लोगों को अपने काम में देरी हो जाती हैं.

इसलिए लगभग हर व्यक्ति चाहता हैं कि अपना खुद का प्राइवेट कार हो तो वर्तमान समय में सबसे ज्यादा जो लोगों के बीच पॉपुलर हैं वह हैं मारुति सुजुकी का कार. जिसका लोकप्रियता बहुत ही ज्यादा हैं क्योंकि इसका लुक और टेक्नोलॉजी काफी अच्छा रहता हैं तो इस लेख में हम लोग मारुति सुजुकी का संस्थापक कौन हैं इस का स्थापना कब हुआ Maruti Suzuki ka malik kaun hai इसके बारे में पूरी जानकारी आइए नीचे जानते हैं. हुंडई कहां की कंपनी हैं

Maruti suzuki kaha ki company hai 

Maruti Suzuki एक कार बनाने वाली कंपनी हैं. इस कंपनी की कार हम लोग जब भी रोड पर जाते हैं तो सबसे ज्यादा देखते हैं. इस कंपनी का ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में कार का निर्माण करने में सर्वश्रेष्ठ स्थान हैं. इसका पूरा नाम Maruti Suzuki इंडिया लिमिटेड हैं.

यह एक सार्वजनिक कंपनी हैं वैसे तो सुजुकी कंपनी जापान की एक मोटर कारपोरेशन कंपनी हैं. उसी कंपनी की सहायक कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड हैं जो कि भारत में स्थित हैं. इसमें जापान की ज्यादा हिस्सेदारी होने की वजह से इसे जापान की कंपनी भी कहा जा सकता हैं.

Maruti suzuki kaha ki company hai

वैसे Maruti Suzuki इंडिया लिमिटेड भारत में ही हैं. इस कंपनी की कार 11 देशों में सेल होता हैं. मारुति सुजुकी कंपनी में कार का उत्पादन भारत में सबसे ज्यादा होता हैं और इसको सबसे ज्यादा भारत के ही लोग खरीदते भी हैं.

क्योंकि यह कंपनी अपने कस्टमर के उपयोगिता और उसके पसंद को देखते हुए कार को बहुत ही आकर्षित और शानदार मॉडल में तैयार करती हैं. सोनी का मालिक कौन हैं सोनी कहां की कंपनी हैं

मारुति सुजुकी का स्थापना कब हुआ

Maruti Suzuki इंडिया लिमिटेड कंपनी भारत में सबसे ज्यादा मोटर निर्माता कंपनी हैं. इसकी स्थापना 24 फरवरी 1981 में हुई थी. इस कंपनी का स्थापना गुरुग्राम में हुआ था. इसके संस्थापक संजय गांधी थे.

जब मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड का स्थापना हुआ उस समय इसे भारत सरकार के स्वामित्व में ही किया गया. यह जापान की सुजुकी मोटर कारपोरेशन जिसमें कि मोटरसाइकिल और मोटर गाड़ी का निर्माण होता था उसके साथ मिलकर भारत के मारुति कंपनी का स्थापना किया गया.

Maruti कंपनी का पहले नाम मारुति उद्योग लिमिटेड था. इस कंपनी का स्थापना 1970 में किया गया था. उस समय इसका नाम सूर्य राम मारुती टैक्स सर्विसेज था. लेकिन 1977 में इसका नाम बदलकर मारुति उद्योग लिमिटेड रखा गया.

फिर 1981 में जापान की सुजुकी मोटर कंपनी के साथ मिलकर इस कंपनी का नाम मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड रखा गया और इस कंपनी में कार का निर्माण किया जाने लगा. इसलिए यह कंपनी जापान की मोटर निर्माता कंपनी सुजुकी की सहायक कंपनी हैं.

Maruti Suzuki ka malik kaun hai

Maruti सुजुकी कंपनी वैसे तो सार्वजनिक कंपनी हैं. इसका कोई एक मालिक नहीं हैं. क्योंकि इसका स्थापना भारत सरकार के स्वामित्व में ही किया गया था. सुजुकी के मालिक ओसामू सुजुकी हैं और मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड सुजुकी कंपनी का सहायक कंपनी हैं तो इसके मालिक ओसामू सुजुकी को ही कहा जा सकता हैं.

 मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड एक भारतीय कंपनी हैं. जोकी जापान की मोटर निर्माता कंपनी सुजुकी मोटर कारपोरेशन की सहायक कंपनी हैं. जब इस कंपनी का स्थापना हुआ उस समय भारत सरकार का इस कंपनी पर 18.28 % हिस्सेदारी था.

और बाकी का जो भी हिस्सेदारी था. वह जापान के सुजुकी मोटर कारपोरेशन के स्वामित्व में ही था. लेकिन बाद में 2008 में भारत सरकार ने अपनी जो भी हिस्सेदारी थी. वह वित्तीय संस्थानों को बेच दिया. जिस वजह से इस कंपनी पर भारत सरकार की हिस्सेदारी थोड़ा सा भी नहीं हैं.

इस कंपनी के चेयरमैन श्री रविंद्र चंद्र भार्गव हैं. मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर Kenichi Ayukawa हैं. मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित हैं.डेल कहां की कंपनी हैं

मारुति सुजुकी के प्रमुख मॉडल कौन-कौन से हैं

सबसे पहले इस कंपनी का कार 1982 में जापान की सुजुकी मोटर कारपोरेशन की और भारत की मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड कंपनी ने मिलकर मारुति 700 बनाया था और इसको मार्केट में लांच किया. उसके बाद इस कंपनी के एक और कार मारुति 800 लॉन्च किया गया जो कि बहुत ही ज्यादा लोगों में लोकप्रिय हुआ.

मारुति सुजुकी कंपनी के कार बहुत ही सस्ती भी हैं और महंगी भी हैं. जिसे अपने ग्राहकों के बजट को देखते हुए बनाया जाता हैं. मारुति सुजुकी के जो भी कार लांच किए जाते हैं.वह किसी भी आम आदमी के आर्थिक स्थिति के अनुसार  एवरेज में और कम बजट में बहुत ही आसानी से मिल जाता हैं.

इसीलिए यह लोगों के बीच बहुत ही ज्यादा प्रचलित हैं और इस कंपनी की कार भारत में बहुत ही ज्यादा बिक्री होता हैं. यह कंपनी अपने कस्टमर के पसंद को देखते हुए कार लांच करती हैं.

बीएमडब्‍ल्‍यू का फुल फॉर्म

और लोगों में इसका पॉपुलरिटी जो हैं और भी ज्यादा बढ़ती ही जा रही हैं. इस कंपनी के कई बहुत ही प्रचलित मॉडल के कार लांच किए जा चुके हैं जो कि लोग बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं और खरीदते भी हैं जैसे कि

प्रमुख मॉडल

  • Maruti Suzuki alto
  • Maruti Suzuki dzire
  • मारुति सुजुकी स्विफ्ट
  • Maruti Suzuki alto 800
  • Maruti Suzuki xl6
  • WagonR
  • Kizashi
  • Maruti Suzuki baleno

मारुति सुजुकी कंपनी की सबसे सस्ती जो कार हैं वह आल्टो 800 हैं और सबसे महंगी टॉप मॉडल में जो कार हैं वह हैं एक्सएल 6.जो कि भारत में बहुत ही ज्यादा प्रचलित हैं. लोग ज्यादा इसको खरीदते भी हैं. इसमें भी कई तरह के मॉडल हैं. मारुति सुजुकी स्विफ्ट के कई तरह के मॉडल हैं जैसे कि

  • स्विफ्ट जेडएक्सआई
  • स्विफ्ट एलएक्सआई
  • Swift z x i plus
  • Maruti Suzuki swift z x i plus AMT
  • Maruti Suzuki swift VXI
  • Swift z x i amt

मारुति सुजुकी बलेनो के भी कई तरह के मॉडल हैं जोकि सस्ती भी और महंगी भी हर तरह के कीमत में मिल जाती हैं

  • बलेनो सिगमा
  • Baleno zeta
  • Baleno alpha
  • Maruti Suzuki baleno Delta automatic
  • Baleno Jetta automatic

इस तरह के कई मॉडल बाजार में उपलब्ध हैं जिसको जिस तरह का मॉडल का जरूरत हैं वह अपने बजट के अनुसार खरीद सकते हैं.

 

सारांश 

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड कंपनी भारत की ही कंपनी हैं जोकी जापान की सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के साथ मिलकर कार बनाने का शुरुआत किया गया था. वर्तमान समय में मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड कंपनी का कार बहुत ही प्रसिद्ध हैं और यह कंपनी कार बनाने में नंबर वन कंपनी हैं.

इस लेख में मारुति सुजुकी कहां की कंपनी हैं इसका मालिक कौन हैं और इससे जुड़े और भी जानकारी हमने दी हैं. आप लोगों के मन में अगर मारुति सुजुकी कहां की कंपनी हैं से जुड़े कोई सवाल हैं

तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट लिख करके पूछ सकते हैं. Maruti suzuki kaha ki company hai हम आशा करते हैं कि आप लोगों को यह लेख अच्छा लगा होगा कमेंट जरूर करें और अपनी दोस्त मित्रों रिश्तेदारों को और अन्य सोशल साइट्स पर शेयर जरूर करें ताकि और भी लोगों के पास यह जानकारी पहुंच सके.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment