एमआई कहां की कंपनी हैं | MI Kaha Ki Company hai

Mi kaha ki company hai एमआई का मालिक कौन हैं MI का फुल फॉर्म क्या होता हैं. इसकी स्थापना किसने किया इसका संस्थापक कौन हैं. एम आई किस देश की कंपनी हैं.के बारे में हम लोग इस लेख में पूरी जानकारी प्राप्त करने वाले हैं.

आजकल कई कंपनियों के स्मार्टफोन बाजार में मिलते हैं. जैसे कि सैमसंग एप्पल विवो ओप्पो रियलमी और भी अन्य कई कंपनियां हैं. जिसको जिस कंपनी का मोबाइल पसंद आता हैं वह उसी कंपनी का यूज करता हैं.

लेकिन सबसे ज्यादा जो फेमस और पॉपुलर हैं जो लोगों को पसंद आ रहा हैं वह हैं एम आई रेडमी का मोबाइल.वर्तमान समय में एम आई का स्मार्टफोन मोबाइल लगभग हर कोई यूज़ कर रहा हैं. इसलिए एम आई का नाम तो लगभग सभी लोग सुने होंगे. तो आइए नीचे विस्‍तार से जानते हैं कि एम आई का  मालिक कौन हैं. इसकी स्थापना कब हुई .लेनोवो किस देश की कंपनी है

Mi kaha ki company hai

एमआई एक चाइनीज मल्टीनेशनल कंपनी हैं. जिसमें स्मार्टफोन मोबाइल बनाए जाते हैं. स्मार्टफोन के साथ साथ ही इस कंपनी में और भी कई इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं. जैसे कि लैपटॉप, बैग, जूते, और घर में यूज किए जाने वाले और भी कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट बनाए जाते हैं.

एम आई को रेडमी या Xiaomi भी कहा जाता हैं. क्‍योंकि MI चाइना के Xiaomi कंपनी का ही उप ब्रांड हैं.आजकल बाजार में जितने भी स्मार्टफोन मोबाइल आते हैं. उनमें सबसे ज्यादा चाइना के एम आई रेडमी का मोबाइल ही बिक्री होता हैं. क्योंकि इसमे  बहुत ही कम दामों में  अच्छे स्मार्टफोन मिल जाते हैं.

Mi kaha ki company hai in hindi

MI का फुल फॉर्म

एमआई का फुल फॉर्म मोबाइल इंटरनेट होता हैं. यह फुल फॉर्म Xiaomi के ऑफिशियल वेबसाइट में बताया गया हैं.

  • M:-Mobile
  • I:-Internet

लेकिन चीन में इसका फुल फॉर्म मिशन इंपॉसिबल कहा जाता हैं.एम आई आज के समय में दुनिया में टॉप 10 के अंदर में जितने एंड्राइड मोबाइल कंपनी आते हैं उनमें से एक माना जाता हैं. आजकल दूसरे जो मोबाइल कम दाम में भी अच्छे फीचर्स और अच्छी क्वालिटी के नहीं मिलते हैं.

लोगों को खरीदने में मुश्किल होता हैं वही एम आई का मोबाइल लगभग 5000 से 10,000 में अच्छे फीचर्स और भी कई तरह के उसमें अच्छी क्वालिटी भी मिल जाती हैं. इसीलिए लोग इस मोबाइल को ज्यादा पसंद कर रहे हैं

इसीलिए MI Redmi मोबाइल को मार्केट में अपना जगह बनाने में समय नहीं लग रहा हैं.जब भी किसी को भी एक अच्‍छा फिचर्स और  क्‍वालिटी वाला मोबाइल के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहला नाम एमआई रेडमी का ही आता हैं.पेटीएम कहां की कंपनी हैं

MI किस देश की कंपनी हैं

Xiaomi कंपनी का ही एमआई एक ब्रांड हैं. जोकि Xiaomi कॉरपोरेशन के एमआई ब्रांड आता हैं. एम आई चाइना के मोबाइल बनाने वाली कंपनी हैं जो कि बहुत ही कम दिनों में मोबाइल के मार्केट में अपना सिक्का जमा लिया हैं. इसमें कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बनाए जाते हैं.

जिसमें इलेक्ट्रिक टूथब्रश से लेकर और भी कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक सामान मिलते हैं. यह एक सॉफ्टवेयर और इंटरनेट कंपनी हैं. आजकल जितने भी पुराने मोबाइलों की कंपनियां हैं.

उनके लगभग बराबरी का MI Redmi मोबाइल कंपनी हो गया हैं. जिसका चर्चा कई देशों में दिखाई देता हैं. क्योंकि इस कंपनी ने बहुत ही कम समय में बहुत ज्यादा सफलता हासिल कर लिया हैं.

एम आई का स्थापना कब हुआ

एमआई कंपनी की स्थापना 6 अप्रैल 2010 में हुई थी. और इसने अपना सबसे पहला स्मार्टफोन मोबाइल 2011 में चाइना में ही लांच किया था. इसके साथ ही इस कंपनी ने कई स्मार्टफोन बनाकर लंच किए और चीन की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी बन गई.

MI को कई नामों से हम लोग जानते हैं जैसे कि Redmi Xiaomi यह कंपनी इतनी तेजी से विकास कर रही हैं की जितने भी पुराने मोबाइल कंपनी हैं उसको यह पीछे करने में लगी हैं. आजकल जिस तरह के मोबाइल ग्राहक पसंद करते हैं. उसी तरह का एडवांस टेक्नोलॉजी वाला मोबाइल MI Redmi कंपनी लोगों को उपलब्ध कराती हैं.जियो का मालिक कौन हैं

MI का संस्थापक कौन हैं

एमआई ब्रांड के जो भी मोबाइल आते हैं वह बहुत ही सस्ते दामों पर और अच्छे फीचर्स मिल जाते हैं. इसके संस्थापक Lei Jun हैं. इन्होंने इस कंपनी का स्थापना 6 अप्रैल 2010 को किया था.

2011 में ही इस कंपनी ने अपना पहला स्मार्टफोन मोबाइल लांच किया. जिसको लोगों ने बहुत ज्यादा पसंद किया. इसके बाद ही शायोमी कॉरपोरेशन के Xiaomi सीरीज का शुरुआत हो गया.

उसमे रेडमी के कई अलग अलग ब्रांड के कई अलग-अलग तरह के मोबाइल लांच किए जाने लगे जो कि बाजारों में धूम मचाने लगा. इस ब्रांड के जो भी मोबाइल आते हैं 5000 से 15000 के प्राइस में अच्छे फीचर्स के साथ मिल जाते हैं. Lei Jun तो इसके संस्थापक हैं ही लेकिन वह इस कंपनी के सीईओ भी हैं.

MI का मालिक कौन हैं

एमआई का मालिक और संस्थापक Lei Jun हैं और यही इस कंपनी के सीईओ भी हैं. Lin bin इस कंपनी के को फाउंडर  और प्रेसिडेंट भी हैं. Xiaomi शब्द का मतलब चाइनीस भाषा में बाजरा होता हैं.विवो कहॉं की कंपनी हैंं विवो का मालिक कौन हैं

Mi kaha ki company hai in hindi 2

लेकिन Lei Jun ने इसका दूसरा ही मतलब निकाल कर इस ब्रांड का नाम एमआई के मोबाइल इंटरनेट नाम रखा. शायोमी मोबाइल कंपनी दुनिया के सभी मोबाइल कंपनियों में चौथे स्थान पर आती हैं.

एम आई का मुख्यालय कहां हैं

MI कंपनी एक चाइना के बहुत ही प्रसिद्ध और मल्टीनेशनल मोबाइल कंपनी हैं. इसका मुख्यालय चीन की राजधानी बीजिंग Haidian District में स्थित हैं. इस कंपनी की शुरुआत बस कुछ ही दिनों पहले हुई हैं.

लेकिन कुछ ही सालों में इसने कई मोबाइल बना करके बाजारों में रिकॉर्ड तोड़ बिक्री किया हैं. इस कंपनी के स्मार्टफोन लॉन्च हुए हैं जो कि लोग बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं. क्योंकि कम बजट में अच्छे मोबाइल फोन इस कंपनी के मिल जाते हैं.

एम आई का शुरुआत भारत में कब हुआ

भारत में एम आई का शुरुआत 15 जुलाई 2014 से हुआ हैं. इसका मुख्यालय भारत के बेंगलुरु में स्थित हैं. Xiaomi कंपनी का भारत में जब शुरुआत हुआ था. उस समय एक बहुत ही छोटी सी कंपनी से शुरू हुआ. इसमें उस समय केवल ऑनलाइन फ्लिपकार्ट के माध्यम से मोबाइल फोन बेचे जाते थे.

लेकिन आज के समय में भारत के शेयर मार्केट में 23 परसेंट Xiaomi मोबाइल से ही चीन को कमाई होता हैं. Xiaomi कंपनी के भारत में मनु कुमार जैन हेड हैं.

इन्होंने ही जबांग डॉट कॉम बनाया था. जिस पर की ऑनलाइन कई तरह के डिजाइन के कपड़े खरीदे जाते थे. भारत में भी एमआई मोबाइल ज्‍यादा पसंद किया जाता हैंं भारत चीन की लड़ाई की वजह से चीन के इलेक्‍ट्रोनिक सामान के साथ साथ हर चीज को भारत में वैन कर दिया गया था.सैमसंग कहॉं की कंपनी हैं

MI कंपनी में कौन कौन से प्रोडक्ट बनाए जाते हैं

शायोमी चाइना के मोबाइल निर्माता कंपनी हैं. इसने मोबाइल के साथ-साथ और भी कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं जैसे कि

एमआई के प्रमुख प्रोडक्‍ट
स्मार्टफोनईयर फोन
जूताबैग
मोबाइल एप्लीकेशनलैपटॉप
इलेक्ट्रॉनिक टूथब्रशस्मार्ट टीवी

Xiaomi एम आई कंपनी के सब ब्रांड कौन-कौन हैं

शायोमी एमआई एक चीन के बहुत बड़ी मोबाइल निर्माता कंपनी हैं और इसके कई सब ब्रांड कंपनियां भी हैं. जोकि कई अलग अलग नाम से मोबाइल बेचते हैं. इन सभी पर एमआई कंपनी के Xiaomi कॉरपोरेशन का नाम रजिस्टर्ड रहता हैं इनका नाम कुछ इस तरह हैं सोनी का मालिक कौन हैं सोनी कहां की कंपनी हैं

एमआई के सब ब्रांड कंपनी
RedmiRoidmi
VHYi technology
MijiaRoborock
PocoBlack shark
YoupinYeelight
Viomi

Xiaomi एक कंपनी हैं जो कि कई सारे नामों से मोबाइल विश्व भर में सेल करती हैं. भारत में भी रेडमी शाओमी पोको इंडिया और भी कई एमआई के प्रमुख कंपनियां मोबाइल बनाकर बेचती हैं. चीन के साथ साथ शाओमी कंंपनी की सब ब्रांड केपनी वियव के कई देशों में स्थित हैं.

सारांश 

शायोमी चाइना की एक बहुत ही बड़ी और प्रसिद्ध मोबाइल कंपनी हैं जो कि विश्व भर में इसका मोबाइल बहुत ही लोग पसंद कर रहे हैं. इसीलिए यह मोबाइल कंपनी दुनिया भर में चौथे स्थान पर हो गई हैं. वैसे तो वर्तमान समय में भारत और चीन के विवाद के चलते भारत में चीन के सभी सामानों के बिक्री पर रोक लगा दिया गया हैं.

कई ऐप भी बंंद कर दिए गए हैं. एम आई नोट सीरीज मोबाइल भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाला 4जी और 2G रैम का मोबाइल हैं

इस लेख में एमआई किस देश की कंपनी हैं. इसका मालिक कौन हैं. इसका स्थापना कब हुआ और किसने किया. यह सारी जानकारी दी गई हैं.

Mi kaha ki company hai इस लेख से जुड़े और भी कोई सवाल मन में हैं तो हमें कमेंट करके जरूर पूछें एमआई आप लोगों को कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्‍त मित्रों और रिस्‍तेदारों काेे शेयर भी जरूर करें.फुल फॉर्म के बारे में बायोग्राफी,हेल्‍थ,सोशल,इंटरनेट,इंश्‍योरेंस आदि से संबंधित जानकारी के लिए इस वेबसाइट को विजिट जरूर करें.

Leave a Comment