Mobile ka Full Form – मोबाईल का फुल फॉर्म क्या होता हैं

मोबाईल का फुल फॉर्म क्या होता हैं Mobile ka full form kya hai in hindi मोबाइल को हिंदी में क्‍या कहते हैं के बारे में पूरी जानकारी प्राप्‍त करेंगे आजकल मोबाइल हमारे जिंदगी का एक बहुत ही अहम हिस्सा बन गया हैं। बिना मोबाइल के कोई भी ऑनलाइन काम नहीं हो सकता हैं।

मोबाइल से लोगों का काम बहुत ही आसान हो गया हैं। यह हम लोग रोज ही यूज करते हैं। कोई भी किसी से भी बात करना हो कोई अगर बाहर का भी काम जैसे शॉपिंग करना हो इन सारी चीजों के लिए मोबाइल का इस्तेमाल हम लोग जरूर करते हैं।

लेकिन मोबाईल का फुल फॉर्म क्या होता हैं इसके बारे में शायद कम ही लोगों को जानकारी होगा तो, आप लोग इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। मोबाइल को हिंदी में क्या कहते हैं मोबाईल का फुल फॉर्म क्या होता हैं के बारे में आइए नीचे पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं।

Mobile ka full form kya hai in hindi

मोबाइल हमारी जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण और उपयोगी डिवाइस हैं। इसके माध्यम से हम बहुत ही आसानी से किसी से भी बात कर सकते हैं। किसी से वीडियो कॉल से देख कर भी बात कर सकते हैं। Mobile के आ जाने से हम लोग का सारा काम ही आसान हो गया हैं।

कहीं भी अगर जाना हो तो हम अपने सामान से पहले मोबाइल ही देखते हैं कि हमारे पास हैं कि नहीं, ताकि हम कहीं भी जाए तो अपना हाल-चाल या अपने परिवार का समाचार आसानी से ले सके। इसे हम कहीं भी बहुत ही आसानी से पैकेट में भी रख कर ले जा सकते हैं।

Mobile ka full form kya hai in hindi

Mobile हमारे जीवन के एक ऐसा हिस्सा बन गया है जिससे की नहीं रहने पर कई तरह के जो दैनिक कार्य होते हैं उसमें रुकावट आ जाता है कई तरह के परेशानी खड़ा हो जाता हैं किसी भी तरह की जानकारी लेने के लिए हम मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं

कई ऑनलाइन कार्यों को करने के लिए मोबाइल का ही इस्तेमाल किया जाता है किसी भी व्यक्ति को अगर कोई डॉक्यूमेंट भेजना है तो उसके लिए जाकर के नहीं देना पड़ता है बल्कि अपने घर बैठे हैं 1 मिनट में एसएमएस या ईमेल के द्वारा उस डॉक्यूमेंट को भेज दिया जाता है

अगर किसी दुकान पर गए हैं समान नहीं है उसका कैलकुलेसन करना है तो Mobile से कुछ ही समय में कैलकुलेट करके पूरा हिसाब कर लिया जाता है आजकल कई ऐसे पेमेंट करने वाले ऐप आ गए हैं

जिसके माध्यम से अगर दुकान पर गए हैं पैसा नहीं है कोई सामान लिए तो आसानी से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।मोबाईल का फुल फॉर्म modified operation byte integration limited energy होता हैं।

  • M:- Modified
  • O:- Operation
  • B:- Byte
  • I:- Integration
  • L:- Limited
  • E:- Energy

Mobile kya hai

यह एक इलेक्ट्रॉनिक हैंडहेल्ड डिवाइस हैं। जिस के उपयोग से हम लोग कोई दूसरा व्यक्ति कितना भी दूर क्यों ना हो उससे आसानी से वीडियो कॉल से या वॉइस कॉल से बात कर लेते हैं। इसे एक लंबी दूरी का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस भी कहा जाता हैं।

क्योंकि इसको लेकर कहीं भी हम लोग कितनी भी दूर जा सकते हैं। पहले के जमाने में चिट्ठी या पत्र भेजकर किसी का हालचाल लिया जाता था। लेकिन उसमें कभी-कभी महीनों लग जाता था। लेकिन आजकल Mobile टेलीफोन हो जाने की वजह से किसी का भी हाल चाल लेना हो तो, बहुत ही आसानी से कुछ ही मिनटों में मिल जाता हैं।

वर्तमान समय Mobile सिर्फ एक बात करने का उपकरण ही नहीं है बल्कि मोबाइल के माध्यम से बहुत ही सारे कार्य किए जाते हैं किसी को संदेश भेजने के लिए ईमेल करने के लिए इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन कई तरह के कार्य करने के लिए भी मोबाइल का इस्तेमाल किया जाता है

अगर कहीं बाहर गए हैं और उस जगह का तस्वीर लेना है उसकी यादें कैप्चर करके रखना है तो Mobile में आसानी से फोटो खींच लेते हैं वीडियो बना लेते हैं और उसको हमेशा देखकर याद ताजा करते रहते हैं पहले के लोग गाना सुनने के लिए रेडियो का इस्तेमाल करते थे

टेप में ऑडियो कैसेट लगाकर के गाना सुनते थे रेडियो में एफएम पर गाना सुनते थे लेकिन Mobile पर रेडियो के सारे चैनल चाहे वो एफएम रेडियो हो बीबीसी हो हर रेडियो चैनल मोबाइल पर हर प्रोग्राम सुना जा सकता है और किसी को किसी तरह के गेम खेलना है तो मोबाइल में आसान से खेल सकता है

पहले कोई अगर कहीं बाहर जाता था अचानक से दुर्घटना हो जाता था उस व्यक्ति के बारे में पता लगाना बहुत ही मुश्किल हो जाता था लेकिन Mobile हो जाने की वजह से अगर किसी का दुर्घटना हो जाता है

तो तत्काल वह व्यक्ति Mobile के माध्यम से अपने घर वाले को सूचित कर देता है किसी से भी संपर्क करके बुला सकता है मोबाइल आ जाने से सभी के जीवन में बदलाव आ गया है।

मोबाइल का क्या उपयोग हैं

हमारे काम Mobile की वजह से बहुत ही आसान हो गए हैं। पहले हमें कोई भी सामान खरीदना होता था तो, हमें दुकान पर जाना पड़ता था। लेकिन आजकल अगर कोई चाहे कि घर बैठे सामान मंगा ले तो, वह Mobile की वजह से बहुत ही आसान हो गया हैं।

कई ई-कॉमर्स वेबसाइट आजकल मोबाइल पर उपलब्ध हैं जिस पर कि आसानी से किसी भी तरह का सामान चाहे वो किचन से संबंधित हो, किसी भी तरह का कपड़ा हो, फर्नीचर हो, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हो सारे सामान घर बैठे हम बहुत ही आसानी से Mobile से मंगा सकते हैं।

पहले हमें पैसा निकालना होता था तो घंटों जाकर बैंक के लाइन में लगे रहते थे उसमें तो उस समय बर्बाद होता ही था, साथ ही साथ परेशानी भी होती थी। लेकिन आजकल सारे कम ऑनलाइन होने की वजह से घर बैठे हम लोग Mobile से ऑनलाइन अपने बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट भी देख सकते हैं।

अगर किसी को पैसा ट्रांसफर करना हो तो आराम से हम घर बैठे अपने Mobile से किसी को भी पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। कई ऐसे काम हैं जो कि एक मोबाइल से हो जाता हैं

जैसे कि किसी को ईमेल भेजना हो तो मोबाइल से आसानी से इंटरनेट के जरिए हम भेज सकते हैं। किसी भी तरह का गेम देख सकते हैं। मूवीस, गाना, कैसा भी वीडियो देख सकते हैं।

अगर हमें किसी भी तरह के रोग के लिए उपचार की जरूरत हो तो, Mobile में कई ऐसे वेबसाइट या ऐप हैं। जिस पर की हम देखकर उपचार भी कर सकते हैं।

Mobile full form in hindi

आजकल तो मोबाइल के बारे में बच्चे बच्चे को भी पता हैं। कोई छोटा बच्चा रोता हैं तो, मोबाइल दे देने से उसको देखकर वह तुरंत चुप हो जाता हैं। मोबाईल का फुल फॉर्म हिंदी में सेल फोन हैंड फोन या इसे दूरभाष यंत्र कहते हैं।

इसे सेल्यूलर टेलीफोन या सेल फोन या वायरलेस फोन भी कहा जाता हैं। आज का युग तो डिजिटल हो गया हैं। जिसमें कोई भी काम मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर के द्वारा घर पर बैठे आसानी से कर लेते हैं।

मोबाइल का अविष्कार किसने किया 

Mobile का आविष्कार मार्टिन कूपर ने किया था। मोटोरोला कंपनी में काम करते थे तो उन्होंने सबसे पहले मोटोरोला कंपनी के मोबाइल ही बनाया था। उन्होंने जो सबसे पहला मोबाइल बनाया था।

वह 2kg  का था लेकिन आजकल कई ऐसे मोबाइल फोन उपलब्ध हैं जो कि, बहुत ही हल्के होते हैं। उसे बहुत ही आसानी से हम अपने पैकेट में ले जा सकते हैं। Mobile के अविष्कार के बारे में पूरी जानकारी पाने के लिए यहां पर क्लिक करके देखें।

मोबाइल से क्या फायदा हैं 

Mobile से आजकल बहुत ही फायदा हो गया हैं क्योंकि आजकल युग टेक्नोलॉजी वाला हो गया हैं। पहले तो हमें किसी का भी हाल-चाल आराम से घर बैठे मिल जाता हैं।

  • किसी के बारे में पता करना हैं तो भी कई ऐसे सोशल मीडिया ऐप हैं जिसके द्वारा हम बहुत ही आसानी से पता कर लेते हैं।
  • पहले टाइम देखने के लिए घड़ी का जरूरत होता था लेकिन आजकल मोबाइल में आसानी से हम टाइम देख सकते हैं।
  • कहीं हम लोग सफर में जा रहे हैं। किसी भी जगह का पिक्चर लेना हो तो, मोबाइल में बहुत ही आसानी से ले सकते हैं और बहुत ही अच्छा फोटो भी मोबाइल में आता हैं।
  • कहीं जा रहे हैं रास्ते में किसी का किसी तरह का दुर्घटना हो गया तो मोबाइल के माध्यम से हम अपने घर पर खबर दे देते हैं। अपनों से संपर्क बहुत ही आसानी से रख सकते हैं।
  • किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट को रखने के लिए हमें कॉपी या डायरी का जरूरत नहीं हैं। हम मोबाइल में अपना कोई भी डॉक्यूमेंट जैसे की फोटो, गाना, वीडियो, या किसी भी तरह के ऑफिस का कोई पेपर हो तो हम रख सकते हैं।
  • पहले किसी हॉस्पिटल में दिखाना होता था वह घंटों जाकर लाइन में लगना पड़ता था। इसमें मरीज को बहुत परेशानी होता था। लेकिन आजकल हम घर बैठे ही पहले हॉस्पिटल में लाइन लगा लेते हैं। उसके बाद जब का समय रहता हैं बहुत ही आसानी से जा कर डॉक्टर से अपना इलाज करा लेते लेते हैं।
  • किसी भी तरह के सामान खरीदने के लिए हमें दुकान पर नहीं जाना पड़ रहा हैं घर बैठे ही हम ऑनलाइन मंगा लेते हैं।
  • अगर हमें कहीं जाना हैं तो उस जगह के बारे में अगर हमें जानकारी लेना हो तो, मोबाइल से बहुत ही अच्छे से उस जगह के बारे में जान लेते हैं कि वहां पर मौसम कैसा हैं। वहां घूमने लायक जगह कौन कौन सा हैं।

मोबाइल से क्या नुकसान हैं 

Mobile हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया हैं। यह हमारे लिए बहुत ही उपयोगी हैं। इससे बहुत ही फायदा हैं। लेकिन किसी भी चीज से अगर कुछ फायदा होता हैं तो, उससे नुकसान भी कुछ न कुछ जरूर होता हैं। मोबाइल से भी कुछ न कुछ नुकसान जरूर हैं।

  • मोबाइल के वजह से हम अपने लोगों से दूर होते जा रहे हैं। क्‍योंकि दिन रात हम मोबाइल में कई सोशल मीडिया एप्स हैं, उसी में लगे रहते हैं।
  • आजकल कई ऐसे सोशल मीडिया एप हैं, जैसे कि फेसबुक व्हाट्सएप इंस्टाग्राम टि्वटर जिस पर युवाओं को लत लग जाता हैं। जिस वजह से वह अपने आगे के भविष्य के बारे में भी नहीं सोच पाते हैं।
  • मोबाइल के वजह से खर्चा बहुत बढ़ गया हैं क्योंकि कोई भी काम ऑनलाइन हो रहा हैं। जिस वजह से इंटरनेट के लिए हमें रिचार्ज कराना पड़ता हैं।
  • कई वैज्ञानिकों ने रिसर्च करके यह बताया हैं कि, मोबाइल का ज्यादा उपयोग करने से हमारे स्वास्थ्य के लिए भी नुकसानदायक हैं, क्योंकि इसमें से जो रेडिएशन निकलता हैं। वह बहुत ही हानिकारक होता हैं।
  • मोबाइल की वजह से आजकल के बच्चे अपने पढ़ाई पर ध्यान नहीं दे पाते हैं वह अपने बुक नहीं पढ़ना चाहते हैं। मोबाइल में गेम, कार्टून इस तरह की चीजें दिनभर देखना चाहते हैं।

सारांश 

मोबाइल हम लोग के जीवन में बहुत ही उपयोगी एक डिवाइस बन गया हैं। आजकल के युग में मोबाइल के बिना रहना एक सपने की तरह हो गया हैं। कोरोनावायरस आने की वजह से लोगों से संपर्क टूट गया हैं

लेकिन मोबाइल के वजह से हम अपने रिश्तेदारों से संपर्क रख पा रहे हैं। किसी भी तरह का काम हम लोग घर बैठे मोबाइल से कर लेते हैं जैसे की शॉपिंग करना हो मोबाइल, टीवी रिचार्ज करना हो बैंक से पैसे किसी को भेजना हो इस तरह का काम मोबाइल के वजह से आसान हो गया हैं।

इस लेख में मोबाईल का फुल फॉर्म क्या होता हैं। इसका उपयोग क्या हैं मोबाइल के फायदे और नुकसान क्या हैं। यह सारी जानकारी दी गई हैं। आप लोगों को यह जानकारी कैसा लगा। हमें कमेंट करके जरूर बताएं और मोबाईल का फुल फॉर्म अन्य सोशल मीडिया पर और अपने दोस्त मित्रों रिश्तेदारों को भी शेयर जरूर करें।

Leave a Comment