मोबाइल से पैसे कैसे कमाए 16 + नया तरीकें 2023

ऑनलाइन मोबाइल से पैसे कैसे कमाए. How To Make Money From Mobile? गांव, शहर हर जगह लोग स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं. अब इंटरनेट के 4G से लेकर 5G तक का सेवा भी गांव में भी मिलना शुरू हो गया है. जहां पर लोग अपने मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका सीखना चाहते हैं. उन लोगों के लिए हम इस लेख में मोबाइल से इंटरनेट द्वारा ऑनलाइन पैसे कमाने के बेहतरीन जानकारी लेकर उपस्थित हुए हैं. जिसमें बताए गए सभी टिप्स पूरी तरह जेनमीन, सटीक एवं रियल होंगे.

हम अपने पाठकों के लिए वही जानकारी साझा करते हैं जो पूरी तरह रिसर्च किया हुआ हो. जिस पर हम स्वयं काम करके कमाई कर रहे हैं. उन्हीं सूचनाओं को हम अपने पाठकों के लिए भी प्रकाशित करते हैं. पिछले कई वर्षों से हम डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं. जिसके आधार पर इस लेख में फोन, मोबाइल, स्मार्टफोन से कमाई करने के अनेकों तरीके लेकर आए हैं.

जिससे आप अपने घर बैठे मनी अर्न कर पाएंगे. छात्र, महिलाएं, स्टूडेंट, बेरोजगार हर प्रकार के लोग इस आर्टिकल्स में दी गई जानकारी से घर बैठे कमाई करना प्रारंभ कर सकते हैं. तो चलिए इस लेख को शुरू करते हैं. जिसमें मोबाइल से पैसे कैसे कमाए को विस्तार से स्टेप बाय स्टेप सीखते हैं.

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

सबसे पहले एक अच्छा स्मार्टफोन होना चाहिए. जिसमें इंटरनेट की कनेक्टिविटी बेहतर हो. क्योंकि सारे काम आपको इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन ही करना होगा. जिसके लिए एक अच्छा फोन और उसमें बेहतर नेटवर्क होना चाहिए. यह कुछ जरूरी संसाधन है. जिसको अवश्य उपलब्ध करना होगा.

Mobile Se Paise Kaise Kamaye - मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

1. ऑनलाइन ट्रेडिंग करके

ट्रेडिंग एक बहुत ही बेहतरीन एवं अच्छा माध्यम है. जिससे घर बैठकर मोबाइल से अर्निंग शुरू किया जा सकता है. इसमें सबसे पहले आपको एक ट्रेडिंग अकाउंट ओपन करना पड़ेगा. अब कुछ लोगों को ट्रेडिंग के बारे में अनुभव नहीं होगा. उन लोगों के लिए यह भी जानना जरूरी है, कि ट्रेडिंग क्या होता है.

ट्रेडिंग एक ऑनलाइन शेयर खरीदने और बेचने की प्रक्रिया है. जो कि पूरी तरह से इंटरनेट के माध्यम से किया जाएगा. जो भी बड़ी-बड़ी कंपनियां है. उनके शेयर आप ट्रेडिंग अकाउंट द्वारा खरीद पाएंगे. इसके बाद जब आपके शेयर का वैल्यू बढ़ जाएगा. तब उसको बेचकर उससे पैसे कमाएंगे.

ट्रेंडिंग खाता कैसे खोलें? यह आपके मन में सवाल होगा. उसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में जीरोधा ऐप को डाउनलोड करके इंस्टॉल करना है. अब अपने जीरोधा ऐप को ओपन करके उसमें अपना ट्रेडिंग खाता खोलेंगे. जो कि बहुत ही आसान है.

ट्रेडिंग खाता खोलने के लिए बैंक का पासबुक, आधार कार्ड, पैन कार्ड कुछ मुख्य आवश्यक दस्तावेज है. जो कि आपके पास जरूर होना चाहिए. तभी एक ट्रेडिंग अकाउंट खोल पाएंगे. जीरोधा ऐप के माध्यम से ही आप अपना खाता खोलने की प्रक्रिया पूरी करेंगे. इसके लिए ₹300 खर्च करने होंगे. उसके बाद 72 घंटे में आपका खाता सक्रिय कर दिया जाता है.

अब शुरुआत में कम से कम प्राइस वाले शेयर खरीदना है. जिसके लिए सबसे पहले कुछ कंपनियों का आप एनालिसिस करेंगे. किस कंपनी का शेयर लगातार बढ़ रहा है. उन्हीं कंपनियों का शेयर खरीदेंगे. जिसके लिए शुरूआत में आप ₹10 से भी प्रारंभ कर सकते हैं. ऐसे ही निरंतर इसमें शेयर खरीदते जाएंगे और उसका एनालिसिस भी करेंगे. जिससे धीरे-धीरे आपका कमाई प्रारंभ हो जाएगा.

2. यूट्यूब चैनल बनाकर

घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाने के लिए यूट्यूब दुनिया का सबसे बेस्ट प्लेटफॉर्म है. जहां पर अपना टैलेंट वीडियो के माध्यम से दिखाने का मौका मिलता है. यदि आप किसी भी क्षेत्र में अच्छे ज्ञान रखते हैं. तब उस ज्ञान को वीडियो के माध्यम से लोगों तक पहुंचा सकते हैं. जिससे आपके नाम के साथ-साथ काम का भी प्रशंसा होगा. यह केवल आपकी प्रशंसा के लिए ही अच्छा नहीं है. बल्कि इससे हर महीने लाखों में कमाई भी कर पाएंगे.

अब आप सोच रहे होंगे कि हमें यूट्यूब पर चैनल बनाने नहीं आता है. हम वीडियो कैसे बनाएंगे. इन सभी चीजों का भी समाधान है. यह सब कुछ बहुत ही आसान है. उसके लिए यूट्यूब ऐप को ही ओपन करेंगे. जहां पर आपको यूट्यूब चैनल के स्टेप बाय स्टेप गाइड वीडियो के माध्यम से मिल जाएगा.

उसको देखकर अपना यूट्यूब चैनल बना लेंगे. यहीं पर वीडियो एडिटिंग से लेकर वीडियो बनाने तक की पूरी जानकारी सीखने को मिलेगी. धीरे-धीरे आप सभी चीजों को सीख जाएंगे. इसके बाद अच्छा वीडियो बनाकर यूट्यूब चैनल से कमाई करना शुरू कर पाएंगे.

गांव में भी लोग यूट्यूब पर रिल्‍स बनाकर फेमस हो रहे हैं. आज यूट्यूब रिल्‍स बनाने पर भी पैसा कमाने का मौका दे रहा है, तो आज से ही इस पर काम करना शुरू करिए. बस नियमित रूप से लगातार अच्छे-अच्छे वीडियो बनाकर पब्लिश करते रहें. इस पर तुरंत ही रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे.

3. ब्लॉगिंग करके

ब्‍लॉग का मतलब चिट्ठा लिखना होता है. जिसको लिखने का शौक है. वह मोबाइल से ब्‍लॉग लिखकर पैसे कमाए. अब आप सोच रहे होंगे कि हम मोबाइल से ब्‍लॉग कैसे लिखें. उसके लिए अपना एक ब्‍लॉग वेबसाइट बनाना होगा. जिसके लिए दो सबसे महत्वपूर्ण प्लेटफार्म है. एक फ्री प्लेटफार्म हैं, जहां पर आपको एक पैसा भी खर्च नहीं करना है. दूसरा वैसा प्लेटफार्म है.

जहां पर डोमिन और होस्टिंग खरीदना पड़ता है. जिसके लिए तीन से ₹4000 खर्च करने पड़ेंगे. अब जो लोग बहुत जल्द ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते हैं. उन्हें वर्डप्रेस पर ही डोमिन तथा होस्टिंग खरीद कर ब्‍लॉग बनाना चाहिए. लेकिन जो लोग अपने नॉलेज को लोगों तक शेयर करना चाहते हैं. उन लोगों के लिए blogger.com एक फ्री प्लेटफार्म है.

जो सबसे बेस्ट है. जहां पर फ्री में एक ब्‍लॉग बनाकर अपनी जानकारी को साझा कर सकते हैं. यदि आपके पास बजट कम है, तो आप ब्लॉगर से भी कमाई कर पाएंगे. लेकिन इसमें थोड़ा धैर्य के साथ समय देना होगा. ब्‍लॉग बनाना बहुत ही आसान है. सबसे पहले एक डोमिन और होस्टिंग, होस्टिंगर से खरीदना है. जिसके बाद अपना ब्‍लॉग वेबसाइट वर्डप्रेस पर बनाना है.

यहां पर आप एक बेहतर थीम का चयन करेंगे. इसके बाद उसको अच्छे से एडिट करेंगे. अब आपको नियमित रूप से हर रोज एक अच्छा समय निश्चित करके बेहतर क्वालिटी कंटेंट पब्लिश करना है. इसके बाद ऐडसेंस का अप्रूवल लेकर के नियमित रूप से कमाई कर पाएंगे.

4. एफिलिएट मार्केटिंग करके

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट को प्रमोट करके उस पर कमिशन प्राप्त करने वाले प्रक्रिया को ही एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं. जहां पर भी ऑनलाइन ऑडियंस मौजूद रहता है. वहां पर किसी भी एफिलिएट प्रोडक्ट का लिंक साझा कर सकते हैं. जिसके बाद कोई भी व्यक्ति यदि उस लिंक से खरीदारी करेगा. उस पर आपको कमीशन प्राप्त होता है.

उदाहरण के लिए अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम को यदि आप ज्वाइन करते हैं. उसके बाद उसके प्रोडक्ट को यूट्यूब चैनल, ब्‍लॉग वेबसाइट, फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप पर प्रमोट करते हैं. इसके बाद उस लिंक के माध्यम से कोई भी क्लिक करके कुछ भी सामान 24 घंटा के अंदर खरीदना है. उस पर आपको कमीशन प्राप्त होता है.

इस तरह से एफिलिएट मार्केटिंग करके हर महीने अच्छा इनकम जनरेट कर सकते हैं. बस इसमें आपको एक चीज का ध्यान रखना है, कि आप वही अपने लिंक को शेयर करेंगे. जहां पर उससे संबंधित ऑडियंस आपको फॉलो करते है. अलग-अलग एफिलिएट प्रोग्राम के कुछ रूल्स एंड रेगुलेशन भी अलग होते हैं. उसको भी अच्छे से पढ़ना है. जिसके बाद उस गाइड लाइन के अनुसार उस पर काम शुरू करना है.

5. ऑनलाइन पढ़ाकर

ऑनलाइन स्टडी का मार्केट भी बहुत ही तेज गति से आगे बढ़ रहा है. क्योंकि आज अधिकतर बच्चे ऑनलाइन पढ़ना पसंद कर रहे हैं. क्योंकि वर्तमान का युग डिजिटल युग का है. जहां स्मार्ट टीवी, स्मार्ट बोर्ड उपलब्ध है. अब लोग पढ़ाई भी स्मार्ट बोर्ड से कर रहे हैं. यदि आपको ऑनलाइन बच्चों को पढ़ाने का शौक है, तो फिर अपने मोबाइल से गूगल मीट, जूम ऐप तथा यूट्यूब पर एक चैनल बनाकर भी ऑनलाइन पढ़ाना शुरू कर सकते हैं.

इसमें भी बहुत ही अच्छा इनकम होगा. पढ़ाई से संबंधित वीडियो तथा रिल्‍स बनाकर फेसबुक, इंस्टाग्राम पर अपलोड कर सकते हैं. इसके बाद आपको जानने वालों की संख्या बहुत ही तेज गति से बढ़ेगा. तब आपको अधिक से अधिक बच्चे फॉलो करेंगे. इसके बाद उनको पढ़ाकर ही ऑनलाइन मोबाइल से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं.

डिजिटल शिक्षा एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया हैं. जहां पर शिक्षक को नाम के साथ-साथ धन कमाने का भी बहुत ही ज्यादा संभावना है. क्योंकि आज कई शिक्षक डिजिटल प्लेटफॉर्म पर पढ़ाकर पूरे दुनिया में फेमस हो गए हैं.

6. रेफर एंड अर्न

रोज नए-नए डिजिटल ऐप्लीकेशन बनाए जा रहे हैं. जिसको प्रमोट करने के लिए आपको पैसे दिए जाते हैं. अब यदि उन ऐप्लीकेशन को आप अपने मोबाइल में डाउनलोड करके इंस्टॉल करते हैं. उसके बाद उसको किसी दोस्त रिश्तेदार के साथ साझा करते हैं.

उस पर भी ऐप से पैसा मिलता है. इस तरह से प्ले स्टोर में कई मोबाइल ऐप्लीकेशन उपलब्ध है. जिसको शेयर करके रेफर एंड अर्न के माध्यम से रुपए प्राप्त कर सकेंगे. लेकिन यह नियमित कमाई का तरीका नहीं है. इससे शॉर्ट टर्म में इनकम किया जा सकता है. क्योंकि जो ऐप होते हैं. वह बराबर इसके लिए पैसे नहीं देते हैं.

7. कंटेंट राइटर बनकर

एक इमानदार लेखक की जरूरत आज के समय में बहुत ही ज्यादा बढ़ गया हैं. क्योंकि डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लोग क्वालिटी कंटेंट पब्लिश करना चाहते हैं. जिसके लिए वे लोग एक अच्छे कंटेंट राइटर की भी तलाश करते हैं. लेकिन आज के समय में कई फेक लेखक भी घूम रहे हैं. जिनको एक वाक्य लिखने की भी क्षमता नहीं हैं. यदि इस लेख को पढ़ रहे हैं तो आपको यह समझना होगा कि आप एक अच्छे कंटेंट राइटर बनकर पैसे कमा सकेंगे. 

लेकिन एक फेक राइटर बनकर नहीं. यदि आप सच्चे और अच्छे लेखक हैं, तो फिर एक लेख लिखने के कम से कम ₹1000 जरूर मिलेंगे. यह हम गारंटी के साथ कह सकते हैं. लेकिन उसके लिए आपको उस विषय के ईमानदार लेखक बनना होगा.

अपने अनुभव, विचार, ज्ञान, शिक्षा को उसमें समाहित करना होगा. केवल दूसरों का लेख पढ़ कर एक अच्छा आर्टिकल नहीं बन सकते हैं. उसके लिए अनुभव, ज्ञान, शिक्षा की भी आवश्यकता होगी. यह सब कुछ आपके पास हो, तो हर रोज एक आर्टिकल लिखकर महीने में 30000 तक कमा पाएंगे

8. फ्रीलांसिंग करके

कई फ्रीलांसिंग वेबसाइट उपलब्ध हैं. जहां पर अनेक प्रकार के ऑनलाइन काम दिए जाते हैं. लेकिन इसमें आपको कुछ सावधानी की भी आवश्यकता होगी. कई बार लोग गलत प्लेटफार्म पर जाकर ठगी का शिकार हो जाते हैं. इसीलिए वैसे प्लेटफार्म पर जाइए.

जो कि जेनमीन एवं सही हो. जहां पर कमाई करने का मौका मिलता हो. आज ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर कई धोखाधड़ी वाले साइट भी बनाए गए हैं. जहां पर लोगों का ठगने का काम किया जा रहा है. वैसे वेबसाइट से आपको दूर रहना होगा. 

यदि सही में फ्रीलांसिंग से पैसे कमाना चाहते हैं, तो उसके लिए दो सबसे अच्छा वेबसाइट है. जहां पर अपना अकाउंट बनाना है. उसके बाद अपने बारे में पूरी जानकारी देना है. इसके बाद आपसे संबंधित जो भी काम होगा. उसके लिए आपको ईमेल या डायरेक्ट वेबसाइट पर जाकर उसके बारे में नियमित जानकारी प्राप्त करेंगे. जब आपको काम मिलेगा तब उस काम को निश्चित समय में पूरा करके फ्रीलांसिंग से भी पैसे कमाएंगे.

  • Upwork.com
  • Fiveer.com

9. इंस्टाग्राम बिजनेस अकाउंट

फोटो, वीडियो, शेयर करने के लिए इंस्टाग्राम बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है. यहां पर लोग नियमित रिल्‍स, इमेज को शेयर करते हैं. लेकिन अभी तक आपने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट नहीं बनाया है, तो आज ही उसको प्रोफेशनल बिजनेस अकाउंट में कन्वर्ट करें.

इसके बाद इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के दरवाजे भी खुल जाएंगे. अब जो भी रिल्‍स या इमेज शेयर करेंगे. उसको ज्यादा लोगों तक पहुंचाने का प्रयास करना है. जब हजारों में फॉलोअर्स की संख्या हो जाएगी. उसके बाद इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के भी अवसर मिलने लगेंगे.

यहां पर अर्निंग करने के कई अवसर मिलते हैं. जैसे एफिलिएट मार्केटिंग, वीडियो, कंटेंट प्रमोशन, एफिलिएट लिंक प्रमोशन, यूट्यूब चैनल एडवर्टाइजमेंट, इत्यादि प्रमुख हैं. वैसे अब इंस्टाग्राम डायरेक्ट अर्निंग के भी चांस दे रहा हैं. लेकिन उसके लिए उसके गाइडलाइन के अनुसार फॉलोअर्स तथा कंटेंट बनाने होंगे. इसके बाद इंस्टाग्राम से डायरेक्ट इनकम भी कर पाएंगे.

10. फेसबुक पेज बनाकर

फेसबुक पर 5000 से अधिक फॉलोअर्स बनने के बाद कमाई करने के अवसर शुरू हो जाता हैं. क्योंकि फेसबुक पर 5000 फॉलोअर्स हो जाने के बाद आपके फॉलोवर्स के द्वारा रिकमेंडेशन से इनकम शुरू कर पाएंगे. वैसे मोबाइल से फेसबुक पर एफिलिएट मार्केटिंग, स्टोरी तथा रिल्‍स के माध्यम से करके पैसे कमाए जा सकते हैं.

किसी भी सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म पर इनकम करने के लिए अधिक से अधिक संख्या में फॉलोअर्स बनाना जरूरी है. जिसके लिए अच्छा क्वालिटी वीडियो, रिल्‍स बनाना चाहिए. आज रिल्‍स पर लाखों व्यूज प्राप्त हो रहे हैं. जो फेसबुक पर फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए भी एक अच्छा ऑप्शन है.

11. व्हाट्सऐप ग्रुप बनाकर

एक व्हाट्सएप पर ग्रुप या चैनल बनाएं. जिस पर अधिक संख्या में लोगों को जोड़ें. उसके बाद कंटेंट प्रमोशन, एफिलिएट मार्केटिंग तथा और अन्य प्रकार के एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से अपने व्हाट्सएप ग्रुप या चैनल से कमाई कर पाएंगे. उदाहरण के लिए यदि आप अमेजॉन एफिलिएट लिंक अपने ग्रुप में साझा करते हैं. उस पर क्लिक करके ग्रुप के लोग सामान खरीदते हैं. तब आपको अपने व्हाट्सएप के माध्यम से कमाई होता है.

12. टेलीग्राम चैनल बनाकर

व्हाट्सएप की तरह टेलीग्राम पर भी एक चैनल बनाएं. इसमें भी अधिक संख्या में फॉलोअर्स को जोड़े. इसके बाद एफिलिएट, डायरेक्ट प्रमोशन, एडवर्टाइजमेंट के माध्यम से पैसे कमाना र्स्‍टाट करें.

टेलीग्राम में कई प्रकार के फैसेलिटीज उपलब्ध है. जिसको आप अपने चैनल में अच्छे से उपयोग कर पाएंगे. इस पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए ब्‍लॉग तथा यूट्यूब चैनल पर इसका लिंक शेयर करें. इसके बाद अधिक से अधिक संख्या में लोग आपके चैनल को ज्वाइन करेंगे.

13. अमेजॉन सेलर बनकर

यदि आपको किसी प्रकार के प्रोडक्ट बनाने की कला आती है, तो उस प्रोडक्ट को अमेजॉन पर बेच सकते हैं. जिसके लिए अमेजॉन वेबसाइट विजिट करना है. वहां पर सेलर आपके अकाउंट बनाना है. इसके बाद आपके खता को वेरीफाई कर दिया जाता है. उसके बाद अपने प्रोडक्ट को सेल कर पाएंगे और उससे कमाई कर होगा.

14. ऑनलाइन सर्वे करके

गूगल सर्च में आप ऑनलाइन सर्वे का वेबसाइट सर्च करेंगे. जहां पर कई वेबसाइट दिखाई देंगे. उनमें से कुछ अच्छे वेबसाइट का चुनना होगा. जहां पर रियल में सर्वे का काम दिया जाता है. उसको जब पूरा कर देते हैं तब डॉलर में इनकम होता है. जो कि आपके खाते में या फिर पेपल के माध्यम से भेज दिया जाता है.

15. ऑनलाइन सपोर्ट करके

डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लोग कई प्रकार के समस्याओं का समाधान खोजना चाहते हैं. जिसके लिए वह किसी एक्सपर्ट की तलाश करते हैं. यदि आप उनमें से एक हैं. जो लोगों के समस्याओं का समाधान ऑनलाइन कर सकते हैं. तब आपको ऑनलाइन सपोर्ट का काम प्रारंभ करना चाहिए.

जिसके लिए अपना एक वेबसाइट बना सकते हैं. जहां पर लोगों को जानकारी दे सकते हैं कि हम इन सभी प्रकार के सेवाओं को ऑनलाइन मुहैया कराते हैं. जिसके बाद लोग आपसे संपर्क करेंगे. इस तरह से आप लोगों का सहायता करके ऑनलाइन मोबाइल से पैसे कमाएंगे.

16. ई बुक बनाकर

यदि आप अच्छे किताब लिख सकते हैं, तो यह एक अच्छा अनुभव के साथ बेहतरीन कला का प्रदर्शन भी होगा. उस किताब को आप इंटरनेट पर ई बुक के रूप में बनाएं. जिसको यूट्यूब चैनल, ब्‍लॉग वेबसाइट या अमेजॉन के माध्यम से बेच भी पाएंगे. यह आपके मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कमाने में काफी मददगार साबित होगा.

सारांश

इस लेख में मोबाइल से पैसे कैसे कमाए के बारे में कंप्लीट जानकारी देने का प्रयास किया गया है. फिर भी यदि स्मार्टफोन से पैसे कमाने से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल या सुझाव है, तो कमेंट बॉक्स में टाइप कर सकते हैं. फोन से पैसे कैसे कमाए के बारे में अपना कीमती सलाह भी जरूर दें. आशा है कि इस लेख में दी गई जानकारी आपके लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण एवं मददगार साबित हुआ होगा.

सवाल जवाब

Q1. ऐसा कौन सा ऐप है, जो फ्री में पैसा देता है

Ans. कुछ ऐसे मोबाइल ऐप्लीकेशन है. जो फ्री में पहली बार पैसा देते हैं. जिसके लिए उनके ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड एवं इंस्टॉल करना पड़ता है. इसके बाद उसकोअपने दोस्त रिश्तेदार के साथ रेफर करते हैं. तब फ्री में पैसा मिलता है.

Q2. भारत में नंबर वन पैसा कमाने वाला ऐप कौन सा है

Ans. भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सबसे नंबर वन पैसा कमाने वाला ऐप यूट्यूब है.

Q3. रोज मोबाइल ऐप से 500 कैसे कमाए

Ans. एक अच्छा आर्टिकल्स लिखें. जिसको एक ब्‍लॉग वेबसाइट के साथ साझा करें. उसके बदले आपको ₹500 मिलेंगे.

Q4. मोबाइल से पैसे कैसे कमाए ऐप

Ans. फेसबुक, व्हाट्सएप, टेलीग्राम, यूट्यूब, इंस्टाग्राम यह कुछ प्रमुख रियल ऐप है. जो पैसे कमाने के अवसर देते हैं. Make Money Fast

Leave a Comment