Motapa kaise kam Karen मोटापा कैसे कम करें

मोटापा कैसे कम करें मोटापा एक बहुत ही बड़ी बीमारी हैं Motapa kaise kam Karen जिस वजह से लोगों को कई तरह के खतरनाक बीमारी हो सकती हैं. कोई कितना भी स्वस्थ हो लेकिन जब शरीर का वजन बढ़ने लगता हैं तो कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं. इसलिए जितना हो सके वजन घटाने के लिए उपाय करनी चाहिए.

कई लोग ऐसे होते हैं जिनको कि अपने घर का खाना पसंद नहीं होता हैं. वह ज्यादा तला हुआ ऑयली खाना बाहर का खाना ज्यादा पसंद करते हैं. जिस वजह से की वजन बढ़ जाता हैं.

और कई तरह की बीमारियां शरीर में होने लगती हैं. हेल्थ खराब होने लगता हैं तो इसके लिए जितना हो सके मोटापा कम करने के लिए उपाय करना चाहिए. इस लेख में वजन को कैसे कम किया जा सकता हैं.मोटापा कम करने का उपाय के बारे में पूरी जानकारी आइए नीचे प्राप्त करते हैं.

 Motapa kaise kam Karen

जब किसी का शरीर का वजन उसके हाइट की तुलना में ज्यादा बढ़ जाता हैं तो कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं और यह वजन का कोई उपाय नहीं करने की वजह से दिन प्रतिदिन ज्यादा ही होने लगती हैं. जिसकी वजह से शरीर अनेक खतरनाक बीमारियों का घर हो जाता हैं. मोटापा कम करने के लिए कुछ उपाय हैं.

  • रोज व्यायाम करें
  • पानी ज्यादा पियें
  • हेल्‍दी खाना खायें
  • बाहर खाना नहीं खाएं
  • हरी सब्जियां और फल खायें

motapa kaise kam Karen

रोज व्यायाम करें 

मोटापा कम करने के लिए सबसे जो जरूरी और बेहतर तरीका हैं वह हैं एक्सरसाइज. रोज सुबह व्यायाम करना बहुत ही जरूरी हैं. इससे शरीर में ऊर्जा मिलती हैं और फिटनेस भी सही रहता हैं. रोज सुबह 30 से 40 मिनट तक व्यायाम करना जरूरी हैं.

और यह सुबह बिना खाना खाए ही करना चाहिए. खाना खाने से आधा एक घंटा पहले व्यायाम करना चाहिए तभी इसका असर शरीर पर सकारात्मक होगा.

पानी ज्यादा पियें

शरीर में पानी का कमी होने की वजह से शरीर का वजन ज्यादा बढ़ने लगता हैं. इसलिए पानी का मात्रा शरीर में ज्यादा होना बहुत ही जरूरी हैं. रोज 8 से 10 गिलास पानी शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक हैं. जब भी खाना खाए उससे आधा घंटा पहले या आधा घंटा बाद ही पानी पीना चाहिए.

खाना खाने के समय कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए नहीं तो इसका असर शरीर पर गलत पड़ने लगता हैं. पानी की मात्रा कम होने की वजह से शरीर में टॉक्सिन बढ़ने लगता हैं. जिस वजह से शरीर में ज्यादा चर्बी होने लगता हैं. ज्यादा पानी पीने से शरीर का जो टॉक्सिन हैं वह खत्म होने लगता हैं. जिस वजह से शरीर में मोटापा कम होने लगता हैं.

हेल्थी खाना खाए

आजकल के लोग ज्यादातर फास्ट फूड ऑयली खाना या तला हुआ खाना ज्यादा पसंद करते हैं जिस वजह से शरीर में चर्बी की मात्रा बहुत ही ज्यादा बढ़ने लगती हैं. इसलिए जितना हो सके खाने में विटामिन प्रोटीन जिस शामिल करना चाहिए. कई लोग सोचते हैं कि एक या दो बार खाना खाने से मोटापा कम हो जाएगा.

लेकिन उनका यह सोच बहुत ही गलत हैं. हर रोज दिन में तीन बार खाना खाना बहुत जरूरी हैं. सुबह नाश्ता करें दोपहर में उससे कुछ कम खाएं. रात में एकदम हल्का खाना खाना चाहिए. इससे शरीर में फिटनेस भी बना रहता हैं और शरीर पर जरूरत से ज्यादा चर्बी भी नहीं बढ़ पाती हैं.

बाहर खाना नहीं खाए

आजकल जीवन बहुत ही व्यस्तता भरा हो गया हैं. कई बार ऑफिस जाने में देर हो जाता हैं स्कूल कॉलेज में जाने में देर होता हैं हो जाता हैं जिस वजह से घर में खाना नहीं खा पाते हैं बाहर जाकर दुकान पर खाना खा लेते हैं. इस वजह से भी शरीर में वजन ज्यादा बढ़ने लगता हैं. दुकान पर अक्सर ज्यादा मसाला डालकर बनाते हैं खाने में तो अच्छा लगता हैं.

लेकिन यह शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक होता हैं. इस वजह से कई तरह के खतरनाक बीमारियां भी हो सकती हैं और शरीर पर चर्बी जो बढ़ेगा वह अलग ही परेशानी हैं. इसलिए जितना हो सके घर का खाना खाना चाहिए और अपने शरीर को हेल्दी रखें.

हरी सब्जियां और फल खाएं

रोज के खाने में खाना के साथ-साथ फल और सब्जियों को भी शामिल करना बहुत ही जरूरी होता हैं. हरी सब्जियों से शरीर में प्रोटीन मिलता हैं. हरी सब्जियां और फल खाने से खाना भी जल्दी डाइजेस्ट हो जाता हैं और इसकी वजह से ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता हैं. इसलिए रोज के खाने में हरी पत्तेदार सब्जियां और फल को शामिल जरूर करें.

मोटापा क्या हैं 

Motapa उसे कहते हैं जो हमारे शरीर जरूात से ज्यादा वजन बढ़ जाता हैं. उसे ही मोटापा कहते हैं. Motapa बढ़ने का कारण लोगों का ज्यादा व्यस्तता भरा जीवन हैं जिससे कि बाहर जाकर ज्यादा तला हुआ ऑयली खाना खा लेते हैं.

कभी-कभी तो दुकान पर बासी खाना भी रहता हैं. उसे गर्म करके लोगों को बेच देते हैं. यही खाना लोग खाते हैं और उन्हें कई तरह के बीमारियां होने लगती हैं. पेट में कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं. जिस वजह से शरीर अस्वस्थ हो जाता हैं.

मोटापे से नुकसान

Motapa बढ़ने से कई तरह के नुकसान हो जाता हैं एक तो शरीर स्वस्थ नहीं रह पाता हैं दूसरा हमारा जो दिनचर्या हैं वह भी खराब हो जाता हैं.कई खतरनाक बीमारियां होने लगती हैं जिस वजह से पैसा तो खर्च होता ही हैं और परेशानी होती हैं वह अलग हैं.

मोटापा बढ़ने का कारण 

Motapa बढ़ने का कारण ज्यादातर लोगों का आलसी जीवन और गलत खानपान हो गया हैं. कई लोग ऐसे होते हैं जो कि चाहते हैं कि काम नहीं करें. घर पर बैठे रहे तो घर पर जो खाली बैठे रहते हैं दिन भर खाना खाएंगे सोए रहेंगे तो उनके शरीर में तो वजन बढ़ना जरूरी हैं.

कहा जाता हैं कि खाली दिमाग शैतान का होता हैं तो जिसके पास कुछ भी काम नहीं रहेगा वह सारी दुनिया का फालतू बातें दिमाग में सोचता रहेगा तो आदमी स्वस्थ भी नहीं रहेगाआजकल लोग ज्यादा बाहर का फास्ट फूड हो चाइनीस इटालियन यह सब खाना पसंद करते हैं.

कई लोगों को नौकरी नहीं मिलता हैं जिस वजह से कि ज्यादा तनाव में रहने लगते हैं तो चिंता तनाव भी शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक हैं.

आजकल ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो कि मोबाइल लैपटॉप में ज्यादा देर तक वीडियो फिल्म फोटो या काम की चीजें भी देखते रहते हैं. जिस वजह की रात में नींद पूरा नहीं हो पाता हैं. जब नींद पूरा नहीं हो पाएगा तो शरीर में फैट ज्यादा बढ़ेगा ही.

Motapa ghatane ka tarika

Motapa घटाने का कई तरीका हैं सबसे जरूरी हैं कि काम करते रहिए शरीर जब चलता रहेगा ज्यादा व्यस्त रहेंगे तो शरीर में फैट भी नहीं बनेगा. गांव मे ज्यादातर लोग अपने काम में हमेशा व्यस्त रहते हैं गांव के ज्यादातर लोग किसान होते जो कि अपने खेतों पर दिन रात काम करते रहते हैं तो वह ज्‍यादा स्‍वस्‍थ रहते हैं.

शरीर से जितना ही मेहनत होगा उतना ही मोटापा शरीर से दूर रहेगा. शहरी जीवन जो हैं वह ज्यादातर लोग घर में बैठे रहते हैं. आजकल तो कोरोनावायरस के वजह लगभग सारे ऑफिस स्कूल कॉलेज सब बंद हैं.

तो बच्चों का तो ऑनलाइन पढ़ाई हो ही गया हैं और जो जॉब करते हैं उनका भी वर्क फ्रॉम होम होने की वजह से घर में दिनभर कंप्यूटर और लैपटॉप पर बैठकर काम करते रहते हैं. खाना खा कर कुछ देर टहलना भी जरूरी हैं लेकिन लैपटॉप पर दिन भर काम करने की वजह से खाना खाकर बैठे रहते हैं. जिस वजह से की खाना डाइजेस्ट नहीं हो पाता हैं.

और कई तरह के पेट संबंधी रोग भी हो जाते हैं और शरीर भी अस्वस्थ रहने लगता हैं. मोटापा कम करने का सबसे जो जरूरी तरीका हैं वह यह हैं कि अपने आप को खुश रखिए काम में व्यस्त रहिए.

मेहनत जितना हो सके शरीर से उतना करना चाहिए. व्यायाम करें एक्सरसाइज करें यह सारी चीजें करने से शरीर से Motapa कोसों दूर रहेगा. गांव के लोग मेहनत करते हैं इसलिए वह हमेशा स्वस्थ रहते हैं.

Motapa ghatane ka tarika

स्वस्थ वातावरण मिलता हैं लेकिन शहर में कई तरह के प्रदूषित वातावरण भी हैं और लोग घर में बैठे रहने की वजह से ज्यादा मोटापा का शिकार हो जाते हैं.जितना हो सके घर का खाना खाना चाहिए. संतुलित भोजन करें जिसमें कि प्रोटीन विटामिन को शामिल करें. जिसकी वजह से पाचन शक्ति बढ़ेगी वजन भी घट जाएगा. कई लोगों को शराब धूम्रपान का भी आदत होता हैं.

जिस वजह से फेफडा कैंसर लीवर की क्षति होने लगती हैं और स्वास्थ्य बिगड़ने लगता हैं. तो इन सब चीजों से दूरी बनाकर ही रहना चाहिए. चीनी का भी कम प्रयोग करना चाहिए. चीनी खाने से ज्यादा वजन बढ़ता हैं चीनी की जगह गुड का ज्यादा इस्तेमाल करें तो यह शरीर के लिए लाभकारी होगा.

ये भी पढ़े

सारांश 

मोटापा हमारे शरीर के लिए बहुत ही खतरनाक बीमारी हैं. इसको कम करना बहुत ही जरूरी हैं. इसलिए अपने रोज के खाने में जितना हो सके प्रोटीन विटामिन शामिल करें. नींद पूरी जरूर करना चाहिए. क्योंकि नींद पूरा नहीं होने की वजह से भी मोटापा बढ़ता हैं.

इस लेख में  उस से क्या नुकसान हैं इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं फिर भी अगर आप लोगों के मन में जुड़े कोई सवाल हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें. इस लेख में मोटापा कैसे कम करें के बारे में जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कृपया कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्त मित्रों रिश्तेदारों और अन्य सोशल साइट्स पर भी शेयर जरूर करें.

Leave a Comment