Motor – मोटर क्‍या हैं विद्युत मोटर का अविष्कार किसने किया

Motor kya hai in hindi आजकल कोई ऐसी मशीन नहीं होगी जो कि बिना मोटर के चलती होगी। मोटर का अविष्कार हो जाने से कई काम बहुत ही आराम से और जल्दी हो जाता हैं।

आजकल मोटर बहुत ही लोकप्रिय हो गया हैं और इस से कार्य करना भी बहुत ही सुगमता हो गया हैं। घर में भी कई तरह के विद्युत उपकरण हैं जो कि हमारे रोज के कामों में उपयोग होते हैं।

हमारी जिंदगी में कई ऐसे काम हैं जो कि आजकल कई छोटे-बड़े मशीन होते हैं। उन सारे मशीनों में विद्युत Motor लगाए जाते हैं। जिससे कि उनका नियंत्रण बहुत ही सरल हो जाता हैं। और उनसे कई प्रकार का काम किया जा सकता हैं।

Motor kya hai in hindi

लेकिन मोटर का अविष्कार कब हुआ इसका अविष्कार किसने किया इसके बारे में भी जान लेना आवश्यक हैं तो, इस लेख में motor kya hai विद्युत मोटर का कितने प्रकार के होते हैं और इनका उपयोग कहां कहां किस काम में हो रहा हैं। इसके बारे में पूरी जानकारी आइए नीचे प्राप्त करते हैं।

आजकल जितने भी विकास हो रहे हैं लोग उन्नत हो रहे हैं। इसका सबसे ज्यादा श्रेय Motor को जाता हैं। क्योंकि जिस तरह बिजली हमारी जिंदगी का एक हिस्सा बन गया हैं। बिजली के बिना हमारा कोई भी काम लगभग नहीं हो सकता हैं।

Motor kya hai in hindi

उसी तरह मोटर भी हमारे हर कामों में जैसे कि किसी घर का काम हो खेती बाड़ी का काम हो यातायात का साधन हो यह सारी चीजें मोटर से ही चलती हैं जिससे कि हमारा रोज का कई कार्य होता हैं।

बिजली से कई सारे ऐसे उपकरण हैं जो कि चलते हैं हमारा काम उससे बहुत ही आसान हो गया हैं और वह सारे उपकरण में Motor लगे रहने के कारण ही बिजली से चलते हैं।

Motor ka avishkar kisne kiya

मोटर का सबसे पहले अविष्कार माइकल फैराडे ने किया था यह एक ब्रिटिश भौतिक विज्ञानी और रसायनज्ञ थे। जिसके बाद ही बिजली के शक्ति से छोटे-बड़े कई मशीनी यंत्र को बहुत ही आसानी से चलाया जाने लगा।

माइकल फैराडे के बाद कई सुधार करके कई अलग-अलग डिजाइन मे कई वैज्ञानिकों ने और भी विद्युत मोटर का अविष्कार किया। विद्युत Motor का अविष्कार ब्रिटिश वैज्ञानिक माइकल फैराडे ने 1821 में किया था।

उन्होंने एक लोहे की अंगूठी में चारों तरफ तार लपेट दिया। तब उन्होंने यह महसूस किया हैं की अंगूठी के क्वायल में एक तरफ विद्युत देने पर दूसरे तरफ भी उसे महसूस किया जा रहा हैं।

लेकिन उस समय उन्होंने पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक मोटर नहीं बनाया था। अपने प्रयासों में कार्यरत रहते हुए 10 सालों बाद 1831 में उन्होंने सफलतापूर्वक इलेक्ट्रिक मोटर का अविष्कार किया।

Motor kya hai

इलेक्ट्रिक Motor एक ऐसा उपकरण हैं जो कि किसी भी छोटे या बड़े मशीनी उपकरण में विद्युत ऊर्जा प्रदान करती हैं। आजकल के हर छोटे बड़े घरेलू उपकरणों में भी या कृषि में काम आने वाले कई उपकरणों में पाए जाते हैं।

घरेलू उपकरणों जैसे कि पंखा, कूलर, एसी, पंप, ब्लोअर, मशीन टूल्स, कंप्यूटर डिस्क ड्राइव आदि कई उपकरणों में इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग जरूर होता हैं।

विद्युत मोटर कितने प्रकार के होते हैं

आजकल विद्युत मोटर के कई प्रकार मिल रहे हैं जैसे कि डीसी मोटर और एसी मोटर यह दोनों मोटरों का उपयोग हमारे कई विद्युत उपकरणों में किया जाता हैं।

एसी मोटर

एसी Motor उसे कहते हैं जोकि पर्त्‍यावर्ती धारा के सहायता से मशीनों में अपना कार्य करती हैं। मोटर किसी भी मशीन में अगर लगा रहता हैं तो उसका स्टार्टिंग टार्क कम होता हैं। एसी Motor का आकार भी बहुत छोटा होता हैं। इसे किसी भी बैटरी के सहायता से डायरेक्ट नहीं चलाया जा सकता हैं। यह जिस उपकरण में लगा रहता हैं उसको सीधे बिजली से चलाया जा सकता हैं।

डीसी मोटर 

डीसी मोटर उस मोटर को कहते हैं जिसका धारा दिष्ट धारा की सहायता से चलती हैं। डीसी Motor काफी ज्यादा बड़ा होता हैं। यह मोटर जिस उपकरण में लगा रहता हैं उसको बैटरी से जोड़कर भी बहुत ही आसानी से चलाया जा सकता हैं।

मोटर का क्या उपयोग हैं 

आजकल कोई ऐसा मशीन चाहे वह घरेलू मशीन हो कृषि में उपयोग होने वाला मशीन हो यह सारे मशीन में मोटर जरूर लगा रहता हैं। जिससे कि हमारा काम बहुत ही आसानी से हो जाता हैं।

आज कल शायद ही कोई ऐसा मशीन होगा जिसमें की Motor नहीं लगा होगा। इससे औद्योगिक विकास भी बहुत हो रहा हैं। कृषि से जुड़े कई काम हैं जैसे कि खेतों में पानी देने के लिए मशीन बने हैं उसमें भी मोटर लगा रहता हैं।

फसल का कटाई हो रहा हैं मशीन से ही हो रहा हैं। खेतों में अगर बीज डालना हैं उसके लिए भी मशीन हैं। इन सारे मशीनों में इलेक्ट्रिक Motor जरूर लगा रहता हैं। घरेलू उपकरण भी कई ऐसे हैं जिससे कि काम आसान हो जाता हैं। पहले कोई भी काम करने के लिए कपड़ा धोने के लिए मेहनत होता था।

जब गर्मी होने लगता था तो हाथ का पंखा रहता था। लेकिन आजकल इलेक्ट्रिक Motor की वजह से सारे काम आसान हो गए हैं। जैसे कि पंखा, एसी, वाशिंग मशीन, कूलर, ब्‍लोवर, मिक्सी और कई ऐसे घरेलू उपकरण हैं। जिसमें की मोटर लगा रहता हैं। आजकल तो कार भी मोटर के सहायता से चलाया जा रहा हैं।

स्कूटर और मोटरसाइकल में भी मोटर लगा रहता हैं। ईंधन की कमी होने की वजह से आजकल ट्रेन भी विद्युत Motor के सहयोग से ही चलाया जा रहा हैं। इसका नियंत्रण करना भी बहुत आसान हो जाता हैं।

सारांश 

इलेक्ट्रिक मोटर से हमारा कोई भी काम बहुत ही आसान हो गया हैं ईंधन की कमी होने के चलते और आबादी बढ़ने की वजह से कई वाहन भी इलेक्ट्रिक मोटर के सहायता से चलने लगे हैं।

जब Motor किसी मशीन में लगा रहता हैं उसमें विद्युत दिया जाता हैं तो उसमें घूर्णन होने लगती हैं। जिसकी सहायता से कई तरह के मशीन चलाया जाता हैं। इस लेख में मोटर का अविष्‍कार किसने किया और कब किया।

विद्युत मोटर क्या उपयोग हैं। motor kya hai यह कितने प्रकार का होता हैं। यह सारी जानकारी दी गई हैं आप लोगों को motor kya hai कैसा लगा। हमें कमेंट करके जरूर बताएं। और अपने दोस्त मित्रों को और अन्य सोशल साइट्स पर भी शेयर जरूर करें।

Leave a Comment