MRF ka full form – एमआरएफ का फुल फॉर्म क्या होता है

MRF ka full form एमआरएफ का फुल फॉर्म क्या होता है एमआरएफ कहां की कंपनी है इस कंपनी में किस चीज का सबसे ज्यादा उत्पादन किया जाता है एमआरएफ कंपनी का मालिक कौन है इसका शुरुआत कब और किसने किया के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

अक्सर हम लोग टीवी में कई तरह के विज्ञापन देखते हैं कई गाड़ियों के टायर का विज्ञापन देखते हैं जिस पर की MRF नाम लिखा रहता है जब भी क्रिकेट देखते हैं तो उसमें क्रिकेट के खिलाड़ियों के हाथ में जो बैट होता है उस पर भी एमआरएफ लिखा रहता है तो अक्सर ज्यादातर लोग यही समझते हैं कि एमआरएफ कंपनी बैट बनाने वाली एक कंपनी है.

लेकिन MRF कंपनी टायर उत्पादन करने वाले मल्टीनेशनल कंपनी है जो कि भारत देश के साथ साथ विदेशों में भी भारी मात्रा में टायर का उत्पादन करके यह कंपनी निर्यात करती है तो आइए इस लेख में एमआरएफ का फुल फॉर्म क्या होता है और एमआरएफ का मालिक कौन है इसका हेड क्वार्टर कहां है के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं.

MRF ka full form

एमआरएफ कंपनी भारत की टायर बनाने वाली मल्टीनेशनल कंपनी है इस कंपनी का टायर भारत के अलावा और भी कई देशों में निर्यात किया जाता है टू व्हीलर फोर व्हीलर और कई गाड़ियों के टायर MRF कंपनी में बनाया जाता है.

पहले इस कंपनी का शुरुआत एक गुब्बारा बनाने वाली छोटी सी फैक्ट्री के रूप में किया गया था लेकिन बाद में इसको एक रबर फैक्ट्री के रूप में विस्तृत करके कई गाड़ियों के टायर बनाए जाने लगे और यह कंपनी बहुत ही प्रसिद्ध कंपनी वर्तमान समय में बन गई है एमआरएफ का फुल फॉर्म Madras Rubber Factory होता है.

MRF ka full form 

  •       M :- Madras
  •       R:- Rubber
  •       F:- Factory

जब भी हम लोग क्रिकेट देखते हैं तो क्रिकेट के भगवान के नाम से प्रसिद्ध सचिन तेंदुलकर के बैट पर एमआरएफ लिखा रहता था MRF कंपनी 1 टायर निर्माता के रूप में भारत के साथ-साथ कई देशों में अपनी पहचान बनाई है.

इस कंपनी को कई सम्मान और पुरस्कार से भी नवाजा गया है दुनिया भर में टायर उत्पादन करने वाली कंपनियों में एमआरएफ कंपनी का स्थान 14वें नंबर पर आता है टायर के साथ-साथ एमआरएफ कंपनी में और भी कई तरह के प्रोडक्ट बनाए जाते हैं.

MRF full form in hindi

भारत की एक बहुराष्ट्रीय टायर निर्माता कंपनी एमआरएफ है जिसका प्रचार अक्सर हम लोग टीवी में चैनलों पर देखा करते हैं MRF ka full form हिंदी में मद्रास रबर फैक्ट्री होता है इस कंपनी के जो भी प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं उसका गुणवत्ता पूरे विश्व में प्रसिद्ध है.

वैसे तो MRF कंपनी में कई तरह के प्रोडक्ट बनाए जाते हैं इसका निर्माण किया जाता है लेकिन सबसे ज्यादा विख्यात और प्रसिद्धि इस कंपनी को टायर के निर्माण के लिए ही मिला हैं इसके साथ ही एमआरएफ कंपनी के द्वारा क्रिकेट बैट भी बहुत ही ज्यादा प्रचलित है.

ग्राहकों को एमआरएफ कंपनी के हर प्रोडक्ट पर बहुत ही भरोसा और संतुष्टि होता है आजकल कई टायर उत्पादन करने वाली कंपनियां है लेकिन एमआरएफ कंपनी को एक बहुत बड़े ब्रांड के रूप में पहचान मिल गई हैं इसके लिए इस कंपनी को कई तरह के सम्मान और पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है.

एमआरएफ कहां की कंपनी है

मद्रास रबर फैक्ट्री जिसका शॉर्ट फॉर्म MRF होता हैं यह एक भारत की मल्टीनेशनल टायर उत्पादन करने वाली मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है एमआरएफ कंपनी का मुख्यालय भारत के चेन्नई में स्थित है

इस कंपनी में कई तरह के रबड़ के प्रोडक्ट बनाए जाते हैं लेकिन सबसे ज्यादा इस कंपनी में टायर का निर्माण होता है और इसी वजह से MRF कंपनी भारत की नंबर वन टायर निर्माता कंपनी है इस कंपनी का शुरुआत एक गुब्बारा बनाने वाली छोटी सी कंपनी के रूप में किया गया था.

जिसमें के छोटे-छोटे खिलौने बनाए जाते थे लेकिन बाद में टायर और रबर का निर्माण शुरू किया गया और वर्तमान समय में भारत के साथ-साथ विश्व में टायर निर्माता कंपनी के रूप में एमआरएफ कंपनी प्रसिद्ध हो गया है. एमआरएफ कंपनी के कारखाने भारत में कई राज्यों में स्थित है जैसे कि गुजरात, पुडुचेरी, तेलंगाना, गोवा, केरल आदि.

एमआरएफ कंपनी का शुरुआत

1946 में MRF कंपनी का शुरुआत एक छोटे से खिलौना और बैलून बनाने वाली फैक्ट्री के रूप में किया गया था इस कंपनी का शुरुआत के एम माम्मेन मपिल्लई ने किया था इनके पिता भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में एक सहयोगी थे और कई बार उन्हें वह जेल भी गये थे.

इसीलिए के एम माम्मेन मपिल्लई अपने परिवार का पेट भरने के लिए अपना गुजारा करने के लिए गुब्बारा बेचना शुरू किया था इसी पैसों से उन्होंने अपने घर के साथ-साथ अपनी पढ़ाई मैं भी आगे बढ़ते रहे 1946 में एक टॉय बैलून मैन्युफैक्चरिंग नाम की मद्रास में एक छोटी सी यूनिट शुरू किया गया जिसमें बहुत ही ज्यादा फायदा होने लगा.

इसलिए 1952 में ट्रेड रब्बर का कार्य भी कंपनी में शुरू किया गया जिसकी वजह से MRF कंपनी का व्यापार बहुत ही तेजी से बढ़ने लगा इस कंपनी में जो भी रबड़ के समान बनाए जाते थे उसका बिक्री बाजार में बहुत तेजी से होने लगा इसलिए MRF कंपनी के मालिक ने अपने कंपनी में रबर का व्यापार बढ़ते देखकर टायर इंडस्ट्री की तरफ अपने भाग्य को आजमाया और उन्होंने 1960 में एक प्राइवेट कंपनी के रूप में रबर टायर बनाने का कार्य शुरू किया.

MRF कंपनी का उत्पादन बढ़ाने के लिए इस कंपनी का बिजनेस और भी ज्यादा प्रचार प्रसार करने के लिए अमेरिका के मैन फील्ड टायर एंड रबर कंपनी के साथ MRF कंपनी ने पार्टनरशिप कर के टायर मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में कार्य करना शुरू किया.

जिसकी वजह से उन्हें 1967 तक एमआरएफ कंपनी अमेरिका में टायर निर्माण करने वाली भारत की नंबर वन कंपनी बन गई थी 1973 में एमआरएफ कंपनी ने नायलॉन टायर का निर्माण करना शुरू किया गया

जिससे इस कंपनी का उत्पादन और भी बढ़ने लगा भारत के बाजारों में MRF कंपनी का टायर एक पहचान बन चुका है इसके साथ ही विदेशों में भी कई कंपनियां अपने कारों में टायर लगाने के लिए MRF कंपनी के टायर से ज्यादा उपयुक्त मानने लगी है.

1979 में MRF कंपनी अमेरिका की मैन फील्ड टायर एंड रबर कंपनी से अपना पार्टनरशिप तोड़कर के अलग हो गए और एमआरएफ लिमिटेड के रूप में यह कंपनी उस समय से लेकर आज तक टायर का निर्माण कर रही है.

इस कंपनी का प्रचार भारत के और दूसरे देशों के कई प्रसिद्ध बैट्समैन सचिन तेंदुलकर विराट कोहली एबी डी विलियर्स ने भी किया है क्योंकि उन लोगों की बैट पर एमआरएफ का नाम लिखा रहता है.

एमआरएफ कंपनी का मालिक कौन है

1946 में गुब्बारा बनाने वाली एक छोटी सी फैक्टरी के रूप में एमआरएफ कंपनी का शुरुआत चेन्नई के तिरुवोटियूर किया गया था इसका स्थापना K M Memmen Mappillai ने किया था.

लेकिन वर्तमान समय में इस मल्टीनैशनल कंपनी का मालिकाना हक मपिल्लई परिवार और comprehensive investment and finance company private limited को है क्योंकि इस कंपनी में इन्हीं दोनों कंपनियों का सबसे ज्यादा शेयर है.

इसके साथ ही और भी कई ऐसी कंपनियां है जिन्होंने MRF कंपनी में अपना शेयर लगाया है लेकिन उनका बहुत ही कम शेयर है MRF कंपनी भारत में सबसे ज्यादा ट्रस्टेड टायर कंपनी है.

जब भी हम लोग सड़कों पर टू व्हीलर फोर व्हीलर और कई बड़ी-बड़ी गाड़ियां चलते देखते हैं तो उसमें ज्यादातर MRF कंपनी का टायर लगा रहता है इस कंपनी में टायर के साथ-साथ और भी कई तरह के गुणवत्ता वाले प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं.

इस कंपनी के जो भी प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं उसका क्वालिटी बहुत ही बेस्ट होता है लोग इस कंपनी के टायर बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं.

एमआरएफ कंपनी में कौन कौन से प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं

वैसे तो MRF कंपनी बहुराष्ट्रीय टायर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है इसमें सबसे ज्यादा बेस्ट क्वालिटी के टायर उत्पादन किए जाते हैं लेकिन इसके साथ ही और भी कई तरह के सामानों का उत्पादन किया जाता है.

वर्तमान समय में इस कंपनी का जो भी प्रोडक्ट है अपने गुणवत्ता की वजह से ग्राहकों को संतुष्टि प्रदान करता है और यह वर्तमान समय में कंपनी एक बहुत ही बड़ा ब्रांड बन गया है MRF कंपनी में 14000 रुपए में एक बैलून फैक्ट्री के रूप में शुरू किया गया था.

लेकिन वर्तमान समय में भारत के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी इस कंपनी के पास कई बिलियन का विरासत मौजूद है एमआरएफ कंपनी में कई तरह के प्रोडक्‍ट तैयार किये जाते हैं जैसे कि

  •       Tyre
  •       Conveyor belts
  •       Tubes pants
  •       Tread
  •       Toys
  •       Coats
  •       Motor sports
  •       Cricket equipments
  •       Vehicle tyres
  •       धागा

एमआरएफ कंपनी को मिले सम्मान और पुरस्कार 

भारत की नंबर वन टायर निर्माता कंपनी MRF को इसकी गुणवत्ता के वजह से कई तरह के सम्मान और पुरस्कार भी मिले हैं इस कंपनी का लगभग 65 से भी ज्यादा देशों में टायर का निर्यात किया जाता है.

वर्तमान समय में सबसे ज्यादा यूरोप अमेरिका जापान मध्य पूर्व और प्रशांत क्षेत्र में टायर का निर्यात होता है और भारत के साथ साथ अन्य कई देशों में MRF कंपनी का कार्यालय है जैसे कि ऑस्ट्रेलिया, दुबई, वियतनाम आदि.

MRF कंपनी में टू व्हीलर फोर व्हीलर गाड़ियों के 60 ट्रैक्टर बस ट्रक और ऑफ रोड टायर के लिए कई तरह के टायर बनाए जाते हैं इस कंपनी को 2006 में टीएनएस यानी कि भारत में मोस्ट ट्रस्टेड टायर कंपनी के रूप में सम्मान प्राप्त हुआ था.

एमआरएफ कंपनी को कई बार जेडी पावर पुरस्कार भी मिला है भारत की सबसे ज्यादा भरोसेमंद लोगों की पहली पसंद बेस्ट क्वालिटी के टायर बनाने के रूप में इस कंपनी को CAPEXIL पुरस्कार भी मिला है एमआरएफ कंपनी के द्वारा एमआरएफ मोटर्स और और एमआरएफ चैलेंज एमआरएफ पेस फाउंडेशन चलाया जाता है.

इसे भी पढ़ें

सारांश

भारत के साथ-साथ विदेशों में भी एमआरएफ कंपनी अपने बेस्ट क्वालिटी के टायर बनाने के लिए प्रसिद्ध है इस कंपनी का सामानों का निर्यात विश्व में कई देशों में किया जाता है और भारत के साथ साथ अन्य कई देशों में MRF कंपनी का कार्यालय है.

इस लेख में भारत के नंबर वन टायर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी MRF का फुल फॉर्म क्या होता है यह किस देश की कंपनी है इस कंपनी का मालिक कौन है इस कंपनी का शुरुआत कब और किसने किया के बारे में पूरी जानकारी दी गई है.

फिर भी अगर इस लेख से संबंधित कोई सवाल या सुझाव आपके मन में है तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें इस लेख को अपने दोस्त मित्रों  और रिश्तेदारों को सोशल साइट्स के माध्यम से शेयर जरूर करें.

Leave a Comment