NCERT ka Full Form एनसीइआरटी का फुल फॉर्म

एनसीइआरटी का फुल फॉर्म क्या होता है Ncert ka full form kya hai और एनसीइआरटी क्या है इसके बारे में अगर आप लोग जानना चाहते हैं और सर्च करते हुए इस वेबसाइट पर आए हैं तो इस पोस्ट  में एनसीइआरटी का मुख्य उद्देश्य क्या है के बारे में पूरी जानकारी प्राप्‍त करते हैं.

एनसीइआरटी का नाम जो भी बच्चे पढ़ाई करने वाले हैं वह जरूर सुने होंगे लेकिन एनसीइआरटी किस तरह का संस्था है.

एनसीइआरटी का स्थापना कब और किसने किया था के बारे में जानना भी बहुत ही जरूरी है तो आइए हम लोग इस लेख में एनसीइआरटी का क्या उद्देश्य है एनसीइआरटी का क्या कार्य है एनसीइआरटी का स्थापना कब किया गया एनसीइआरटी का मतलब हिंदी में क्या होता है  के बारे में विस्तृत रूप से जानते हैं.

Ncert ka full form kya hai

एनसीइआरटी  एक बुक प्रकाशित करने वाली संस्था है एनसीइआरटी का सबसे मुख्य बात है कि हर लैंग्वेज में इसका बुक प्रकाशित होता है शिक्षा में सुधार करना एजुकेशन सिस्टम में विकास करना उसमें किसी भी तरह का बदलाव करना और केंद्र सरकार और अन्य जो भी एजुकेशन ऑर्गेनाइजेशन होते हैं.

उनको शिक्षा से संबंधित किसी भी तरह का सलाह देना होता है. एनसीइआरटी का फुल फॉर्म National council of educational research and training होता है. उसका हिंदी नेशनल काउंसिल एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग जिसका शॉर्ट फॉर्म Ncert होता है उसको हिंदी में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद कहा जाता है.

ncert ka full form

  • N:-National
  • C:-Council of
  • E:-Education
  • R:-Research and
  • T:-Training

Ncert kya hai 

एनसीइआरटी एक ऐसी संस्था है जोकि 1 से लेकर 12वीं तक के छात्र के लिए कई भाषाओं में हर विषय का बुक प्रकाशित करती हैं. Ncert को 7 संस्था को मिलाकर के बनाया गया जिससे कि समाज कल्याण मंत्रालय या खासकर शिक्षा से संबंधित जो भी कार्य है उसमें इस संस्था के द्वारा कुछ सहयोग होगा.

एनसीइआरटी की स्थापना कब हुई

समाज में शिक्षा से संबंधित नीतियों को सुधारने के लिए या स्कूल में शिक्षा से जुड़े जो भी मामले होते हैं उनको राज्य सरकार या केंद्र सरकार को उचित सलाह देने के लिए बनाया गया था.

एनसीइआरटी की स्थापना 1 सितंबर 1961 में शिक्षा मंत्रालय के द्वारा शिक्षा से संबंधित नीति निर्धारण में मदद करने और उसको सलाह देने के लिए किया गया. एनसीइआरटी के द्वारा 1 से लेकर 12वीं क्लास तक के छात्र के लिए सभी विषय में बुक का प्रकाशन किया जाता है.

वैसे तो इस संस्था का स्थापना 27 जुलाई 1961 में ही हो गई थी लेकिन 1 सितंबर 1961 में इस पर औपचारिक रूप से कार्य होना शुरू किया गया था .

1 सितंबर 1961 से पहले यह संस्था 7 संस्था थी जो कि शिक्षा के क्षेत्र में अपना कार्य करती थी लेकिन बाद में इन सातों संस्था को मिलाकर एनसीइआरटी के नाम से शिक्षा में सुधार के लिए बनाया गया. जो 7 संस्थाएं पहले थी उनका नाम इस प्रकार है.

  • राष्ट्रीय शिक्षा संस्थान
  • केंद्रीय शिक्षा संस्थान
  • माध्यमिक शिक्षा के लिए विस्तार कार्यक्रम निदेशालय
  • टेक्स्ट बुक रिसर्च केंद्रीय ब्यूरो केंद्रीय शैक्षिक और व्यावसायिक मार्गदर्शन ब्यूरो
  • राष्ट्रीय मौलिक शिक्षा केंद्र नेशनल इंस्टीट्यूट आफ ऑडियो विजुअल एजुकेशन.

एनसीइआरटी का मुख्य कार्य क्या है 

क्लास एक से लेकर 12वीं तक हम लोग स्कूल में जितने भी विषय के बुक पढ़ते हैं वह सारे सब्जेक्ट के बुक Ncert के द्वारा ही प्रकाशित किया गया होता हैएनसीइआरटी का बुक लगभग सभी बच्चे पढ़ते हैं क्योंकि इसको पढ़ने के बाद हर सब्जेक्ट में अच्छा ज्ञान होता है और एग्जाम में भी वही सब क्वेश्चन आता है.

एनसीइआरटी का मुख्य कार्य शिक्षा से संबंधित जो भी नीति निर्धारण होता है उस पर कार्य करना या मदद करना या सलाह देना होता है Ncert के द्वारा समाज कल्याण मंत्रालय को स्कूली शिक्षा से संबंधित कुछ भी सलाह देने का मुख्य कार्य होता है.

एनसीइआरटी का मुख्य उद्देश्य क्या है 

नेशनल काउंसिल आफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग जिसको हिंदी में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद कहा जाता है उनका मुख्य उद्देश्य शिक्षा के क्षेत्र में राष्ट्रीय पाठ्य रूपरेखा को लागू करने का है.

Ncert का उद्देश्य व्यवसायिक शिक्षा सही हो बच्चों का बचपन में जो शिक्षा शुरू होता है वह सही हो लड़कियों में बाल शिक्षा में सुधार हो छात्रों के विचारों में पहले की अपेक्षा ज्यादा सुधार हो और छात्रों में जो प्राथमिक शिक्षा होता है उसमें सार्वभौमीकरण करना एनसीइआरटी का उद्देश्य है.

शिक्षा के क्षेत्र में या शिक्षा से संबंधित अन्य सामग्रियों को पूरा करना या शिक्षा के क्षेत्र में उच्च शिक्षा में प्रशिक्षण को बढ़ावा देना उसका सहयोग करना एनसीइआरटी का उद्देश्य होता है.

शिक्षा में डिजिटल युग को देखते हुए विकास करना बदलाव करना एजुकेशन सिस्टम को और भी अच्छा करना होता है.Ncert का उद्देश्य शिक्षा और समाज कल्याण मंत्रालय शिक्षा से संबंधित नियमों को सही ढंग से लागू करने के लिए सलाह देना होता हैं .

ये भी पढ़े

 

सारांश

एनसीइआरटी एक ऐसी संस्था है जिसके द्वारा 1 से लेकर ट्वेल्थ तक के छात्रों के लिए हर सब्जेक्ट और कई लैंग्वेज में बुक प्रकाशन करती है. इस लेख में एनसीइआरटी का फुल फॉर्म क्या होता है एनसीइआरटी क्या है एनसीइआरटी का स्थापना कब हुआ और किसके द्वारा किया गया.

ncert का मुख्य कार्य क्या है इसका मुख्य उद्देश्य क्या है के बारे में पूरी जानकारी दी गई है फिर भी अगर इस लेख से जुड़े कोई सवाल आपके मन में है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्त मित्रों और रिश्तेदारों को और अन्य सोशल साइट्स पर शेयर जरूर करें.

 

Leave a Comment