NDA ka Full Form – एनडीए क्या हैं एनडीए का फुल फॉर्म क्या होता हैं

NDA ka full form kya hai in hindi एनडीए क्या हैं। एनडीए का स्थापना कब हुआ। यह परीक्षा देने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और इससे जुड़ी जानकारी इस लेख में प्राप्त करेंगे। 10th पास करने के बाद कई छात्र ऐसे हैं जो कि सेना में भर्ती होकर अपने भारत माता की रक्षा करना चाहते हैं।

लेकिन बहुत सारे स्टूडेंट को यह पता नहीं रहता हैं कि, भारत के तीनों सेनाओं थल सेना, इंडियन नेवी, भारतीय वायु सेना में सम्मिलित होने के लिए क्या करना चाहिए। कौन सा परीक्षा देना चाहिए तो, उसके लिए अच्छा और बेहतर ऑप्शन एनडीए हैं

तो, आइए नीचे  nda ka full form बारे में और अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लेते हैं। एनडीए की परीक्षा देने के लिए क्या योग्यता होना चाहिए इसमें क्या उम्र होना चाहिए।

NDA ka full form kya hai in hindi

एनडीए एक सशस्त्र सेना में भर्ती होने का संयुक्त अकादमी हैं। अगर किसी भी स्टूडेंट को भारत के तीनों सेनाओं जैसे कि जल सेना, वायु सेना, थल सेना में से किसी एक में भर्ती होना हैं तो, उसके लिए एनडीए का परीक्षा देना बहुत जरूरी हैं। इसमें तीनों सेनाओं में जाने के लिए देश सेवा करने के लिए पूरी तरह  से प्रशिक्षित किया जाता हैं।

यह विश्व की सबसे पहले त्रिकोणीय सेवा एकेडमी माना जाता हैं। यह बहुत ही चर्चित और फेमस परीक्षा होता हैं जिस युवाओं को भारत की तीनों सेनाओं में जाना हैं उनके लिए यह एक बहुत ही अच्छा प्रवेश द्वार माना जाता हैं एनडीए का फुल फॉर्म नेशनल डिफेंस अकादमी होता हैं।

NDA ka full form kya hai in hindi

  • N:-National
  • D:-Defence
  • A:-Academy

भारतीय सेना में बहुत सारे ऐसे युवा हैं जो की भर्ती होना चाहते हैं उसका हिस्सा बनकर भारत माता की सेवा करना चाहते हैं भारतीय सेना में भर्ती होने के लिए एनडीए की परीक्षा हर साल बहुत सारे युवा देते हैं

लेकिन इनमें से कुछ ही परीक्षार्थी सफल हो पाते हैं उनका एनडीए में सिलेक्शन हो पाता है क्योंकि एनडीए की परीक्षा बहुत ही हार्ड लेवल का परीक्षा होता है इसको देने के लिए बहुत ही ज्यादा परिश्रम करना पड़ता है एनडीए की परीक्षा यूपीएससी द्वारा आयोजित किया जाता है

हर साल एनडीए का परीक्षा दो बार होता है भारतीय सेना में भर्ती होना किसी के लिए गौरव की बात होता है उस व्यक्ति के परिवार के लिए उसके माता-पिता के लिए इज्जत की बात होती है सम्मान की बात होती है

समाज में एक प्रतिष्ठित व्यक्ति के रूप में देखा जाता है एनडीए में पूरी तरह से सेना में जाने के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है प्रशिक्षित किया जाता है ताकि आगे चलकर भारतीय सेना का हिस्सा बन कर के अपने देश की रक्षा कर सकें

देश की किसी भी दुश्मन से पूरी तरह से टक्कर ले सके किसी भी सेना में जाने के लिए किसी भी युवा को अपना सपना पूरा करने के लिए एनडीए की परीक्षा एक बेहतरीन विकल्प होता है।

NDA kya hai

अगर किसी को भी 12वीं पास करने के बाद देश सेवा करना हैं  इंडियन नेवी भारतीय वायु सेना थल सेना में से किसी भी एक सेना में जाने के लिए इच्छुक होता हैं तो, उसके लिए एनडीए बहुत ही अच्छा विकल्प हैं। एनडीए बहुत ही प्रचलित और प्रमुख जॉइन ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट माना जाता हैं।

जिसमें भारतीय सेनाओं के लिए जूनियर ऑफिसर की तैयारी कराया जाता हैं इसमें भारतीय सेना में जाने के लिए युवाओं को ट्रेनिंग दिया जाता हैं। इसमें भारतीय सेना में जिस-जिस युद्ध कौशल की जरूरत होती हैं। उन सभी चीजों की ट्रेनिंग दी जाती हैं।

NDA की परीक्षा का आयोजन संघ लोक सेवा आयोग यूपीएससी द्वारा कराया जाता हैं। यह एक ऐसा राष्ट्रीय रक्षा अकादमी हैं जिसमें पास होने के बाद भारत के तीनों सेनाओं में से किसी भी एक सेना में ज्वाइन कर सकते हैं इसीलिए इसे सेना में भर्ती होने की संयुक्त परीक्षा भी कहा जा सकता हैं।

एनडीए का स्थापना कब हुआ 

NDA का परीक्षा यूपीएससी के द्वारा आयोजित किया जाता हैं। इसका स्थापना भारत में 7 दिसंबर 1954 में हुआ था। भारत आजाद होने से पहले 1941 में दूसरे विश्वयुद्ध में आर्मी के अनुभवों को देखते हुए कमांडर इन चीफ फील्ड मार्शल क्लाउड ऑचिनलेक अपने अनुभव के अनुसार रिपोर्ट बनाकर भारत सरकार को दिये थे

उसी आधार पर 1954 में डिफेंस एकेडमी बनाने की शुरुआत हुई। इस आदमी को जब शुरू किया गया तो, इसका नाम जॉइंट सर्विस विंग रखा गया और सबसे पहले एनडीए का प्रशिक्षण देहरादून में दिया गया।

लेकिन जवाहरलाल नेहरू प्रधानमंत्री बने तो, उन्होंने 1954 में इस एकेडमी का नाम राष्ट्रीय रक्षा एकेडमी रखा गया। इस एकेडमी का अपना आदर्श वाक्य हैं अहिंसा परमो धर्मं यानी कि अहिंसा करना हैं हमारा परम धर्म हैं

एनडीए के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए

NDA की परीक्षा अगर किसी को भी देना हैं तो उसके बारे में भी जान लेना बहुत जरूरी हैं कि, इसमें क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए। यह परीक्षा साल में दो बार ही आयोजित होती हैं यह परीक्षा यूपीएससी द्वारा कराया जाता हैं।

  • इस परीक्षा में शामिल होने के लिए सबसे पहले ट्वेल्थ पास होना चाहिए।
  • ट्वेल्थ में कम से कम 60 परसेंट का मार्क्स होना चाहिए।
  • 12वीं में भौतिक विज्ञान और गणित के साथ ही यह परीक्षा पास होना चाहिए।
  • इस परीक्षा में शामिल होने के लिए कैंडिडेट को अविवाहित होना चाहिए क्योंकि, शादीशुदा लोग इस परीक्षा को नहीं दे सकते।
  • अगर किसी छात्र को इंडियन नेवी इंडियन एयर फोर्स में जाना हैं तो, उसके लिए 12वीं में 60 परसेंट नंबर होना चाहिए।
  • लेकिन अगर किसी को थल सेना में सम्मिलित होना हैं तो, उसके लिए इतना जरूरी नहीं हैं लेकिन 12वीं सभी सेनाओं के लिए जरूरी हैं।

NDA ka full form in hindi

यह एक भारत के तीनों सेनाओं में जाने से पहले का प्रवेश द्वार हैं। इसमें देश सेवा में जाने से पहले पूरी तरह से प्रशिक्षित किया जाता हैं। एनडीए को इंग्लिश में नेशनल डिफेंस एकेडमी कहा जाता हैं

और इसे हिंदी में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी कहते हैं। यह परीक्षा भारतीय सेना में जाने के लिए सबसे टॉप पोस्ट की भर्ती मानी जाती हैं।

एनडीए के लिए क्या उम्र होना चाहिए

परीक्षा देने के लिए सबसे जो जरूरी हैं वह यह कि जो भी स्टूडेंट इस परीक्षा को दे रहे हैं, वह भारत के नागरिक होने चाहिए। स्टूडेंट फिजिकली फिट रहना चाहिए। तो वहीं इस परीक्षा के लिए आवेदन दे सकता हैं।

यह परीक्षा देने के लिए सबसे पहले एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता हैं। जो यह एग्जाम पास कर जाते हैं उसके बाद ही इस में एडमिशन हो सकता हैं। इस परीक्षा को देने के लिए अभ्यार्थी का उम्र 16 से 19 वर्ष के बीच होना चाहिए । वह स्टूडेंट शादीशुदा नहीं होना चाहिए

NDA का परीक्षा कितने चरणों में होता हैं

यह परीक्षा दो चरणों में लिया जाता हैं पहले चरण में लिखित परीक्षा होता हैं और दूसरे चरण में साक्षात्कार यानी के इंटरव्यू होता हैं। लिखित परीक्षा में गणित और समान योग्यता के बारे में मुख्य रूप से होता हैं।

लिखित परीक्षा पास करने के बाद छात्र को इंटरव्यू देना पड़ता हैं। संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा आयोजित जो समिति होती हैं, वही छात्रों की इंटरव्यू परीक्षा लेती हैं।

इंटरव्यू परीक्षा में भी जब छात्र सफलतापूर्वक पास हो जाते हैं उसके बाद भारतीय सेना में अधिकारी के रूप में नियुक्ति मिल जाती हैं। उसके बाद उन्हें नेतृत्व प्रशिक्षण दिया जाता हैं।

एनडीए कितने साल का कोर्स होता हैं

यह कोर्स 3 सालों का होता हैं। जिसमें 6 महीना का 1 सेमेस्टर होता हैं। इसमें छात्रों को कला टेक्नोलॉजी और मिलिट्री विषयों के बारे में शिक्षा दिया जाता हैं।

यह कोर्स पूरा होने के बाद छात्रों को 1 साल के लिए ट्रेनिंग के लिए आर्मी कैडेट में भेजा जाता हैं।जो एयर फोर्स में शामिल होना चाहते हैं, उनको डेढ़ साल के लिए एयर फोर्स एकेडमी में ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता हैं। यह परीक्षा हर साल 2 बार होती हैं।

एनडीए में क्या सिखाया जाता हैं

NDA का परीक्षा बहुत ही हार्ड लेवल का परीक्षा हैं। इसको कोई भी आसानी से पास नहीं कर सकता हैं। इसलिए जो भी इस परीक्षा को पास करना चाहते हैं उन्हें कड़ी मेहनत और लगन की जरूरत हैं। तभी वह इस परीक्षा को पास कर पाएंगे ।

इंडिया में भारतीय सेना के जूनियर ऑफिसर के रूप में तैयार होने के लिए विशेष तरह का ट्रेनिंग दिया जाता हैं।जो भारतीय सेना में भर्ती होना चाहते हैं इसे अपने कैरियर के रूप में चुना चाहते हैं,

उनके लिए इसमें बहुत ही अच्छा प्रशिक्षण मिलता हैं। इसमें बहुत ही कठोर प्रशिक्षण होता हैं युद्ध के बारे में सभी ज्ञान दिए जाते हैं।

इसमें घुड़सवारी, तलवारबाजी, पैराग्लाइडिंग, शूटिंग, नौकायान, जल यात्रा, आकाश ड्राइविंग, मार्शल आर्ट, रॉक क्लाइंबिंग आदि चीजों का प्रशिक्षण दिया जाता हैं। भारतीय सेना में जिस जिस युद्ध कौशल की जरूरत होती हैं उन सारी कौशलों का ट्रेनिंग इसमें होता हैं।

एनडीए से फायदा

जिस युवा को भारतीय रक्षा बल में भर्ती होना है इसका हिस्सा बनना है उनके लिए एनडीए की परीक्षा बहुत ही प्रमुख परीक्षा होती है जो कि यूपीएससी के द्वारा आयोजित किया जाता है

इस परीक्षा में पास करके वायु सेना नौसेना और थल सेना में जाने का मौका मिलता है जब कोई भी परीक्षार्थी एनडीए का एंट्रेंस एग्जाम पास कर लेते हैं तो उनका मेडिकल टेस्ट होता है उसमें भी अगर फीट एंड फाइन रहते हैं तो जिस तरह का मार्क्स होता है जिस तरह का उनका रिजल्ट होता है

जिस पोस्ट के हिसाब से उन्होंने अपना परीक्षा पास किया है उसकी ट्रेनिंग के लिए पुणे महाराष्ट्र में राष्ट्रीय रक्षा अकैडमी संस्थान में भेजा जाता है और यहीं पर उन्हें लड़ने की जितनी भी ट्रेनिंग होती है

सेना में जाने के जितने भी ट्रेनिंग होती है उसको दिया जाता है ताकि भारतीय युवा जवान किसी भी परिस्थिति में मुकाबला कर सके आने वाले समय में युद्ध क्षेत्र में अगर किसी तरह का भी लड़ाई करना हो बाहरी दुश्मनों से सामना करना हो उनका सफाया करना हो जो लोग घुसपैठ कर रहे हैं

उनका सामना करना हो देश की सीमा पर दुश्मनों से लड़ाई करना हो सभी ट्रेनिंग दिया जाता है।हमारे देश के असली हीरो सेना के जवान होते हैं सैनिक होते हैं जो कि भारत माता की रक्षा करते हैं

अपनी मातृभूमि के लिए हमेशा सीमा पर तैनात रहते हैं अपनी जान तक की बाजी लगा देते हैं अपने देश की सेवा करने के लिए देश को बचाने के लिए निस्वार्थ भाव से हमेशा राष्ट्र की सुरक्षा में अपने आप को समर्पित करते रहते हैं

सारांश 

एनडीए की परीक्षा पास करने के लिए बहुत ही कड़ी मेहनत और लगन की जरूरत हैं जिसको परीक्षा पास करना हैं उन्‍हें 10th पास करने के बाद से ही बहुत मेहनत करना चाहिए।

इसके लिए सामान्य ज्ञान गणित का ज्ञान होना चाहिए। न्यूज़पेपर ज्यादा पढ़ना चाहिए। टीवी में न्यूज़ देखें तभी सामाजिक विज्ञान का ज्ञान हो सकता हैं। इस लेख में एनडीए का फुल फॉर्म क्या होता हैं।

एनडीए के बारे में और भी जानकारी दी गई हैं। आप लोगों को यह जानकारी कैसा लगा। हमें कमेंट करके जरूर बताएं और nda ka full form अपने दोस्त मित्रों रिश्तेदारों को शेयर जरूर करें।

Leave a Comment