NIA ka full form एनआईए क्‍या हैं एनआईए का फुल फॉर्म

जब भी देश पर किसी तरह के आतंकवादी हमले होते हैं तो अक्सर सुनते हैं कि एनआईए के द्वारा जांच पड़ताल किया गया लेकिन एनआईए का पूरा नाम क्या होता हैं.

NIA ka full form क्या होता हैं इसके बारे में कम ही लोगों को जानकारी हैं तो एनआईए क्या हैं एनआईए कैसे कार्य करती हैं एनआईए का गठन कब हुआ से संबंधित पूरी जानकारी इस लेख में प्राप्त करेंगे.

जब भी आतंकवादी हमले होते हैं उन आतंकवादी हमलों में कितने ही लोगों की जानमाल की क्षति हो जाती हैं सेना के जवान या जहां आतंकवादी हमले होते हैं वहां के आम जनता को अपनी जान गंवानी पड़ती हैं तो इसी तरह के आतंकवादी हमले और आतंकवादियों को खत्म करने के लिए एनआईए जैसी संस्था हैं तो आइए एनआईए में भर्ती हाेेेने के लिए क्‍या योग्‍यता होनी चाहिए एनआईए का मुख्‍यालय कहांं हैं के बारे में विस्तृत रूप से जानते हैं.

NIA ka full form

भारत के जो भी पड़ोसी देश के द्वारा ज्यादातर जम्मू कश्मीर में आतंकवादी हमलों के बारे में हमेशा टीवी में न्यूज़ में देखते हैं न्यूज़ पेपर में पढ़ते रहते हैं आतंकवादी हमलों में कई जवान शहीद हो जाते हैं.

तो उन आतंकवादी हमले की जांच पड़ताल के लिए एनआईए जैसी संस्था का गठन किया गया जिसके द्वारा आतंकवादियों के खिलाफ आतंकवादियों से संबंधित अपराधों से लड़ने के लिए निपटने के लिए एनआईए एक बहुत ही सशक्त जांच एजेंसी हैं.

NIA ka full form

पहले जब भी आतंकवादी हमले होते थे तो उसके जांच के लिए पड़ताल के लिए किसी भी तरह के कोई जांच एजेंसी नहीं थी जिससे आतंकवादियों के बारे में किसी भी तरह के इंफॉर्मेशन नहीं मिल पाते थे.

इसीलिए भारत सरकार के द्वारा आतंकवादियों से मुकाबला करने के लिए आतंकवादियों के खिलाफ लड़ने के लिए संघीय जांच एजेंसी तैयार किया गया जिसका नाम एनआईए हैं एनआईए का फुल फॉर्म National Investigation Agency होता हैं.

वैसे तो हमारे देश में कई जांच एजेंसी हैं जोकि अपराधियों के खिलाफ इन्वेस्टिगेशन करके उन अपराधियों को कड़ी सजा दिलाती हैं.

जैसे कि सीबीआई सीआईडी आदि लेकिन आतंकवादियों के खिलाफ इन्वेस्टिगेशन करने के लिए आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए किसी सशक्त और मजबूत संस्था यानी कि संघीय जांच एजेंसी का जरूरत था इसीलिए भारत सरकार ने एनआईए यानी कि नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी का गठन किया.

NIA full form in Hindi

एनआईए एक राष्ट्रीय जांच एजेंसी हैं जोकि आतंकवादियों के खिलाफ कड़ा एक्शन ले कर के उनका जांच करती हैं एनआईए का पूरा नाम नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी होता हैं जिससे हिंदी में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण कहा जाता हैं या इसे राष्ट्रीय जांच एजेंसी के नाम से भी जानते हैं

अपने देश की सुरक्षा के लिए आतंकवादियों से भारत माता को बचाने के लिए भारत के वासियों को जवानों को सुरक्षित रखने के लिए बचाने के लिए भारत सरकार ने एनआईए जांच एजेंसी का स्थापना किया. एनआईए को counter terrorism task force भी कहा जाता हैं.

NIA kya hai

जिस तरह भारत में बड़े से बड़े केस को हैंडल करने के लिए उनकी जांच करने के लिए सीबीआई सीआईडी जैसी खुफिया जांच जांच एजेंसी हैं उसी तरह आतंकवादियों से निपटने के लिए देश की सुरक्षा करने के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी जिसे नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी कहा जाता हैं.

उसका भारत सरकार ने गठन किया जब भी आतंकवादी हमले होते हैं तो आतंकवादियों के खिलाफ या जो आतंकवादी हमले से जुड़े हुए व्यक्ति होते हैं उनके खिलाफ जांच करने के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी बनाया गया.

एनआईए एक ऐसी जांच एजेंसी हैं जोकि अगर किसी राज्य में आतंकवादियों से संबंधित अपराधों की जांच करना हो तो उसके लिए एनआईए को किसी राज्य से अनुमति का जरूरत नहीं हैं.

एनआईए को गठन करने का सबसे प्रमुख कारण आतंकवादी घटना को अपने देश में रोकना हैं क्योंकि आतंकवादी हमलों से देश को बहुत ही ज्यादा क्षति पहुंचता हैं.

भारत देश के सुरक्षा करने के लिए देश की अखंडता और एकता को सुदृढ़ करने के लिए नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी एक बहुत ही महत्वपूर्ण जांच एजेंसी हैं नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी गृह मंत्रालय के अधीन कार्य करती हैं एनआईए का देखरेख या प्रभार वर्तमान के गृह मंत्री श्री अमित शाह के अधीन हैं.

एनआईए का गठन कब हुआ

जब भी हम लोग मुंबई में आतंकवादी हमले के बारे में सुनते हैं या मुंबई आतंकवादी हमले के बारे में याद करते हैं तो सभी का दिल दहल जाता हैं 26 /11 मुंबई में आतंकवादी हमला पर फिल्म भी बन चुका हैं.

इस आतंकवादी हमले में कितने ही लोगों ने अपनी जान गवा दी थी यह आतंकवादी हमला इतना भयंकर था जिसे इतिहास में हमेशा याद किया जाएगा.

इसके बाद ही देश में आतंकवादियों से निपटने के लिए आतंकवादियों से अपने देश की सुरक्षा करने के लिए एक जांच एजेंसी का जरूरत महसूस हुआ उस समय किसी भी तरह की कोई राष्ट्रीय जांच एजेंसी नहीं थी जो कि आतंकवादियों के खिलाफ कड़ा एक्शन ले सके आतंकवादी हमले की जांच कर सके.

इसीलिए भारत सरकार के द्वारा 31 दिसंबर 2008 में भारत के संसद के द्वारा एक अधिनियम पारित किया गया और राष्ट्रीय जांच एजेंसी को एक विधेयक के रूप में कानून के रूप में लागू किया गया.

मुंबई हमले के बाद भारत सरकार को एक जांच एजेंसी की कमी बहुत ही महसूस हुई इसीलिए एनआईए का गठन आतंकवादियों से और आतंकवाद से संबंधित लोगों से मुकाबला करने के लिए हुआ एनआईए के संस्थापक महानिदेशक राधा विनोद राजू थे.

जब NIA का गठन किया गया उस समय सिर्फ अपने देश में ही आतंकवादी हमलों की जांच पड़ताल करने का कानून था लेकिन 2019 में एक बिल पास किया गया एक अधिनियम बनाया गया जिसके अनुसार भारत से सटे हुए जितने भी देश हैं वहां पर भी आतंकवादी हमलों का जांच पड़ताल एनआईए कर सकती हैं.

भारत सरकार के द्वारा एनआईए को आतंकवादियों के खिलाफ जांच पड़ताल करने के साथ-साथ यह भी अधिकार दिया गया हैं कि अगर कोई व्यक्ति आतंकवाद से संबंधित पाया जाता हैं.

तो उसके खिलाफ किसी भी तरह के ठोस कार्यवाही करने के साथ-साथ उसकी संपत्ति को भी सील करने का अधिकार हैं और उस व्यक्ति को कड़ी से कड़ी सजा एनआईए दे सकती हैं और इसमें उस राज्य की सरकार भी किसी तरह का हस्तक्षेप नहीं कर सकती हैं.

एनआईए का कार्य क्या हैं

NIA एक ऐसी जांच एजेंसी हैं जो कि आतंकवाद और आतंकवादियों के खिलाफ जांच पड़ताल करती हैं यह एक राष्ट्रीय जांच एजेंसी हैं जोकि terrorism के खिलाफ रणनीति बनाकर के उनके विरुद्ध लड़ती हैं.

  • भारत देश की अखंडता को भारत देश की एकता को बचाए के रखने के लिए भारत देश को आतंकवादियों से सुरक्षित रखना एनआईए का प्रमुख कार्य हैं.
  • अगर किसी राज्य में आतंकवादी हमले होते हैं तो उस राज्य सरकार की अनुमति के बिना भी एनआईए वहां जांच पड़ताल कर सकती हैं और अगर कोई व्यक्ति आतंकवादियों से संबंधित पाया जाता हैं आतंकवाद से संबंधित रहता हैं तो उसके खिलाफ कड़ा एक्शन ले कर के उस व्यक्ति का संपति जब्‍त कर सकती हैं और साथ ही उस व्यक्ति को आंतकवादी घोषित एनआईए कर सकती हैं.
  • NIA का गठन ही आतंकवादियों की गतिविधियों को रोकने के लिए और अपने देश को आतंकवादियों से बचाए रखने के लिए और आतंकवाद को अपने देश में पूर्ण रूप से खत्म करने के लिए किया गया हैं.

एनआईए के लिए योग्यता

NIA में भर्ती होने के लिए किसी भी अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज यूनिवर्सिटी से स्नातक पूर्ण होना चाहिए अगर उस व्यक्ति का ग्रेजुएशन पूरा नहीं हुआ हैं तो एनआईए  के लिए आवेदन नहीं भर सकता हैं.

एनआईए में भर्ती कैसे होते हैं

NIA ज्वाइन करने के लिए बहुत ही कड़ा मेहनत करना पड़ता हैं बहुत ही परिश्रम के बाद किसी भी अभ्यर्थी को एनआईए में भर्ती होने का चांस मिल सकता हैं. वैसे एनआईए में बीएसएफ आईटीबीपी सीआरपीएफ आदि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल का चुनाव किया जाता हैं.

नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी जिसे हम NIA के नाम से जानते हैं में भर्ती होने के लिए कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा भर्ती प्रक्रिया होता हैं उसी के द्वारा एनआईए ज्वाइन कर सकते हैं.

अगर किसी व्यक्ति को राष्ट्रीय जांच एजेंसी में सब इंस्पेक्टर एएसआई आदि पदों पर ज्वाइन करना हैं तो उसके लिए सीजीएल का परीक्षा होता हैं एनआईए में भर्ती के लिए इसके माध्यम से एनआईए में जिसे भर्ती होना हैं तो वह हो सकते हैं.

एनआईए का मुख्यालय कहां हैं

नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी जिसे राष्ट्रीय जांच एजेंसी कहते हैं उसका मुख्यालय यानी कि हेड क्वार्टर नई दिल्ली में स्थित हैं एनआईए का संस्थापक राधा विनोद राजू थे उनका कार्यकाल 30 जनवरी 2010 तक ही था.

उसके बाद NIA के प्रमुख वाईएस मोदी को बनाया गया उनको 2017 से 2021 तक बनाया गया. NIA की मुख्यालय दिल्ली में हैं लेकिन  और भी कई क्षेत्रीय शाखाएं हैं जैसे कि.

  • गुवाहाटी
  • रायपुर
  • मुंबई
  • हैंदराबाद
  • कोच्चि
  • लखनऊ
  • कोलकाता
  • जम्मू 

FAQ

एनआईए का फुल फॉर्म क्या होता हैं

 National Investigation agency एनआईए का फुल फॉर्म होता हैं.

एनआईए को हिंदी में क्या कहते हैं

राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए का हिंदी होता हैं.

एनआईए क्या हैं

NIA एक राष्ट्रीय जांच एजेंसी हैं जो कि आतंकवादियों के खिलाफ जांच पड़ताल करती हैं.

एनआईए का गठन कब हुआ

31 दिसंबर 2008 में एनआईए का गठन भारत की संसद के द्वारा अधिनियम पारित करके लागू किया गया.

एनआईए का मुख्यालय कहां हैं

नई दिल्ली में राष्ट्रीय जांच एजेंसी का हेड क्वार्टर स्थित हैं.

एनआईए का प्रमुख कौन हैं

नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी का अध्यक्ष योगेश चंद्र मोदी हैं. 

इसे भी पढ़ें

सारांश

भारत में आतंकवादियों के खिलाफ लड़ने के लिए आतंकवादियों से देश की रोकथाम करने के लिए नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी का गठन किया गया जिसे terrorism task force भी कहा जाता हैं इस लेख में NIA ka full form क्या होता हैं एनआईए क्या हैं.

इसका गठन कब हुआ इसका क्या कार्य हैं इसका मुख्यालय कहां हैं के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं फिर भी अगर इस लेख से संबंधित कोई सवाल मन में हैं तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें.

और इस जानकारी को सोशल साइट्स के माध्यम से अपने दोस्त मित्र और रिश्तेदारों को शेयर जरूर करें.

Leave a Comment