नोकिया कहां की कंपनी हैं, स्‍थापना, मालिक व प्रोडक्‍ट | Nokia in hindi

Nokia kaha ki company hai नोकिया का मालिक कौन हैं. यह किस देश का कंपनी हैं. इसके बारे में शायद कमी लोगों को पता होगा क्योंकि वर्तमान समय में कई ऐसे मोबाइल कंपनी हैं जो कि बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो गए हैं और लोग मोबाइल को ज्यादा पसंद करने लगे.

एक जमाना था जब नोकिया का कीपैड मोबाइल लगभग सभी के हाथों में रहता था. जब स्मार्टफोन मोबाइल नहीं थे. तब जब भी कोई मोबाइल खरीदना चाहता था तो सिर्फ और सिर्फ नोकिया ब्रांड का ही मोबाइल का नाम लोग जानते थे कि यही सबसे अच्छा मोबाइल हैं.

लेकिन जब से नए-नए कंपनी जैसे कि एम आई का स्मार्टफोन, सैमसंग, एप्पल, ओप्पो आदि कई नए-नए ब्रांड के स्मार्टफोन आ गए हैं. पहले नोकिया का मोबाइल लोगों के दिलों पर राज करता था.

भले ही लोग आज नोकिया का मोबाइल भूल गए हैं. तो हम लोग इस लेख में नोकिया कंपनी का मालिक कौन हैं. नोकिया कंपनी की स्थापना कब हुई थी और यह भारत में कब आया इसके बारे में आइए नीचे विस्तार से जानते हैं.जियो का मालिक कौन हैं

Nokia kaha ki company hai

नोकिया एक बहुराष्ट्रीय संचार कंपनी हैं. यह कंपनी वायरलेस और वायर्ड दूरसंचार पर ज्यादा काम करती हैं. यह बहुत बडी मोबाइल निर्माता कंपनियों में एक हैं. फिनलैंड की एक मोबाइल कंपनी हैं. एक समय था जब लोगों के हाथ में नोकिया मोबाइल रहता था. तो लोग बहुत ही उसे स्मार्ट और स्टैंडर्ड समझते थे.

उस समय लगभग 10 में से आठ व्यक्ति ऐसे होते थे जो कि सिर्फ नोकिया का मोबाइल यूज़ करते थे.लेकिन जब से नए-नए फीचर्स के साथ नए मॉडल के स्मार्टफोन आने लगे. उसके बाद से नोकिया कंपनी का मोबाइल लगभग लोग भूल गए हैं.

nokia kaha ki company hai

नोकिया कंपनी दुनिया के सबसे ज्यादा मोबाइल बनाने वाली कंपनी कुछ दिन पहले तक थी. लेकिन आज के समय में कई नए नए मोबाइल के कंपनी लोगों के बीच प्रचलित हो गए हैं. इस वजह से Nokia कंपनी का मोबाइल अब उतना नहीं पसंद किया जाता हैं.डेल कहां की कंपनी हैं

नोकिया कंपनी की स्थापना कब हुई

वर्तमान समय में कई सारी कंपनियां हैं जिसकी बहुत ही कम दामों में और बहुत ही अच्छे फीचर्स और नई टेक्नोलॉजी के साथ कई स्मार्टफोन मोबाइल आ रहे हैं.

लेकिन जब स्‍मार्टफोन मोबाइल नहीं थे उस समय Nokia का कीपैड मोबाइल आता था. जिसको लोग बहुत ही ज्यादा पसंद करते थे. नोकिया कंपनी की स्थापना 12 मई 1865 में हुई थी.

इस कंपनी की स्थापना फ्रेडरिक इदेस्ताम ने किया था. उन्होंने जब इस कंपनी की शुरुआत के उस समय एक लकड़ी लुगदी मिल के रूप में किया था. लेकिन कुछ समय बाद मिल को जहां से शुरुआत किया गया था.

वहां से हटाकर नोकिंविरता नाम की वहां पर एक नदी थी उसी के बगल में शिफ्ट किया गया और इसी नदी के नाम पर इस कंपनी का नाम Nokia रखा गया. उसी कंपनी में वायरलेस और टेलीकम्युनिकेशन का कार्य होने लगा.

Nokia कंपनी का मालिक कौन हैं 

नोकिया की शुरुआत 1865 में तो हुआ था. लेकिन उस समय इसे एक पेपर मिल के रूप में शुरूआत किया गया था. फिर 1871 में फ्रेडरिक इदेस्ताम और उनके दोस्त लियो मैकलीन ने मिलकर शेयर्ड कंपनी के रूप में शुरूआत किया. इन दोनों ने इस कंपनी का नाम नोकिया एबी रखा.

जब कंपनी का शुरुआत हुआ. उस समय फ्रेडरिक इदेस्ताम और लियो मैकलीन इस कंपनी के को फाउंडर बने थे. लेकिन कुछ दिनों बाद इन दोनों के बीच में किसी बात को लेकर मतभेद हो गया और वह दोनो अलग हो गये. इस कंपनी में कुछ दिनों बाद टेलीफोन इलेक्ट्रिक केबल टेलीग्राफ जैसे काम शुरू हुआ.

1960 में नोकिया कंपनी ने मिलिट्री के जवानों और आम जनता के लिए टेलीफोन मोबाइल रेडियो आदि जैसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बनाना शुरू किया.

1982 में नोकिया कंपनी ने एक मोबाइल बनाने वाली कंपनी mobira का अधिग्रहण स्वीकार किया और सबसे पहला कार फोन mobira senator बनाया और इसे बाजार में लंच किया. लेकिन यह मोबाइल फोन वजन में बहुत ज्यादा होने की वजह से ज्यादा लोग इसे पसंद नहीं कर पाए.

लेकिन इसके बाद Nokia कंपनी ने बहुत सारे मोबाइल फोन बनाना शुरू किया और वह बाजार में जब लंच होता था तो लोग उसे बहुत ज्यादा पसंद करते थे.

लोग खरीदने लगे यह मोबाइल बाजार में धूम मचाने लगी. नोकिया कंपनी की सबसे ज्यादा 1110 और 1100 मॉडल का मोबाइल लोगों में पसंद किए जाने वाला मोबाइल था.लेनोवो किस देश की कंपनी है

Nokia किस देश की कंपनी हैं

नोकिया फिनलैंड की एक मोबाइल कंपनी हैं. इसका मुख्यालय फिनलैंड की राजधानी कैलानिएमी में स्थित हैं. नोकिया कंपनी के वर्तमान में सीईओ राजीव सुरी हैं. वह भारतीय मूल के नागरिक हैं.

इस कंपनी का व्यापार लगभग 165 देशों में फैला हुआ हैं. भले ही आज इस कंपनी का मोबाइल लोग नहीं पसंद करते हैं लेकिन पहले जब स्मार्टफोन नहीं था उस समय सिर्फ और सिर्फ नोकिया कंपनी का मोबाइल ही लोग पसंद करते थे. लेकिन वर्तमान समय में नोकिया कंपनी 5G इंटरनेट बनाने में अपना कार्य कर रही हैं.विवो कहॉं की कंपनी हैंं विवो का मालिक कौन हैं

Nokia कंपनी में कौन कौन से प्रोडक्ट बनाए जाते हैं

यह बहुत ही पुरानी मोबाइल कंपनी हैं जो कि सबसे पहले कीपैड मोबाइल कंपनी बनाना शुरू किया था. लेकिन आज के समय में नोकिया मोबाइल को लोग लगभग भूल ही गए हैं. नोकिया कंपनी में कई प्रोडक्ट बनाए जाते हैं जैसे कि

  • वाईफाई राउटर
  • Mobile phone
  • Smart TV
  • VR cameras
  • Computer display
  • GPS products
  • Digital audio
  • WLAN product
  • Tablets
  • Telephone switch
  • Operation system
  • Computer
  • Digital television
  • Military communication and equipment
  • Telecom equipment networking equipment

सारांश 

Nokia kaha ki company hai जब नए-नए फीचर के साथ नए स्मार्टफोन मोबाइल लांच होने लगे लोग उसे पसंद करने लगे तब नोकिया कंपनी ने भी अपना एक स्मार्टफोन बाजार में लांच किया था. लेकिन दूसरे मोबाइल के तुलना में नोकिया का मोबाइल लोगों को पसंद नहीं हैं.

जिसके वजह से कंपनी का और नुकसान होने लगा आज के समय में नोकिया कंपनी का मोबाइल बाजार में देखने को भी नहीं मिलता हैं. इस लेख में नोकिया कहां की कंपनी हैं इस कंपनी का मालिक कौन हैं और इसमें कौन कौन से प्रोडक्ट बनाए जाते हैं. इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं.

इस लेख में Nokia कहां की कंपनी हैं के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं Nokia kaha ki company hai से संबंधित कोई सवाल या सुझाव हैं तो जरूर पूछें आप लोगों को यह लेख कैसा लगा. हमें कमेंट बक्‍स में कमेंट करके जरूर बताएं और शेयर भी जरूर करें.

Leave a Comment